Blog Post को Readers के साथ Share करने के आसान तरीके?

5/5 - (1 vote)

Blog Post Readers के साथ blog Share करने के आसान तरीके जिससे Website पर traffic बढ़ेगी।

क्या आप यह ढूंढ रहे हैं कि Blog post को readers के साथ कैसे शेयर करें जिसे वेबसाइट की traffic बढ़े तो आप बिल्कुल सही article पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से अपने New Blog Post को शेयर करके वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

क्या आप यह जानते हैं कि जो भी visitor आपकी वेबसाइट पर विजिट करते हैं वह एक blog post पढ़ने के बाद दोबारा यह देखने वापस नहीं आते कि आपने कोई new blog post प्रकाशित की है या नहीं। आप उन विजिटर के साथ new blog post share करके उन्हें दोबारा अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं।

आज की इस लेख में हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Blog Reader के साथ new blog post share कर सकते हैं।

Also Read:-

Blog Post को Readers के साथ Share क्यों करें?

क्या आप जानते हैं कि वेबसाइट पर आने वाले 70 परसेंट visitor दोबारा वेबसाइट पर visit नहीं करते। तो उन्हें अपनी वेबसाइट पर वापस लाने का सबसे अच्छा उपाय है आप अपने new blog post को उन विजिटर के साथ शेयर करें।

अगर आपकी ब्लॉक पोस्ट में अच्छा content होगा तो वह विजिटर अवश्य ही आपकी site पर दोबारा से वापस आएंगे और आपकी साइड के ब्लॉक पोस्ट को read करेंगे और ज्ञान प्राप्त करेंगे।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप वेबसाइट के पुराने विजिटर को new blog post share करके। उन्हें दोबारा से अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं ताकि वह आप की वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाले new blog post पढ़ सके।

How to Share Your Blog Posts With Readers in Hindi?

Push Notification Subscribers के साथ Blog Post Share करें।

Blog Post Share करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है कि आप अपने Reader के साथ New Blog Post Share करने के लिए Push Notification का इस्तेमाल करें।

Blog Post Share करने के लिए Push Notification का इस्तेमाल करना प्रभावी इसलिए है क्योंकि जैसे ही आप कोई न्यू ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते हैं तो उसी समय एक पुश नोटिफिकेशन ऑटोमेटिक आपके blog reader के Laptop या Mobile में popup के रूप में दिखाई देने लगता है।

जैसे ही रीडर Push Notification popup पर क्लिक करता है तो वह सीधा आपकी वेबसाइट के न्यू ब्लॉग पोस्ट पर आ जाता है।

WordPress Blog पर Push Notification लगाने का सबसे अच्छा तरीका है Truepush Push Notifications Plugin को इंस्टॉल करके इस्तेमाल करना।

Truepush Push Notifications Plugin बिल्कुल फ्री है। जिसमें First 50k subscribers तक कुछ भी पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर आप किसी और Push Notifications Plugin का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें आपको इतने सब्सक्राइब फ्री में नहीं मिलते।

Truepush Push Notifications Plugin install कैसे करें?

  • सबसे पहले WordPress Website के dashboard में जाएं और Plugin पर क्लिक करके Add New Plugin पर क्लिक करें।
  • अब Search Bar में Truepush Push Notifications को search करें।
  • अब सबसे पहला plugin दिखाई देगा जिसे install करके activate कर लेना है।
How to Share Your Blog Posts With Readers in Hindi
  • अब आपको truepush.com पर जाना है और register पर क्लिक करके अकाउंट  बना लेना है।
  • अब आपको अकाउंट में login करना है और Create new project पर क्लिक कर लेना है।
  • अब यहां पर आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएगी और वह डिटेल देने के बाद एक project create हो जाएगा।
  • अब जो प्रोजेक्ट अपने create किया है उस पर क्लिक करना है और setting पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहां पर आपको REST API Key और APP Id दिखाई देगी जिसे आप को copy कर लेना है।
True push
  • अब आपको दोबारा से अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की डैशबोर्ड पर आ जाना है और लेफ्ट साइड में आपको true push पर क्लिक करके true push plugin पर आ जाना है।
  • अब Configuration पर क्लिक कर देना है।
  • अब जो आपने REST API Key और APP Id copy की थी उसे यहां पर पेस्ट कर देना है।
  • अब जो डिटेल आपकी वेबसाइट के बारे में मांगी जाएगी उसे देने के बाद save पर क्लिक कर देना है।

अब जो भी visitor आपकी वेबसाइट पर आएगा उसे Push Notifications का आइकन दिखाई देगा। अगर वह विजिटर Push Notifications को subscribe कर लेता है तो आप उसे कभी भी Push Notifications भेज सकते हैं या अगर आप की वेबसाइट पर कोई नया ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होता है तो उसका पुश नोटिफिकेशन अपने आप उस सब्सक्राइबर के पास चला जाएगा। जिससे वह आपके नई ब्लॉक post को पढ़ पाएगा।

Blog Post को Social Media Platform पर शेयर करें।

Social Media Platform पर Blog Post को शेयर करके बहुत अधिक traffic प्राप्त किया जा सकता है। क्योंकि सोशल मीडिया पर बहुत अधिक लोग एक्टिव रहते हैं तो जैसे ही आप अपने पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे और अगर आपका पोस्ट किसी को अच्छा लगता है और वह जैसे ही उस पोस्ट पर क्लिक करता है वह सीधा आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है। जिससे आपकी वेबसाइट  पर ट्रैफिक बढ़ती है।

अगर आपका भी एक blog है तो आपको Facebook, Twitter और Instagram पर अपना अकाउंट अवश्य बनाना चाहिए और रेगुलर उस पर अपने blog post शेयर करते रहना चाहिए। जिसे आप अपने follower के contact में रहेंगे और उनसे बातचीत भी कर सकेंगे।

हम भी अपने न्यू ब्लॉग पोस्ट रेगुलर सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते रहते हैं ताकि हम भी अपने follower के कांटेक्ट में रहे।

हम जानते हैं कि Social Media Platform पर मैनुअली ब्लॉक पोस्ट शेयर करना बहुत मुश्किल कार्य है क्योंकि इसमें बहुत अधिक समय लगता है।

लेकिन इस समस्या का हल यह है कि आप Uncanny Automator Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे wordpress website में इंस्टॉल करने के बाद एक बार सेट अप करना पड़ता है और उसके बाद जैसे ही आप कोई new blog post अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करते हैं तो यह प्लगइन ऑटोमेटिक उसे सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर कर देता है।

Email List के साथ Blog Post Share करें।

Email List आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण भूमिका  निभाती हैं। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने post reader के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए। क्योंकि जब भी कोई reader Email List join कर लेता है तो आपको पता चल जाता है कि उस reader को आपका content पसंद है इसीलिए उसने आपकी Email List join की है।

आपको यह भी पता चल जाता है कि जो content आप वेबसाइट पर post कर रहे है। वह reader उस content में अधिक रुचि रखता है। जिसे उस reader की आपकी वेबसाइट पर दोबारा आने की संभावना बढ़ जाती है।

convertkit email marketing provoder in hindi blog
Convertkit Email Marketing Provoder

हम भी अपनी ईमेल लिस्ट बनाने के लिए convertkit का इस्तेमाल करते हैं। आप भी इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह एक beginner के लिए बहुत अच्छा ईमेल मार्केटिंग प्रोवाइडर है। 

यहां पर आप 1000 subscriber तक फ्री में Manage कर सकते हैं।

SMS Subscriber के साथ लगातार blog post share करें।

New Blog Post Share करने के लिए अपने reader को sms द्वारा post url भेजना एक बहुत ही अच्छा तरीका है। क्योंकि जैसे ही आप किसी को कोई भी sms करते हो तो वह तुरंत उसकी जांच करता है इस कारण जब भी आप कोई न्यू ब्लॉग पोस्ट अपनी वेबसाइट पर करोगे तो वह तुरंत ही sms के द्वारा आपके sms subscriber तक पहुंच जाएगी।

जिस कारण reader तुरंत ही sms को check करेगा और जैसे ही लिंक पर क्लिक करेगा। वह आपकी वेबसाइट की न्यू पोस्ट पर आ जाएगा। जिससे वह आसानी से आपके द्वारा पोस्ट किए गए new content को पढ़ पाएगा।

अपनी subscriber या reader को s.m.s. भेजने के लिए आपको एक SMS marketing provider की आवश्यकता होगी। जिसके लिए आप Sendinblue.com का इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक email marketing providers और साथ में आपको sms भेजने की भी सुविधा प्रदान करता है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने सब्सक्राइबर को एसएमएस भेज सकते हैं।

FAQ:-

क्या Email List Build करने से website traffic increase होती है?

जी हां, Email List Build करने से वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ती है क्योंकि आप जितनी अधिक ईमेल आईडी एकत्रित करेंगे। उन पर न्यू ब्लॉग पोस्ट को भेजेंगे तो जैसे ही कोई भी व्यक्ति उस ईमेल में भेजे गए लिंक पर क्लिक करेगा तो वह सीधा अपनी वेबसाइट पर आ जाएगा। जिसे आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ेगी।

क्या Social Media Platform पर automatically blog post share किए जा सकते हैं?

जी हां, बिल्कुल हमने आपको इस पोस्ट में ऊपर Uncanny Automator Plugin के बारे में बताया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर न्यू पोस्ट को ऑटोमेटिक शेयर कर सकते हैं और भी ऐसे बहुत से प्लगइन है जिनका इस्तेमाल करके आप ऐसा कर सकते हैं।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से अपने website visitor के साथ New Post Share कर सकते हैं। वह भी बिल्कुल आसान तरीकों से और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। जिसे आप की वेबसाइट की रैंकिंग भी बढ़ेगी। 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी पता चले कि अगर उनकी कोई वेबसाइट है तो वह अपनी वेबसाइट के न्यू पोस्ट को कैसे आसानी से शेयर कर सकते हैं और अधिक ट्रैफिक अपने ब्लॉक के लिए अर्जित कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!