वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप प्लगइन और बिना प्लगइन के कैसे लें

5/5 - (1 vote)

आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि आप किस तरह से without plugin और plugin का इस्तेमाल करके wordpress वेबसाइट का backup ले सकते हैं।

बहुत से ब्लॉगर यह गलती करते हैं कि वह अपनी वेबसाइट तो अच्छे से बना लेते हैं लेकिन wordpress website का backup नहीं लेते इसके कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे समय की कमी होना या वेबसाइट की मेंटेनेंस की तरफ ध्यान ना देना।

लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं कि अपने पोस्ट लिखने में तो लगे हुए हैं लेकिन जो सबसे आवश्यक काम है वेबसाइट का बैकअप लेना वह नहीं कर रहे हैं तो आज से अपनी वेबसाइट का बैकअप लेना शुरू कर दीजिए क्योंकि यह वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है।

अगर आपके पास समय की कमी है तो आप वर्डप्रेस वेबसाइट का automatically backup भी select कर सकते हैं इसे सिर्फ आपको एक बार setup करना होगा और इस वेबसाइट का बैकअप ऑटोमेटेकली प्रतिदिन होता रहेगा।

वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप क्या है?

हम लोग अपनी वेबसाइट को सेटअप करने में और उस पर पोस्ट लिखने में बहुत मेहनत करते हैं लेकिन जब छोटे-छोटे कामों की बात आती है तो हम उस पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं जैसे wordpress website का backup लेना।

आप जो भी डाटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करते हैं जैसे text, images, videos, plugins, themes इत्यादि उन सभी फाइल्स का एक बैकअप लेने को ही हम वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेना कहते हैं।

वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए आप प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे आपको एक बार setup करना होता है और वह आपकी वेबसाइट का backup प्रतिदिन लेता रहता है  आप अपनी वेबसाइट का backup manually भी ले सकते हैं।

होस्टिंग प्रोवाइडर भी हमें automatically backup लेने का feature देते हैं जिसके लिए हमें कुछ पैसा अपने होस्टिंग प्रोवाइडर को देना होता है और वह हमारी वेबसाइट का बैकअप प्रतिदिन ऑटोमेटिक लेते रहते हैं और हम जब चाहे उस बैकअप को restore भी कर सकते हैं या अपने कंप्यूटर में डाउनलोड भी कर के रख सकते हैं।

वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप किस लिए ले?

हमें अपनी वेबसाइट पर एक लेख लिखने में बहुत अधिक समय और मेहनत करते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर आप की वेबसाइट क्रैश हो जाए या किसी कारण वश आपकी वेबसाइट का data delete हो जाए तो आप क्या करेंगे।

इसलिए हमें अपनी वेबसाइट का backup हमेशा लेकर रखना चाहिए और यह नहीं है कि आपने ऑटोमेटेकली बैकअप लगा दिया और उसके बाद आप उसकी तरफ ध्यान ना दें आपको automatically बैकअप के साथ-साथ अपनी वेबसाइट का मैनुअल बैकअप भी अपने कंप्यूटर में स्टोर करके रखना चाहिए।

आप अपनी वेबसाइट का बैकअप week मे एक बार अवश्य लें ताकि समय आने पर आप उसे restore कर पाए।

आज के समय में वर्डप्रेस वेबसाइट पर बहुत से अटैक होते रहते हैं जिस कारण आपकी वेबसाइट का डाटा भी डिलीट हो सकता है क्योंकि वर्डप्रेस वेबसाइट की सिक्योरिटी हमारे हाथ में होती है और जो लोग beginner हैं उन्हें security के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती जिस कारण वह अपनी वेबसाइट को अधिक सिक्योर नहीं कर पाते।

वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप प्लगइन के साथ कैसे लें?

वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए वैसे तो बहुत से plugin आते हैं जिनका इस्तेमाल करके वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप ले सकते हैं लेकिन यहां पर हम उस प्लगइन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो हम खुद भी इस्तेमाल करते हैं और जिसका बहुत ही अच्छा रिजल्ट है।

वह प्लगइन है UpdraftPlus इस plugin का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट का बैकअप ले सकते हैं और उसे आसानी से restore भी कर सकते हैं यह प्लगइन वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए हमारी बहुत अधिक सहायता करता है।

अगर आप अपनी वेबसाइट को किसी ओर hosting provider के पास migrate करना चाहते हैं तो फिर भी आप इस UpdraftPlus plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UpdraftPlus plugin को सेट अप कैसे करें?

  • सबसे पहले प्लगइन पर क्लिक करें और add new ऊपर क्लिक कर दें अब  UpdraftPlus सर्च करें और install पर क्लिक करके इस प्लगइन को इंस्टॉल करने के बाद activate कर दें।
  • अब वर्डप्रेस एडमिन पैनल में settings पर क्लिक करें और updraftplus backup/restore पर क्लिक कर दें अब आपको यहां पर बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको इसे सेटअप करने के लिए सेटिंग पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Files backup schedule और Database backup schedule का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आपको सेलेक्ट कर लेना है कि आपको बैकअप लेने का समय जैसे daily, monthly , weekly कब लेना है यह सिलेक्ट कर लेना है यहां पर आप मैनुअली भी बैकअप लेने का समय सिलेक्ट कर सकते हैं और  बैकअप को कितने दिनों तक संभाल कर रखना है यह भी आप यहीं से सेलेक्ट कर सकते हैं।
UpdraftPlus plugin को सेट अप कैसे करें
  • अब थोड़ा नीचे से कॉल करने पर आपको Choose your remote storage का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको सेलेक्ट करना है कि आपको किस ऑनलाइन सरवर पर बैकअप को सेव करके रखना है यहां पर आपको ऑनलाइन बैकअप सेव रखने के लिए बहुत से विकल्प मिल जाएंगे जैसे google drive, updraftplus vault, microsoft one drive, Amazon s3, FTP, Dropbox, Email, Webdev इत्यादि।
  • अब आप जो भी विकल्प बैकअप ऑनलाइन सेव करने के लिए चुनते हैं उसकी डिटेल देनी होगी और save सेटिंग पर क्लिक कर देना है।

UpdraftPlus plugin की setting हो चुकी है अब यह प्लगइन आपकी वेबसाइट का full backup automatically प्रतिदिन लेता रहेगा और आपके सिलेक्ट किए हुए server पर backup files को save करता रहेगा अगर आप चाहें तो आप files को server से डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में भी रख सकते हैं।

UpdraftPlus plugin से बैकअप को restore कैसे करें?

  • बैकअप restore करने के लिए आपको UpdraftPlus plugin के dashboard पर जाना होगा और Backup/Restore पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नीचे Backup का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करके अपनी वेबसाइट का मैनुअल भी बैकअप ले सकते हैं।
  • थोड़ा और नीचे  स्क्रोल करने पर Existing backups का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन के नीचे आपको लिए हुए बैकअप दिखाई दे जाएंगे अब आप जिस बैकअप को restore करना चाहते हैं उस backup को सेलेक्ट करें और रिस्टोर पर क्लिक कर दें।
UpdraftPlus plugin से बैकअप को restore कैसे करें

 यहां पर कुछ समय लगेगा और वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप रिस्टोर हो जाएगा।

Cpanel के द्वारा वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे ले?

होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन करके ही हम cpanel के द्वारा अपनी वेबसाइट का backup ले सकते हैं यह तरीका बहुत ही आसान है और सुरक्षित है हम वेबसाइट का बैकअप लेकर उसे अपनी होस्टिंग में ही सेव करके रख सकते हैं और उसे अगर हम डाउनलोड करना चाहे तो डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Cpanel के द्वारा wordpress website का backup लेने के लिए हमें कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले hosting account में लॉगिन करें और फिर cpanel में जाएं।
  • अब आपको थोड़ा नीचे scroll करने पर Files का ऑप्शन दिखाई देगा और उसके नीचे आपको बैकअप का ऑप्शन मिल जाएगा यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि हर होस्टिंग प्रोवाइडर के cpanel में अलग-अलग ऑप्शन होते हैं आपको ध्यान से बैकअप के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।
Cpanel के द्वारा वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे ले
  • अब आपको backups के ऊपर क्लिक करना है अब आपको यहां पर ऑप्शन दिखाई देंगे Files backups, Database backups, Generate new backup बैकअप जनरेट करने के लिए आपको Generate new backup के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है और अपनी website का full backup ले लेना है।

इन स्टेप को फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट का बैकअप Cpanel में ले सकते हैं  इस बैकअप को अगर आप डाउनलोड करके अपने पीसी या लैपटॉप में रखना चाहे तो रख सकते हैं और यही से backup को restore भी कर सकते हैं।

Cpanel मे लिए हुए backup को रिस्टोर या डाउनलोड कैसे करें?

  • ऊपर दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आपको file backup में चले जाना है अब आपको यहां पर Files backups, Database backups के दो ऑप्शन दिखाई देंगे फाइल्स का बैकअप डाउनलोड या Restore के लिए आपको फाइल्स बैकअप के ऊपर क्लिक करना है और डेटाबेस के लिए Database backups के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपको जिस date के backup को restore या डाउनलोड करना है उस डेट को सेलेक्ट कर लेना है।
  • बैकअप डाउनलोड करने के लिए prepare to download पर क्लिक करके बैकअप को डाउनलोड कर ले और रिस्टोर करने के लिए show files के ऊपर क्लिक करना है और नीचे बैकअप फाइल दिखाई दे जाएगी।
Cpanel मे लिए हुए backup को रिस्टोर या डाउनलोड कैसे करें
  • अब आपको फाइल को सेलेक्ट करना है और restore files के ऊपर क्लिक कर देना है।

अब कुछ समय लगेगा और बैकअप रिस्टोर हो जाएगा।

बिना किसी प्लगइन का इस्तेमाल किए वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे ले?

जो अब हम आपको तरीका बताने जा रहे हैं इस तरीके का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट के बैकअप को मैनुअली डाउनलोड करके अपने laptop में रख सकते हैं और जब चाहे उसे रिस्टोर कर सकते हैं और अगर आप अपनी वेबसाइट को migrate करना चाहते हैं तो तब भी आप बैकअप का इस्तेमाल करके अपनी website को migrate कर सकते हैं।

अगर आप अपनी वेबसाइट का फुल बैकअप डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दो फाइल्स को डाउनलोड करना होगा।

  1. Database:- डाटाबेस फाइल को डाउनलोड करना होगा क्योंकि इसमें आपकी वेबसाइट का posts, pages, comments और भी बहुत सा data डेटाबेस में store होता है।
  2. WP-content:- इस folder में आपकी वेबसाइट का content save होता है जैसे images, video, themes, plugin इत्यादि।

Manually Database file डाउनलोड कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको होस्टिंग के cpanel या hpanel में login कर लेना है।
  • अब थोड़ा नीचे कॉल करने पर आपको Databases का ऑप्शन दिखाई देगा उसके नीचे आपको phpmyadmin के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
Manually Database file डाउनलोड कैसे करें
  • अब आपको जिस database का backup लेना है उस डेटाबेस के आगे लिखें Enter phpmyadmin के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब एक नया पेज ओपन हो जाएगा और उसमें आपको ऊपर की तरफ export का button दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको Export method मे Quick को select कर लेना है और Format मे SQL को सेलेक्ट करने के बाद GO पर क्लिक कर देना।

अब आपकी वेबसाइट की database file download हो जाएगी उसे आप को संभाल कर रख लेना है।

Manually Wp-content folder डाउनलोड कैसे करें?

  • Wp-content folder को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको cpanel या hpanel मे login कर लेना है।
  • अब आपको File Manager के ऊपर क्लिक करना है एक नया webpage ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको Public_html के ऊपर क्लिक करना है यहां पर आपको Wp-content folder दिखाई देगा उस पर राइट क्लिक करना है और Compress पर क्लिक कर देना।
Manually Wp-content folder डाउनलोड कैसे करें

अब यहां पर कुछ समय लगेगा और Wp-content folder compress होकर डाउनलोड हो जाएगा।

How to take backup of wordpress site from cpanel in hindi

इस तरीके से आप अपनी वेबसाइट का full backup ले सकते हैं वह भी बिना किसी प्लगइन का इस्तेमाल किए यह प्रोसेस मैनुअली है इसलिए इसमें कुछ समय लगता है लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट का बैकअप प्लगइन का इस्तेमाल करके लेते हैं तो आपको plugin को एक बार सेटअप करना होता है और प्लगइन अपने आप आपकी वेबसाइट का बैकअप प्रतिदिन लेता रहता है।

FAQ for wordpress website backup and restore

क्या cpanel द्वारा बैकअप लेने से हमारी वेबसाइट की स्पीड स्लो होती है?

बिल्कुल नहीं, बैकअप लेने से किसी भी वेबसाइट की स्पीड स्लो नहीं होती लेकिन अगर फिर भी आपके मन में कोई आशंका है तो आप मैनुअली बैकअप तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें किसी भी hosting resources का इस्तेमाल नहीं किया जाता यह बैकअप सीधा आपके laptop में स्टोर होता है।

WordPress website backup लेने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

वैसे तो आप  किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप ले सकते हैं लेकिन सबसे आसान तरीके से वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए आप UpdraftPlus जैसे प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह plugin प्रतिदिन आपकी वेबसाइट का बैकअप लेता है और आप जहां चाहे बैकअप को स्टोर करके भी रख सकते हैं।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको 3 तरीकों से वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेना बताया है जिसमें Cpanel का इस्तेमाल करके वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे ले। प्लगइन का इस्तेमाल करके आप वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे ले सकते हैं या बिना किसी प्लगइन का इस्तेमाल किए वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे ले सकते हैं।

इन तीनों में से आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हम सुझाव देंगे कि आप प्रतिदिन बैकअप लेने के लिए plugin का इस्तेमाल करें और महीने में एक बार अपनी वेबसाइट का मैनुअली भी बैकअप लेकर अपने laptop में स्टोर कर ले ताकि समय आने पर आप उसे रिस्टोर भी कर पाए।

अगर आपको हमारे यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए कि वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे ले सकते हैं वह भी बिना किसी प्लगइन के इस्तेमाल के बिना।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap