You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress Syntax Error: इसे कैसे ठीक करें?

यदि आप एक वर्डप्रेस उपयोगकर्ता हैं, तो हो सकता है कि आपको भयानक “syntax error” message आया हो। यह एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से इसे ठीक करने के कुछ आसान तरीके हैं। इस लेख में, हम आपको कुछ सरल चरणों में WordPress Syntax Error को ठीक करने का तरीका दिखाएंगे।

WordPress एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, लेकिन कभी-कभी आपको errors का सामना करना पड़ सकता है। सबसे common error एक syntax error है। यह syntax error कई चीजों के कारण आ सकता है, लेकिन आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। 

हम अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को अधिक अच्छा बनाने के लिए बहुत से बदलाव करते रहते हैं, लेकिन यह बदलाव करते समय एक छोटी सी गलती के कारण आपकी साइट break हो सकती है।  लेकिन जो वर्डप्रेस पर beginner user होते हैं, उनके लिए इस छोटे से error को हल कर पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। 

अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कुछ नया ट्राई करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप को “Syntax error, unexpected” दिखाई दे  तो घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि आप “Syntax error, को कैसे ठीक कर सकते हैं।

WordPress साइट पर Custom Code Snippet कैसे जोड़ें?

Syntax error क्या है?

Syntax error एक त्रुटि है जो तब होती है जब कोड की एक पंक्ति की संरचना गलत होती है। यह कई चीजों के कारण हो सकता है, जैसे कि parentheses का गायब होना या misspelled keyword।

Syntax error वर्डप्रेस में होने वाली सबसे सामान्य प्रकार की त्रुटियों में से एक हैं। इसके कई कारणों  हो सकते हैं, जिनमें साधारण टाइपो, गलत विराम चिह्न, missing comma, extra curly bracket, या पुराने कोड का उपयोग करना शामिल है।

ALSO READ :-   WordPress में Missed Schedule Post Error Fix कैसे करें

सौभाग्य से, अधिकांश Syntax errors को ठीक करना अपेक्षाकृत आसान है। कई मामलों में, आपको बस उस कोड को ठीक करना होता है जो error उत्पन्न कर रहा है।

WordPress में Directory browsing को disable कैसे करें?

Syntax error वेबसाइट पर क्यों आया?

Syntax error  उत्पन्न होने के कई कारण हो सकते हैं अगर आप में हाल ही में कोई plugin update किया हो तो यह error आ सकता है

अगर आपने अपनी वेबसाइट में बदलाव करने के लिए किसी प्रकार के कोड का इस्तेमाल किया है तो भी यह error उत्पन्न हो सकता है।  क्योंकि उस कोड को पेस्ट करते समय आपने किसी प्रकार की गलती कर दी होगी जिस कारण यह error उत्पन्न हुआ। 

इस error को ठीक करना बिल्कुल ही आसान है अगर आपको पता है कि आपने कौन सा कोड अभी  अपनी वेबसाइट पर डाला है, तो आपको सिर्फ उस कोड को अपनी वेबसाइट से हटाना होगा जिसके लिए आप ftp client  का इस्तेमाल कर सकते हैं 

WordPress Syntax Error को कैसे ठीक करें?

जब आप एक WordPress Syntax Error देखते हैं, तो आपको सबसे पहले यह देखना चाहिए कि आपकी साइट अभी भी पहुंच योग्य है या नहीं। यदि ऐसा है, तो पृष्ठ को पुनः लोड करने का प्रयास करें। यदि वह काम नहीं करता है, तो अपने ब्राउज़र का cache and cookies clear करें।

यदि आप अभी भी WordPress Syntax Error देख रहे हैं, तो यह आपकी साइट के कोड पर एक नज़र डालने का समय है। इस त्रुटि का सबसे संभावित कारण एक missing or misplaced bracket, curly brace, या semicolon हो सकते है। एक बार जब आपको आपत्तिजनक कोड मिल जाए, तो बस इसे हटा दें या इसे ठीक कर दें ताकि यह error ठीक हो जाए।

ALSO READ :-   WordPress में Add Media Button Not Working Issue Fix कैसे करें?

यदि आप अपनी साइट के कोड को संपादित करने में सहज महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आप सहायता के लिए किसी भी समय WordPress सहायता फ़ोरम से संपर्क कर सकते हैं। वहाँ कई जानकार लोग हैं जिन्हें आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

500 Internal Server Error WordPress में कैसे Fix करें?

FTP Client का उपयोग करके WordPress Syntax Error को ठीक कैसे करें?

WordPress Syntax Error एक डरावनी चीज हो सकती है जब आप इसे ठीक करना नहीं जानते। लेकिन चिंता न करें, हम यहां मदद करने के लिए हैं! इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि FTP का उपयोग करके WordPress Syntax Error को कैसे ठीक किया जाए।

अगर आपको यह नहीं पता कि वर्डप्रेस वेबसाइट को ftp के साथ कैसे कनेक्ट करें तो यहां पर क्लिक करके आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं FTP क्या है और वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP Client के साथ कैसे जोड़े।

सबसे पहले, आपको FTP का उपयोग करके अपनी वेबसाइट से कनेक्ट करना होगा। एक बार कनेक्ट होने के बाद, उस फ़ाइल पर नेविगेट करें जिसमें सिंटैक्स त्रुटि है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने होम पेज पर सिंटैक्स त्रुटि मिल रही है, तो फ़ाइल को संभवतः index.php कहा जाएगा।

एक बार जब आपको सिंटैक्स त्रुटि वाली फ़ाइल मिल जाए, तो उस पर राइट-क्लिक करें और View/Edit पर क्लिक करें। जिससे फ़ाइल आपके डिफ़ॉल्ट टेक्स्ट एडिटर में खुल जाएगी। कोड की उस पंक्ति की तलाश करें जो त्रुटि उत्पन्न कर रही है और इसे ठीक करें। एक बार अपना परिवर्तन करने के बाद, फ़ाइल को save  करने के बाद और इसे अपने सर्वर पर वापस अपलोड करें।

ALSO READ :-   WordPress Login Page refreshing और redirecting issue Fix कैसे करें

अगर आपको यह नहीं पता चल पा रहा है कि error किस फाइल में है या आप भूल गए हैं, कि अपने किस फाइल में बदलाव किया था। जिस कारण से error उत्पन्न हुआ है तो आप अपनी वेबसाइट में error को अच्छी तरह से देखें, वहां पर आपको बताया गया होगा कि error किस फाइल में है।

अगर आपको FTP Client के बारे में अधिक जानकारी नहीं है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, तो आप होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन करके file manager का इस्तेमाल करके भी इस error को ठीक कर सकते हैं 

बस इतना ही!

निष्कर्ष

यदि आप एक वर्डप्रेस उपयोगकर्ता हैं, तो हो सकता है कि आपको किसी समय सिंटैक्स त्रुटि का सामना करना पड़ा हो। ये त्रुटियां निराशाजनक हो सकती हैं, लेकिन सौभाग्य से, इन्हें ठीक करना आमतौर पर आसान होता है। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि वर्डप्रेस सिंटैक्स त्रुटि को कैसे ठीक किया जाए।

अगर यह लेख आपके लिए लाभकारी साबित हुआ हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपका किसी प्रकार का भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!