You dont have javascript enabled! Please enable it!

Successful Blogger Kaise Bane

Successful Blogger बनना और पैसा कमाना शुरू करना उतना कठिन नहीं है जितना आप सोच रहे हैं। इस लेख में दिए गए सुझाव आपको blogging जल्दी से आरंभ करने और अपने Blogging लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे। अपने ब्लॉग से money कमाना शुरू करने के लिए आपको expensive equipments या online marketing के व्यापक ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। सही रणनीतियों के साथ, आप बिना ज्यादा मेहनत किए अपने ब्लॉग से हर महीने कुछ रुपये कमाना शुरू कर सकते हैं और एक successful blogger बन सकते हैं। जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता है।

How to Become a Successful Blogger and Start Making Money

आप में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो successful blogger बनने का सपना देखते हैं, और एक blog शुरू करके Money Earn करना चाहते हैं। लेकिन आप में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो यह नहीं जानते कि यह सब कैसे शुरू किया जाए। इस लेख में, हम आपको सिखाने जा रहे हैं कि how to become a successful blogger, और how to earn money from blogging?

आप blogging को अपने carrier के रूप में भी चुन सकते हैं लेकिन हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में चुनना आसान कार्य नहीं है, क्योंकि इसमें आप कमजोर इरादे रखकर सक्सेस नहीं प्राप्त कर सकते। अगर आपको ब्लॉगिंग में success प्राप्त करनी है तो आपके इरादे भी मजबूत होने चाहिए।

How to create a blog in Blogger or blogspot

लेकिन आपको किसी प्रकार से भी घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे tips  देने जा रहे हैं जिन पर अमल करके आप एक successful blogger बन सकते हैं और अपने जीवन में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। 

आप जैसे ही ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और एक successful blogger बनने की राह पर चल पड़ते हैं तो अपने आप पैसा भी आना शुरू हो जाता है और आप ब्लॉगिंग से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। हल्की शुरू में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना बहुत ही कठिन कार्य होता है लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता जाता है और आप मेहनत करना नहीं छोड़ते तो पैसा आना अपने आप स्टार्ट हो जाता है।

Other Posts

Tips to Become a Successful Blogger in India

अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल आप अपना ब्लॉगिंग कैरियर शुरू करने में कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं, कि आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर में इन टिप्स को जरूर अपनाएंगे और मैं वादा करता हूं कि अगर आप इन टिप्स को अपनाएंगे तो आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

  1. Blog के लिए सही Topic का चुनाव, यह Successful Blogger बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

पहला कदम उस topic को खोजना है जिसके बारे में आप लिखना चाहते हैं, और जिसके बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं। एक बार जब आपको कोई ऐसा topic मिल जाए जिसमें आपकी रुचि हो, तो उसके बारे में नियमित रूप से article लिखना शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आपके लेख अच्छी तरह से लिखे गए हैं, और अपने readers को valuable information प्रदान करते हैं।

ALSO READ :-   Youtube Se Paise Kaise Kamaye

अगला कदम Social Media Platforms पर signup करें। जैसे Facebook, Twitter और Google+ जैसी popular social media websites पर प्रोफाइल बनाकर अपनी वेबसाइट के blog post के लिंक इन सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें।

  1. एक ऐसा Topic चुनें जिसके बारे में आप भावुक हों और किसी एक niche को चुनकर टारगेट करें।

जब आप किसी चीज के लिए जुनूनी होते हैं, तो लक्ष्य के लिए जगह ढूंढना आसान होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको पहले से ही एक topic मिल गया है जिसमें आप interest रखते हैं और अब आपको उस विषय के लिए audience को खोजने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

Niche खोजने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन सबसे अच्छा तरीका यह सोचना है कि आप किस चीज में अच्छे हैं और आपको किस बारे में बात करने में मजा आता है। एक बार जब आप उन चीजों का पता लगा लेते हैं, तो ऐसे लोगों को ढूंढना आसान हो जाएगा जो आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं और उसे अच्छे से समझना चाहते हैं।

अपने Email Subscribers की List बनाएं। अगर आप affiliate marketing से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको ईमेल सब्सक्राइबर्स की एक बड़ी लिस्ट की जरूरत है। आप उन लोगों के बारे में सोच सकते हैं जो पहले से ही आपके आला विषय के बारे में जानते हैं और उनके साथ संबंध बना सकते हैं।

How to start a successful blog

  1. सुनिश्चित करें कि आपका content well written, informative और आकर्षक हो

इसमें कोई संदेह नहीं है कि content is king है। चाहे आप एक वेबसाइट, ब्लॉग, या सोशल मीडिया अकाउंट ही क्यों ना चला रहे हो, आपकी content quality और engagement आपके blog की सफलता का एक महत्वपूर्ण कारक है। दुर्भाग्य से, कई व्यवसाय और व्यक्ति quality content बनाने में पर्याप्त समय या प्रयास नहीं लगाते हैं। अच्छी तरह से लिखित, सूचनात्मक और आकर्षक सामग्री तैयार करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

1. अपनी अधिक से अधिक रिसर्च इस पर करें कि आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर आपसे किस तरह की information चाहते हैं और उन्हें उसी तरह का लेख प्रदान करें।

2. अपने दर्शकों के लिए लिखें, खुद के लिए नहीं। अपनी सामग्री की रचना करते समय उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें।

3. Be original and interesting, केवल वही पुरानी जानकारी दोबारा न लिखें जो बाकी सभी लोग प्रकाशित कर रहे हैं।

4. अपने टेक्स्ट को विभाजित करने और रुचि जोड़ने के लिए मजबूत visuals का उपयोग करें।

  1. Social Media Platforms पर अपना content share करें 
social media marketing

Social Media Platforms आपकी सामग्री को दर्शकों के साथ share करने का एक शानदार तरीका है। आकर्षक पोस्ट बनाकर, आप new followers को आकर्षित कर सकते हैं और अगर तुम्हें आपके द्वारा लिखा गया  कॉन्टेंट पसंद आता है तो वह अपनी वेबसाइट पर दोबारा भी अवश्य विजिट करेंगे। 

इसके अलावा, अपने अनुयायियों के comments और प्रश्नों का उत्तर देना सुनिश्चित करें। यह इंटरैक्शन आपके दर्शकों के साथ एक मजबूत संबंध बनाने में मदद करेगा और उन्हें बार-बार लौटने के लिए प्रोत्साहित करेगा। सुनिश्चित करें कि आपका content आपके दर्शकों के लिए Attractive, Fresh और Relevant हो। इससे आपको अपनी पोस्ट का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलेगी। Content की एक master list बनाएं जिसे आप अपने दर्शकों के साथ साझा करना चाहते हैं।

ALSO READ :-   Guest Posting क्या है Guest Blogging कैसे करें

Blog Post को Readers के साथ Share करने के आसान तरीके?

  1. Online Communities में भाग लें और अन्य Bloggers के साथ Collaborate करें।

हाल के वर्षों में, इंटरनेट दूसरों के साथ communicate करने और collaborate करने का एक महत्वपूर्ण तरीका बन गया है। इसका लाभ उठाने का एक तरीका Online Communities में भाग लेना और अन्य successful bloggers के साथ collaborate करना है। इससे आपको दूसरों के साथ संबंध बनाने, नए कौशल सीखने और अपने काम पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

ऐसे कई ऑनलाइन समुदाय और फ़ोरम हैं जो ब्लॉगिंग के लिए समर्पित हैं, और यह अन्य ब्लॉगर्स से जुड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं। आप अन्य ब्लॉगर्स के साथ उनके ब्लॉग पर guest post करके, या किसी प्रोजेक्ट पर एक साथ काम करके भी सहयोग कर सकते हैं।

  1. एक ब्लॉगर के रूप में सफल होने में समय लगता है। धैर्य रखें और मेहनत करते रहें।

आकांक्षी ब्लॉगर अक्सर आश्चर्य करते हैं कि उन्हें सफल होने में कितना समय लगेगा। सच तो यह है कि कोई निर्धारित समयरेखा नहीं है। यह कड़ी मेहनत और समर्पण लेता है, और जब आप अपना ब्लॉग विकसित करते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा। आपके रास्ते में मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

1. अपना niche खोजें और high quality content पर ध्यान केंद्रित करें। सभी लोगों के लिए सब कुछ बनने की कोशिश मत करो; यह असंभव है। अपने लक्षित दर्शकों के लिए high quality content वितरित करने पर ध्यान केंद्रित करें।

2. अपने ब्लॉक पर article publish करने का एक schedule बनाएं। यह गुणवत्ता सामग्री के महत्व पर वापस जाता है; अगर आप महीने में केवल एक बार अपने ब्लॉग पर एक article publish कर रहे हैं, तो लोगों की दिलचस्पी आपके ब्लॉग में जल्दी खत्म हो जाएगी। सप्ताह में कम से कम एक बार अपने ब्लॉग पर 1 आर्टिकल publish अवश्य करें।

3. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लाभ उठाएं।

  1. Monetize Your Blog

Blogging से पैसे कमाने के लिए, आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि अपने ब्लॉग का Monetize कैसे करें। Monetize विभिन्न रूपों में आता है, और ब्लॉगर्स के लिए पैसे कमाने के कई तरीके हैं। Ad networks, जैसे कि Google Adsense के लिए अप्लाई कर के आप अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते हैं, जिससे आपको adsense से इनकम होगी।

Affiliate marketing के द्वारा आप दूसरों की products या services को अपने blog के द्वारा बेच सकते हैं, जिससे आपको इनकम होगी और आप अच्छा  खासा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने खुद के उत्पादों या सेवाओं को सीधे अपने ब्लॉग से भी बेच सकते हैं। अंत में, आप अपने readers से donations भी प्राप्त कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी monetization methods चुनते हैं, रचनात्मक होना और प्रयोग करना महत्वपूर्ण है जब तक कि आपको वह नहीं मिल जाता जो आपके और आपके ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा काम करता है। जिससे आप successful blogger बन सके।

  1. Reply To Comments

Comment box किसी भी ब्लॉग या लेख का एक आवश्यक हिस्सा हैं। वे लेखक को पाठक से जुड़ने की अनुमति देते हैं, और वे पाठक को अपने विचार share करने का मौका देते हैं।

आपको भी यह ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आपके किसी ब्लॉग पोस्ट पर कोई comment  करें तो आप उसका replay अवश्य दें जिससे लोगों का आपके ब्लॉग पर trust  बढ़ता है। यह बहुत बड़ा कार्य साबित होता है एक successful blogger बनने की राह पर।

  1. No shortcuts to be a Successful Blogger
ALSO READ :-   Best Free Google Tools जो हर Blogger को इस्तेमाल करने चाहिए?

आपको यह बात भी अच्छे से समझ लेनी चाहिए कि सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना आसान बात नहीं है लेकिन यह इतना मुश्किल भी नहीं है और इसमें कोई ऐसा शॉर्टकट भी नहीं है। जिसका इस्तेमाल करके आप रातों-रात एक successful blogger बन जाए। इसलिए आपको एक Successful blogger बनने के लिए लगातार मेहनत करते रहना पड़ेगा और अपने धैर्य को बनाए रखना पड़ेगा । क्योंकि ब्लॉगिंग करते समय आपको बहुत सी असफलताओं का सामना भी करना पड़ सकता है। blogging करना कोई आसान कार्य नहीं है।

हम आपको सलाह देंगे कि अगर आप ब्लॉगिंग की फील्ड में आना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह सूचना की यहां पर beginner के लिए पैसा कमाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। शुरू शुरू में आपको ब्लॉगिंग में पैसा इन्वेस्ट करना पड़ेगा और अगर आप एक सफल ब्लॉगर बन जाते हैं तो आप बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं। जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

  1. Do Proofread Before Publishing to be a Successful Blogger

बहुत से beginner blogger यह गलती करते हैं क्योंकि उन्हें अपना आर्टिकल लिखकर जल्दी से पब्लिश करने की होड़ लगी रहती है।   आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें।  आप अपना आर्टिकल लिखकर उससे बिल्कुल भी उसी समय पब्लिश ना करें।  एक बार उस आर्टिकल को खुद अवश्य पढ़  ले ताकि अगर उसमें कोई भी Grammatical या Spelling mistake हो तो उसे ठीक किया जा सके।

इसके अलावा अगर संभव हो सके, तो उस आर्टिकल को किसी दोस्त के साथ शेयर करें और उसे पढ़ने के लिए बोले अगर उसमें आपका दोस्त आपको कोई भी गलती निकाल कर देता है, तो उसमें सुधार करने के बाद ही आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपकी successful blogger बनने की राह में बहुत बड़ी बाधा उत्पन्न कर सकता है।

निष्कर्ष:

अंत में, एक famous blogger बनना उतना मुश्किल नहीं है जितना लग सकता है। आप अपने ब्लॉग की दृश्यता बढ़ाने और नए पाठकों को आकर्षित करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। इस लेख में दिए गए सुझावों का पालन करके, आप जल्दी से एक popular blogger बन सकते हैं और अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

मैं आशा करता हूं कि आपको इस लेख से successfull blogger (How to Become a Successful blogger in India) कैसे बने के बारे में जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको successfull blogger  बनने के  बारे में हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। यह लेखपढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन शुभ रहे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!