You dont have javascript enabled! Please enable it!

Google docs voice typing में बोलकर article कैसे लिखें?

आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से google docs voice typing का इस्तेमाल करके हिंदी या किसी भी भाषा में आर्टिकल कैसे लिख सकते हैं वह भी बोलकर google docs में आप बिना टाइप किए बोलकर आसानी से लेख लिख सकते हैं।

Google docs में आप 40 से अधिक भाषाओं में बोलकर आर्टिकल लिख सकते हैं google docs बहुत सी indian languages भी support करता है जैसे hindi, nepali, marathi, telegu और भी बहुत सी भाषाएं आपको मिल जाएंगी जिनका इस्तेमाल करके आप गूगल docs में बोलकर भी लेख लिख पाएंगे।

इस features को गूगल द्वारा काफी साल पहले लांच कर दिया गया था हम भी अपने ब्लॉग में लेख लिखने के लिए गूगल डॉक्स के इसी फीचर का इस्तेमाल करते हैं और अपने blog पर लेख लिखते हैं यह feature बहुत ही कमाल का है आप भी इसी फीचर का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के लिए आसानी से और जल्दी से लेख लिख सकते हैं।

इस फीचर के इस्तेमाल से जो आप बोलते हैं वह गूगल डॉक्स में अपने आप टाइप होता रहता है आपको कंप्यूटर कीबोर्ड से लिखने की आवश्यकता नहीं होती।

How to create a blog in Blogger or blogspot in hindi

Google docs क्या है? ( what is google docs in hindi )

Google docs एक प्रकार का गूगल द्वारा बनाया गया ऐसा tool है। जिसका इस्तेमाल करके आप बोलकर या टाइप करके कुछ भी लिख सकते हैं और यह ऑटोमेटिकली google drive में save होता रहता है गूगल डॉक्स में आपको और भी बहुत से फीचर मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल ब्लॉग के लिए लेख लिखने में कर सकते हैं।

ALSO READ :-   Driving Licence क्या है और driving license online apply कैसे करें?

Google docs में जो आप लिखते हैं वह ऑटोमेटिक लिए गूगल ड्राइव पर save होता रहता है और आप google drive में login करके उसे देख सकते हैं या अगर आप चाहें तो उस फाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

आज की इस लेख में हम आपको गूगल डॉक्स के ही एक फीचर voice typing के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप गूगल डॉक्स में बोलकर लेख लिख पाएंगे।

Google Search console क्या है?

Google docs को इस्तेमाल करने के क्या लाभ हैं?

  • Google docs का इस्तेमाल करने से हम बोलकर किसी भी आर्टिकल को लिख सकते हैं जिससे हमें किसी भी आर्टिकल को लिखने में कम समय लगता है।
  • गूगल डॉक्स में हमें बहुत से ऐसे फीचर मिल जाते हैं जिनका हम इस्तेमाल करके article को अच्छे से लिख पाते हैं।
  • Google docs में जब भी हम कोई लेख लिखते हैं तो वह ऑटोमेटिक गूगल ड्राइव में सेव हो जाता है जिस कारण हम गूगल ड्राइव से उस article को कभी भी पढ़ सकते हैं और उस फाइल को खोने का भी डर नहीं रहता।
  • गूगल डॉक्स में लिखे लेख को हम ऑनलाइन अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ एक लिंक के द्वारा आसानी से शेयर कर सकते हैं।
  • गूगल डॉक्स को इस्तेमाल करना और उसमें लेख लिखना बहुत ही आसान है।

Google docs voice typing feature का इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबसे पहले docs.google.com अपने लैपटॉप के web browser में ओपन करें।
  • अब गूगल डॉक्स वेबसाइट ओपन हो जाएगी और आपको एक template चुनने के लिए बोला जाएगा आप blank document या कुछ दिए गए template में से कोई भी एक चुन सकते हैं जो आपके हिसाब से अच्छा हो।
Google docs voice typing
  • अब बोलकर लेख लिखने के लिए ऊपर tools का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करें और वॉइस टाइपिंग पर क्लिक कर दें।
  • अब voice typing के लिए ऑप्शन enable हो जाएगा।
ALSO READ :-   Domain name क्या है? What is domain name in Hindi 2021?
how to google docs voice typing enable
  • अब आपको उस ऑप्शन के ऊपर drop down arrow दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप किसी भी भाषा का चुनाव कर सकते हैं जिस भाषा में आप बोलकर लिखना चाहते हैं।
voice typing in hindi
  • अब लेख लिखने के लिए माइक के आइकन पर क्लिक करें और जो लिखना चाहते हैं वह बोलना शुरू करें।
  • अगर आपने जो लिखना था वह लिख लिया है और अब चाहते हैं कि जो आप बोले वह टाइप ना हो तो दोबारा से उस माइक के आइकन पर क्लिक करके यह कर सकते हैं।

How to export all saved passwords in chrome

Google docs में लिखे लेख को link के द्वारा अपने दोस्तों के साथ share कैसे करें?

  • सबसे पहले docs.google.com ओपन करें और उस लेख में जाए जिस लेख को आप शेयर करना चाहते हैं।
  • अब आपको राइट साइड में ऊपर share का button मिल जाएगा उस पर क्लिक करें।
  • अब एक पॉपअप ओपन होगा और उस popup के नीचे आपको change to anyone with the link पर क्लिक करना है और आपको anyone with the link को सेलेक्ट कर लेना है।
share google docs
  • अब इसी के ऊपर आपको copy link का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके लिंक को कॉपी कर लेना है।

अब आप अपने द्वारा लिखे गए लेख को जिसके साथ भी शेयर करना चाहते हैं वह लिंक उस व्यक्ति के साथ शेयर करें जैसे ही वह व्यक्ति उस लिंक के ऊपर क्लिक करेगा तो आपका लिखा हुआ लेख ओपन हो जाएगा।

 इस प्रकार से आप किसी के साथ भी गूगल डॉक्स के द्वारा लिखे हुए लेख को ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं।

आज के इस लेख से आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से गूगल डॉक्स का इस्तेमाल करके बोलकर भी अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं और अगर आप किसी भी टॉपिक पर लिखना चाहते हैं तो वह भी लिख सकते हैं। इसमें हमने यह भी बताया है कि आप अपने द्वारा लिखे गए लेख को किसी मित्र के साथ ऑनलाइन लिंक के द्वारा कैसे शेयर कर सकते हैं।

ALSO READ :-   How to export all saved passwords in chrome (in Hindi)

FAQ

क्या हम गूगल डॉक्स में ऑफलाइन बोलकर लेख लिख सकते हैं?

नहीं, गूगल डॉक्स में लेख लिखने के लिए आपके पास इंटरनेट का कनेक्शन होना आवश्यक है आप इंटरनेट के बिना गूगल डॉक्स में लेख नहीं लिख सकते क्योंकि इंटरनेट कनेक्शन के बिना गूगल डॉक्स वेबसाइट ओपन ही नहीं होगी इस वेबसाइट पर लेख लिखने के लिए आपका ऑनलाइन होना बहुत ही जरूरी है।

क्या गूगल डॉक्स पर लेख को सेव करना सेफ है?

जी हां, गूगल डॉक्स बिलकुल सेफ है इस पर आप अपने जितने चाहे आर्टिकल को सेव करके रख सकते हैं और अगर यहां सिक्योरिटी की बात आती है तो इसकी सारी सिक्योरिटी गूगल के हाथ में हैं और आप तो जानते ही हैं कि गूगल दुनिया में सबसे  अधिक सिक्योरिटी प्रोवाइड करती है।

मैं आशा करता हूं कि आप को इस लेख से गूगल डॉक्स के बारे में जानकारी प्राप्त हुई होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए की गूगल डॉक्स पर लेख कैसे लिखते हैं।

अगर आपको गूगल डॉक्स में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो आप हमें comment box में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!