WordPress में Facebook Incorrect Thumbnail Issue Fix कैसे करें

क्या आपकी वेबसाइट wordpress platform पर build है और आप जब भी अपने article को Facebook पर share करते हैं तो फेसबुक के द्वारा आपके आर्टिकल के thumbnail को सही से choose नहीं किया जाता और उस आर्टिकल के thumbnail की जगह पर किसी दूसरे आर्टिकल का thumbnail दिखाई देता है।

अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि how to fix facebook incorrect thumbnail issue in wordpress.

यह एक common wordpress error है जिसे wordpress beginners को अधिक face करना पड़ता है क्योंकि अधिक beginners को facebook पर article का सही thumbnail show करवाने का तरीका पता ही नहीं होता।

इसलिए जिन लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है यह लेख उन लोगों के लिए है क्योंकि इसमें आपको स्पष्ट बताया जाएगा कि आप किस प्रकार से facebook  पर आर्टिकल को शेयर करते समय सही thumbnail कैसे दिखा सकते हैं।

Facebook Thumbnail image क्यों नहीं pick कर रहा है?

Facebook पर आपके द्वारा शेयर किए गए आर्टिकल पर सही thumbnail show ना होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन जो सबसे common कारण है वह यह है, कि आपने og:Image tag में एक से ज्यादा images को set कर दिया है।

आपमें से कुछ लोग जानते होंगे कि Facebook Open Graph (og) tags का इस्तेमाल करता है जिससे वह आपके आर्टिकल से इमेज को दिखाता है लेकिन अगर एक आर्टिकल में एक से ज्यादा og tag वाली इमेज होगी तो उसे नहीं पता चल पाता कि कौन सी इमेज को सिलेक्ट करना है इसलिए वह किसी गलत इमेज को सेलेक्ट कर लेता है।

ऐसे बहुत से प्लगइन है जो आपकी वेबसाइट पर missing thumbnail समस्या को आने से रोकने के लिए images पर automatically og:Image tag जोड़ देते हैं जैसे Rankmath, Yoast SEO और AIOSEO इत्यादि।

ऐसे और भी बहुत से कारण हैं जिनसे आपको WordPress में Facebook Incorrect Thumbnail Issue का सामना करना पड़ सकता है जैसी caching plugins, CDN conflicts और thumbnail image में  open graph meta tag का missing होना।

इन सभी कारणों के कारण यह पता लगाना कठिन हो जाता है कि WordPress में Facebook की Incorrect Thumbnail Issue आने का मुख्य कारण क्या है और ना ही कोई ऐसा message display होता है जिसे हमें इस समस्या का मुख्य कारण पता चल सके।

तो चलिए जानते हैं कि WordPress में Facebook के Incorrect Thumbnail Issue को कैसे ठीक करें? 

Rankmath के द्वारा अपना Facebook Thumbnail Choose करें

Rankmath एक बहुत ही अच्छा और पॉपुलर SEO plugin है और अगर आप अपनी वेबसाइट पर rankmath plugin का इस्तेमाल करते हैं तो आप WordPress में Facebook के Incorrect Thumbnail Issue को fix  करने के लिए rankmath  का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप इस प्लगइन की मदद से facebook के लिए एक custom या featured image set कर सकते हैं ताकि जब भी आप अपने article को facebook या किसी भी अन्य social media platform पर शेयर करें तो वह इमेज thumbnail के रूप में  दिखाई दे।

Rankmath के द्वारा Facebook Thumbnail Choose करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले wordpress admin area में login करें और उस article को edit करें जहां पर आप facebook के लिए thumbnail set करना चाहते हैं।

अब आपको राइट साइड में rankmath का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Rankmath के द्वारा अपना Facebook Thumbnail Choose करें

इसके बाद आपको social का icon दिखाई देगा उस पर क्लिक करने के बाद Edit Snippet पर क्लिक करें।

rankmath facebook thumbnail set

अब आपको यहां पर दिखाई दे जाएगा कि आपकी वेबसाइट में facebook thumbnail कौन सा set है और अगर आप किसी दूसरी image को thumbnail के रूप में सेट करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा नीचे scroll करना है और Add Image के बटन पर क्लिक करने के बाद उस इमेज को select  कर लेना है  जिसे आप फेसबुक थंबनेल के रूप में ऐड करना चाहते हैं।

यहां पर आप फेसबुक के लिए अलग title और Description भी choose कर सकते हैं और अगर आप इमेज के ऊपर किसी तरह का आइकन दिखाना चाहते हैं तो “Add icon overlay to thumbnail” option को enable कर icon भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

Note:- Facebook के साथ आप Twitter का ऑप्शन भी मिल जाता है जिस पर क्लिक कर आप twitter के लिए भी thumbnail, title और Description set कर सकते हैं।

इतना करने के बाद पोस्ट को update button पर क्लिक कर अपडेट कर दे।

अब आप देख पाएंगे कि जो थंबनेल आपने फेसबुक के लिए सेट किया था जब भी आप अपने आर्टिकल को फेसबुक पर शेयर करेंगे तो वही थंबनेल फेसबुक पर दिखाई देगा।

Note :- अगर सेटिंग करने के बाद भी आपको facebook incorrect thumbnail issue का सामना करना पड़ रहा है और आप caches plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो wordpress caches को clear करें।

Yoast SEO Plugin के द्वारा अपना Facebook Thumbnail Choose करें

Yoast SEO Plugin भी एक बहुत ही अच्छा seo plugin है इसमें भी आप फेसबुक के लिए custom thumbnail add कर सकते हैं और आप अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग facebook thumbnail set कर सकते हैं, जैसे हम rankmath seo plugin में कर सकते हैं।

Facebook Thumbnail add करने के लिए आपको अपने वर्डप्रेस एडमिन एरिया में login करना है और yoast plugin को install और activate कर देना है। अगर आपको यह नहीं पता कि वर्डप्रेस में plugin कैसे install करते हैं तो इसके लिए आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं How to install plugins in wordpress.

जिस पोस्ट पर आप फेसबुक थंबनेल ऐड करना चाहते हैं उसे एडिट करें और post editor के नीचे Yoast SEO meta box पर जाएं और यहां पर social tab पर क्लिक करें।

Yoast SEO Plugin के द्वारा अपना Facebook Thumbnail Choose करें

अब यहां पर आपको facebook image का ऑप्शन दिखाई देगा। उसमें आपको image upload का बटन मिल जाएगा। जिस पर क्लिक कर आप फेसबुक के लिए थंबनेल ऐड कर सकते हैं।

Thumbnail को add करने के बाद post को अपडेट कर दें और wordpress caches को क्लियर कर दें। अब आप देख पाएंगे कि आपकी समस्या का हल हो चुका होगा।

AIOSEO Plugin के द्वारा अपना Facebook Thumbnail Choose करें

AIOSEO Plugin भी एक बहुत ही अच्छा seo plugin है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने post को search engines और social medial platform के लिए optimize कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप AIOSEO Plugin free version का इस्तेमाल कर facebook incorrect thumbnail issue fix कैसे कर सकते हैं और अगर आप AIOSEO Plugin के pro version का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको  अधिक फीचर मिल जाते हैं लेकिन pro version का आनंद लेने के लिए आपको इसका plan buy करना पड़ता है।

AIOSEO Plugin के द्वारा facebook incorrect thumbnail issue fix करने के लिए सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में AIOSEO Plugin install करें।

अब उस पोस्ट को edit करें जिस पोस्ट को facebook पर शेयर करते समय आपको facebook incorrect thumbnail issue का सामना करना पड़ रहा है।

अब थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और आपको AIOSEO Settings meta box post editor के नीचे मिल आएगी यहां पर social tab पर क्लिक करें।

अब थोड़ा और नीचे scroll करने पर आपको “Image Source” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

अब dropdown दिखाई देगा जहां पर आपको फेसबुक के लिए thumbnail add  करने का ऑप्शन मिल जाएगा। 

उदाहरण के लिए, यहां पर आपको फेसबुक थंबनेल के लिए feature image या custom image choose करने का विकल्प दिखाई दे जाएगा।

Thumbnail choose करने के बाद आर्टिकल को सेव करें और अब आप देख पाएंगे कि facebook incorrect thumbnail issue fix हो चुका होगा।

Note:- अगर अभी आपको issue का सामना करना पड़ रहा है तो wordpress और browser caches clear करें।

Facebook Debug Tool का इस्तेमाल करें

अगर आप अपनी वेबसाइट के पोस्ट या पेज के लिए facebook thumbnail add कर चुके हैं, लेकिन अब भी आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो अब आपको facebook debug tool का इस्तेमाल करना होगा।

इस tool का इस्तेमाल करने से पहले wordpress page caches clear कर ले।

इसके बाद आपको facebook debug tool का उपयोग कर facebook caching को clear करना होगा।

सबसे पहले facebook debug tool website पर जाएं और यहां पर अपने post का URL paste करने के बाद debug button पर क्लिक करें।

अब फेसबुक के द्वारा आपके पोस्ट के थंबनेल को अपडेट कर दिया जाएगा।

Note :- अगर फिर भी किसी वजह से सही थंबनेल दिखाई ना दे तो Scrape Again button पर क्लिक करें।

FAQ for Facebook Thumbnail

WordPress में Facebook थंबनेल समस्या को ठीक करने के लिए कुछ संभावित समाधान क्या हैं?

अगर आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर पोस्ट के लिए थंबनेल ऐड कर चुके हैं लेकिन अब भी फेसबुक पर थंबनेल दिखाई नहीं दे रहा तो सबसे पहले  वर्डप्रेस caches को क्लियर करें।

लेकिन अगर फिर भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो facbook debug tool का इस्तेमाल करें और अगर आप यह नहीं जानते कि facbook debug tool का इस्तेमाल कैसे करते हैं तो हमारा यह लेख पूरा पढ़ें।

WordPress ब्लॉग पर गलत थंबनेल समस्या को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

फेसबुक के लिए वर्डप्रेस पोस्ट पर थंबनेल add करें और उसके बाद browser और wordpress caches को clear करें। अगर फिर भी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो facbook debug tool का इस्तेमाल करें।

WordPress में Facebook Page पर Incorrect Thumbnail Issue Fix कैसे करें?

यदि आप एक वर्डप्रेस user हैं, तो आपने शायद देखा होगा कि आपका facebook page आपकी पोस्ट के लिए सही थंबनेल इमेज प्रदर्शित नहीं कर रहा है। यह एक निराशाजनक समस्या हो सकती है, लेकिन इसे ठीक करना बहुत ही आसान है।

सबसे पहले, यह जांचें कि आपने फेसबुक के लिए वर्डप्रेस में सही थंबनेल सेट किया है। अगर आपने ऐसा नहीं किया है, तो Facebook पर थंबनेल ठीक से publish नहीं होगा।

इसके बाद, अपने फेसबुक पेज पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘setting’ विकल्प चुनें। फिर ‘Open Graph’ टैब पर क्लिक करें और सुनिश्चित करें कि ‘Use Open Graph meta data’ विकल्प चेक किया गया है।

एक बार जब आप इन चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो आपके फेसबुक पेज पर सही थंबनेल दिखाई देने लगेगा।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि how to fix facebook incorrect thumbnail issue in wordpress और हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के द्वारा आप वर्डप्रेस में facebook incorrect thumbnail issue fix करने में सफल हो पाए होंगे।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी अवश्य शेयर करें।

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बता सकते हैं या हमें contact us form के द्वारा contact कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment