You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress में Add Media Button Not Working Issue Fix कैसे करें?

यदि आप एक WordPress User हैं, तो हो सकता है कि आप Add Media button के काम न करने की निराशाजनक समस्या का सामना कर चुके होंगे या कर रहे हो।  हाल ही में हमारे एक user ने कमेंट किया और बताया कि उनकी वेबसाइट पर Add Media button काम नहीं कर रहा है और उन्होंने हमसे इस समस्या का समाधान मांगा है तो इसी करण से हम यह पोस्ट लिखे हैं।

Add Media button not working समस्या जब भी आपकी wordpress साइट पर आती है, तो इसे हल करना इसलिए मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह समस्या किसी प्रकार का error और warning show नहीं करती है। जिस कारण इस समस्या को हल  कर पाना बहुत अधिक मुश्किल हो जाता है। 

इस लेख में हम आपको संक्षेप में जानकारी प्रदान करेंगे कि अगर आपकी wordpress site में Add Media button काम नहीं कर रहा है तो इस समस्या को कैसे fix किया जाए।

WordPress site में Add Media button काम ना करने का मुख्य कारण क्या है?

WordPress site में Add Media button काम ना करने की वजह वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल plugins और themes के द्वारा लोड की गई conflict scripts या stylesheets है।

वर्डप्रेस का default behavior सभी अनुरोधों को मिलाकर required scripts और stylesheets load करना है। यह कार्य  वर्डप्रेस द्वारा वर्डप्रेस एडमिन एरिया की performance और speed को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

दोस्तों, आप तो जानते ही होंगे कि wordpress post editor में सभी buttons को insert करने के लिए JavaScript का इस्तेमाल करता है। जिसमें wordpress post editor पर मौजूद Add Media button भी शामिल है। 

इसी कारण से अगर conflict create होता है तो वह JavaScript को काम करने से रोकेगा, जिस कारण से आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के post editor में मौजूद add media button काम करना बंद कर देगा और आपको किसी तरह का भी error या warning भी दिखाई नहीं देगी।

तो चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं कि WordPress Add Media Button Not Working and How to Fix It?

WordPress Add Media Button Not Working Issue Fix कैसे करें?

अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Add Media Button Not Working Issue Fix करना चाहते हैं, तो यह बहुत ही आसान है आप इसे temporary या permanently fix कर सकते हैं तो चलिए अब हम इन तरीकों के बारे में जानते हैं।

ALSO READ :-   Wordpress में Post या Page Title Hide कैसे करें

Note:- इससे पहले कि आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र की cookies और caches को clear कर लेना है और यह भी चेक करना है कि क्या अभी भी आपको समस्या आ रही है क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि browser cookies और caches clear करने से ही समस्या का हल हो जाता है।

Temporary Fix

अगर आप इस समस्या को जल्दी से fix करना चाहते हैं तो आपको इसे temporary fix करना होगा। ऐसा करने के लिए आपको wp-config.php file में नीचे दिए गए code को ऐड करना होगा।

define('CONCATENATE_SCRIPTS', false );

Note:- नीचे दिए गए किसी भी step को अपनाने से पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का एक बैकअप अपने कंप्यूटर में अवश्य सेव कर ले, क्योंकि अगर किसी तरह  की दिक्कत का आपको सामना करना पड़ता है, तो आप उस बैकअप के द्वारा अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को restore कर सकें।

अगर आपको यह नहीं पता कि wordpress site का backup कैसे लेते हैं तो आप हमारा यह पोस्ट पढ़े। वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे लें?

wp-config.php file में code कैसे add करें?

wp-config.php file में code add करने के दो तरीके हैं इसके लिए आप FTP का इस्तेमाल कर सकते हैं या अपने होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में LOGIN कर file manager का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप file manager का इस्तेमाल कर code को wp-config.php file में कैसे जोड़ सकते हैं।

  • सबसे पहले hosting account में लॉगिन करें।
file manager
  • अब file manager में जाएं।
Wp-config.php file को edit करके code कैसे paste करें

  • यहां पर आपको root folder में wp-config.php file मिल जाएगी उस पर राइट क्लिक कर edit पर क्लिक करें।
  • अब /* That’s all, stop editing! Happy publishing. */ line से पहले ऊपर दिए गए code को paste करें।
  • अब save के बटन पर क्लिक कर changes save करें। 

ऐसा करने से यह code वर्डप्रेस को बताता है कि उसे प्रत्येक script को अलग-अलग load करना है। जिस कारण से JavaScript conflict नहीं होगी क्योंकि वर्डप्रेस buggy scripts और core WordPress features को अलग-अलग load करेगा।

जैसे ही आप कोड को  wp-config.php file में add कर देते हैं उसके बाद आपको post edit screen पर जाना है और यह चेक करना है कि Add Media button काम कर रहा है या नहीं।

Note:- इस तरीके का इस्तेमाल कर आप इस समस्या को temporary कुछ समय के लिए fix कर पाएंगे, लेकिन अगर आप इसे long term fix करना चाहते हैं तो आपको यह पता लगाना होगा कि इस समस्या के आने का क्या कारण है।

इसे समस्या को long term fix करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें।

Long-term Fix

Add Media button not working issue को permanently fix करने के लिए आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि यह समस्या किस plugin या theme के कारण से आ रही है।

ALSO READ :-   Domain name क्या है? What is domain name in Hindi 2021?

यह पता लगाने के लिए कि कौन सा plugin या theme इस error का कारण बन रहा है नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं और यहां पर plugins पर क्लिक करने के बाद install plugins पर क्लिक करें।

deactive all plugins

अब सभी installed plugins को select कर लेना है और bulk action वाले बॉक्स में deactivate के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद apply button पर click कर दे।  ऐसे करने से आपकी वेबसाइट पर installed सभी प्लगइन deactivate हो जाएंगे।

अब आपको post editor screen पर जाना है और यहां पर check करना है कि क्या add media button काम कर रहा है या नहीं और अगर button काम कर रहा है, तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट में इंस्टॉल किसी प्लगइन में दिक्कत है जिस कारण से add media button काम नहीं कर रहा था। 

अब आपको यह पता लगाना होगा कि यह इश्यू किस plugin के कारण आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर आ रहा था। इसके लिए आपको हर एक प्लगइन को एक-एक करके एक्टिवेट करना है और जैसे ही आप किसी plugin को एक्टिवेट करें, तो उसके बाद यह भी चेक कर लें कि add media button issue फिर से तो नहीं उत्पन्न हो रहा।

अगर किसी  प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट पर Add Media button not working issue फिर से दिखाई देता है तो इसका मतलब यह है कि इसी प्लगइन के कारण आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा था।

अब आपको उस प्लगइन को deactivate करने के बाद uninstall कर देना है और अगर आप किसी premium plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस प्लगइन के developer से contact करें और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बताएं।

लेकिन अगर आप उस प्लगइन के free version का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस प्लगइन के alternative plugin का इस्तेमाल करें।

अगर plugin deactivate करने के बाद भी आपको add media button not working issue का सामना करना पड़ रहा है तो इसका मतलब यह है कि यह समस्या प्लगइन के कारण उत्पन्न नहीं हो रही है। यह समस्या आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर active theme के कारण भी आ सकती है।

इसलिए अब आपको अपनी वेबसाइट पर इंस्टॉल किसी दूसरे theme पर temporary switch करना होगा।

किसी दूसरे थीम पर temporary switch कैसे करें?

वर्डप्रेस में Active theme से किसी भी दूसरे temporary theme पर switch  करना बहुत ही आसान है। दूसरे थीम पर स्विच करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन करें।
ALSO READ :-   WordPress में “Are You Sure You Want to Do This” Error Fix कैसे करें (step by step)
activate theme
  • अब लेफ्ट साइड में appearance पर क्लिक करने के बाद themes पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में installed theme दिखाई दे जाएंगे।
add new theme
  •  इसके बाद आपको एक्टिव थीम की जगह पर other theme को एक्टिवेट कर देना है, लेकिन अगर आपकी वेबसाइट में एक ही theme इंस्टॉल है, तो आप ऊपर add new button पर क्लिक कर new theme install कर सकते हैं। 

दूसरे थीम पर स्विच करने के बाद अब आपको यह चेक करना है, कि add media button का issue अभी भी आपकी वेबसाइट पर दिखाई दे रहा है या वह fix हो चुका है।

अगर issue फिक्स हो चुका है तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर active theme के कारण ही यह समस्या आपकी वेबसाइट पर आ रही थी।

अगर आप किसी premium theme का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस theme के developer या support team से संपर्क करें और उन्हें अपनी  समस्या के बारे में बताएं।

लेकिन अगर आप किसी free theme का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप किसी दूसरे theme पर स्विच कर ले क्योंकि free version theme पर आपको developer support मिलना बहुत ही मुश्किल है।

हम आशा करते हैं कि आप ऊपर दिए गए विकल्पों को अपनाकर add media button issue fix कर पाए होंगे, लेकिन अगर आपको अभी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमें contact us form के द्वारा संपर्क कर सकते हैं।

FAQ

WordPress मे add media button काम ना करने का सबसे आम कारण क्या है?

इस बटन के काम ना करने का सबसे आम कारण वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स के बीच script conflicts होना है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो अपने कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

WordPress Errors  के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह भी पढ़ें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!