Jio balance check कैसे करें? jio data balance check 2021

5/5 - (1 vote)

jio balance check क्या आप jio data balance check करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको बताएंगे कि आप जिओ का बैलेंस और डाटा कैसे चेक कर सकते हैं।

Jio balance check हम अलग अलग तरीके से कर सकते हैं। आज हम आपको jio balance check code बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप जिओ का बैलेंस चेक कर सकते हैं या jio app download करके भी आप Jio balance check कर सकते हैं।

Jio balance check कैसे करते हैं?

jio balance check करने के बहुत से अलग-अलग तरीके हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो जिओ का बैलेंस चेक करने के लिए jio customer care को कॉल करते हैं। यह process बहुत ही लंबा होता है और कठिन होता है क्योंकि जिओ कस्टमर केयर को कॉल करते समय ऐसा भी होता है कि हमारी कॉल लग नहीं पति या कट हो जाती है  और बहुत बार तो हमें 20:20 मिनट तक वेट करना पड़ता है।

  • jio balance check number
  • jio balance check no
  • jio balance check code
  • jio balance check app

जो अब हम आपको तरीके बताने वाले हैं उनका इस्तेमाल करके आप jio data balance और validity भी चेक कर पाएंगे।

Also Read:-

How to check jio balance with number? ( नंबर से जियो बैलेंस कैसे चेक करें)

यदि आप नंबर के द्वारा जिओ बैलेंस चेक करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल के dial pad में जाना होगा। यहां पर आपको 1299 number dial  करना होगा। इस नंबर पर जैसे ही आप कॉल करेंगे तो एक रिंग जाने के बाद आपकी कॉल automatic कट हो जाएगी।

अब आपको कुछ समय वेट करना होगा और आपके मोबाइल पर reliance jio की तरफ से एक मैसेज आएगा इस मैसेज में आपको डिटेल में बताया जाएगा कि आपके मोबाइल का current plan कब खत्म होने वाला है jio data balance कितना डाटा आप यूज कर चुके हैं और कितना डाटा आपके पास बचा हुआ है।

यदि आपने jio regular plan के साथ कोई भी addon plan लिया हुआ है तो उसकी समाप्त तिथि और उसके बारे में पूरी जानकारी इस मैसेज में आपको दे दी जाएगी।

USSD कोड से जियो बैलेंस कैसे चेक करें? (How to check jio balance with ussd code)

इस तरीके में हम जिओ का बैलेंस चेक करने के लिए USSD Codes का इस्तेमाल करेंगे। आपको हर एक चीज का बैलेंस अलग से चेक कर पाएंगे जैसे jio main balance check करने के लिए अलग कोड, jio data balance check करने के लिए अलग कोड और jio sms balance check करने के लिए अलग कोड का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

अब आप नीचे दिए गए कोड का इस्तेमाल करके अलग-अलग बैलेंस चेक कर पाएंगे। यह ussd codes आपको अपने मोबाइल के डायल पैड में dial करने होंगे और वहीं पर आपको बैलेंस की डिटेल भी दिखाई दे जाएगी।

  • Check jio data balance dial = *333*1*3#
  • Check jio balance validity dial = *333#
  • Activate Jio caller tune = *333*3*1*1#
  • Deactivate Jio caller tune = *333*3*1*2#
  • Know your Jio number dial = *1#
  • Jio balance check or Talktime dial = *333#
  • VAS balance of Jio number dial = *333*1*4*1#

ऊपर दिए गए USSD Codes का इस्तेमाल करके आप jio services का आनंद ले सकते हैं।

Google docs voice typing में बोलकर article कैसे लिखें?

Note: कुछ ऐसे मोबाइल फोन है जिन पर ussd codes काम नहीं करते मोबाइल पर बैलेंस चेक करने के लिए आप jio app या message send करके भी जिओ बैलेंस चेक कर सकते हैं

SMS के द्वारा जिओ बैलेंस कैसे चेक करें? ( how to check jio data balance with sms )

यदि आप अपने जिओ नंबर का बैलेंस sms के द्वारा चेक करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको मोबाइल के message app में जाना होगा और वहां पर नीचे दिए गए मैसेज को टाइप करने के बाद 199 पर भेज देना होगा।

  • Jio prepaid balance and validity check: sms BAL to 199
  • Jio postpaid bill amount: sms BILL to 199
  • Jio current tariff plan: sms MYPLAN to 199
  • New sim for activate 4G data: START to 1925
  • Jio net balance or data balance check: sms MBAL to 55333

ऊपर दिए गए नंबरों पर जैसे ही आप मैसेज करेंगे तो आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा और आपके मोबाइल पर message के द्वारा फुल डिटेल आ जाएगी।

Digital Locker क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है?

Jio app के द्वारा jio data balance check कैसे करें?

Jio number के बारे में सभी डिटेल को एक साथ चेक करने के लिए jio app एक सबसे बढ़िया माध्यम है। जिओ एप के द्वारा आप जिओ नंबर के बारे में सभी डिटेल को चेक कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको jio app डाउनलोड करना होगा।

नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप जिओ ऐप को डाउनलोड और उसमें डिटेल को चेक कर पाएंगे।

  • सबसे पहले मोबाइल में Playstore ओपन करें और वहां से Myjio app download करें
  • अब जिओ ऐप ओपन करें और आपको जिओ ऐप में login करने के लिए बोला जाएगा। आप अपने मोबाइल नंबर के द्वारा जिओ ऐप में आसानी से लॉगिन कर सकते हैं
  • अब आप जैसे ही जिओ ऐप में लॉगिन करेंगे तो जिस नंबर से अपने लॉगइन किया होगा। उस नंबर की सभी डिटेल जैसे jio data balance, jio number plan expiry details, plan details, jio tunes, 4g data voucher, jio emergency data loan, jio tunes इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी

इसी ऐप में आप जियो कि और भी बहुत सी सर्विस का आनंद ले पाएंगे जैसे jio cinema, health, jio upi, jio mart, jio saavn, jio news, jio engage, jio bank, jio games, jio cloud, stories, easygov यह सब services  जिओ ऐप में ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

ITI full form in hindi | iti kya hai

इसी ऐप का इस्तेमाल करके आप jio recharge plan के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसी ऐप की मदद से आप अपना जिओ मोबाइल नंबर या कोई भी जिओ मोबाइल नंबर recharge भी कर सकते हैं।

FAQ

Jio में number port कैसे करें?

जिओ की services का आनंद लेने के लिए अब नया नंबर लेने की आवश्यकता नहीं है। अब आप अपने पुराने नंबर को ही जिओ में पोर्ट करवा सकते हैं। उसके लिए आपको नजदीकी My Jio Store में जाना होगा या आप किसी लोकल जिओ रिटेलर शॉप पर भी जाकर अपने नंबर को पोर्ट करवा सकते हैं।

Mobile number port होने में कितना समय लगता है?

एक बार port की रिक्वेस्ट देने के बाद आपको कम से कम 3 दिन का वेट करना पड़ता है। उसके बाद आपका नंबर जिस कंपनी के लिए आपने रिक्वेस्ट दे रखी होगी उस कंपनी में पोर्ट हो जाएगा और port होने से पहले आपको मैसेज भी आ जाएगा कि आपका नंबर कब और किस समय port होने वाला है।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जानते हैं कि जिओ नंबर का बैलेंस चेक कैसे करते हैं।

अगर आपको जिओ नंबर में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap