PM Kisan Samman Nidhi Yojana की पूरी जानकारी

5/5 - (4 votes)

अगर आप pm kisan yojana, pm kisan status, pm kisan samman nidhi yojana, pm kisan aadhaar link, pm kisan gov के बारे में सर्च कर रहे हैं तो अब आपको इन सब की जानकारी इस लेख में मिल जाएगी।

Indian Goverment द्वारा छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों के लिए pm kisan portal और pm kisan app लांच किए गए थे। जिसमें किसानों को प्रतिवर्ष 6000 तक की राशि pm kisan samman nidhi yojana के तहत प्रदान की जाती है। pm kisan samman nidhi yojana की अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार द्वारा बनाई गई वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट कर सकते है। इस वेबसाइट पर जाकर pm kisan yojana का लाभ उठाने के लिए किसान अपना पंजीकरण करवा सकता है।

Also Read:-

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana भारत सरकार के द्वारा छोटे किसानों को लाभ देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत देश के हर एक किसान को 6000 तक की राशि प्रतिवर्ष उनके बैंक खातों में भेजी जाती है। pm kisan samman nidhi yojana में देश का हर किसान शामिल है और इस योजना का लाभ देश का हर छोटा किसान उठा सकता है। इस योजना के तहत किसान के बैंक खाते में हर 4 महीने के बाद 2000 की राशि डाली जाती है। इस योजना में पैसा सीधा किसान के अकाउंट में डाला जाता है जिस कारण हर किसान को लाभ मिल रहा है।

pm kisan yojana के तहत अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 9 kista डाली जा चुकी है। कोई भी छोटा किसान जिसके पास 2 एकड़ से कम जमीन है वह pm kisan samman nidhi yojana में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है और भारत सरकार द्वारा दिया जा रहा लाभ प्राप्त कर सकता है।

इस योजना के तहत सरकार का कहना है कि वह वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी कर देगी। वर्ष 2021 में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए बहुत सी घोषणाएं की गई। सरकार के कृषि मंत्रालय ने 2021 के बजट सत्र में किसानों के लिए 1,32,500 crore rupees जारी किए गए। जारी की राशि का अधिक उपयोग pm kisan samman nidhi yojana में किया गया।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा 24 फरवरी 2019 को किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई। अब तक 11 लाख से अधिक किसान pm kisan yojana का लाभ आपको प्राप्त कर चुके हैं।

इस योजना से छोटे किसानों को बहुत अधिक लाभ प्राप्त हुआ है और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार देखने को मिला है। pm kisan yojana के तहत जो 6000 की राशि किसानों को तीन किस्तों में दी जाती है। छोटे किसान इस राशि के द्वारा खेतों के लिए बीज खरीद सकते हैं।

अगर आप भी एक किसान हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। pm kisan samman nidhi yojana में पंजीकरण करवाने के बाद आपके खाते में 3 चरणों में वर्ष में 6000 तक की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी।

इस योजना के तहत अब तक किसानों को 9 किस्तें दी जा चुकी है। अगर आपको अभी तक 9 किस्त नहीं प्राप्त हुई है तो आप अपने नजदीकी pm kisan seva kendra से संपर्क कर सकते हैं और pm kisan beneficiary status के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिसे आपको पता चल जाएगा कि आपकी 9 किस्त क्यों नहीं आई।

pmkisan.gov.in क्या है?

pmkisan.gov.in भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक portal है। जिसे किसानों के लिए बनाया गया है। इसमें किसानों से जुड़ी योजनाओं के बारे में बताया जाता है। pm kisan samman nidhi yojana के तहत इस वेबसाइट को बनाया गया है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी किसान अपना पंजीकरण करवाने के लिए pmkisan.gov.in पर जा सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है। लेकिन इससे पहले किसान को यह ध्यान में रखना होगा कि उसके पास 2 एकड़ से कम जमीन हो तभी वह इस योजना का लाभ उठा पाएगा। pm kisan status और pm kisan aadhaar link भी इस पोर्टल के द्वारा किया जा सकता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए Registration कैसे कर?

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • Homepage पर आपको राइट साइड में Farmers Corner लिखा हुआ दिखाई दे जाएगा।
  • अब इस कॉलम के नीचे आपको New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा और एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको यहां पर Aadhaar No, Mobile Number देना होगा और state select करनी होगी और अब सेंड ओटीपी पर क्लिक कर देना है।
  • अब एक नया फॉर्म ओपन हो जाएगा और यहां पर जो डिटेल आपसे मांगी जाती है वह आपको देनी होगी और form को सबमिट कर देना है।
  • अब आपसे बैंक डिटेल मांगी जाएगी और आपको वह बैंक डिटेल देनी है जहां पर आपको pm kisan samman nidhi yojana के अंतर्गत भेजी गई राशि जमा करवानी है।
  • अब आप का फॉर्म सबमिट हो चुका होगा और आपको कुछ समय तक इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि आपकी डिटेल को वेरीफाई किया जाएगा।

PM Kisan Application Status कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले www.pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • Homepage पर आपको राइट साइड में Farmers Corner लिखा हुआ दिखाई देगा और उसके नीचे Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • अब आपको Aadhar Number, Account Number और Mobile Number मे से एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • जो ऑप्शन आपने सिलेक्ट की है उसकी डिटेल देने के बाद get data पर क्लिक करें।
  • अब Application Status दिखाई दे जाएगा।

PM Kisan Beneficiary List कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in site पर जाएं।
  • अब राइट साइड में Farmers Corner लिखा हुआ दिखाई देगा और उसके नीचे Beneficiary List पर क्लिक करें।
  • अब State, District, Sub-District, Block और Village select करने के बाद get report पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको सेलेक्ट किए हुए एरिया की pm kisan beneficiary list दिखाई दे जाएगी।

PM kisan app कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in site पर जाएं।
  • अब राइट साइड में Farmers Corner के सेक्शन में नीचे pm kisan app लिंक पर click करके pa kisan app download करे।

PM kisan yojana का लिए कौन eligible नहीं है?

  • वह किसान जिसके पास 2 एकड़ से अधिक जमीन है।
  • वह किसान जो sarkari naukri कर चूका हो या कर रहा हो।
  • MLA
  • जिला पंचायत सदस्य।
  • जो kisan income tax भर रहा हो।
  • वह किसान जो सांसद या मंत्री हो।
  • Doctors, Engineers’ Lawyers, Chartered Accountants इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

FAQ:-

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi क्या है?

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi एक योजना है जो भारत सरकार द्वारा छोटे kisano को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई है। pm kisan yojana के अंतर्गत किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए दिए जाते है। जो सीधे किसान के बैंक अकाउंट मे आते है।

क्या pm kisan samman nidhi yojana का लाभ सभी किसान उठा सकता है?

जी नहीं, इस योजना का लाभ केवल छोटे किसान ही उठा सकते हैं। जिनकी जमीन 2 एकड़ से कम है।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल मे हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से pm kisan samman nidhi yojana का लाभ उठा सकते है और भी बहुत सी जानकारी हमने आपको देने की कोशिश की है। हम आशा करता है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप इस जानकारी को अपना दोस्तों का साथ साँझा करेगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap