Digital Locker क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है?

Rate this post

Digital Locker क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेंगे की Digital Locker काम कैसे करता है।

Digital Locker भारत सरकार द्वारा लांच की गई एक ऐसी सर्विस है जिसके तहत आप अपने important doctument जैसे driving license, vehicle registration, mark sheets, pancard, addhar card को ऑनलाइन cloud storage में सेव करके रख सकते हैं यह सर्विस भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

यह सर्विस Digital India को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है इस सर्विस के तहत आपको 1GB तक क्लाउड स्टोरेज मिल जाता है यह सर्विस भारत सरकार द्वारा दिसंबर 2015 में शुरू की गई थी।

इस सर्विस को शुरू करने से पहले आपको जब भी किसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती थी तो आपको उस डॉक्यूमेंट को या उस डॉक्यूमेंट की एक फोटोकॉपी को साथ में लेकर जाना पड़ता था लेकिन जब से इस सर्विस को लांच किया गया है तब से आपको कोई भी डॉक्यूमेंट साथ में ले जाने की आवश्यकता नहीं है आप उसे अपने Digital Locker में upload करके रख सकते हैं और आपको जहां भी आवश्यकता पड़ती है आप उन documents का इस्तेमाल कर सकते हैं जो की बहुत ही आसान है।

आप इस सर्विस का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसा चुकाने की आवश्यकता नहीं है यह सर्विस भारत सरकार द्वारा बिल्कुल फ्री में अपने नागरिकों को दी जाती है इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आप Digital Locker app या Digital Locker website का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read:-

Digital Locker क्या है? (Digital Locker in hindi)

Digital Locker एक भारतीय नागरिक को indian goverment द्वारा प्रदान की गई एक ऐसी सर्विस है जिसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपने सरकारी दस्तावेजों को अपलोड करके रख सकता है इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है आधार कार्ड के बिना आप ही सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

Digital Locker का इस्तेमाल बहुत ही आसान तथा सुरक्षित है क्योंकि इसमें उसी सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया जाता है जो अक्सर आपके बैंक करते हैं Digital Locker में अगर आप अपने डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करना चाहते हैं या किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं।

इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड के नंबर का इस्तेमाल करना पड़ता है क्योंकि भारत सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि इस सर्विस का इस्तेमाल केवल भारतीय नागरिक ही कर सके उसके इलावा इस सर्विस का इस्तेमाल कोई ना कर पाए।

इस सर्विस को इस्तेमाल करने की सबसे खास बात यह है कि एक बार Digital Locker मे साइन अप करने के बाद आप अपने दस्तावेज को अपलोड करके रख सकते हैं और जब भी कहीं पर आपको कोई भी डॉक्यूमेंट देने की आवश्यकता पड़ती है तो आप Digital Locker के डॉक्यूमेंट को शेयर कर सकते हैं अगर आप इन डाक्यूमेंट्स को url के द्वारा शेयर करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं।

अगर आप चाहें तो आप डिजिटल लॉकर में भारतीय सरकार द्वारा जारी किए गए दस्तावेजों को fetch भी कर सकते हैं।

Digital Locker मे हमें क्या features मिलते हैं? (digilocker features in hindi)

वैसे तो आपको बहुत से features डिजिटल लॉकर में मिल जाते हैं लेकिन यहां पर हम आपको उन फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है  जिन्हें आप डिजिटल लॉकर के डैशबोर्ड पर ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

digital locker important features

Issued Document: इस ऑप्शन में आपको वह डॉक्यूमेंट देखने या डाउनलोड करने को मिल जाते हैं जो आपने अपलोड किए हैं या fetch किए हैं।

Browse Documents: इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप किसी भी डॉक्यूमेंट को fetch कर सकते हैं जो भारत सरकार द्वारा आपको जारी किया गया है जैसे आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि।

My Profile: इस ऑप्शन में आपको अपनी प्रोफाइल की डिटेल मिल जाएगी जो डिटेल आपने  डिजिटल लॉकर में साइन अप करते टाइम दी थी और इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल नंबर को बदल सकते हैं या security pin भी चेंज कर सकते हैं यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल के लिए नॉमिनीस चुनने का ऑप्शन भी मिल जाता है।

Drive: इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने डाक्यूमेंट्स को डिजिटल लॉकर में अपलोड कर सकते हैं।

Activities: इस ऑप्शन में आपको डिजिटल लॉकर में की गई सभी Activities दिखाई देंगी चाहे वह किसी फाइल को अपलोड करना हो या डिलीट करना हो वह सभी डिटेल यहां पर आपको मिल जाएगी।

About: इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप डिजिटल लॉकर की प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में जान सकते हैं और यहां पर आपको कुछ सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे या आप डिजिटल लॉकर के कस्टमर केयर से कांटेक्ट भी कर सकते हैं यहां पर आपको contact us का पेज मिल जाता है।

Logout: इस ऑप्शन का इस्तेमाल आप डिजिटल लॉकर से साइन आउट करने के लिए कर सकते हैं।

Digital Locker को इस्तेमाल करने के लाभ क्या है? (what are the benefits of digilocker use)

  • इस सर्विस का इस्तेमाल करने से समय की बचत होती है।
  • आप आसानी से और सुरक्षित तरीके से अपने डाक्यूमेंट्स को किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं।
  • डिजिटल लॉकर एक फ्री सेवा है इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं खर्च करना पड़ता।
  • इस सर्विस का उपयोग करके हम कागज की बर्बादी को रोक सकते हैं जो कि पर्यावरण के लिए बहुत ही लाभकारी है।
  • इस लॉकर में आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स को एक ही जगह पर मैनेज कर सकते हैं अथवा इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Digital Locker में अपने लैपटॉप से signup कैसे करें? (digilocker sign up)

  • सबसे पहले लैपटॉप के वेब ब्राउज़र में digilocker.gov.in को ओपन कर ले।
  • अब राइट साइड पर ऊपर कॉर्नर पर साइन अप का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब एक नई विंडो ओपन हो जाएगी और आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएगी जैसे आपका name, date of birth, enail id, aadhaar card number जो आपको भरना होगा और उसके बाद submit के ऊपर क्लिक करें।
digital locker signup
  • अब आपका अकाउंट बन चुका होगा उसमें लॉगिन करें और इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

Digital Locker mobile app से साइन अप कैसे करें?

  • सबसे पहले मोबाइल के playstore में जाएं और वहां से Digital Locker app इंस्टॉल करें।
  • डिजिटल लॉकर ऐप को ओपन करें अब आपको आपकी राइट साइड में नीचे account का option दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको साइन इन का ऑप्शन दिखाई देगा अगर आपके पास पहले से अकाउंट है तो आप साइन इन कर सकते हैं नहीं तो साइन अप करने के लिए साइन इन बटन के नीचे आपको create account का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आप से यहां पर कुछ डिटेल मांगी जाएगी जैसे आपका name, mobile number, password इत्यादि सभी डिटेल ध्यान से भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे जिसका उत्तर आपको देना होगा और आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • अब अकाउंट बनने के बाद आसानी से लॉगिन करके आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Digital Locker में Files अपलोड कैसे करें? (how to upload document in digi locker in hindi)

  • उस डॉक्यूमेंट को स्कैन करके रख ले जिसे आपको digilocker में upload करना है।
  • अब digilocker में लॉगिन करें और लेफ्ट साइड पर आपको drive का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें।
digital locker files upload
  • अब राइट साइड पर प्लस का आइकन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें यहां से अपना डॉक्यूमेंट सिलेक्ट करें जिसे आपको अपलोड करना है और आपका डॉक्यूमेंट अपलोड होना स्टार्ट हो जाएगा लेकिन इसमें आपको ध्यान रखना है कि आप की फाइल PNG, JPGE या PDF में ही हो इसके अलावा अगर कोई भी फाइल आपकी अपलोड नहीं होगी।
  • अब आप अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट को आसानी से digital locker में देख या डाउनलोड कर सकते हैं।

Digital Locker में डॉक्यूमेंट को fetch कैसे करें? (how to fetch documents from digilocker in hindi)

  • सबसे पहले digilocker में साइन इन कर ले।
  • अब आपको लेफ्ट साइड में ब्राउज़र डॉक्यूमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको ऊपर सर्च बार दिखाई देगा जिस भी डॉक्यूमेंट को आप fetch करना चाहते हैं उसे सर्च बार में सर्च करें।
  • हम यहां पर vehicle रजिस्ट्रेशन को fetch करने वाले हैं तो हम सर्च करेंगे Registration of Vehicles.
  • अब हमें यहां पर state-wise बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे हम अपनी स्टेट को चुन सकते हैं या all state के ऊपर क्लिक कर सकते हैं तो यहां हम al state के ऊपर क्लिक कर देते हैं।
  • अब यहां पर हमसे Vehicle Registration No और Chassis No पूछा जाएगा जिसे एक भरने के बाद हमें Get Document के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड आएगा उसे भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपका डॉक्यूमेंट fetch हो चुका होगा।
  • Issued Document के ऑप्शन पर क्लिक करके आप fetch हुए डॉक्यूमेंट को देख या  डाउनलोड कर सकते हैं।
Digilocker kaise use kare | digilocker me document kaise upload kare | document kaise fetch kare

FAQ for a digital locker in Hindi

Digital Locker कब और किसके द्वारा शुरू किया गया था?

डिजिटल लॉकर को ministry of electronics and information technology government of india द्वारा दिसंबर 2015 में शुरू किया गया था तब से लेकर अब तक बहुत सी services इसमें ऐडऑन की गई हैं जिसका उपयोग भारतीय नागरिक कर सकते हैं।

Digital Locker में हम कौन से डॉक्यूमेंट को fetch कर सकते हैं?

ऐसे बहुत से सरकारी डॉक्यूमेंट हैं जिसे आप डिजिटल लॉकर द्वारा browse document  के ऑप्शन में जाकर fetch कर सकते हैं लेकिन यहां पर हम आपको कुछ पॉपुलर डाक्यूमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप डिजिटल लॉकर द्वारा fetch कर सकते हैं जैसे aadhar card, Driving Licence, Vehical registration details, ration card, mark sheet, covid-19 vaccination certificate इत्यादि।

डिजिटल लॉकर का पासवर्ड भूलने के बाद कैसे लॉगिन करें?

अगर आप डिजिटल लॉकर का पासवर्ड भूल गए हैं तो आप फिर भी आसानी से उस पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं रीसेट करने के लिए आपको लॉग इन के बटन पर क्लिक करना होगा अब आपको नीचे forgot security pin digilocker का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें।

अब अपना आधार नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद आप अपने पासवर्ड को भी सेट कर सकते हैं और एक नया पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं।

यूजर नेम भूलने के बाद डिजिटल लॉकर में साइन इन कैसे करें?

डिजिटल लॉकर का user name भूलने के बाद आप आसानी से साइन इन कर सकते हैं क्योंकि यहां पर आप अपने आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग भी यूजर नेम की जगह पर कर सकते हैं और आसानी से साइन इन कर सकते हैं।

दोस्तों इस लेख में हमने आपको बताया है कि डिजिटल लॉकर क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करें आप डिजिटल लॉकर में साइन अप कैसे कर सकते हैं और डॉक्यूमेंट कैसे अपलोड कर सकते हैं मैं आशा करता हूं कि आपको यह समझ आ गया होगा कि डिजिटल लॉकर का उपयोग कैसे करना है।

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ भी सीखने को मिला हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए कि डिजिटल लॉकर का इस्तेमाल कैसे करना है।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap