WordPress क्या है और WordPress कैसे Install करते हैं?

5/5 - (3 votes)

WordPress क्या है और wordpress कैसे इनस्टॉल करें? आज के समय में बहुत से लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं या ब्लॉगिंग करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि एक वेबसाइट को कैसे बनाएं आप अपनी वेबसाइट को blogger या wordpress पर आसानी से बना सकते हैं अगर आप एक beginner है तो क्योंकि इन दो प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है।

ऐसे बहुत से और भी प्लेटफार्म है जहां पर आप वेबसाइट को क्रिएट कर सकते हैं जैसे Joomla, Druple, Tumbler लेकिन इन दो प्लेटफार्म blogger vs wordpress पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है क्योंकि यहां पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको बहुत अधिक टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं होती।

अगर आप blogger और wordpress में अंतर के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके बारे में हमने पहले से एक लेख लिखा हुआ है यहां पर क्लिक करके आप उस लेख को पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस में क्या अंतर है।

आज के इस लेख में हम आपको wordpress के बारे में बताने जा रहे हैं कि wordpress क्या है इसे इस्तेमाल करने के क्या-क्या लाभ होते हैं वर्डप्रेस को आप कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं और भी बहुत सी जानकारी इस लेख में हम आपको देने वाले हैं।

Table of Contents

वर्डप्रेस क्या है? ( what is wordpress in hindi)

वर्डप्रेस एक बहुत ही लोकप्रिय अथवा सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला CMS (content management system) है जिसका इस्तेमाल हम वेबसाइट बनाने के लिए करते हैं वर्डप्रेस एक open source code software है जिसका इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति फ्री में कर सकता है।

वर्डप्रेस को सन 2003 में लांच किया गया था और इसे PHP में लिखा गया है अब तक वर्डप्रेस में 11 मिलियन से अधिक वेबसाइट बनाई जा चुकी है।

अगर आप एक beginner है तो वर्डप्रेस आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि यहां पर आपको Simple interface मिल जाता है जिसे आप अपनी वेबसाइट और कंटेंट को आसानी से मैनेज कर पाते हैं वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए अधिक टेक्निकल नॉलेज की या यूं कहें कि coding की आवश्यकता नहीं होती इसलिए एक बिगनर आसानी से वर्डप्रेस पर वेबसाइट डिजाइन और manage कर सकता है।

वर्डप्रेस पर बहुत से themes अवेलेबल है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को डिजाइन दे सकते हैं जो और किसी भी content management system tools मे कर पाना बहुत ही मुश्किल कार्य है wordpress में आपको वैसे तो बहुत से फीचर मिल जाते हैं लेकिन अगर आप और अधिक features को ऐड करना चाहते हैं तो वह भी आसानी से आप plugin की मदद से कर सकते हैं जो फीचर ऐड करने का आसान तरीका है जिसमें किसी तरह की कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती।

वर्डप्रेस में कंटेंट को मैनेज करना अथवा लिखना बहुत ही आसान है वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए आपको hosting और domain खरीदने की आवश्यकता होती है जिसे खरीदने के बाद आप वर्डप्रेस को होस्टिंग में इंस्टॉल कर सकते हैं जो की बहुत ही आसान कार्य है।

Also Read:-

CMS (content management system) क्या है?

आज के टाइम में बहुत से लोग वेबसाइट बनाने के लिए cms का इस्तेमाल करते हैं बहुत सी वेबसाइट cms पर बनी होती हैं CMS की full form content management system है।

CMS एक content management system है जिसका इस्तेमाल करके आप बिना किसी टेक्निकल नॉलेज के अपने वेबसाइट के कंटेंट को मैनेज कर सकते हैं cms  का इस्तेमाल करके वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान हो गया है।

क्या आप यह जानते हैं कि वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सी html files का इस्तेमाल किया जाता है और यह सब coding के द्वारा ही संभव है और यदि आपको वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग का इस्तेमाल करना पड़े तो आपको बहुत सारी टेक्निकल नॉलेज होना बहुत आवश्यक है क्योंकि टेक्निकल नॉलेज के बिना आप कोडिंग के द्वारा वेबसाइट नहीं बना सकते।

लेकिन अगर आप सीएमएस का इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं क्योंकि इसमें कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती और अधिक टेक्निकल नॉलेज की भी आवश्यकता नहीं होती क्योंकि यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसमें आपको वेबसाइट बनाने के लिए आसान सा user interface मिल जाता है जिसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है? ( WordPress.com vs WordPress.org in hindi)

WordPress.com और WordPress.org दो अलग-अलग प्लेटफार्म है जिनका इस्तेमाल वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है तो चलिए अब हम आपको इन दोनों में मुख्य अंतर को बता देते हैं जो इस प्रकार है।

WordPress.com

WordPress.com एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं यह प्लेटफॉर्म भी वर्डप्रेस के कोफाउंडर द्वारा ही बनाया गया है लेकिन इस प्लेटफार्म पर आपको किसी भी और कंपनी से hosting खरीदने की आवश्यकता नहीं होती जैसे godaddy या hostinger जैसी कंपनियों से जो होस्टिंग प्रोवाइड करती हैं।

WordPress.com पर आप hosting free में इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन free hosting में आपको कुछ limited features ही मिलते हैं जिनका आप इस्तेमाल कर पाते हैं अगर आप चाहें तो आप सभी फीचर इस्तेमाल करने के लिए paid plan भी खरीद सकते हैं।

WordPress.com पर आपकी वेबसाइट का सारा कंट्रोल WordPress.com के पास रहता है वह जब चाहे आपकी वेबसाइट को डिलीट कर सकते हैं और अगर आपने फ्री होस्टिंग वाला प्लेन इस्तेमाल किया है तो आप की वेबसाइट पर ऐड भी लगा सकते हैं जिसे हटवाने के लिए आपको पेड़ प्लेन का इस्तेमाल करना होगा।

WordPress.org

WordPress.org एक self hosted system है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदना पड़ता है।

यह एक open source content management system है जिसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं लेकिन आपको  होस्टिंग और डोमेन खरीदने के लिए पैसा चुकाना पड़ता है जो कि आप किसी और कंपनी से खरीद सकते हैं जैसे hostinger, namecheap, godaddy, bluehost, cloudway यह सब वह प्रमुख कंपनियां हैं जहां से आप होस्टिंग और डोमेन सस्ते में खरीद सकते हैं।

यहां पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है और आप आसानी से कुछ themes और plugin का इस्तेमाल करके वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं अगर आसान शब्दों में कहे तो इस प्लेटफार्म पर आपकी वेबसाइट का सारा कंट्रोल आपके हाथ में होता है आप जैसे चाहे उसका इस्तेमाल करें।

WordPress मे क्या-क्या फीचर इस्तेमाल करने को मिलते हैं? (What are the features available in WordPress in hindi)

यह एक open source system  है जिस कारण समय-समय पर इसकी बहुत सी अपडेट आती रहती हैं और बहुत से नए नए फीचर wordpress में ऐड होते रहते हैं लेकिन यहां पर हम आपको कुछ प्रमुख फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से वेबसाइट वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर बना सकते हैं।

Themes:-

वर्डप्रेस में आपको हजारों themes इस्तेमाल करने को मिल जाते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी वेबसाइट को customize कर सकते हैं अगर आप चाहे तो अपना theme भी developed करके वर्डप्रेस में अपलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं थीम सेक्शन में आप किसी भी theme कि customazition आसानी से कर सकते हैं और आपको जैसी वेबसाइट चाहिए आप वैसे ही website थीम का इस्तेमाल करके सकते हैं।

Plugin:-

वर्डप्रेस के लिए Plugin बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत से फीचर वर्डप्रेस में ऐड कर सकते हैं और बहुत से ऐसे प्लगइन है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉक का seo अच्छे से और आसानी से कर सकते हैं।

Multi-User:-

इस फीचर का इस्तेमाल करके बहुत से यूजर एक ही वेबसाइट पर काम कर सकते हैं जिन्हें  इस फीचर के द्वारा अलग-अलग रोल दे दिया जाता है जैसे admin, author.

Media:-

वर्डप्रेस वेबसाइट में आप images और video को आसानी से अपलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ अलग से करने की आवश्यकता नहीं होती वर्डप्रेस में ही आपको यह फीचर मिल सकता है जिसका आप इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के मीडिया files को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

Languages:-

वर्डप्रेस को आप बहुत सी लैंग्वेज में इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें बाय डिफॉल्ट लैंग्वेज इंग्लिश आती है लेकिन अगर आपको इंग्लिश की अच्छी नॉलेज नहीं है तो आप अपने हिसाब से कोई भी लैंग्वेज को सेलेक्ट करके वर्डप्रेस को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Captcha meaning in hindi | Captcha code क्या है

WordPress का इस्तेमाल क्यों करें? (Why use WordPress in hindi)

  • यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जो कि बिल्कुल फ्री होता है इसके लिए आपको कोई भी पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती और इसे आप आसानी से कस्टमाइज और modify कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस में आपको user-friendly और simple interface देखने को मिल जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को आसानी से और अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए आपको अधिक पैसा नहीं खर्च करना पड़ता सिर्फ आपको एक डोमेन और होस्टिंग बाय करनी पड़ती है।
  • वर्डप्रेस में आपको बहुत से अलग-अलग प्लगइन मिल जाते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अधिक फीचर वर्डप्रेस में ऐड कर सकते हैं।
  • इसमें किसी प्रकार की कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती जिस कारण आप वेबसाइट को आसानी से डिजाइन और मैनेज कर सकते हैं और आपको टेक्निकल नॉलेज का होना आवश्यक नहीं है।
  • वर्डप्रेस में आप अपने ब्लॉक का sco आसानी से कर सकते हैं जिसे आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक आ सके क्योंकि वर्डप्रेस पर आप ब्लॉग का seo करने के लिए rankmath या yoast प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस को किसी भी होस्टिंग सर्वर पर इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है।

वर्डप्रेस एक सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला और भरोसेमंद cms है जिसका इस्तेमाल बहुत सी वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है और इसमें आपको हर तरह का feature देखने को मिल जाता है इसलिए वेबसाइट को बनाने और डिजाइन करने के लिए हमें भी इसी cms  का इस्तेमाल करना चाहिए।

वर्डप्रेस इस्तेमाल करने का नुकसान क्या है? (What is the disadvantages of using WordPress in hindi)

  • वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए हमें डोमेन नेम और होस्टिंग buy करनी पड़ती है जिसके लिए हमें प्रतिवर्ष कुछ पैसा खर्च करना पड़ता है लेकिन ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है जिनका इस्तेमाल करके हम free website बना सकते हैं जैसे blogger यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो गूगल द्वारा प्रोवाइड किया जाता है जिसका इस्तेमाल करके हम आसानी से फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं।
  • वर्डप्रेस पर अधिक फीचर का इस्तेमाल करने के लिए हम बहुत से plugin install कर देते हैं जिस कारण होस्टिंग सर्वर पर अधिक लोड पड़ता है और हमारी वेबसाइट की स्पीड स्लो हो जाती है।
  • अगर आप वेबसाइट को हाई लेवल customization करना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस के इस्तेमाल के लिए टेक्निकल नॉलेज होना आवश्यक है।

Add Author box in Generatepress theme without plugin in hindi

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाएं? (How to make a blog on WordPress in Hindi)

जब वेबसाइट बनाने का दौर शुरू हुआ था तो वेबसाइट बनाना बहुत ही मुश्किल था और उस समय में बहुत ही कम वेबसाइट बनाई जाती थी क्योंकि उस समय में वेबसाइट को बनाने के लिए developer को हायर करना पड़ता था और वेबसाइट बनाने में बहुत दिन लग जाते थे क्योंकि उस समय में वेबसाइट को कोडिंग के द्वारा ही बनाया जाता था क्योंकि उस समय में कोई भी content management system नहीं था जिसका इस्तेमाल करके आसानी से वेबसाइट को बनाया जा सके।

जब से cms आया है तब से वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान हो गया है आप थोड़ी बहुत टेक्निकल नॉलेज प्राप्त करके वर्डप्रेस के द्वारा आसानी से वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं।

वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए आप themes और plugin इस्तेमाल करना होता है।

वर्डप्रेस कैसे इंस्टॉल करें? (Install WordPress in hindi)

वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको होस्टिंग और एक डोमेन को खरीदना पड़ता है बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जिनके बारे में हम पहले भी इस लेख में बता चुके हैं जहां से आप आसानी से अच्छी होस्टिंग और डोमेन खरीद सकते हैं।

अगर आपका बजट होस्टिंग और डोमेन नेम खरीदने का नहीं है तो बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो आपको free domain name और free hosting provide करती हैं लेकिन आपके लिए यह जान लेना आवश्यक है कि आपको फ्री होस्टिंग में लिमिटेड resources ही इस्तेमाल करने को मिलते हैं।

होस्टिंग में वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें? (Install WordPress in Hosting in hindi)

होस्टिंग और डोमेन खरीदने के बाद सबसे पहला कार्य होता है इन को आपस में कनेक्ट करना  अगर आपने डोमेन और होस्टिंग अलग-अलग कंपनी से ली है तो इसके लिए आपको होस्टिंग द्वारा दिए गए nameserver को डोमेन के DNS में कॉन्फ़िगर करना होता है लेकिन अगर अपने होस्टिंग और डोमेन एक ही कंपनी से दिए हैं तो यह कार्य आपके लिए आसान हो जाता है क्योंकि इन दोनों को कनेक्ट कंपनी द्वारा ही कर दिया जाता है।

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि वर्डप्रेस को कैसे इनस्टॉल करना है।

  • सबसे पहले होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन करें।
  • अब आपको होस्टिंग के cpanel में चले जाना है।
  • यहां पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको नीचे स्क्रोल करना है और सॉफ्टवेयर के ऑप्शन पर चले जाना है यहां पर आपको softaculous apps installer का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको बहुत से cms के ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे wordpress, joomla, dolphin, concrete इत्यादि इसमें से आपको wordpress के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको install का बटन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर दें।
वर्डप्रेस कैसे इंस्टॉल करें
  • अब आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जिन्हें आप अपने हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हैं लेकिन जो मेन ऑप्शन है वह मैं आपको बता देता हूं सबसे पहले आपको admin username और password डाल लेना है क्योंकि वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद आप वर्डप्रेस में इसी पासवर्ड और एडमिन नेम से लॉगइन कर पाएंगे उसके बाद आपको भाषा को सेलेक्ट कर लेना है जिस भाषा में आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करना चाहते हैं।
  • थोड़ा नीचे स्क्रोल करना है और इंस्टॉल पर क्लिक कर देना है।

अब 4 से 5 मिनट का समय लगेगा और आपके ब्लॉग पर wordpress install हो जाएगा अब आपको वर्डप्रेस इस्तेमाल करने के लिए अपनी वेबसाइट के url के आगे wp-admin टाइप करना है अब आपसे यूजर नेम और पासवर्ड पूछा जाएगा जो आपने वर्डप्रेस इनस्टॉल करते टाइम दिया था उसे टाइप करने के बाद आप वर्डप्रेस में लॉगिन हो जाएंगे और वेबसाइट मैनेज कर पाएंगे।

उदाहरण के लिए जैसे हमारी वेबसाइट है inhindiblog.com तो हम वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉग इन करने के लिए inhindiblog.com/wp-admin url का इस्तेमाल करते हैं।

इसी तरह से आप भी अपने ब्लॉग में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करके आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQ for WordPress in Hindi

Blogger vs WordPress में क्या अंतर है?

Blogger vs WordPress में क्या अंतर है in Hindi

ब्लॉगर और वर्डप्रेस में बहुत से अंतर है जिसके बारे में हमने अपनी वेबसाइट पर एक पूरा लेख लिखा हुआ है अगर आप उस लेख को पढ़ना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें लेकिन हम आपको यहां पर कुछ मुख्य अंतर के बारे में बता देते हैं।

Blogger
1. ब्लॉगर पर आप अपनी वेबसाइट को बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं।
2. ब्लॉगर में वेबसाइट बनाने के लिए आसान सा इंटरफेस मिल जाता है जिसे एक
बिगनर भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।
3. ब्लॉगर में आप अपना custom domain भी कनेक्ट कर सकते हैं।
4. ब्लॉगर में आपको unlimited resources इस्तेमाल करने के लिए मिलते हैं।

WordPress
1. वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ पैसा खर्च करना पड़ता है क्योंकि
आपको डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदनी पड़ती है।
2. वर्डप्रेस पर आपको अनलिमिटेड रिसोर्सेज इस्तेमाल करने को नहीं मिलते क्योंकि आप जिस तरह का होस्टिंग प्लेन खरीदते हैं उसी तरह के आपको रिसोर्सेज इस्तेमाल करने को मिलते हैं जैसे disk space, bandwidth, monthly visitor इत्यादि।

क्या वर्डप्रेस बिल्कुल फ्री है?

जी हां, वर्डप्रेस को आप डाउनलोड करके फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह से कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता बस आपके पास होस्टिंग और डोमेन नेम होना चाहिए आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप चाहे तो इसे free domain name और होस्टिंग के साथ भी वर्डप्रेस इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या वर्डप्रेस बिगनर के लिए एक अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है?

जी हां, वर्डप्रेस का इस्तेमाल एक बिगनर ब्लॉगिंग के लिए आसानी से कर सकता है क्योंकि वर्डप्रेस को इस्तेमाल करने के लिए अधिक कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती और ना ही अधिक टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता होती है।

बिगनर के लिए ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस एक अच्छा और सस्ता प्लेटफार्म है जिसे कोई भी बिगनर आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

क्या वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग की आवश्यकता है?

जी नहीं, वर्डप्रेस को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह की coding की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि वर्डप्रेस में हर काम आसानी से किया जा सकता है और अधिक फीचर का इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास प्लगइन के रूप में बहुत से विकल्प हैं जिस कारण हमें कोडिंग के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं पड़ती।

क्या हमें प्लगइन के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है?

वर्डप्रेस पर लगभग सभी प्लगइन आपको फ्री में मिल जाते हैं लेकिन अगर आप उस plugin के अधिक फीचर या plugin को अनलिमिटेड इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कुछ प्लगइन में आपको paid plan लेने के लिए पैसा भी खर्च करना पड़ सकता है।

क्या हम बिना होस्टिंग खरीदें वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं?

इस प्रश्न का मैं उत्तर दूंगा हां और नहीं क्योंकि मैंने आपको इस लेख में बताया है कि वर्डप्रेस के दो प्लेटफार्म है जैसे WordPress.com और WordPress.org अगर आप अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए WordPress.com का इस्तेमाल करते हैं तो आपको होस्टिंग और domain खरीदने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि यहां पर आपको यह फ्री में भी मिल जाते हैं।

लेकिन अगर आप WordPress.org का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ती है होस्टिंग खरीदने के बिना आप इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल नहीं कर सकते।

इस लेख से हमने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि वर्डप्रेस क्या है इसका क्या इस्तेमाल है और वर्डप्रेस को  होस्टिंग में इंस्टॉल करके कैसे आप एक वेबसाइट बना सकते हैं इस लेख को लिखने का हमारा उद्देश्य आप लोगों को वर्डप्रेस के बारे में जानकारी देना था ताकि आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन कर पाए और आपको WordPress.com vs WordPress.org में क्या अंतर है समझ आ सके।

मैं आशा करता हूं कि आपको इस लेख को पढ़ने के बाद वर्डप्रेस के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी पता लग पाए कि वर्डप्रेस क्या है।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap