WordPress Version Downgrade और Previous Version में Roll Back कैसे करें?

WordPress एक content management system है जिसका उपयोग दुनिया भर में लाखों लोग करते हैं। वर्डप्रेस उपयोग में आसानी और लचीलेपन के लिए जाना जाता है। हालाँकि, कभी-कभी आपको WordPress Version Downgrade करने और Previous Version में Roll Back करने की आवश्यकता होती है। 

ऐसा करने के लिए बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे कि यदि आपने एक plugin या theme install किया है जो वर्डप्रेस के new version के साथ incompatible है। 

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि WordPress Version को Downgrade और Previous Version में Roll Back कैसे किया जाए।

WordPress Version Downgrade करने से पहले यह भी जाने।

अगर wordpress version update करने के बाद आपको वेबसाइट पर किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह आवश्यक नहीं है कि यह समस्या केवल वर्डप्रेस के कारण ही उत्पन्न हो रही है।

समस्या का कारण आपकी वेबसाइट में इंस्टॉल theme या plugins भी हो सकते हैं इसलिए आपको वर्डप्रेस को डाउनग्रेड करने से पहले यह पता लगाना चाहिए कि समस्या किस कारण से उत्पन्न हो रही है।

जैसे ही वर्डप्रेस के द्वारा कोई भी new update provide की जाती है तो उसमें सिक्योरिटी सुधार के साथ-साथ बहुत सारे bugs को भी fix किया जाता है। इसके अलावा अगर कोई major wordpress update आती है तो उसमें बहुत से नए फीचर भी देखने को मिल सकते हैं। 

अगर आप वर्डप्रेस को डाउनग्रेड करना चाहते हैं तो उससे पहले समस्या का निवारण करने के लिए यह विकल्प भी अपना लें

  • सभी installed plugins को deactivate करें उसके बाद देखें कि क्या समस्या अभी भी आ रही है। अगर समस्या नहीं आ रही है तो एक-एक कर सभी प्लगइन को एक्टिवेट करें। लेकिन हर एक प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद यह भी देख लें कि कहीं समस्या दोबारा से उत्पन्न तो नहीं हो रही। जिस प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद समस्या दोबारा से उत्पन्न हो उसे deactivate कर दें।
  • किसी दूसरे theme पर temporary switch करके देखें।
  • यह भी चेक करें कि सभी plugin और theme up to date है।

लेकिन अगर आप समस्या का निवारण नहीं कर पा रहे हैं और वर्डप्रेस को temperory downgrade करना चाहते हैं तो किसी भी step को अपनाने से पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का एक बैकअप अवश्य ले।

अगर आपको वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेना नहीं आता तो आप हमारी यह गाइड read सकते हैं। how to take wordpress website backup easily?

WordPress Version को Manually Downgrade कैसे करें?

अगर आपको FTP का उपयोग करना आता है तो आप इस तरीके को अपना सकते हैं। इस तरीके को अपनाने से पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का एक बैकअप अवश्य ले। बहुत से होस्टिंग प्रोवाइडर staging site बनाने का ऑप्शन provide करते हैं। अगर आपके होस्टिंग प्रोवाइडर  द्वारा भी staging site बनाने का ऑप्शन प्रोवाइड किया जाता है तो आप वर्डप्रेस को staging site बनाकर downgrade करें। ताकि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आपकी live website पर प्रभाव ना पड़े।

Deactivate Plugins in Admin Panel

  • सबसे पहले अपनी साइड के एडमिन पैनल में जाएं।
  • इसके बाद लेफ्ट साइड में Plugins पर क्लिक करने के बाद Installed Plugins पर क्लिक करें।
deactive all plugins
wordpress plugin
  • इसके बाद सभी plugins को select करें और Apply button के सामने बने बॉक्स में deactivate option  को सेलेक्ट करने के बाद apply button पर क्लिक कर दें।

Activate Default WordPress Theme

  • एडमिन पैनल में लॉगिन करें।
  • अब Appearance पर क्लिक करने के बाद themes पर क्लिक करें।
activate theme
  • इसके बाद Twenty Twenty-One theme  पर hangover  करें और activate button पर क्लिक कर दें।

लेकिन अगर आपकी वेबसाइट में एक ही थीम इंस्टॉल है तो आप add new button पर क्लिक कर Twenty Twenty-One theme install कर ले।

FTP का उपयोग कर Plugins और Theme Deactivate कैसे करें?

अगर आप अपनी  वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं तो अब आपको plugins या theme deactivate करने के लिए FTP का उपयोग करना होगा।

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP  के साथ कनेक्ट करें। अगर आपको FTP का उपयोग करना नहीं आता तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। FTP के साथ वर्डप्रेस वेबसाइट connect कैसे करें?

ALL WordPress plugins deactivate

वेबसाइट को FTP  के साथ कनेक्ट करने के बाद /wp-content/ directory में जाए और यहां पर आपको plugin folder मिल जाएगा। जिस पर राइट क्लिक करने के बाद “rename” पर क्लिक कर दें और Plugins Folder का नाम plugin-deactivate रख दे।

ऐसा करने से आपकी वेबसाइट में install सभी प्लगइन deactivate हो जाएंगे।

वर्डप्रेस डिफॉल्ट थीम को एक्टिवेट करने के लिए /wp-content/themes/ directory में जाए और यहां पर current activate theme को rename कर दें।

Install WordPress Theme using FTP

ऐसा करने से जो दूसरा थीम आपकी वेबसाइट में इंस्टॉल होगा वह ऑटोमेटिकली एक्टिवेट हो जाएगा। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट पर एक ही थीम का उपयोग कर रहे हैं तो wordpress.org से Twenty Twenty-One theme को डाउनलोड करने के बाद unzip कर ले।

इसके बाद unzip theme folder को FTP का उपयोग कर /wp-content/themes/ directory में upload कर दे।

Download WordPress Old Version

WordPress Old Version को download करने के लिए wordpress.org पर जाएं और यहां से वर्डप्रेस के old version को डाउनलोड करें। यह फाइल आपके लैपटॉप  या desktop में zip file के रूप में download  होगी जिसे आप unzip कर ले।

अब हमें कुछ फाइल्स को unzip folder मे से delete करने की आवश्यकता है जो इस प्रकार हैं।

wp-content folder :-  इस folder में आपकी वेबसाइट की media files, themes और plugin files होती हैं। इसलिए इस फोल्डर को हम वेबसाइट server पर overwrite नहीं करना चाहेंगे इसलिए इसे WordPress Old Version folder से delete कर दे।

wp-config.php file :-  इस फाइल में हमारी वेबसाइट की important configuration save रहती है। इसलिए इसे भी WordPress Old Version से delete  कर दे।

FTP का उपयोग कर WordPress downgrade version को Server पर अपलोड करें

जिस वर्डप्रेस downgrade version को हमने डाउनलोड किया था उसमें मौजूद सभी फाइल्स को वेबसाइट के public_html directory या जहां पर आप की वेबसाइट की wp-admin, wp-includes, और wp-content folder मौजूद है। वहां पर सभी फाइल को अपलोड कर दें।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट को एफटीपी के साथ कनेक्ट करें। इसके बाद राइट साइड में  उस directory में जाएं जहां wp-admin, wp-includes, और wp-content folder मौजूद है।

Uplaod wordpress with ftp

इसके बाद लेफ्ट साइड में अपने कंप्यूटर में उस फोल्डर में जाएं। जहां पर आपने wordpress older version को डाउनलोड करके रखा है।

अब सभी फाइल को सेलेक्ट करने के बाद राइट क्लिक करें और upload button पर क्लिक कर दें। यहां पर आपको सभी files को overwrite कर देना है।

Database Update Process

Files को सर्वर पर अपलोड करने के बाद अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन करें और यहां पर आपको कभी-कभी अपने वर्डप्रेस डाटाबेस को अपडेट करने के लिए भी कहा जा सकता है और उस process को अवश्य फॉलो करें। 

Database Update करना बहुत ही आसान है। जब भी आप  वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन एरिया में login करेंगे तो इसके लिए वर्डप्रेस के द्वारा कुछ स्टेप बताए जाएंगे उसे आप फॉलो करें।

Activate Plugins and Theme

वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन करने के बाद जिन plugin को डीएक्टिवेट किया था उसे अब एक्टिवेट कर दें और theme को भी activate कर दे।

Admin Panel का उपयोग कर Plugins Activate करें

  • वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन करें और plugins पर क्लिक करने के बाद installed plugins पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सभी plugins को सेलेक्ट करें और bulk action box में activate option  को select करने के बाद apply button पर क्लिक कर दें।

अब सभी प्लगइन एक्टिवेट हो जाएंगे।

Admin Panel का उपयोग कर Theme Activate करें

  • वर्डप्रेस एडमिन पैनल में जाने के बाद appearance पर क्लिक करें।
  • इसके बाद theme पर क्लिक करें और उस theme के ऊपर हैंगओवर करें जिसे आप एक्टिवेट करना चाहते हैं और एक्टिवेट बटन पर क्लिक कर दें।

FTP का उपयोग कर Plugins और Theme Activate करें

एफटीपी के द्वारा theme को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले अपनी वेबसाइट को एफटीपी के साथ कनेक्ट करें और wp-content/themes directory में जाए और जिस theme का नाम आपने बदला था उसे फिर से original name पर सेट कर दे।

Plugins को FTP का उपयोग कर एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले wp-content Directory में जाए और जिस plugins folder का नाम अपने plugins-deactivate रखा था। उस पर राइट क्लिक करने के बाद रिनेम पर क्लिक करें और उसका नाम बदलकर फिर से plugins रख दे।

Plugin का उपयोग कर WordPress Version Downgrade करें

अगर आप अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉकिंग कर पा रहे हैं और आप ऊपर दिए गए विकल्प का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं। यह तरीका बहुत ही आसान है और कोई भी wordpress beginner इसे आसानी से अपना सकता है।

  • सबसे पहले अपनी वेबसाइट के admin panel में लॉगिन करें। 
  • इसके बाद plugins पर क्लिक करने के बाद add new पर क्लिक करें और यहां पर wp downgrade plugin search करने के बाद install  कर ले।
  • अब wp downgrade plugin को activate करने के बाद लेफ्ट साइड में setting  पर क्लिक करें और wp downgrade पर क्लिक कर दें।
wp downgrade
  • अब आपको “WordPress Target Version” के सामने बने बॉक्स में उस wordpress version को enter करना है। जिसमें आप downgrade करना चाहते हैं।
  • अब save button पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में menu bar में dashboard पर क्लिक करने के बाद updates पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां पर reinstall  का button दिखाई देगा और उस button के ऊपर जो अपने wordpress version select किया था वह लिखा हुआ दिखाई दे जाएगा और अब आप reinstall  बटन पर क्लिक कर दें।

ऐसा करने से आप बिल्कुल आसानी से plugin का उपयोग कर  wordpress version downgrade कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज की इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से मैनुअली और प्लगइन का उपयोग कर wordpress version downgrade कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment