WordPress में htaccess file का उपयोग कर www to non www Redirect कैसे करें

जब भी आप एक wordpress website setup करते हैं, तो उसमें बहुत अधिक configuration करनी पड़ती है। जो एक वर्डप्रेस बिगनर के लिए कभी भी आसान नहीं होता। जैसे कि होस्टिंग से लेकर डोमेन नाम से लेकर डिज़ाइन तक बहुत सारे कार्य करने पड़ते हैं। लेकिन जब आप अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से सेटअप कर लेते हैं, तो वेबसाइट को maintain करने के लिए बहुत से कार्य आपको करते रहना पड़ता है।

उदाहरण के लिए, WordPress में htaccess file का उपयोग कर www to non www Redirect करना या Redirect non www to www.

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि How to Redirect www to non www using htaccess file in wordpress?

www को non www पर Redirect क्यों करें?

यदि आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट owner हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि आपको www को non www पर रीडायरेक्ट क्यों करना चाहिए। इसके कुछ कारण हैं जो इस प्रकार है।

सबसे पहले, यह वेबसाइट के SEO में मदद करता है। Search Engines www और non www को दो अलग-अलग वेबसाइटों के रूप में देखते हैं, इसलिए यदि आप www to non www Redirect नहीं कर रहे हैं, तो आप valuable link juice से वंचित हैं।

दूसरा, यह आपकी वेबसाइट को और अधिक सुरक्षित बनाता है। जब आप www को non www पर रीडायरेक्ट करते हैं, तो सारा ट्रैफ़िक आपके domain name से संबद्ध SSL certificate से होकर जाएगा। इसका मतलब यह है कि डेटा को encrypted किया जाएगा और हैकर्स द्वारा intercepte किए जाने की संभावना कम होगी।

अंत में, यह आपकी वेबसाइट की performance में सुधार करता है। www को non www पर रीडायरेक्ट करके, आप अपने DNS lookups को सरल बना रहे हैं।

ध्यान रखने योग्य कुछ बातें

यदि आप एक वर्डप्रेस साइट चला रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी htaccess फ़ाइल में www को non www पर रीडायरेक्ट करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी साइट सभी के लिए accessible है, भले ही वे आपकी वेबसाइट के URL को web browser में कैसे भी टाइप करें। htaccess File के द्वारा URL Redirect करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें:

Htaccess file में किसी भी प्रकार का बदलाव करने से पहले .htaccess file का बैकअप अवश्य ले। ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर आप उस बैकअप के द्वारा अपनी वेबसाइट की .htaccess file को restore कर सकें।

.htaccess file को edit करते समय, बहुत सावधान रहें कि कोई गलती न हो। एक छोटी सी गलती आपकी साइट को पूरी तरह से break कर सकती है।

Htaccess File का Backup कैसे लें?

अगर आप केवल .htaccess file का बैकअप लेना चाहते हैं, तो आप file manager या FTP  का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपनी पूरी वेबसाइट का बैकअप लेना चाहते हैं, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। जिसमें आपको चरण दर चरण वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेने के अलग-अलग तरीके बताए गए हैं।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करें या अपने hosting provider account में login कर file manager में जाएं।

htaccess

अब आपको अपनी वेबसाइट की root directory में ही .htaccess file मिल जाएगी। जिस पर राइट क्लिक कर इस फाइल को अपने computer या laptop में download कर ले।  ताकि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप इसे फिर से अपलोड कर सकें।

URL Redirect क्यों महत्वपूर्ण है?

URL Redirect आपकी वेबसाइट के SEO और ranking में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि गूगल के द्वारा www और non www website को दो अलग-अलग url माना जाता है।

अगर आप www को non www url पर रीडायरेक्ट नहीं करते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर विजिट करने वाले बहुत से विजिटर खो सकते हैं। क्योंकि अगर आपकी साइड non www url पर host है, तो अगर कोई भी visitor आपकी वेबसाइट पर www के साथ visit करता है तो उसे this website can’t be reached error देखने को मिलेगा और वह अपनी वेबसाइट को access नहीं कर पाएगा। 

हम जानते हैं कि आप अपने वेबसाइट विजिटर को कभी भी खोना नहीं चाहेंगे इसलिए आपको अपनी वेबसाइट में www को non www url पर रीडायरेक्ट करना बहुत ही महत्वपूर्ण है।  इसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए स्टेप फॉलो कर सकते हैं। 

Redirect www to non www url using htaccess file

सबसे पहले अपने वेबसाइट के सर्वर को www के साथ configure करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने domain registrar अकाउंट में लॉगिन करें, लेकिन अगर आप cloudflare का उपयोग कर रहे हैं तो cloudflare account में login करें।
  • इसके बाद DNS Management section में जाएं।
a dns record add
  • अब आपको एक A name record add करना होगा जिसमें आपको Name box में www और Point to box में अपने web server  का ip address add करना होगा।
  • इसके बाद save button पर क्लिक कर दें।

वेबसाइट सर्वर के ip address का पता लगाने के लिए आप हमारे DOMAIN INTO IP Address tool का उपयोग कर सकते हैं। जहां पर आपको अपनी वेबसाइट का url डालने के बाद अपने वेब सर्वर का आईपी एड्रेस पता चल जाएगा।

Note :- अब इस रिकॉर्ड को update होने में 24 hour तक का समय लग सकता है। कभी-कभी यह record  कुछ ही मिनटों में अपडेट हो जाता है।

अब आपको .htacess file का उपयोग कर www to non www Redirect करना होगा।

  • सबसे पहले अपने होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में लॉगिन करें और file manager में  जाएं।
  • अब आपको public_html directory में .htaccess file मिल जाएगी।
  • इसके बाद आपको htaccess file पर राइट क्लिक करने के बाद edit पर क्लिक करना है और नीचे दिए गए code को इस फाइल के सबसे last में paste कर दे।
#  301 redirect www to non-www

RewriteEngine On
RewriteCond %{HTTP_HOST} ^www\.(.*)$ [NC]
RewriteRule ^(.*)$ https://%1/$1 [R=301,L]
  • इससे  बाद save button पर क्लिक कर दें।

इसके बाद अपनी वेबसाइट को वेब ब्राउज़र में www के साथ access करने की कोशिश करें और अब आप देख  पाएंगे कि आप अपनी वेबसाइट को www और non www दोनों ही url  के साथ access कर पा रहे हैं।

How to redirect www to non www in wordpress

Redirect non www to www url using htaccess file

अगर आप non www को www url पर redirect करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को अपनाने के बाद htaccess file में ऊपर दिए गए code के स्थान पर नीचे दिए गए code को paste करें।

# 301 redirect non-www to www

RewriteEngine On
RewriteCond %{HTTP_HOST} !^www\.
RewriteRule ^(.*)$ https://www.%{HTTP_HOST}%{REQUEST_URI} [L,R=301]

इस तरीके का उपयोग कर आप www को non-www और non-www को www url पर redirect कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से www को non-www और non-www को www url पर redirect  कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए लाभकारी होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment