You dont have javascript enabled! Please enable it!

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Youtube se paise kaise kamaye:- आज के समय में लाखों लोग यूट्यूब से पैसा कमा रहे हैं। क्या आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब से पैसा कैसे कमाते हैं। 

यूट्यूब पर हर रोज लाखों वीडियो upload होती रहती हैं और हर रोज लोग यूट्यूब से लाखों रुपए कमाते हैं, लेकिन वह लोग यूट्यूब से लाखों रुपए कैसे कमा लेते हैं आज के इस article में हम आपको यही बताएंगे कि आप भी अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट करके कैसे यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं। 

कुछ लोगों के लिए youtube केवल एक शौक है। वहीं कुछ लोगों के लिए यह पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। इस लेख में, मैं यह बताऊंगा कि youtube से पैसे कैसे कमाए। Youtube से पैसे कमाने का पहला तरीका है विज्ञापन। जब आपके पास बहुत सारे दर्शक हों, तो आप अपने वीडियो से पहले विज्ञापन चलाकर पैसे कमा सकते हैं। youtube से पैसे कमाने का दूसरा तरीका sponsorships के माध्यम से है।

जब से भारत में jio द्वारा इंटरनेट सस्ता किया गया है। तब से हर व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है और सबसे अधिक लोग यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। तो आपके लिए यह एक सुनहरा मौका है कि आप अपना यूट्यूब पर चैनल बनाकर कुछ पैसे कमा लें। 

आज के समय में बहुत से ऐसे youtubers है, जो youtube से लाखों रुपए कमा रहे हैं। कुछ youtubers ने तो अपनी जॉब छोड़ कर यूट्यूब पर ही अपना करियर बना लिया है। यूट्यूब से पैसा कमाना जानने से पहले यह जान लेते हैं कि youtube क्या है और यह कैसे काम करता है। 

यूट्यूब क्या है?

youtube

Youtube एक ऐसा Platform है जहाँ लोग Video Upload, देख और साझा कर सकते हैं। इसे फरवरी 2005 में PayPal के तीन पूर्व कर्मचारियों द्वारा बनाया गया था। YouTube पर वीडियो को Like और Dislike किया जा सकता है। Videos पर टिप्पणी की जा सकती है और अन्य लोगों के साथ share किया जा सकता है। 

Youtube पर Videos अपलोड करने के लिए आपके पास एक YouTube Account होना चाहिए। यदि आपके पास कोई youtube account नहीं है, तो आप एक निःशुल्क youtube account बना सकते हैं। youtube से पैसे कमाने का पहला कदम है अपना चैनल सेट करना और youtube वीडियो देखने वाले दर्शक प्राप्त करना। 

YouTube आपको अपने चैनल पर दिखाए जाने वाले वीडियो के प्रकार को चुनने की अनुमति देता है। आप gaming, movies, music, news या tech जैसी विभिन्न categories में से चुन सकते हैं। 

Youtube पर सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने दर्शकों के लिए एक अच्छा content create करें।

यूट्यूब पर वीडियो upload करना बहुत ही लाभकारी है, क्योंकि यूट्यूब का एक अपना app भी है जिसे बहुत से android और apple यूजर द्वारा डाउनलोड किया गया है और वह इसी ऐप का इस्तेमाल करके यूट्यूब पर बहुत से वीडियो देखते हैं। जिस कारण आपको यूट्यूब पर viewer ढूंढने की भी आवश्यकता नहीं है। जैसे ही आप youtube पर वीडियो अपलोड करेंगे और अच्छा content upload करेंगे तो बहुत से लोग आपकी वीडियो को देखेंगे और आप यूट्यूब से पैसा कमा पाएंगे। 

ALSO READ :-   A to Z Seo Tools PHP Script Install कैसे करें?

YouTube कैसे काम करता है?

क्या आप जानते हैं कि google search engine के बाद यूट्यूब पर लोग सबसे अधिक सर्च करते हैं।

अगर आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं और youtube पर success प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपनी यूट्यूब वीडियो के Title,Tag और description में अच्छे keywords का इस्तेमाल करना होगा।

जैसे ही आप यूट्यूब चैनल पर कोई वीडियो अपलोड करते हैं, तो यूट्यूब द्वारा उसे अपने आप यूट्यूब पर promote किया जाता है। उदाहरण के लिए, जैसे मान लीजिए आपका tech related चैनल है और आप tech से रिलेटेड वीडियो उस पर अपलोड करते हैं। जैसे ही कोई व्यक्ति यूट्यूब पर tech से रिलेटेड  वीडियो देखता है, तो उस वीडियो के नीचे आपकी वीडियो भी उस व्यक्ति को show की जाती है। अगर आपकी video का title या thumbnail उस व्यक्ति को पसंद आता है, तो वह उस पर क्लिक करके उसे देख सकता है इस प्रकार से यूट्यूब द्वारा आपकी वीडियो को प्रमोट किया जाता है।

आप youtube का इस्तेमाल live events broadcast करने के लिए भी कर सकते हैं। यूट्यूब पर आपकी वीडियो के view आपके यूट्यूब चैनल subscriber पर निर्भर करते हैं। आपके चैनल पर जितने अधिक सब्सक्राइब होंगे आपके view उतने ही बढ़ते जाएंगे।

Youtube Subscriber क्या है?

आपने कभी ना कभी यूट्यूब पर कोई वीडियो तो देखी ही होगी और उस वीडियो में आपको youtube channel subscribe करने के लिए भी बोला गया होगा। अगर आप नहीं जानते कि youtube subscriber क्या है, तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि जब भी आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं, तो उसके नीचे लाल रंग का एक बटन दिखाई देता है जिसको क्लिक करके आप जिस चैनल की वीडियो देख रहे हैं। उस चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

चैनल को सब्सक्राइब करने का लाभ यह होगा कि जब भी वह चैनल कोई नई वीडियो अपलोड करेगा, तो वीडियो अपलोड होते ही आपके मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन आ जाएगा। जिस पर क्लिक करके आप नई अपलोड हुई वीडियो को देख पाएंगे।

किसी भी यूट्यूब चैनल के लिए यूट्यूब सब्सक्राइब बटन बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि जैसे जैसे आपके सब्सक्राइबर बढ़ते जाते हैं तो यूट्यूब द्वारा भी आपके चैनल को महत्व दिया जाता है और rewardz के तौर पर गूगल द्वारा आपको silver, gold  या platinum youtube button दिया जाता है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं?

हाल के वर्षों में, यूट्यूब लोगों के लिए दूसरों के साथ वीडियो साझा करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। जबकि इसका उपयोग अक्सर मनोरंजन के उद्देश्य से किया जाता है, YouTube का उपयोग पैसे कमाने के लिए भी किया जा सकता है। YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, और आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाला तरीका आपके लक्ष्यों और आपके द्वारा बनाई गई सामग्री के प्रकार पर निर्भर करता। यहां YouTube से पैसे कमाने के कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करते आप यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं और बहुत से लोग कमा भी रहे हैं।

YouTube से पैसे कमाने के तरीके

Google adsense का उपयोग करके यूट्यूब से पैसे कमाए

अधिकतर youtubers ऐडसेंस का इस्तेमाल करके ही यूट्यूब से पैसे कमाते हैं और यह तरीका यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और कारगर तरीका है। अपने यूट्यूब चैनल पर कुछ video upload करने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल की monetization enable कर सकते हैं लेकिन monetization enable करने के लिए यूट्यूब की कुछ टर्म एंड कंडीशन है।

Youtube Monetization Enable Kaise Kare

  • सबसे पहले studio.youtube.com  पर जाएं यहां पर अपने चैनल में लॉगिन करें।
Youtube Monetization Enable Kaise Kare
Youtube Monetization Enable Kaise Kare
  • अब लेफ्ट साइड पर menu bar में Monetisation के ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां पर अपना यूट्यूब चैनल को adsense account से लिंक करने का ऑप्शन मिल जाएगा।
ALSO READ :-   WordPress में Posts पर trackbacks और pingbacks को Disable कैसे करें
adsense Monetization
  • जैसे ही आप यूट्यूब चैनल को एडसेंस अकाउंट से  लिंक करने वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आप ऐडसेंस की वेबसाइट पर चले जाएंगे जहां पर आपको signup करना होगा। जिसे आप gmail id के द्वारा कर सकते हैं।
  • गूगल adsense के लिए apply करने के बाद यूट्यूब द्वारा आपके चैनल को review किया जाएगा और अगर आपका चैनल google adsense गाइडलाइन्स को फॉलो करता है तो आपके चैनल पर monetization enable कर दी जाएगी।
  • Channel monetisation इनेबल होने के बाद आपकी वीडियो पर ads चलने लगेंगे जिसके आपको पैसे मिलते हैं।
  • आपकी वीडियो पर जितने अधिक view  प्राप्त होंगे उतनी अधिक आपको कमाई होगी।
  • यूट्यूब की कमाई आपके ऐडसेंस अकाउंट में ऐड होती जाएगी और जब आपके 100 dollar  हो जाएंगे तो वह पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

Sponsorship का इस्तेमाल करके यूट्यूब से पैसे कमाए

Sponsorship

जब आपके यूट्यूब चैनल पर बहुत अधिक सब्सक्राइबर या आपका यूट्यूब चैनल बहुत अधिक पॉपुलर हो जाता है, तो आपको Sponsorship मिलने लगती है। आपका चैनल जितना अधिक पॉपुलर होगा, आप उतना अधिक पैसा Sponsorship से कमा पाएंगे।

Sell Merchandise

आप अपने यूट्यूब चैनल के Logo या नाम के साथ T-shirts, hats, या अन्य चीजें बेच सकते हैं। अगर YouTube पर आपकी बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं तो यह पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है।

Affiliate Marketing का इस्तेमाल करके यूट्यूब से पैसे कमाए

बहुत से बड़े youtuber पैसा कमाने के लिए Affiliate Marketing करते हैं और बहुत अधिक पैसा कमाते हैं। आपको भी अपने यूट्यूब चैनल पर Affiliate Marketing करके पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing

इसके लिए आपको किसी भी Affiliate प्रोग्राम को join करना होगा। बहुत से ऐसे Affiliate Marketing program है, जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं। जैसे amazon, flipkart, snapdeal, clickbank, appsumo, hostinger, godaddy और भी ऐसे Affiliate प्रोग्राम है जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए Affiliate program join करने के बाद Affiliate link create करें और उस Affiliate link को अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल दें। जैसे ही कोई व्यक्ति उस Affiliate link के ऊपर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट buy करेगा, तो आपको उसकी कमीशन मिलेगी।

जब भी आप किसी बड़े यूट्यूब चैनल की वीडियो देखे, तो एक बार description में ध्यान दें। आपको वहां पर बहुत सारे Affiliate link  मिल जाएंगे। जिसका इस्तेमाल करके बड़े youtubers बहुत अधिक पैसा कमाते हैं।

Youtube Channel कैसे बनाएं?

यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान है और बहुत से लोग अपना चैनल बनाकर चला रहे हैं। उससे पैसा कमा रहे हैं। आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले एक Gmail id Create करें। क्योंकि जीमेल आईडी का इस्तेमाल करके ही आप एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और अगर आपके पास पहले से ही जीमेल आईडी है, तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब youtube.com  पर जाएं और यहां पर gmail id से लॉगिन करें और Create a Channel के बटन पर क्लिक करके आप अपना यूट्यूब चैनल बनाएं।

Youtube Channel बनाते समय याद रखने योग्य कुछ बातें।

  • अपने यूट्यूब चैनल का नाम छोटा, यूनिक और ऐसा रखें जो लोगों को एक बार देखते ही याद हो जाए।
  • अपने यूट्यूब चैनल पर Channel art और logo अवश्य लगाएं क्योंकि इससे आपका चैनल प्रोफेशनल दिखता है।
  • चैनल पर copyright video ना डालें। क्योंकि इससे आपका चैनल suspend हो सकता है। आप केवल वही वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर डालें जो केवल आपने खुद बनाई है।
  • अपने चैनल के लिए एक intro video create करें।
  • अपने यूट्यूब वीडियो को सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें। जैसे आप facebook, twitter या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी वीडियो के लिंक शेयर कर सकते हैं।
  • जब आप कोई भी वीडियो बनाएं तो उसमें लोगों को अपना चैनल सब्सक्राइब करने के लिए अवश्य बोले, क्योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब पर वीडियो तो देखते हैं लेकिन उन्हें channel subscribe करने के बारे में कुछ भी पता नहीं होता ।
ALSO READ :-   FTP क्या है और FTP के साथ wordpress site कैसे connect करें?

यूट्यूब से पैसा कमाने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आपका यूट्यूब चैनल grow करेगा और लोग आपकी वीडियो देखना शुरु कर देंगे तो आप अधिक पैसा कमा सकते हैं। 

YouTube Red क्या है?

YouTube Red YouTube द्वारा दी जाने वाली एक सशुल्क सदस्यता सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के बिना वीडियो देखने, वीडियो को ऑफ़लाइन देखने और पृष्ठभूमि में वीडियो चलाने की अनुमति देती है। । सेवा की पहली बार नवंबर 2014 में घोषणा की गई थी और 28 अक्टूबर 2015 को संयुक्त राज्य अमेरिका में लॉन्च किया गया था। YouTube Red को YouTube वेबसाइट या इसके मोबाइल ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। अप्रैल 2017 में, Google ने घोषणा की कि वह भारत में YouTube Red का बीटा संस्करण पेश कर रहा है।

यूट्यूब रेड की कीमत कितनी है?

YouTube Red का 1 महीने का खर्च 9.99 dollar है

FAQ:-

यूट्यूब 1 दिन में कितनी कमाई करता है?

यूट्यूब को गूगल द्वारा 2005 में लांच किया गया था और समय के साथ-साथ यूट्यूब बहुत ही पॉपुलर हो गया। 2019 के आंकड़ों के मुताबिक यूट्यूब की 1 दिन की कमाई 4 करोड़ अमेरिकी डॉलर है, जो कि बहुत अधिक है।

यूट्यूब पर 1000 view से कितनी कमाई होती है?

अगर आप वीडियो पर 1000 view आते हैं, तो आपको लगभग 1 dollar  की कमाई हो सकती हैं। लेकिन अगर आप की वीडियो पर कम ctr वाले ऐड शो हो रहे हैं तो आपकी कमाई कम होगी और यह डिपेंड करता है कि आपका चैनल कितना पॉपुलर है। अगर आपका channel अधिक पॉपुलर होगा तो उस पर  अधिक view आएंगे जिससे आपकी कमाई बढ़ जाएगी।

यूट्यूब पर कुल कितने चैनल हैं?

इस प्रश्न का उत्तर देना बहुत ही कठिन है, क्योंकि यूट्यूब पर लाखों की तादाद में हर रोज चैनल बनते रहते हैं और बहुत से चैनल डिलीट भी होते हैं। इसका सही आंकड़ा देना बहुत ही मुश्किल है कि यूट्यूब पर कितने चैनल है। 

यूट्यूब का पैसा कैसे मिलता है?

आपका यूट्यूब का पैसा  हर महीने ऐडसेंस अकाउंट में add होता रहता है। जैसे ही adsense अकाउंट में 100 dollar से अधिक हो जाते हैं तो ऐडसेंस के द्वारा पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

पहले आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर साथ की साथ उसकी Monetization Enable कर सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब आपको मोनेटाइजेशन इनेबल करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 1000  सब्सक्राइबर और आपकी वीडियो पर 4000 hour watch time पूरा करना आवश्यक है तभी आप अपने यूट्यूब चैनल पर Monetization Enable कर पाएंगे।

आज आपने क्या सीखा

आज के इस लेख में हमने आपको यूट्यूब se paise kaise kamaye के बारे में जानकारी प्रदान की है और आपको यह भी बताया है कि यूट्यूब क्या है और कैसे काम करता है। आज का हमारा यह लेख उनके लिए बहुत खास था जो यूट्यूब पर अपना चैनल स्टार करना चाहते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें और अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

 यह लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन शुभ रहे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!