You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress white screen of death को ठीक कैसे करें 

WordPress white screen of death सबसे आम wordpress error में से एक है यदि आप एक वर्डप्रेस उपयोगकर्ता हैं, तो संभावना है कि आपने WordPress white screen of death (WSOD) का सामना किया होगा। 

WordPress white screen of death एक त्रुटि है जो कई चीजों के कारण हो सकती है, जिसमें एक corrupt database, faulty plugins, या theme conflict शामिल है। हालांकि यह निराशाजनक हो सकता है, अच्छी खबर यह है कि आमतौर पर इसे ठीक करना अपेक्षाकृत आसान होता है। 

इस लेख में, हम आपको WordPress white screen of death (WSOD) को ठीक करने के चरणों के बारे में बताएंगे। 

Note: वर्डप्रेस के सभी versions के लिए steps समान हैं, जिसमें WordPress.com और self-hosted WordPress sites शामिल हैं। शुरू करने से पहले, अपने ब्राउज़र को रीफ़्रेश करने का प्रयास करें। 

अधिकांश लोगों के लिए, यह WordPress white screen of death को ठीक करने के लिए पर्याप्त है। 

अपने कंप्यूटर को रीबूट करें यदि आप एक विंडोज कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे रीबूट करें और पुनः प्रयास करें। यह आपके सभी प्रोग्रामों को पुनः आरंभ करेगा, जो समस्या को ठीक करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

WordPress white screen of death (WSOD) क्या है?

यदि आपने कभी wordpress का उपयोग किया है, तो आप शायद खतरनाक “white screen of death” से परिचित हैं। यह शब्द एक blank page का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो तब प्रकट होता है जब वर्डप्रेस के साथ कुछ गलत हो जाता है।

Wordpress white screen of death

ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम कारण  plugin या  theme conflict है। यह PHP error, a database connection issue, या आपके  web server के साथ किसी समस्या के कारण भी हो सकता है।

सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप WordPress white screen of death को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, यह error केवल plugins या themes को deactivate करने से ठीक हो जाता है।

क्या यह समस्या आपकी अन्य साइटों पर भी आ रही है?

यदि आपके hosting account पर अन्य website भी host है, तो उन वेबसाइट को भी चेक करें कि यह समस्या उन वेबसाइट पर भी आ रही है या नहीं।

यदि आपकी दूसरी वेबसाइट पर भी  यही समस्या आ रही है तो इसका मतलब यह है कि आपकी होस्टिंग में कुछ ना कुछ प्रॉब्लम है और यह समस्या temporary कुछ समय के लिए हो सकती है। अगर यह समस्या अधिक चलती है तो अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करें और उन्हें इस समस्या का हल करने के लिए बोले।

लेकिन इसके विपरीत अगर यह समस्या केवल आपकी एक वेबसाइट पर आ रही है तो इसका मतलब यह है, कि आपकी वेबसाइट में कुछ समस्या है और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके, उस समस्या का हल करने की कोशिश करें।

Recovery Mode का इस्तेमाल कर White Screen Error को ठीक करें?

यदि White Screen Error किसी प्रकार की plugin या theme में गड़बड़ी के कारण होता है, तो वर्डप्रेस इस error को आसानी से पकड़ लेता है।

क्योंकि wordpress 5.2 और उसके बाद वाले वर्जन में ऐसा feature दिया गया है जिस कारण वर्डप्रेस errors को पकड़ लेता है। जिस कारण आपकी वेबसाइट पर white screen error  की बजाएं the site is having technical difficulties  का error दिखाई देता है।

जब भी wordpress के द्वारा आपकी वेबसाइट पर कोई भी error पकड़ा जाता है, तो आपकी admin email id पर एक email भी वर्डप्रेस के द्वारा भेजा जाता है और इस ई-मेल message  में बताया जाता है कि आपकी site पर कौन सा plugin error उत्पन्न कर रहा है।  

ALSO READ :-   WordPress में Image Upload की समस्या को Fix कैसे करें 

इस मैसेज के साथ ही एक लिंक भी  भेजा जाता है। जिस पर क्लिक करके आप WordPress Recovery Mode में enter कर सकते हैं और जो plugin error उत्पन्न कर रहा है उसे आप deactivate या delete कर सकते हैं।

लेकिन यदि आपको wordpress के द्वारा किसी प्रकार का email  नहीं आया फिर भी आपको white screen of death error दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब यह है कि wordpress के द्वारा  इस error को पकड़ा नहीं गया।

अब आपको इस error  को manually  तरीके से ठीक करना होगा नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Steps to take if you encounter the WordPress White Screen of Death

अगर आप WordPress White Screen of Death का सामना करते हैं, तो कुछ कदम हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं और समस्या को ठीक कर सकते हैं।

सबसे पहले, पृष्ठ को पुनः लोड करने का प्रयास करें। यदि वह काम नहीं करता है, तो साइट को किसी भिन्न ब्राउज़र या डिवाइस से एक्सेस करने का प्रयास करें। यदि आप अभी भी वर्डप्रेस व्हाइट स्क्रीन ऑफ डेथ देख रहे हैं, तो FTP के माध्यम से अपनी साइट की फाइलों तक पहुंचने का समय आ गया है।

एक बार जब आप FTP  का इस्तेमाल करके अपनी फ़ाइलों तक पहुँच प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको wp-content Folder में navigate करना होगा। इस फ़ोल्डर में, आपको प्लगइन्स और थीम फ़ोल्डरों को हटाना होगा। एक बार जब ये फ़ोल्डर हटा दिए जाते हैं, तो आप बैकअप से या नए डाउनलोड से इन फ़ोल्डरों की नई प्रतियां अपलोड कर सकते हैं।

यदि इनमें से कोई भी चरण काम नहीं करता है, तो संभव है कि आपका database corrupted हो। आप phpMyAdmin के माध्यम से अपने Database को ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि ऊपर दिए गए चरण काम नहीं करते हैं, तो यह आपकी साइट का बैकअप लेने और full restore करने का समय है।

वर्डप्रेस व्हाइट स्क्रीन ऑफ डेथ देखने के बाद इन सभी कदमों को जल्द से जल्द उठाने की जरूरत है।

Memory Limit Issue की जांच करें

यदि आप WordPress White Screen of Death का सामना कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह जांचना चाहिए कि क्या Memory Limit की समस्या है। यह कई कारकों के कारण हो सकती है, जिसमें प्लगइन्स या थीम शामिल हैं, जो memory usage के लिए optimized नहीं हैं।

आप अपनी wp-config.php फ़ाइल में memory limit बढ़ा सकते हैं। Limit को 64MB तक बढ़ाने के लिए बस कोड की इस line को जोड़ें। जो नीचे दी गई है:

define ('WP_MEMORY_LIMIT', '64M');

यदि इससे समस्या का समाधान नहीं होता है, तो आपको अपने hosting provider से संपर्क करें और उन्हें अपनी memory limit बढ़ाने के लिए कहने की आवश्यकता है।

अपना error logs देखकर समस्या की पहचान करें

यदि आप पहले चरण का पालन करने के बाद भी एक white screen error देख रहे हैं, तो अब आपको error logs देखने की आवश्यकता है। इससे आपको समस्या की पहचान करने में मदद मिलेगी ताकि आप इसे ठीक कर सकें।

अपना error logs खोजने के लिए, अपने होस्टिंग खाते पर जाएँ और “त्रुटि लॉग” अनुभाग देखें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह कहाँ मिलेगा, तो अपने hosting provider से मदद माँगें। एक बार जब आपको error logs मिल जाए, तो latest entries पर एक नज़र डालें। इनमें संभवतः इस बारे में जानकारी होगी कि क्या गलत हुआ और इसे कैसे ठीक किया जाए।

यदि आपको अपने error logs देखने के बाद भी समस्या हो रही है, तो आगे पढ़ना जारी रखें।

सभी Plugins deactivate करें 

अगर error logs की जांच करके भी आपकी समस्या का हल नहीं हुआ और अब भी आपको white screen देखने को मिल रही है तो अब आपको अपनी वेबसाइट पर plugins को deactivate करना होगा।

deactive all plugins

यदि आप अपनी वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन कर पा रहे हैं तो plugins पर क्लिक करने के बाद installed plugin पर क्लिक करें। अब सभी plugins को select करें और ‘Bulk Actions’ drop-down पर क्लिक करके ‘Deactivate’ को सेलेक्ट करके apply  पर क्लिक कर दे और अब सभी plugins deactivate हो जाएंगे।

लेकिन अगर आप wordpress एडमिन पैनल में login नहीं कर पा रहे हैं, तो FTP का इस्तेमाल करके Plugins को deactivate करें।

ALSO READ :-   Wordpress साइट पर Custom Code Snippet कैसे जोड़ें? 

सबसे पहले, FTP Client के साथ अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को connect करें। वेबसाइट को ftp  के साथ कनेक्ट करने के बाद wp-content folder में जाए।

अगर आपको यह नहीं पता कि FTP क्या है और wordpress वेबसाइट को FTP  के साथ कैसे कनेक्ट करें पर यहां पर क्लिक करें।

deactive all plugins with ftp

अब यहां पर आपको plugin folder दिखाई देगा। जिस पर आपको  राइट क्लिक करके rename  कर देना है। क्योंकि जैसे ही आप plugins folder को rename करेंगे तो सभी प्लगइन deactivate हो जाएंगे।

Plugin Deactivate इसलिए होंगे, क्योंकि वर्डप्रेस plugin को लोड करने के लिए plugins नाम के फोल्डर को ढूंढता है। जब वर्डप्रेस को plugins फोल्डर नहीं मिलेगा तो वर्डप्रेस सभी plugins को deactivate कर देगा।

यदि प्लगइन डीएक्टिवेट करने से आपकी समस्या का हल हो जाता है तो अब आपको यह पता लगाना है कि किस प्लगइन में समस्या है। उसके लिए आपको हर प्लगइन को एक-एक करके एक्टिवेट करना होगा और जो plugin समस्या उत्पन्न कर रहा है उसे हटा दें या plugin authors से संपर्क करें।

Current Theme को Default Theme से बदलें

अगर plugins को deactivate करके आपकी समस्या का हल नहीं हुआ तो अपने Theme को Default Theme से बदलने की आवश्यकता है।

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP  के साथ कनेक्ट करें अब /wp-content/themes/  पर जाएं। यहां पर आप अपनी वेबसाइट में इंस्टॉल सभी themes को देख पाएंगे।

theme backup with ftp

अब आपको अपनी current theme का बैकअप लेने के लिए उस पर राइट क्लिक करके उसे download कर ले।

बैकअप लेने के बाद current theme को delete कर देना है। इसके लिए FTP Client में /wp-content/themes/ पर जाकर अपने current theme पर राइट क्लिक करके delete पर क्लिक कर देना है।

theme delete with ftp

अब यदि आपकी वेबसाइट पर कोई दूसरा theme install है, तो वर्डप्रेस उस theme को  ऑटोमेटिकली एक्टिवेट कर देगा और यदि आपकी वेबसाइट पर कोई भी theme इंस्टॉल नहीं है तो अब आपको ftp client का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट पर एक थीम upload करना होगा।

वर्डप्रेस में error को पकड़ने के लिए Debug Mode Enabled करें

अगर ऊपर दिए गए तरीकों के द्वारा आपकी समस्या का हल नहीं हुआ तो अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Debug Mode Enable करना होगा।

FTP Client का इस्तेमाल करके wp-config.php file में नीचे दिए गए codes paste करें।

define( 'WP_DEBUG', true);
define( 'WP_DEBUG_LOG', true );

जैसे ही आप यह कोड ऐड कर देंगे, तो अब आपको अपनी वेबसाइट पर white screen की बजाए errors, warnings, या notices  दिखाई देने लगेंगे। जिनका इस्तेमाल करके आप समस्या का हल कर सकते हैं।

यदि आपको  अब भी WordPress white screen of death (WSOD)  error दिखाई दे रहा है, तो अब आपको अपनी वेबसाइट के debug log  को चेक करना होगा। इसे आप आसानी से कर सकते हैं। सबसे पहले अपनी वेबसाइट को FTP Client के साथ कनेक्ट करें।

अब wp-content folder पर जाएं यहां पर आपको एक नई debug.log file मिल जाएगी। जिसमें आपको सभी errors, notices, and warnings का log मिल जाएगा।

PHP मेमोरी लिमिट बढ़ाएँ 

यह मानते हुए कि आपने पिछले चरणों का पालन किया है और अभी भी WordPress white screen of death (WSOD) देख रहे हैं, तो अब आपको अपनी PHP मेमोरी लिमिट को बढ़ाना है।

सबसे पहले, phpinfo.php नामक एक नई फ़ाइल बनाकर और कोड की निम्न पंक्ति जोड़कर जांचें कि आपकी वर्तमान मेमोरी सीमा क्या है:

<?php phpinfo(); ?>

एक बार जब आप इसे जोड़ लेते हैं, तो फाइल को सेव करें और इसे अपनी रूट डायरेक्टरी में अपलोड करें। फिर, पेज देखने के लिए अपनी वेबसाइट पर जाएं। अब आपकी वेबसाइट की memory limit  यहां पर दिखाई दे जाएगी। अगर यह 64M से कम है, तो हम इसे 128M तक बढ़ाने की सलाह देते हैं।

ऐसा करने के लिए, wp-config.php फ़ाइल पर जाएं और नीचे दिए गए code को इस फाइल के सबसे नीचे पेस्ट कर दें।

('WP_MEMORY_LIMIT', '128M');

यदि आपकी मेमोरी की सीमा अधिक है और फिर भी आप अपनी वेबसाइट नहीं देख पा रहे हैं, तो अपने वेब सर्वर को restart करें और पुनः प्रयास करें। यदि आपको अभी भी समस्या हो रही है, तो अपने वेब होस्ट से संपर्क करने का प्रयास करें और उन्हें बताएं कि आपको उच्च मेमोरी सीमा की आवश्यकता है।

वर्डप्रेस के पिछले संस्करण पर वापस लौटें

यदि आप अभी भी white screen of death (WSOD) देख रहे हैं, तो अगला कदम वर्डप्रेस के पिछले संस्करण पर वापस जाना है। यह FTP Client  के माध्यम से आपकी साइट से कनेक्ट करके और वर्डप्रेस के नए डाउनलोड से wp-admin और wp-include फोल्डर को बदलकर किया जा सकता है।

ALSO READ :-   WordPress में Mixed Content Error Fix कैसे करें
wp-admin और wp-include

इससे पहले कि आप कोई भी बदलाव करें, पहले अपनी साइट का बैकअप ले। एक बार जब आप अपनी फाइलों का बैकअप ले लेते हैं, तो आगे बढ़ें और wordpress.org वेबसाइट से वर्डप्रेस की एक नई कॉपी डाउनलोड करें।

एक बार जब आप वर्डप्रेस डाउनलोड कर लेते हैं, तो FTP Client के माध्यम से अपनी साइट से कनेक्ट करें और wp-admin और wp-include फोल्डर पर जाएं और उन्हें डिलीट कर दें। फिर अपने नए वर्डप्रेस डाउनलोड से इन फोल्डर को ftp की सहायता से अपने वेब सर्वर पर अपलोड कर दें।  हम आशा करते हैं कि ऐसा करने से आपकी समस्या का हल हो जाएगा।

अपनी .htaccess फ़ाइल की जाँच करें

यदि आप वर्डप्रेस white screen of death का अनुभव कर रहे हैं, तो एक संभावित कारण आपकी .htaccess फ़ाइल में error है। यह फ़ाइल नियंत्रित करती है कि विज़िटर आपकी वर्डप्रेस साइट तक कैसे पहुंचते हैं, इसलिए यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या इसमें कोई समस्या है।

अपनी .htaccess फ़ाइल की जाँच करने के लिए, बस अपने WordPress installation folder में जाएँ और फ़ाइल की तलाश करें। यदि यह वहां नहीं है, तो आप एक नया बना सकते हैं। एक बार जब आपके पास फ़ाइल खुल जाए, तो कोई भी कोड देखें जो त्रुटि उत्पन्न कर सकता है। 

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या देखना है, तो आप सभी कोड को हटाने और फिर फ़ाइल को save कर दे। यह .htaccess फ़ाइल को उसकी डिफ़ॉल्ट स्थिति में रीसेट कर देगा और उम्मीद है कि समस्या ठीक हो जाएगी।

यदि आप अपनी .htaccess फ़ाइल की जाँच करने के बाद भी वर्डप्रेस white screen of death का अनुभव कर रहे हैं, तो संभावना है कि समस्या का कारण कोई अन्य समस्या है।

WordPress Cache Clear करें

कभी-कभी आप वर्डप्रेस एडमिन पैनल में तो लॉगिन कर पा रहे हैं, लेकिन जब आप अपनी वेबसाइट को देखते हैं तो वहां पर white screen of death देखने को मिल रहा है।

इसका एक कारण आपके द्वारा इनस्टॉल किया गय caching plugin भी हो सकता है, इसलिए अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Cache Clear करें।

Long Articles को ठीक करें

अगर आपको केवल white screen of death Long post या pages पर ही देखने को मिल रहा है तो इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। यहां पर हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह ट्रिक PHP Limit को बढ़ाकर text processing capability को बढ़ा सकती है इसके लिए आपको नीचे दिए गए code को wp-config.php file में पेस्ट करना होगा।

ini_set('pcre.recursion_limit',20000000);
ini_set('pcre.backtrack_limit',10000000);

हम जानते हैं कि white screen of death एक बहुत बड़ी समस्या है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा ऊपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप इस समस्या का हल कर पाएंगे।

निष्कर्ष

यदि आप एक वर्डप्रेस उपयोगकर्ता हैं, तो आप शायद खतरनाक white screen of death (WSOD) से परिचित हैं। white screen of death एक त्रुटि है जो कई चीजों के कारण हो सकती है, लेकिन अक्सर यह एक प्लगइन या थीम संघर्ष के कारण होता है। सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप white screen of death को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको वर्डप्रेस white screen of death को ठीक करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के माध्यम से चलेंगे।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपको कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर देंगे

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!