WordPress Website को Google Search Console में कैसे Add करें?

अगर आप अपनी वेबसाइट को google search console में add करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लिख पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि google search console में वेबसाइट को कैसे ऐड करते हैं।

Website SEO optimize और website पर google search engine से अधिक traffic प्राप्त करने के लिए किसी भी वेबसाइट को google search console में जोड़ना बहुत ही आवश्यक है।

Google Search Console को Google webmaster tool के नाम से भी जाना जाता है।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप आसानी से किस प्रकार से अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में जोड़ और verify कर पाएंगे।

गूगल सर्च कंसोल क्या है? ( What is google search console in hindi )

गूगल सर्च कंसोल एक free google tool है जो गूगल द्वारा provide किया जाता है। जिसका इस्तेमाल करके एक वेबसाइट owner अपनी वेबसाइट को google search engine में submit कर सकता है।

इस tool की मदद से यह भी पता लगाया जा सकता है कि वेबसाइट Google search results में कैसा परफॉर्म कर रही है।

अगर आप Google Search Console के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें

अगर आप अपनी वेबसाइट का SEO अच्छे से करना चाहते हैं तो सबसे पहला कार्य अपनी वेबसाइट को Google webmaster tool के साथ जोड़ना है क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट में कोई error है तो वह भी गूगल सर्च कंसोल की मदद से हमें पता चल जाता है।

How to Add Your Website to Google Search Console in Hindi?

सबसे पहले यहां पर क्लिक करके Google Search Console में विजिट करें। अब आपके सामने एक वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस प्रकार नीचे इमेज में दी गई है।

google search console

अब आपको Start Now के ऊपर क्लिक करना है।

अब आपको login करने का विकल्प दिखाई देगा यहां पर google या gmail account से login करना होगा।

जैसे ही आप login करेंगे तो आपको site verification करने के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे।

जैसे नीचे इमेज में दिखाए गए हैं।

google search console url enter

domain name or URL prefix में से आप कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

Note:- हम आपको सलाह देंगे कि आप URL prefix option का इस्तेमाल करें। क्योंकि इसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में आसानी से वेरीफाई कर पाएंगे।

यहां पर आपको यह ध्यान रखना है कि अगर आपकी वेबसाइट का url www से शुरू हो रहा है तो आपको उसे www के साथ टाइप करना है अगर आपकी वेबसाइट का url without www है तो आपको बिना www के डोमेन नेम को टाइप करना है। जैसे आपको ऊपर इमेज में भी देखने को मिल जाएगा।

website url find

अगर आपको अपनी वेबसाइट के URL के बारे में जानकारी नहीं है तो आप वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन करें और Setting पर क्लिक करने के बाद general पर क्लिक करें यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल मिल जाएगा।

अब वेबसाइट के यूआरएल को URL prefix के नीचे बने बॉक्स में एंटर करें और continue  पर क्लिक कर दें।

अब आपको यहां पर बहुत से विकल्प मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में वेरीफाई करवा सकते है। लेकिन हम यहां पर आपको बताने वाले हैं कि HTML tag method का इस्तेमाल करके आप किस प्रकार से अपनी वेबसाइट को वेरीफाई करवा सकते हैं।

Note:-  हम आपको सलाह देंगे कि आप भी HTML tag method का इस्तेमाल करें क्योंकि इस विकल्प का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को आसानी से वेरीफाई कर पाएंगे।

copy google search console html code

अब HTML tag के ऊपर क्लिक करें और उसके नीचे दिए हुए Html code को copy कर ले।

अब आपको इस code को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में ऐड करना होगा ताकि गूगल यह वेरीफाई कर पाए कि वेबसाइट के owner आप हैं।

बहुत से लोग आपको यह सलाह देंगे कि आप अपने वर्डप्रेस थीम में header.php file को edit करके <body> tag के ऊपर इस कोड को paste कर दें। लेकिन हम आपको यह सलाद नहीं देंगे क्योंकि इस तरीके का इस्तेमाल करना सही नहीं है। 

क्योंकि आप जब भी अपने WordPress theme को अपडेट करेंगे या Theme change  करेंगे तो यह कोड वहां से गायब हो जाएगा और गूगल समय-समय पर इस HTML कोड को चेक करता रहता है अगर गूगल को यह Html tag आपकी वेबसाइट पर नहीं मिलेगा तो आप google search console में अपनी वेबसाइट के डाटा को नहीं देख पाएंगे और आपको अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में दोबारा से वेरीफाई करवाना होगा।

लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे यह Html code हमेशा ही आपकी वेबसाइट पर रहेगा और गूगल इससे जब चाहे चेक कर पाएगा।

सबसे पहले अपनी site में Rank Math plugin install करें और activate कर दें।

अगर आपको यह नहीं पता कि how to install a WordPress plugin तो अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें

अब Rank math को setup कर ले और Rank math के ऊपर क्लिक करने के बाद general setting के ऊपर क्लिक करें।

google search console html code paste in wordpress website

अब आपको Webmaster Tools के ऊपर क्लिक करना है और आपको Google Search Console लिखा हुआ दिखाई दे जाएगा। उसके आगे बने बॉक्स में जो HTML Code आपने कॉपी किया था उसे पेस्ट कर देना है।

अब आपको थोड़ा नीचे स्टॉल करना है और Save Changes के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको दोबारा से Google Search Console वेबसाइट पर चले जाना है और verify button के ऊपर क्लिक कर देना है।

अब Google Search Console  आपकी वेबसाइट पर Html Code को चेक करेगा और अगर आपको Ownership verified का मैसेज दिखाई दे तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट को Google Webmaster Tool द्वारा verify कर लिया गया है।

Go to Property

अब Go to Property के ऊपर क्लिक करना है और आप Google Search Console dashboard को access कर पाएंगे।

Note:- अगर आपको Ownership verified का मैसेज दिखाई ना दे तो अगर आप कोई cache plugin इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपनी वेबसाइट की caches को clear कर ले और फिर से वेरीफाई करने की कोशिश करें।

अब आप आसानी से गूगल सर्च कंसोल के द्वारा यह चेक कर पाएंगे कि आपकी वेबसाइट  कैसा perfome कर रही है और आपकी website के कौन कौन से पोस्ट google search engine में index है।

अगर आप चाहते हैं कि गूगल सर्च कंसोल आपकी वेबसाइट को अच्छे से crawl कर पाए तो आपको अपनी वेबसाइट के sitemap को गूगल सर्च कंसोल में submit करना होगा।

Google Search Console में sitemap कैसे Submit करें?

  • सबसे पहले वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें।
  • अब Rank Math के ऊपर क्लिक करने के बाद Sitemap setting के ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां पर Sitemap का link मिल जाएगा उसे कॉपी कर ले।
  • अब आपको गूगल सर्च कंसोल के डैशबोर्ड पर आ जाना है और अब आपको जब साइड में sitemap ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
how to submit sitemap in google search console
  • अब आपने जो link कॉपी किया है उसके लास्ट पार्ट जैसे sitemap_index.xml को Add a new sitemap के नीचे बने बॉक्स में paste  करने के बाद submit  के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपकी website का sitemap गूगल सर्च कंसोल में submit हो चुका है और अब गूगल आसानी से आपकी वेबसाइट को समझ पाएगा और उस crawl कर पाएगा।

अगर आप गूगल सर्च कंसोल के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें

इस लेख में हमने आपको बताया है कि how to add your website to google search console in hindi और how to add sitemap to google search console अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें नीचे comment box में कमेंट करके अवश्य बताएं और अगर आप गूगल सर्च कंसोल के बारे में कुछ और जाना चाहते हैं तो भी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment