Google news मे अपनी वेबसाइट कैसे submit करें?google samachar

3/5 - (2 votes)

Google news hindi: क्या आप अपनी वेबसाइट को google news मे submit करने के लिए search कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपनी वेबसाइट को google samachar मे कैसे सबमिट कर सकते हैं।

Google hindi news पर वेबसाइट को सबमिट करना मुश्किल नहीं है लेकिन अगर आप इसे आसान सोच रहे हैं तो वह भी नहीं है क्योंकि google news पर वेबसाइट को आसानी से अप्रूवल नहीं मिलता। लेकिन अगर आप google news द्वारा दी गई सभी guidelines को follow करते हैं तो आपको आसानी से google news approval मिल जाता है।

News website के लिए गूगल न्यूज़ का अप्रूवल लेना बहुत ही लाभकारी है क्योंकि न्यूज़ वेबसाइट पर गूगल न्यूज़ से अधिक ट्रैफिक आता है। लेकिन अगर आपका किसी भी प्रकार का blog या वेबसाइट है तो आपको भी google news के लिए अप्लाई करना चाहिए। जिसे वेबसाइट पर traffic increase होगा।

अब आप इस पोस्ट को ध्यान से read करें। क्योंकि अब हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपनी वेबसाइट को किस प्रकार से google news पर publish कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको अधिक से अधिक जानकारी देंगे ताकि आप अपनी वेबसाइट को google news पर approved करा सकें और traffic अर्जित कर सकें। हमारा यह blog भी google news approved है। Check करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Also Read:-

Google news क्या है? ( What is google news in hindi )

Google news को हिंदी भाषा में google samachar भी बोला जाता हैं। Google news पर आप sports news के साथ-साथ India News, World News, local news, Business News, Technology News, Entertainment News, Sports News, Science News, Health News भी पढ़ने को मिल जाती है। यहां पर आपको हर न्यूज़ को पढ़ने के लिए अलग अलग Category मिल जाती है। जिस news को आप पढ़ना चाहते हैं। उस कैटेगरी को select करके आप न्यूज़ पढ़ सकते हैं।

Google news hindi या english के साथ 143 से अधिक भाषाओं में पढ़ सकते हैं। इस पर आपको latest news पढ़ने को मिल जाती है। बहुत ही पॉपुलर न्यूज़ वेबसाइट ने भी अपनी वेबसाइट को गूगल न्यूज़ में पब्लिश किया हुआ है तो आप उन वेबसाइट की न्यूज़ भी गूगल न्यूज़ में पढ़ सकते हैं।

Google news गूगल का ही एक प्लेटफार्म है जिसे न्यूज पब्लिश करने के लिए बनाया गया है। आज के समय में बहुत से लोग न्यूज़ पढ़ने के लिए google samachar का इस्तेमाल करते हैं।

Sarkari Result hindi से आपको मिल सकती है Sarkari Naukri

अब आपको अपने जिले की न्यूज़ पढ़ने के लिए अखबार खरीदने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि गूगल न्यूज़ पर यह ऑप्शन दिया हुआ है कि आप अपने जिले की न्यूज़ गूगल न्यूज़ में ही पढ़ सकते हैं। उसके लिए आपको google samachar पर your area news ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद अपने जिले को सेलेक्ट करना होगा और आप अपने जिले की न्यूज़ पढ़ पाएंगे।

Google hindi news मे केवल hindi news websites को ही approved नहीं किया जाता आप अपनी वेबसाइट को भी गूगल न्यूज़ पर publish कर सकते हैं चाहे आप की वेबसाइट किसी भी कैटेगरी मे क्यों ना हो। किसी भी वेबसाइट को google news पर अप्रूव्ड कराने के लिए publishercenter.google.com पर सबमिट करना पड़ता है।

Best Hindi Blog और Best Hindi Blogger कौन है?

Google publisher center क्या है और कैसे काम करता है?

Google News publisher center google का ही एक प्लेटफार्म है जहां पर google news का अप्रूवल लेने के लिए किसी भी वेबसाइट को सबमिट किया जाता है।

जब भी आप कोई news आर्टिकल अपनी वेबसाइट पर लिखते हो तो उसे rank होने में समय लगता है क्योंकि पहले आपका आर्टिकल गूगल में index होता है और बाद में बहन धीरे धीरे rank करने लगता है। इतने में वह न्यूज़ पुरानी हो चुकी होती है लेकिन google publisher center में ऐसा नहीं है यहां पर पूरा काम feeds के द्वारा होता है।

जब भी आप वेबसाइट को Google News Publisher में submit करते हो तो उसी समय आपको वेबसाइट का Feeds URL भी ऐड करना होता है। जिस कारण जब भी आप आर्टिकल अपनी वेबसाइट पर publish करते हो तो वह उसी समय गूगल न्यूज़ पर show होने लगता है क्योंकि google news आर्टिकल को आपकी वेबसाइट से feeds के द्वारा fetch करता है।

Google news feeds द्वारा आर्टिकल fetch करने से article गूगल पर भी जल्द index हो जाते हैं। जब भी कोई व्यक्ति गूगल न्यूज़ पर आपके आर्टिकल पर क्लिक करता है तो वह व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर redirect हो जाता है। जिसे वेबसाइट की traffic और ranking में सुधार होता है।

Captcha meaning in hindi | Captcha code क्या है?

Google News Publisher Center पर website submit करने से पहले किन guidelines को follow करना पड़ता है?

Google News Publisher center पर website को सबमिट करने से पहले आपको अपनी वेबसाइट पर कुछ गाइडलाइन्स को फॉलो करना पड़ता है। जो गूगल न्यूज़ द्वारा दी गई हैं। अगर आपकी वेबसाइट उन Guidelines को फॉलो करती है तो आपको गूगल न्यूज़ का अप्रूवल मिल जाता है।

Google samachar guidelines:

  • जो भी वेबसाइट आप गूगल न्यूज़ के लिए सबमिट करना चाहते हैं। उस पर केवल आपके द्वारा लिखा हुआ orignal content होना चाहिए। वह कांटेक्ट कहीं से copy किया या spin किया हुआ नहीं होना चाहिए।
  • Title unique और जो टाइटल आप रख रहे हैं वह कंटेंट को अच्छी तरह से define करें।
  • जिस वेबसाइट को आप अप्रूव कराना चाहते हैं। वह कम से कम 60 दिन पुरानी हो। 
  • आपने जो कंटेंट लिखा है वह कम से कम 600 words का हो।
  • आपकी वेबसाइट पर सभी जरूरी pages About Us, Contact Us, Disclaimer, Privacy Policy, Terms And Conditions  होने चाहिए।
  • आपकी वेबसाइट Google search console में submit होनी चाहिए और website का sitemap भी गूगल सर्च कंसोल पर सबमिट होना चाहिए।
  • वेबसाइट अच्छे से डिजाइन की होनी चाहिए और अच्छा होगा अगर वेबसाइट wordpress पर है तो अगर आपकी वेबसाइट blogger पर है तब भी आप उसे google news में सबमिट कर सकते हैं।
  • Google news पर वेबसाइट को सबमिट करने से पहले वेबसाइट पर कम से कम 20 से 25 आर्टिकल्स होने चाहिए।
  • अपने आर्टिकल में कम से कम 1 image अवश्य लगाएं।
  • वेबसाइट को डिजाइन करते समय यह ध्यान रखें कि वह mobile friendly हो ताकि आपको जल्दी से google news apporval मिल सके।
  • वेबसाइट पर SSL Certificate install or active करके रखें।

अगर आपकी वेबसाइट ऊपर दी गई guidelines को फॉलो करती है तो आप google news का approval आसानी से ले सकते हैं लेकिन फिर भी आपको google publisher center द्वारा दी गई जानकारी एक बार पढ़ लेनी चाहिए। क्योंकि गूगल न्यूज़ समय-समय पर अपनी गाइड लाइन को चेंज करता रहता है। google news guidelines को पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

Google News पर वेबसाइट को कैसे submit करें? ( How to submit website on Google News )

Google news पर वेबसाइट को submit करने के लिए आपको सबसे पहले publishercenter.google.com पर visit करना होगा और यहां पर आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। उन स्टेप को फॉलो करने के बाद ही आप अपनी वेबसाइट को गूगल न्यूज़ के लिए सबमिट कर पाएंगे। गूगल न्यूज़ पर वेबसाइट सबमिट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले publishercenter.google.com पर जाएं।
  • अब आपको यहां पर अपनी gmail id से लॉगिन करना होगा।
  • जैसे ही आप लॉगिन करेंगे आपको home के नीचे Add publication का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब popup ओपन हो जाएगा। इसमें आपको कुछ डिटेल fill करनी होगी जो नीचे दी गई है।

Publication name: इस ऑप्शन में आपको अपनी वेबसाइट का नाम डाल देना है। जैसे हमारी वेबसाइट का नाम है inhindiblog तो आपको भी इसी तरह अपनी वेबसाइट का नाम डाल देना है।

WordPress पर webp format images कैसे अपलोड करें? without plugin

Primary website property: जिस वेबसाइट को आप गूगल न्यूज़ में सबमिट करना चाहते हैं उस वेबसाइट का full url डालें।

Location: इस ऑप्शन में आपको अपनी location को सेलेक्ट कर लेना है। जैसे हमारी लोकेशन india है तो हमें इंडिया सिलेक्ट कर लिया।

Google News पर वेबसाइट को कैसे submit करें
  • अब आपको इस popup के नीचे दिए गए Add publication के बटन पर क्लिक कर देना। अब आप की वेबसाइट google publication center में add हो चुकी होगी। अब आपको उसकी सेटिंग करनी है और कुछ डिटेल देनी है।
  • अब आपको सबसे पहले Publication Setting पर क्लिक करना है और आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें आपको कुछ डिटेल देनी होगी।  जो हमने नीचे बताई है।
Publication Setting

Basic information:-

Publication name: इस option में आपको अपनी website का name डाल देना है। 

Primary language: यहां पर आपको अपनी वेबसाइट की language select कर लेनी है। जैसे हमारी वेबसाइट हिंदी में है तो हमने यहां पर google news in hindi को सेलेक्ट कर लिया है।

Location: यहां पर आपको अपनी वेबसाइट की लोकेशन को सेलेक्ट कर लेना है।

Primary website property URL: यहां पर वेबसाइट का url अपने आप आ चुका होगा। लेकिन उस url को google search console में verify कराने के लिए उस url के सामने बने verify के बटन पर क्लिक करके verify करवाना होगा।

Contacts: यहां पर Email id add करनी होगी और Technical issues, Product updates के समय बने बॉक्स में टिक करना होगा।

  • अब आपको next के बटन पर क्लिक कर देना

Visual styles:-

Square logo: अपनी वेबसाइट का 1 Square logo add करना होगा जो PNG  और JPGE File format में होना चाहिए। जिसका dimension size 512 by 512 px  से लेकर 1000 by 1000 px के बीच में होना चाहिए।

Rectangular logo: यहां पर आप Rectangular logo ऐड कर सकते हैं। लेकिन यह optional है आप करना चाहे तो कर सकते हैं नहीं करना चाहे तो ना करें।

Uploaded fonts: इस ऑप्शन को आपको ऐसे का ऐसे छोड़ देना है।

  • अब आपको save के ऊपर क्लिक कर देना है और Publisher Center में back आ जाना है।
  • अब आपको नीचे Google News पर क्लिक कर देना है और उसके सामने edit का बटन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर दे।
google samachar in hindi
Google Samachar in Hindi

अब आपको General में Basic information में कुछ सेटिंग करनी है

Publication description: यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का description देना है कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है।

Publication category: अब आपको उस category को select कर लेना है जिस कैटेगरी से releated आपकी वेबसाइट है।

Distribution:-

Countries: इस ऑप्शन में अगर आप अपनी वेबसाइट को किसी particular country में दिखाना या किसी पार्टिकुलर कंट्री को ब्लॉक करना चाहते हैं तो वह सेलेक्ट कर सकते हैं। by default यहां पर Worldwide सिलेक्ट होता है तो अच्छा होगा अगर इसे वर्ल्ड वाइड ही रहने दें।

Google properties:  Allow all properties को सेलेक्ट करें।

Tracking: यहां पर आपको google analytics tracking code देना होगा जो UA के साथ शुरू होता है और यह कोड आपको google analytics account में मिल जाएगा।

  • अब आपको next के बटन पर क्लिक कर देना।

वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप प्लगइन और बिना प्लगइन के कैसे लें?

Google Analytics Tracking code कैसे लें? ( How to get Google analytics Tracking code? )

  • सबसे पहले analytics.google.com पर जाएं और लॉगिन करें।
  • अब google analytics का dashboard खुल जाएगा। यहां पर ऊपर उस वेबसाइट को सेलेक्ट कर ले जिसका आपको कोड लेना है ।
  • अब सबसे नीचे लेफ्ट साइड पर Admin पर क्लिक करें।
  • अब आपको ऊपर दो ऑप्शन दिखाई देंगे Admin और User आप यूजर पर क्लिक करें।
  • अब थोड़ा नीचे से कॉल करने पर google analytics code मिल जाएगा जोकि UA से शुरू हो रहा होगा।

बिना Plugin के GeneratePress में social share button कैसे बनाएं?

Content Setting:-

Sections: यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का feed url देना होगा। Feed url देने के लिए New section और Feeds पर क्लिक करें। अब एक पॉपअप ओपन हो जाएगा।

Section title: यहां पर अपनी वेबसाइट का नाम दे जैसे हम दे रहे हैं। inhindiblog 

Atom feed URL: यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का feed url देना होगा। feed url देने के लिए website url के आगे /feed लगा दे।

जैसे blogger और wordpress website के लिए अलग-अलग feed url होते हैं। जो इस प्रकार हैं।

Blogger: https://inhindiblog.com/feeds/posts/default

WordPress: https://inhindiblog.com/feed/

View access: यहां पर आपको Anyone को सेलेक्ट कर लेना है।

  • अब आपको add के बटन पर क्लिक कर देना है और वेबसाइट का feed url  गूगल न्यूज़ में ऐड हो चुका होगा।
  • अब आपको next के बटन पर क्लिक कर देना है।

Review and publish:- अगर कोई error आता है तो वह आपको इस ऑप्शन में दिखाई दे जाएगा। यहां पर आपको पब्लिश पर क्लिक कर देना है और आपकी वेबसाइट review में चली जाएगी।

अब Google News द्वारा अपनी website को review किया जाएगा और अगर आपकी वेबसाइट सभी गाइड लाइंस पर खरी उतरती है तो आपको google news का अप्रूवल मिल जाएगा।

जैसे ही आप अपनी वेबसाइट पर कोई भी आर्टिकल पोस्ट करेंगे। वह उसी समय गूगल न्यूज़ में दिखाई देने लगेगा।

Blogger vs WordPress में क्या अंतर है?

अब हम आपको यहां पर अन्य setting भी बताने लगे हैं जो बहुत ही महत्वपूर्ण है इसे भी कर ले

  • सबसे पहले publishercenter के Dashboard पर जाएं और अपनी वेबसाइट के ऊपर क्लिक करें
  • अब आपको सबसे नीचे More options दिखाई देगा यहां पर आपको Content labels लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको +Site wide content labels का button दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब Opinion, User-generated, Blog के सामने बने बॉक्स पर tik कर देना है और update या save पर क्लिक कर देना है।
google hindi news
google hindi news

अब आप की वेबसाइट की सभी सेटिंग पूरी हो चुकी है और जैसे ही आपकी वेबसाइट google samachar पर अप्रूव हो जाएगी तो आपको एक email आ जाएगा।

How To Submit Website Google News and Get Approval in 2 days?

FAQ

Google samachar क्या है? (what is google samachar in hindi)

हमने आपको इस लेख में गूगल न्यूज के बारे में बताया है तो google news का hindi meaning google samachar है। हम यह भी कह सकते हैं कि गूगल न्यूज़ को हिंदी में गूगल समाचार कहते हैं।

किस प्रकार की वेबसाइट को गूगल न्यूज़ के लिए सबमिट किया जा सकता है?

गूगल न्यूज़ पर आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट या ब्लॉग को सबमिट कर सकते हैं। जैसे Architecture, Arts Automotive, Business & Finance, Crafts & Hobbies, Curators Design, Entertainment, Events, Fashion & Style, Food & Drink, Games, Health & Fitness, Home & Garden, Local, Men’s Lifestyle, News & Politics, Parenting & Children, Pets, Photography, Property, Science & Technology, Shopping, Social Good, Special Interest, Sport, Travel, Woman’s Lifestyle  इत्यादि इनमें से किसी भी प्रकार का website हो आप उसे सबमिट कर सकते हैं।

Google news पर वेबसाइट approved होने में कितना समय लगता है?

इसकी कोई भी समय सीमा नहीं दी गई है क्योंकि आपकी वेबसाइट को गूगल न्यूज़ द्वारा अच्छे से चेक किया जाता है और उसके बाद ही approval दिया जाता है। हमें अपनी वेबसाइट पर approval google news द्वारा 3 दिन में दे दिया गया था।

Google News Hindi Websites को approval देता है?

जी हां, google news hindi वेबसाइट को अप्रूवल देता है। इसके साथ गूगल न्यूज़ 143 से अधिक भाषाओं में वेबसाइट को अप्रूवल देता है।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप अपनी वेबसाइट को गूगल न्यूज़ पर कैसे सबमिट कर सकते हैं और कैसे गूगल न्यूज़ का अप्रूवल ले सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान सकें कि गूगल न्यूज़ पर वेबसाइट को कैसे सबमिट करते हैं। 

हम जानते हैं कि आप भी अपनी वेबसाइट को गूगल न्यूज़ में approved करवाना चाहते हैं। हम आशा करते हैं कि अगर आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आपकी वेबसाइट को भी google news approval मिल जाएगा। क्योंकि हमने इस लेख में गूगल न्यूज़ से संबंधित हर पहलू को स्पष्ट किया है। लेकिन अगर कुछ भी छूट गया हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय दे सकते हैं। हम उस पहलू को भी इस लेख में शामिल करने की कोशिश करेंगे।

आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap