किसी भी website की traffic check कैसे करें? Check Website Traffic

5/5 - (1 vote)

Check Website Traffic क्या आप अपनी या किसी अन्य वेबसाइट की traffic  जांचने के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पर हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ website traffic checker tools के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप online किसी भी website traffic के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Website की traffic के बारे में जानकर आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट कैसा performs कर रही है और अपनी वेबसाइट को competitive website के साथ compare भी कर सकते हैं।

Also Read:-

Website Traffic की जानकारी क्यों लेनी चाहिए? ( Why should take information about website traffic in hindi? )

आप अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक मेहनत करते हैं और हमें यह जानने के लिए कि हमारी वेबसाइट कैसा perform कर रही है। हमें अवश्य अपनी Website Traffic check करनी चाहिए।

Website Traffic Check करके हमें यह जानकारी प्राप्त होती है कि हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक कहां से आ रही है। 

अगर आप अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक अर्जित करना चाहते हैं तो आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि आपकी वेबसाइट के किस पोस्ट पर अधिक ट्रैफिक आ रही है और उस पोस्ट में अपनी वेबसाइट के दूसरे पोस्ट को interlinking  करना चाहिए।

Competitor Website Traffic Analyze क्यों करनी चाहिए? ( Why should Analyze Competitor Website Traffic? )

आपको अपनी वेबसाइट के Competitor Website को check करना चाहिए क्योंकि इससे आपको बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट पर traffic increase कर सकते हैं।

Competitor Website Traffic check करने से प्राप्त होने वाली जानकारी निम्नलिखित है।

  • इसे आपको पता चलता है कि Competitor website के किस post पर अधिक ट्रैफिक आ रही है।
  • Competitor के कौन से keywords अधिक rank कर रहे हैं।
  • Competitor वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक कौन से source से आ रही है।
  • Competitor किस प्रकार के post लिख रहा है।
  • Competitor वेबसाइट को कहां से backlink प्राप्त है।

ऐसी और भी बहुत सी जानकारी आप अपने Competitor के बारे में प्राप्त कर सकते हैं।

जिन keywords का इस्तेमाल करके Competitor अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर रहा है। आप भी उन same keywords को टारगेट करके अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

Best Free Website Traffic Checker

Website Traffic Check करने के लिए बहुत से tools हैं। जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनमें से कुछ tools free और कुछ paid हैं। Paid Traffic Checker tools का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसा चुकाना पड़ता है। जो महीने या साल के लिए भी हो सकता है।

लेकिन ऐसे बहुत से free traffic checker tools है। जिनका आप इस्तेमाल करके फ्री में किसी भी वेबसाइट की traffic check कर सकते हैं।

Ahrefs

Ahrefs

Ahrefs एक popular seo tool है। जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि उस वेबसाइट के कौन से keywords rank कर रहे हैं।

Ahrefs हर दिन लगभग 5 मिलियन से अधिक web pages crawl करता है और Ahrefs में दुनिया की हर एक वेबसाइट index है। जो बहुत अधिक डाटा है लेकिन यह tool आपको बहुत सटीक जानकारी प्रदान करता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप अपनी वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट पर organic traffic कितनी आ रही है और आपकी वेबसाइट के कौन-कौन से keywords rank कर रहे हैं तो आप इस टूल का इस्तेमाल बिल्कुल free में कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी अन्य वेबसाइट की ट्रैफिक की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको Ahrefs tool का paid plan buy करना पड़ता है।

Ahrefs free में इस्तेमाल कैसे करें?

हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर आप Ahref free में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक की ही जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप किसी दूसरे वेबसाइट की ट्रैफिक की जानकारी चाहते हैं तो आपको ahref paid plan buy करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले app.ahrefs.com पर जाएं।
  • अब यहां पर आप sign up पर क्लिक करके अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं या sign in with google पर क्लिक करके गूगल अकाउंट के द्वारा भी साइन इन कर सकते हैं।
  • अब आपको यहां पर अपनी वेबसाइट  को add करना होगा। जिसे आप new project पर क्लिक करके ऐड कर सकते हैं।
Ahrefs site audit

जैसे ही आप अपनी वेबसाइट को ahrefs में add कर लेते हैं तो आपको अधिक जानकारी dashboard पर ही प्राप्त हो जाएगी। जैसे वेबसाइट का Health Score, Domain Rating, Referring domains, Backlinks, Organic traffic, Organic keywords और भी ऐसी बहुत सी जानकारी आप ahrefs free account में प्राप्त कर सकते हैं। 

आप ahrefs tool का trail 7 दिन के लिए 7 डॉलर paid करके ले सकते हैं। उसके बाद आपको ahrefs के लिए monthly 99 dollars देने पड़ेंगे।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि ahrefs से जो data आपको प्राप्त होता है। वह organic traffic का होता है। अन्य source से आने वाली ट्रैफिक इसमें शामिल नहीं होती। जैसे direct traffic या social media traffic इत्यादि।

अगर आप ahrefs  जैसे tool को कम दाम में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसी बहुत सी वेबसाइट है। जहां से आप ahrefs का प्लान लेकर कम पैसे में भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं यह वेबसाइट आपको group tool के रूप में ahrefs provide करवाती हैं। जिसमें ahrefs tool  को इस्तेमाल करने की कुछ लिमिटेशन होती है।

Google Search Console in Hindi

Google Search Console एक बिल्कुल free tool है। जिसका इस्तेमाल करके आप यह जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट कैसा परफॉर्म कर रही है। लेकिन आप इस tool के द्वारा किसी दूसरी वेबसाइट का डाटा चेक नहीं कर सकते। 

Google Search Console का इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल एक बार अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करना होगा और उसके बाद आप अपनी वेबसाइट के डाटा देख सकते हैं।

यहां पर आपको गूगल से आने वाली ट्रैफिक के बारे में जानकारी मिलती है। यहां पर आपको यह भी पता चल जाता है कि आपकी वेबसाइट का post या कीवर्ड google search engine में किस position पर rank कर रहा है।

Google Search Console से आप यह भी जानकारी ले सकते हैं कि गूगल से आपकी वेबसाइट पर कितने क्लिक आ रहे हैं और गूगल में आपकी वेबसाइट के total impression कितने पड़ रहे हैं। Average CTR क्या है और भी बहुत सी जानकारी आपको गूगल सर्च कंसोल में मिल जाती है।

Google Search Console

गूगल सर्च कंसोल की अधिक जानकारी के लिए आप यहां पर क्लिक करके हमारा पूरा लेख पढ़ सकते हैं। जिसमें आपको गूगल सर्च कंसोल के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

गूगल सर्च कंसोल से मिलने वाली जानकारी आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी की वेबसाइट के कौन से कीवर्ड rank कर रहे हैं  और कितनी ट्रैफिक प्राप्त कर रहे हैं।

इस जानकारी का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए Google Search Console से प्राप्त जानकारी से आपको पता चल जाता है कि आपका कोई पोस्ट google में 6 स्थान पर rank कर रहा है तो आप उस पोस्ट को गूगल में पहले स्थान पर लाने के लिए प्रयास कर सकते हैं।

Also Read:-

SEMRush

Semrush

SEMRush किसी भी वेबसाइट की ट्रैफिक चेक करने का एक बहुत ही अच्छा tool है। इस traffic checker tool का इस्तेमाल करके आप किसी भी website की traffic check कर सकते हैं।

यह एक paid tool है। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट के बारे में जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट कैसा परफॉर्म कर रही है और आपकी वेबसाइट की कौन-कौन से keyword rank कर रहे हैं तो आप इस tool का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं।

SEMRush का इस्तेमाल free में कैसे करें?

यहां पर हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर आप अपनी वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप SEMRush का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको SEMRush का paid plan इस्तेमाल करना होगा।

अगर आप चाहे तो SEMRush free trail भी 14 दिन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जो बिल्कुल फ्री है जिसके लिए आपको कोई भी पैसा चुकाने की आवश्यकता नहीं है।

  • सबसे पहले semrush.com पर जाएं।
  • अब यहां पर sign up पर क्लिक करके signup करें और अपनी वेबसाइट को add करें।
Semrush dashboard

जब आप एक बार अपनी वेबसाइट को semrush में ऐड कर लेते हैं तो आप semrush पर अपनी वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जैसे Authority Score, Organic Traffic, Organic Keywords, Ref. Domains और Backlinks इत्यादि।

अगर आप SEMRush का paid प्लान इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने Competitor Website के बारे में अधिक जानकारी जुटा पाएंगे और आप यहां पर 200 से अधिक वेबसाइट को एक साथ compare कर सकते हैं लेकिन यह depend करता है कि आपने SEMRush का कौन सा प्लान लिया हुआ है।

SimilarWeb

SimilarWeb

SimilarWeb एक बहुत ही अच्छा online website traffic checker टूल है। जिसका इस्तेमाल करके आप competitors website की traffic के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप इस टूल में किसी वेबसाइट का url  डालकर search पर क्लिक करते हो तो आपको उस वेबसाइट की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है कि उस वेबसाइट पर ट्रैफिक कहां से आ रहा है।

वेबसाइट का bounce rate क्या है, एक visitor ने कितने page view किए हैं, average visit duration on website और उस वेबसाइट पर सबसे अधिक ट्रैफिक किस source से आ रहा है यह सब जानकारी आपको इस tool से प्राप्त हो जाएगी।

आपको इस tool में उस वेबसाइट की Competitors website के बारे में भी जानकारी प्राप्त हो जाती है  अगर आप इस टूल का फ्री में इस्तेमाल करते हैं तो आपको वेबसाइट के बारे में सामान्य जानकारी मिल जाती है।

लेकिन अगर आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस टूल का paid plan buy करना होगा।

Also Read:-

Ubersuggest

Ubersuggest

Ubersuggest Neil Patel जी के द्वारा बनाया गया एक tool है। जिसका आप free version अथवा premium version भी इस्तेमाल कर सकते है। इस टूल का इस्तेमाल करके आप किसी भी वेबसाइट का traffic डाटा निकाल सकते है।

Ubersuggest का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इस टूल का इस्तेमाल करके अब किसी भी वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक की जानकारी ले सकते हैं।

Ubersuggest का इस्तेमाल करके। आप अपनी वेबसाइट के लिए low competition keyword find कर सकते हैं।

Ubersuggest का इस्तेमाल कैसे करें?

Ubersuggest free version का इस्तेमाल करके आप प्रतिदिन तीन वेबसाइट  की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अधिक वेबसाइट की traffic जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस टूल का paid version buy करना होगा।

  • सबसे पहले app.neilpatel.com पर जाएं। यहां पर आपको simple interface दिखाई देगा।
  • अब आपको यहां पर बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे Rank tracking, site audit, keywords, traffic, backlink जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप किसी वेबसाइट की ट्रैफिक के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको ट्रैफिक के ऊपर क्लिक करना है और उस वेबसाइट का url डालने के बाद search पर क्लिक कर देना है और आपको उस वेबसाइट की ट्रैफिक की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
Ubersuggest Site Audit
Ubersuggest Site Audit

यह एक बहुत ही अच्छा और पॉपुलर टूल है। अगर आप एक भी beginner हैं तो आप इस tool को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से कुछ tool का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट अथवा किसी दूसरी वेबसाइट की ट्रैफिक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और भी बहुत सी जानकारी आपको इन tool का इस्तेमाल करने से प्राप्त हो जाती है।

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें निचे comment box में कमेंट करके दे सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

1 thought on “किसी भी website की traffic check कैसे करें? Check Website Traffic”

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!