Plagiarism क्या है? Plagiarism checker tools free में इस्तेमाल कैसे करें?

Rate this post

आज इस article में हम बात करने वाले हैं plagiarized content के बारे में क्या आप जानते हैं Plagiarism क्या है?

अगर आप एक blogger हैं तो Plagiarism से आपको क्या नुकसान हो सकता है मेरा मानना है कि अगर आप एक blogger हैं तो आपने Plagiarism शब्द जरूर कहीं ना कहीं पर तो सुना ही होगा और आप इसके बारे में जानते भी होंगे की Plagiarism आखिर है क्या।

लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको संक्षेप में बताएंगे Plagiarism क्या है आप अपनी वेबसाइट का Plagiarism कैसे चेक कर सकते हैं और इसमें कुछ Plagiarism tools के बारे में बताया जाएगा जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Plagiarism को चेक कर पाएंगे।

Plagiarism क्या है? (What is Plagiarism)

Plagiarism क्या है इसके बारे में इंटरनेट पर बहुत अधिक मात्रा में सर्च किया जाता है लगभग हर month 500000 बार इस word को google पर search किया जाता है।

किसी दूसरे के content को copy करके या चुराकर उसे अपने नाम से publish करने को Plagiarism बोला जाता है यह content कुछ भी हो सकता हैं जैसे किसी की website से content copy करके उसे अपने नाम से publish करना या किसी की कोई script चुरा कर उसे अपने नाम से publish करना।

इसे रोकने के लिए समय-समय पर बहुत से कदम उठाए जाते हैं लेकिन इसे पूरी तरह से रोक पाना असंभव है।

आज के समय में किसी के content को copy करना और उसे अपने नाम से publish करना बहुत आम हो गया है।

लेकिन अगर आप एक blogger हैं तो आपको बिल्कुल भी ऐसा नहीं करना चाहिए किसी भी वेबसाइट का data अपनी वेबसाइट पर नहीं डालना चाहिए क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट के seo पर प्रभाव पड़ता है।

google भी उन्हीं website को google search engine में rank करता है जिन website का content unique होता है।

अगर आप एक blogger हैं तो आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपसे आपकी वेबसाइट पर किसी तरह का भी कोई copyright content हो।

Plagiarism Checking Tools है क्या?

Plagiarism Checking Tools वह tool होता है जिसकी मदद से हम जान पाते हैं कि हमने जो content लिखा है वह बिल्कुल original है किसी से match तो नहीं कर रहा कहीं से copy तो नहीं किया हुआ।

इंटरनेट पर आपको बहुत ही ऐसी websites या tools मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके content में कुछ भी copyright content तो नहीं है अगर आपके content में कुछ भी copyright content मिलता है तो यह tool आपको उस content का source भी बता देते हैं कि आपका content किस website के साथ match कर रहा है।

Plagiarism Checking Tools का इस्तेमाल हम क्यों करते हैं?

जब भी कोई article हम लिखते हैं तो हम उस पर बहुत मेहनत करते हैं और हम यह भी जानना चाहते हैं कि हमारा जो content हमने लिखा है वह किसी और content से match तो नहीं कर रहा इसके लिए हम Plagiarism Checking Tools का इस्तेमाल करते हैं।

हम यह पता लगाने के लिए भी Plagiarism Checking Tools का इस्तेमाल करते हैं कि कहीं हमारा लिखा हुआ content कोई copy तो नहीं कर रहा क्योंकि इससे हमें बहुत नुकसान होता है जब हमारी साइट का कोई डाटा अपनी साइट पर कॉपी करके डाल लेता है तो जो भी traffic हमारे साइट पर आ रही होती है वह बंट जाती हैं क्योंकि गूगल को यह पता नहीं चलता कि कौन सा content original है।

Plagiarism Checker Tools हम Hindi and English दोनों भाषाओं का कंटेंट चेक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको कुछ ऐसे tools के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल हम खुद भी करते हैं और हम सिर्फ उन्हीं tools को यहां पर आपको suggest करेंगे जो कि हमें बिल्कुल perfect लगते हैं जिनका result हमें बहुत ही अच्छा मिला है।

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत ही tools avaliable हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जो Best Plagiarism Checker Tools हैं वह हमने नीचे दिए हैं।

SMALLSEOTOOLS

Smallseotools एक बहुत ही popular tools website है जो आपकी वेबसाइट के seo लिए बहुत से tools प्रदान करती है जैसे Plagiarism Checker, Article Rewriter, Grammar Check, Word Counter, Spell Checker, Images Editing Tools और भी ऐसे टूल यह वेबसाइट आपको प्रदान करती है।

यह सभी tools आपको इस वेबसाइट पर फ्री में मिल जाते हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं चुकाना पड़ता।

Google Search console क्या है? complete जानकारी in Hindi

Smallseotools वेबसाइट पर Plagiarism Checker tool का इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको Smallseotools.com को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको नीचे Text Content Tools मे सबसे पहला option Plagiarism Checker का मिल जाएगा।
  •  उसके ऊपर क्लिक करें अब एक new window में tool open हो जाएगा।
  • अब आप जिस भी content को check करना चाहते हैं उसे यहां पर paste कर दें यहां पर आप copyright content को check करने के लिए किसी document files को भी upload कर सकते हैं जैसे .tex, .txt, .doc, .docx, .odt, .pdf, .rtf इत्यादि या आप किसी url के द्वारा भी plagiarized content check कर सकते हैं।
  • अब आपको थोड़ा नीचे scroll करना है i am not a robot के ऊपर क्लिक करें और फिर check plagiarism के ऊपर क्लिक कर दें।
  •  अब यह tool कुछ समय लेगा और आपको नीचे दिखा देगा कि आपका content unique है या copyrited है।
smallseotools

इस तरह से आप smallseotools में प्लेगेरिज्म चेक कर सकते हैं यह बहुत ही आसान है और यहां पर आपको बहुत सही result मिलते हैं यहां पर आप एक बार में 1000 वर्ड ही चेक कर पाएंगे।

यह tool blogger द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

COPYSCAPE

यह copyright content check करने के लिए एक बहुत ही अच्छा tool है यहां पर copyright content check करने के लिए आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती आप जिस वेबसाइट का content check करना चाहते हैं वह url इस टूल में paste कर दें और बाकी काम यह tool खुद कर लेता है।

वैसे तो यह tool बिल्कुल फ्री है लेकिन आप एक बार में सिर्फ 6 से 7 urls को ही check कर पाएंगे अगर आप इससे ज्यादा urls को check करना चाहते हैं तो आपको इस tool का paid version buy करना पड़ेगा।

Copyscape tool का  इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको copyscape.com पर visit करना होगा।
  • Website पर visit करते ही आपको url bar का option दिखाई देगा अब आप जिस post को आप check करना चाहते हैं उसका url copy करके url box में डाल दें और go पर क्लिक कर दें।
  • अब यह tool आपको नीचे ही show कर देगा कि आप का content किस वेबसाइट के साथ match कर रहा है और क्या-क्या मैच कर रहा है वह भी यह  दिखा देगा।

यह tool एक बहुत ही अच्छा tool है अगर आप इसका premium account इस्तेमाल करते हैं तो यहां से आपको बिल्कुल एक्यूरेट result मिलते हैं बहुत से blogger इसका भी इस्तेमाल करते हैं हम खुद भी इसे इस्तेमाल कर रहे हैं इसका result भी बहुत एक्यूरेट मिल रहा है।

WordPress क्या है और WordPress कैसे Install करते हैं?

DUPLICHECKER

यह tool एक बहुत ही popular tool है और बहुत से blogger इसका इस्तेमाल करते हैं यह तो काफी अच्छे result show करता है  इस tool का हम भी इस्तेमाल कर रहे हैं और हमें भी काफी अच्छे result मिल रहे हैं।

इस टूल में आप एक बार में 1000 word ही check कर पाएंगे यह tool बिल्कुल free है और इसमें कोई भी limitation नहीं है आप जितना चाहे unlimited फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस tool का इस्तेमाल आप content को इसमें paste करके या document files upload करके जैसे .tex, .txt, .doc, .docx, .odt, .pdf, .rtf और urls का इस्तेमाल करके भी plagiarism content check कर सकते हैं।

Duplichecker tool का इस्तेमाल कैसे करें?

  • Duplichecker.com पर विजिट करें।
  • Website ओपन होते ही आपको सामने एक box दिखाई देगा जिस content को आप check करना चाहते हैं उसे copy करें और box मे paste कर दें।
  • अब थोड़ा नीचे scrol करें और i am not a robot के ऊपर टिक कर दें।
  • अब check plagiarism के बटन के ऊपर क्लिक करें।
duplichecker

अब यह tool कुछ टाइम लेगा और आपको बता देगा कि आपका content unique है या copyright.

यह tool बिल्कुल फ्री है लेकिन आप इसका pro version भी buy कर सकते हैं जिसमें आप एक बार में 10000 words check कर सकते हैं duplichecker में आप hindi और english दोनों ही languages में plagiarism check कर सकते हैं।

QUETEXT

Quetext एक बहुत ही अच्छा tool है यह आपको Plagiarism Checker के बिल्कुल एक्यूरेट result देता है लेकिन इसके free plan में कुछ limitation है आप इसमें सिर्फ 500 word तक ही check कर सकते हैं वह भी 1 दिन में चार से पांच बार लेकिन अगर आप इस में registation कर लेते हैं तो sign-in करके आप 1000 words तक check कर सकते हैं।

अगर आप quetext को अनलिमिटेड इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसका plan buy करना पड़ेगा जिसके लिए आपको 9 dollars per month खर्च करने होंगे।

इस tool में आप हिंदी आर्टिकल को नहीं चेक कर सकते इसमें आप केवल इंग्लिश लैंग्वेज ही चेक कर पाएंगे।

बिना Plugin के GeneratePress में social share button कैसे बनाएं?

Quetext tool का इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको तो www.quetext.com
  • पर visit करना होगा।
  • अब आपको यहां पर एक बॉक्स दिखाई देगा उसमें आप जिस कंटेंट को चेक करना चाहते हैं उसे पेस्ट कर दें।
  • Box के नीचे बने check plagiarism के button पर क्लिक करें।

अब यह tool कुछ समय लेगा लेकिन आपको बिल्कुल एक्यूरेट बता देगा कि आपका लिखा हुआ content कहां-कहां match कर रहा है।

अगर आपका post english में है तो यह सबसे best tool है plagiarism check करने के लिए।

GOOGLE

Google search engine का इस्तेमाल भी आप plagiarism check करने के लिए कर सकते हैं लेकिन यह others tools की तरह इस्तेमाल नहीं किया जा सकता यहां पर आपको सिंगर सिंगर पैराग्राफ को छोटे-छोटे भाग में चेक करना होगा।

Google search engine का इस्तेमाल कैसे करें plagiarism check करने  के लिए?

  •  सबसे पहले आपको google search engine को open कर लेना है।
  • अब आप जिस आर्टिकल को चेक करना चाहते हैं उसका छोटा सा पैराग्राफ कॉपी करें और गूगल सर्च बार में पेस्ट कर दें।
  •  अब सर्च के बटन पर क्लिक करें।
  •  अगर कोई content उस पैराग्राफ से मैच खाता होगा तो वह आपको नीचे दिखाई देने लग जाएगा और आपको पता चल जाएगा कि आपके कंटेंट में कितना copyright  material है।

इस Process में आपको बहुत समय लगता है लेकिन यह सबसे अच्छा तरीका है बिल्कुल फ्री में अपने कांटेक्ट में plagiarism check करने के लिए।

GRAMMARLY

Grammarly भी एक best plagiarism checker tool है लेकिन यह tool आपके लिखे हुए article में grammer mistakes को भी check करता है और आपको बता देता है कि आपके लिखे हुए आर्टिकल में क्या क्या grammer mistakes हैं जो इस tool का एक advanced फीचर है।

इस tool का इस्तेमाल भी बहुत ही आसान है यह tool आपको फ्री में भी इस्तेमाल करने को मिल जाता है लेकिन इसकी कुछ लिमिटेशन है लेकिन अगर आप इसे unlimited इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको paid plan buy करना होगा जो नीचे दिए गए हैं।

  1. Monthly plan के लिए आपको $30 खर्च करने होंगे।
  2. Quarterly plan के लिए आपको $20 per month के हिसाब से खर्च करने होंगे।
  3. Annual plan के लिए आपको 12 dollar per month के हिसाब से खर्च करने होंगे।

 इस tool में आप hindi और english दोनों ही languages को चेक कर पाएंगे।

Grammarly plagiarism checker tool का इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबसे पहले आप www.grammarly.com/plagiarism-checker पर विजिट करें।
  • अब आपको एक box दिखाई देगा उसमें अपना content paste करें या आप upload a file के ऊपर क्लिक करके कोई भी फाइल अपलोड कर सकते हैं जैसे pdf file, text file इत्यादि।
  • अब check for plagiarism button के ऊपर क्लिक करें।

 इस tool का हमने फ्री वर्जन इस्तेमाल किया है लेकिन हमें कुछ खास अच्छे रिजल्ट नहीं मिले।

PLAGIARISM DETECTOR

Plagiarism detector एक बहुत ही अच्छा और free too है इस tool में आप एक बार में 1000 words check कर सकते हैं अगर आप 1000 word से अधिक words check करना चाहते हैं तो आपको इनका plan buy करना पड़ेगा जिसमें आप 25000 words तक एक बार में चेक कर पाएंगे।

इसे tool में आप फाइल अपलोड करके या url  का इस्तेमाल  करके और अपने content को copy paste करके भी चेक कर सकते हैं।

plagiarismdetector

Plagiarism detector tool  का इस्तेमाल कैसे करें?

  • Plagiarismdetector.net पर विजिट करें।
  •  विजिट करते ही आपको एक बॉक्स बना दिखाई देगा उसमें अपने कंटेंट को पेस्ट कर दें।
  • अब चेक Plagiarism के बटन पर क्लिक करें

यह tool आपको बिल्कुल सटीक जानकारी प्रदान करता है।

FAQ: इंटरनेट पर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न?

क्या हम हिंदी भाषा में Plagiarism चेक कर सकते हैं?

जी हां, आप हिंदी भाषा में पहले Plagiarism check कर सकते हो लेकिन यह सभी tools पर संभव नहीं है क्योंकि सभी टूल्स हिंदी language को support नहीं करते लेकिन हमने अपने इस आर्टिकल में आपको बता दिया है कि कौन से टूल हिंदी भाषा सपोर्ट करते हैं।

Plagiarism check tools का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

हमें अपने लिखे हुए content की uniqueness को जाने के लिए इन tools  का इस्तेमाल करना चाहिए  क्योंकि इससे हमें पता चल जाता है कि हमारा content किसी और के साथ में match तो नहीं कर रहा अगर आप अपने कांटेक्ट खुद लिखे हैं तो वह किसी के साथ मैच नहीं करेगा।

Best free plagiarism checker tool कौन सा है?

Hindi language के लिए smallseotool और plagiarismdetector.net सबसे best टूर है
English language के लिए quetext सबसे best tool है।

Free मे plagiarism check कैसे करें?

ऐसे बहुत से tool हैं जिनका इस्तेमाल करके आप free मे plagiarism check कर सकते हैं उनमें से कुछ टूल हमने इस आर्टिकल में आपको बता दिए हैं जैसे smallseotools, duplichecker, Plagiarism detector, grammarly, Google search engine.

PDF file मे plagiarism कैसे चेक करें?

PDF file मे plagiarism चेक करना बहुत ही आसान है हमने इस आर्टिकल में जो tools आपको बताए हैं उनमें से किसी भी tool को open कर ले और अपलोड ए फाइल पर क्लिक करके पीडीएफ फाइल अपलोड कर दें।

अपने इस आर्टिकल मे क्या सीखा?

इस आर्टिकल में अपने सिखा है कि plagiarism क्या है plagiarism कैसे check कर सकते हैं और plagiarism tools का इस्तेमाल कैसे करें इस tool को इस्तेमाल करने से आपको क्या लाभ होगा।

दोस्तों, अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो नीचे दिए गए शेयर्स के बटन पर क्लिक करके आप इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ शेयर करें जिससे उन्हें भी पता चल पाए कि plagiarism content को ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap