Best WordPress plugins for bloggers or blogs in Hindi 2021

Rate this post

इस पोस्ट मे आज हम आपको Best and popular WordPress plugins के बारे मे बताने जा रहे है जिनका इस्तमाल bloggers अपना blog बनाने मे करते है।

क्या आप wordpress पर एक blog बनाने के बारे मे सोच रहे है और आप अपने wordpress blog के लिए best plugin खोज रहे है तो आप बिलकुल ही सही पोस्ट पढ़ रहे है यह plugin आपकी website की स्पीड बनाए रखते है और आपको पोस्ट लिखने मे सहायता करते है।

wordpress पर आपको हज़ारो plugin मिल जाते है लेकिन हज़ारो plug-in मे से कुछ सबसे सर्वश्रेष्ठ plugin को खोजना बहुत ही कठिन है खासकर उन bloggers के लिए जो अभी blogging मे नए है।

जब आप एक नया blog बना रहे होते है आपको contact us form बनाने के लिए, अपने पोस्ट को सही से लिखने के लिए और अपने blog की स्पीड को फ़ास्ट बनाए रखने के लिए plugin की आवश्यकता होती है।

तो आज हम आपको कुछ सर्वश्रेष्ठ plugin के बारे मे बताने जा रहे है जो आपको blog बनाने मे सहायता करेगे।

MonsterInsights Lite

MonsterInsights Lite plugin की मदद से आप अपने blog की traffic की जानकारी प्रापत कर सकते है आप अपने google analytics के account को इस plugin के साथ जोड़ सकते है इस प्लगइन की सहायता से आप अपने wordpress dashboard पर ही traffic की पूरी जानकारी डिटेल मे प्रापत कर पाएगे।

MonsterInsights Lite
MonsterInsights Lite

इसका इस्तेमाल क्यों करे : बहुत से बड़े blogger अपने blog पर आने वाली traffic को समझने के लिए, अपने ब्लॉग को ओर अच्छा बनाने के लिए और blogging से अधिक पैसा कमाने के लिए इस plugin का इस्तमाल करते है आप भी अपने ब्लॉग मे इसका इस्तमाल करके अपने ब्लॉग की ट्रैफिक की जानकारी प्रापत करके अपने ब्लॉग को और अच्छा बना सकते है।

Price:

वैसे तो MonsterInsights Lite बिलकुल free मे आप इस्तमाल कर सकते है लेकिन अगर आप इसका pro version इस्तमाल करना चाहते है तो आपको साल भर के लिए 100 डॉलर चुकाने पड़ेगे।

SeedProd

SeedProd की मदद से आप अपनी वेबसाइट के होमपेज को customize करके एक सुन्दर design दे सकते है बहुत से बड़े blogger इसका इस्तमाल अपनी वेबसाइट के होमपेज को सुन्दर बनाने मे करते है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : इसका इस्तमाल बहुत ही आसान है क्योंकि अगर आपको coding की जानकारी नहीं है तब भी आप इस plug-in का इस्तमाल कर सकते है बहुत से बड़े blogger इसका इस्तमाल करते है क्योकि इसके इस्तमाल से आप एक यूनिक होमपेज बना सकते है जो दूसरे किसी पेज बिल्डर मे बनाना बहुत ही मुश्किल है जैसे Sales, Opt-In, Webinar, and Thank You pages.

Price:

SeedProd को आप फ्री मे इस्तमाल कर सकते है लेकिन अगर आपको इस plugin के एडवांस features का इस्तमाल करना है तो आपको 40 dollar साल भर का लिए खर्च करने होगे।

OptinMonster

OptinMonster wordpress का एक बहुत ही अच्छा और पॉपुलर plugin है जो आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर को subscribers मे बदलता है इस प्लगइन को 2013 मे लांच किया गया था तभी से यह प्लगइन लाखो websites पर इस्तमाल किया जा रहा है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : क्या आप इस बारे मे जानते है कि आपकी वेबसाइट पर आने वाले 75 percent विजिटर आपकी वेबसाइट को भूल जाते है और कभी वापिस नहीं आते  तो आप इस प्लगइन कि मदद से अपनी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर को अपना subscriber बना सकते है।

Price:

आप इस plugin का basic plan 9 dollars, plus plan 19 dollars, most popular pro plan 29 डॉलर, growth plan 49 dollars per month पर ले सकते है।

PushEngage

PushEngage का उपयोग wordpress वेबसाइट पर push notification भेजने के लिए किया जाता है इस plugin का इस्तमाल आप अपनी वेबसाइट पर विजिट किए हुए लोगो को message भेजने के लिए कर सकते है अगर विजिटर ने आपकी वेबसाइट पर विजिट करते समय pushengage को allow किया होगा PushEngage के इस्तमाल से आपकी website की traffic बढ़ेगी।

PushEngage
PushEngage

इसका इस्तेमाल क्यों करे : अगर आप चाहते है कि जो आपकी वेबसाइट पर visitor आया है वह वापिस से आपकी वेबसाइट पर आए तो आपके लिए इस plugin का इस्तेमाल बहुत आवश्यक है इस प्लगइन का इस्तमाल कर आप अपने विजिटर को नई पोस्ट का लिंक सेंड कर सकते है।

Price:

PushEngage plugin का आप फ्री मे भी इस्तमाल कर सकते है लेकिन इसके कुछ limitation है जैसे आप एक महीना मे सिर्फ 120 message ही send कर पाएगे वह भी 2500 subscribers को लेकिन आप इसका paid plan भी इस्तमाल कर सकते है जो कि 25 dollar प्रतिमाह से स्टार्ट होता है।

UpdraftPlus

UpdraftPlus plugin का इस्तेमाल करके आप अपनी wordpress website का backup आसानी से ले सकते है क्योकि अगर आप अपनी वेबसाइट मे कुछ भी बदलाव करने जा रहे है जैसे theme change, plugin अपडेट और update WordPress core तो ये सब करने से पहले आपको website का backup लेना बहुत जरुरी है जो आप updraftplus की मदद से आसानी से कर सकते हो।

इस प्लगइन से आप website के backup को ऑनलाइन भी स्टोर कर सकते है जैसे google drive, updraftplus vault, dropbox, amazon s3, rackspace cloud files, microsoft one drive, microsoft azure, google cloud और ऐसे बहुत से ऑप्शन आपको बैकअप online स्टोर करने के मिल जाते है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : आपकी वेबसाइट या होस्टिंग कितनी भी secure क्यों ना हो hackers attack होते ही रहते है जिससे आपकी साइट मे कोई भी दिक्कत आ सकती है इसलिए आपको अपनी वेबसाइट का backup लेना बहुत ही जरुरी है ताकि कोई भी दिक्कत आने पर बैकअप को restore किया जा सके ये सब आप बिलकुल आसानी से updraft plus plugin की मदद से कर सकते है।

Price:

आप इस plugin का इस्तेमाल फ्री मे कर सकते है लेकिन अगर आप इसका कोई प्लान खरीदते है तो आप कुछ एक्स्ट्रा features का इस्तमाल कर पाएगे।

WP Rocket

WP Rocket wordpress वेबसाइट के लिए बेस्ट caching plugin है इसका इस्तमाल हम भी अपनी वेबसाइट पर कर रहे है ये plugin आपकी वेबसाइट की speed को बढ़ा देता है इसे सेटअप करना बहुत ही आसान है इसमे आपको Lazy loading images का option भी मिल जाता है इस plugin की मदद से आप HTML, Javascript, CSS को Minify भी कर सकते है।

WP Rocket
WP Rocket

इसका इस्तेमाल क्यों करे : क्या आपको पता है अगर आपकी website की speed slow होती है तो जो विजिटर आपकी साइट पर visit कर रहा होते है वह आपकी website की स्पीड स्लो होना के कारण आपकी साइट को छोड़कर किसी और साइट पर चला जाता है इससे आपकी वेबसाइट पर traffic कम आती है और वेबसाइट स्पीड स्लो से आपकी साइट की google ranking भी गिर जाती है।

तो आपको अपनी website की speed fast करने के लिए WP Rocket plugin का इस्तमाल करना चाहिए।

Price:

WP Rocket plugin को आप फ्री मे इस्तेमाल कर सकते है लेकिन कुछ advance feature के लिए आपको इसे buy करना पड़ता है।

Envira Gallery

Envira Gallery एक बहुत ही लोकप्रिय इमेज गैलरी plugin है word press वेबसाइट मे इसका इस्तमाल करना बहुत ही आसान है ये प्लगइन आपकी मदत करता है wordpress वेबसाइट मे image gallery बनाने मे इस plugin से आप video gallery भी बना सकते है इस प्लगइन से आप इमेजेज पर watermark भी लगा सकते है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : अगर आप एक photography website चला रहे है या आप अपनी साइट पर बहुत सी heavy photos का इस्तमाल करते है तो आपकी साइट लोड होने मे काफी टाइम लेती है।

आप इस plugin का इस्तेमाल करके अपनी साइट का loading time कम कर सकते है और वेबसाइट की स्पीड बढ़ा सकते है यह प्लगइन आपकी इमेजेज को और भी सुन्दर करके दिखाते है।

WooCommerce

WooCommerce plugin wordpress website पर product बेचने के लिए इस्तमाल किया जाता है अगर आप अपनी साइट पर कोई भी product sale करते हो तो यह plug-in आपके लिए बहुत मददगार है इससे आप अपनी eCommerce store को आसानी से customised कर सकते है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : अगर आप wordpress website पर अपनी ebook या किसी भी products को ऑनलाइन सेल करना चाहते हो तो आपके लिए यह plugin बहुत ही आवश्यक है।

Grammarly

Grammarly एक बहुत ही बढ़िया chrome browser extension है जो wordpress वेबसाइट के साथ बहुत अच्छे से काम करता है आप article लिखते वख्त जो गलतियां करते है ये extension उनमे सुधार करने मे मदद करता है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : जब आप कोई भी post लिखते है तो बहुत सी छोटी छोटी गलतियां कर देते है जिन्हे पकड़ पाना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन grammarly extension कि मदद से आप उन गलतियों को आसानी से पकड़कर उनमे सुधार कर सकते है जो बहुत ही आसान है तो grammarly extension को download करे और इस्तमाल करे।

Price:

वैसे तो grammarly extension बिलकुल फ्री है लेकिन इस extension के कुछ advance feature इस्तमाल करने के लिए आपको इसका paid version buy करना पड़ता है।

Easy Affiliate

Easy Affiliate wordpress साइट के लिए बहुत ही बढ़िया affiliate program plugin है जिसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट पर एक self-hosted affiliate program शुरू कर सकते है जिससे अगर आपका e-commerce store है तो उसकी सेल मे वृद्धि होगी।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : दोस्तों अगर आप अपनी साइट पर कोई प्रोडक्ट बेचते हो या e-books सेल करते हो तो अपने product की सेल मे वृद्धि के लिए आपको affiliate program शुरू करने कि आवश्यकता होगी ताकि दूसरा blogger आपके प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करके commission earn कर सके।

self-hosted affiliate प्रोग्राम शुरू करना और उसे मैनेज करना आसान नहीं है लेकिन Easy Affiliate plugin की मदद से आप ये सब बिलकुल आसानी से कर सकते है।

आपको सिर्फ इस plugin को अपनी website मे install करके एक बार सेटअप करना होगा।

कुछ important features

  • Affiliate Dashboard
  • Real-Time Reports
  • Fraud Detection
  • Set multiple commission levels
  • Powerful email marketing integrations

Price:

आप इस plugin को साल भर के लिए 100 dollar pay करके इस्तमाल कर सकते है लेकिन सिर्फ 1 वेबसाइट पर।

Shared Counts

Shared Counts plugin आपकी wordpress वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण plugin है क्योकि इस प्लगइन की सहायता से अगर कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है और उसे आपका कोई पोस्ट पसंद आता है तो वह विजिटर आपके पोस्ट को आसानी से Shared Counts plugin की मदद से अपने social media account पर शेयर कर सकता है जिससे आपकी website की traffic बढ़ती है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : अगर आपका एक नया ब्लॉग है तो उस पर traffic आना बहुत ही मुश्किल है लेकिन सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट को वायरल करके आप आसानी से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक अर्जित कर सकते है और share count कि मदद से आप अपने ब्लॉग पर आने वाले visitor को आपके पोस्ट को social media पर share करने के लिए encourage कर सकते है जिससे आपके blog पर और अधिक ट्रैफिक आएगा।

Price:

share count wordpress वेबसाइट के लिए बिलकुल ही फ्री plugin है।

AdSanity

AdSanity wordpress website पर ads मैनेज करने के लिए बहुत ही अच्छा plugin है इस plugin का इस्तेमाल करके आप professional तरीके से अपनी साइट पर ads को दिखा पाएगे और manage भी आसानी से कर पाएगे।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : blog पर ads लगाना बहुत ही आसान है पर blog पर ads को control करना बहुत ही मुश्किल है लेकिन AdSanity plugin की मदद से आप आसानी से किसी भी ads network की ads को control कर सकते है जैसे अगर आप आपने blog पर google adsense की ads लगाते हो तो वह ads आपके blog पर automatically show होती है उन पर आपका control नहीं होता लेकिन AdSanity plugin की मदद से आप आसानी से google adsense की ads को control करके अधिक earn कर सकते है।

Pretty Links

Pretty Links url लिंक को शार्ट बनाने के लिए बहुत ही अच्छा wordpress plugin है आप इस प्लगइन का इस्तमाल अपने blog post मे affiliate links को automatically add करने के लिए कर सकते है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : long link को social media या किसी ओर platform पर शेयर करना तो आसान है पर उन पर visitor आसानी से click नहीं करता लेकिन अगर आप shorten link का इस्तमाल करते है तो वह professional लगते है और विजिटर भी shorten links पर अधिक क्लिक करते है।

Smush

Smush plugin wordpress website के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण plugin है इस प्लगइन का इस्तमाल करके आप अपनी वेबसाइट पर images को optimize कर सकते हो blog images को resize और compress भी कर सकते हो।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : अगर आपके blog की सभी images अच्छे से optimize नहीं होगी तो आपकी वेबसाइट की speed slow हो जाएगी और आपकी साइट पर आने वाले visitor आपकी साइट को छोड़कर किसी और साइट पर चला जाएगा जिससे आपकी website कि रैंकिंग google मे down हो जाएगी जिससे आपकी वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक भी कम हो जाएगी।

इसलिए आपको Smush plugin का इस्तमाल करना चाहिए क्योकि यह प्लगइन automatically आपके द्वारा upload की गई images को compress और resize कर देता है जिससे आपकी वेबसाइट की speed fast हो जाएगी।

Insert Headers and Footers

Insert Headers and Footers एक बहुत ही अच्छा और उपयोगी प्लगइन है इस प्लगइन की सहायता से आप अपनी वेबसाइट के Headers and Footers मे कोड डाल सकता है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : अगर आपको coding के बारे मे नहीं पता लेकिन आप कुछ codes को जैसे google Analytics tracking code, Facebook pixel कोड या  custom CSS कोड्स को अपनी वेबसाइट मे ऐड करना चाहते है तो यह प्लगइन आपकी मदद करता है इस प्लगइन से आप किसी भी कोड को अपनी वेबसाइट के Headers and Footers मे insert कर सकते है और आपकी साइट मे किसी तरह की कोई प्रॉब्लम भी नहीं आएगी।

GTranslate

GTranslate plugin की मदद से आप अपनी वेबसाइट पर language translate switch लगा सकते है जिससे आपकी वेबसाइट को बहुत सी languages मे translate किया जा सकते है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : GTranslate एक lightweight plugin है जिसके इस्तमाल से आपकी वेबसाइट की स्पीड भी स्लो नहीं होगी इस प्लगइन का इस्तमाल करना इसलिए आवश्यक है क्योकि मान लीजिए आपकी साइट हिंदी लैंग्वेज मे है जैसे हमारी साइट है लेकिन अगर हिंदी साइट पर कोई ऐसा विजिटर विजिट करता है जिसे हिंदी नहीं आती तो वह विजिटर पोस्ट को पढ़ने के लिए GTranslate की मदद से अपनी language मे ट्रांसलेट करके पोस्ट को पढ़ पाएगा वह भी बिलकुल आसानी से।

iThemes Security

iThemes Security wordpress वेबसाइट की security के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण plugin है iThemes Security plugin आपकी वेबसाइट पर होने वाली हर एक activity को 24×7 monitor करता रहता है अगर आपकी साइट पर कोई भी हैकर अटैक होता है तो यह आपकी साइट को प्रोटेक्ट करता है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : इसका इस्तमाल आपकी वेबसाइट की प्रोटेक्शन के लिए बहुत आवश्यक है यह वर्डप्रेस वेबसाइट को स्कैन करता रहता है और वायरस से भी प्रोटेक्ट करता है इस एक प्लगइन मे आपको 30 wordpress security features मिलते है इसमे जो 30 security features आपको मिलते है वह नीचे दिए गए है जो इस प्रकार है

  • Ban bad bots & users
  • Block specific IP addresses and user agents from accessing the site
  • Database Backups
  • File Change Detection
  • Reduce Comment Spam
  • Local & Network Brute Force Protection
  • Security Logging
  • Email Notifications
  • Customizable Lockout messages
  • Strong Password Enforcement
  • File Permission Check
  • iThemes Sync Integration
  • Site Scanner
  • Two-Factor Authentication
  • Settings Import & Export
  • WordPress Core Online File Comparison
  • User Activity Logging
  • Temporary Privilege Escalation
  • WP-CLI Integration
  • Password Expiration
  • WordPress User Security Check
  • Real-time WordPress Security Dashboard
  • Magic Links & Passwordless Login
  • Refuse Compromised Passwords
  • Version Management
  • WordPress Security Grade Report
  • reCAPTCHA

Price:

iThemes सिक्योरिटी प्लगइन को आप फ्री मे भी इस्तमाल कर सकते है जो बहुत ही अच्छा है और आपकी साइट को सिक्योरिटी प्रदान करता है लेकिन अगर आपको iThemes Security plugin के एडवांस features को इस्तमाल करना है तो आपको 80 dollars प्रतिवर्ष चुकाने होगे।

Revive Old Posts

Revive Old Posts plugin को एक बार सेटअप करने के बाद यह प्लगइन ऑटोमेटिकली आपके पुराने और नए पोस्ट को social media प्लेटफार्म पर शेयर करता रहता है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : इस प्लगइन की मदद से आपके द्वारा किया गया नया और पुराना पोस्ट ऑटोमेटिकली social media पर शेयर होते रहे गए जिससे आपके blog पर अधिक traffic आएगी।

Price:

Revive Old Posts plugin वर्डप्रेस के लिए बिलकुल फ्री है।

Rank Math SEO

Rank Math SEO एक बेस्ट प्लगइन है किसी भी वेबसाइट के सो करने के लिए Rank Math SEO plugin की मदद से आप अपने ब्लॉग का सो अच्छे से करके गूगल मे अपनी सर्च रैंकिंग मैनेज कर सकते है और अपनी साइट पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते है।

इसका इस्तेमाल क्यों करे : ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान होते है लकिन उस पर ट्रैफिक प्रापत करने बहुत ही मुश्किल है अगर आप अधिक विजिटर का ध्यान अपने ब्लॉग की और आकर्षित करने चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग का SEO अच्छे से करने होगा वैसे तो बहुत से SEO प्लगइन आपको मिल जाएगे जैसे yoast SEO, All in One SEO ऐसे और भी बहुत से लेकिन Rank Math SEO प्लगइन इन सभी से बढ़िया और सेटअप करने मे आसान है।

दोस्तों आप अपनी साइट की जरुरत के मुताबिक ऊपर दिए गए प्लगइन मे से कोई भी चुन सकते है अगर आप यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे नीचे दिए गए सोशल आइकॉन को क्लिक करके अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap