You dont have javascript enabled! Please enable it!

Blogging शुरू करने के लिए आपको किन चीज़ों की आवश्यकता है?

अगर आप Blogging शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ चीज़ें हैं जिन्हें आपको शुरू करने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, आपको अपने ब्लॉग को host करने के लिए एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होगी। जिसमें कई विकल्प उपलब्ध हैं, और आप जो चुनते हैं वह आप पर निर्भर है। दूसरा, आपको कुछ High Quality Content लिखने की आवश्यकता होगी। यह आपके अपने अनुभवों से या उन sources से आ सकता है जो आपको दिलचस्प लगते हैं। अंत में, आपको अपने ब्लॉग तक पहुंचने और प्रचार करने के लिए users की आवश्यकता होगी। इन सरल चरणों का पालन करके, ब्लॉग शुरू करना आसान हो जाता है!

Blog शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए?

क्या आप ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे हैं? यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें तो यह प्रक्रिया कठिन लग सकती है। लेकिन सही tools और जानकारी के साथ, यह आसान हो जाता है। 

इस लेख में, आप सीखेंगे कि एक ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए, जिसमें Domain Name  और Hosting Provider ,Blog Platform, और भी बहुत सी ऐसी चीजों के बारे में आज हम बात करेंगे। तो क्या आप अभी शुरुआत कर रहे हैं या अपने ब्लॉग को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं, blog शुरू करने के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए, उसके लिए पढ़ते रहें।

ब्लॉग कैसे शुरू करें?

Blog शुरू करना दुनिया के साथ अपने thoughts share करने का रचनात्मक तरीका है। लेकिन इससे पहले कि आप blogging शुरू करें, आपको अपना ब्लॉग सेट करना होगा। आरंभ करने के तरीके के बारे में यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो इस प्रकार हैं

1. एक Platform चुनें:-  Blogging करने के लिए कई Platforms उपलब्ध हैं, जैसे WordPress, Blogger और Tumblr. पता लगाएँ कि कौन सा प्लेटफ़ॉर्म आपके और आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे अच्छा है।

2. Domain Name और Hosting चुनें:-  डोमेन नाम चुनते समय, इसे छोटा और याद रखने में आसान रखें। आपको एक hosting provider भी चुनना होगा।

3. सॉफ़्टवेयर/प्लेटफ़ॉर्म इंस्टॉल करें और अपनी सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें:-  अपने चुने हुए प्लेटफ़ॉर्म के लिए सॉफ्टवेयर कैसे स्थापित करें, इसके निर्देशों का पालन करें, फिर सेटिंग को कॉन्फ़िगर करें।

4. लिखना शुरू करें:- सब कुछ सेट हो जाने के बाद, अपनी पहली पोस्ट लिखना शुरू करें!

Blog कहां से शुरू करें?

ब्लॉग शुरू करना दुनिया के साथ अपने विचार साझा करने का एक मजेदार, रचनात्मक तरीका हो सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप शुरू करें, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां चार युक्तियां दी गई है:

1. Platform चुनें:- ब्लॉक बनाने के लिए कई अलग-अलग platforms हैं, लेकिन wordpress सबसे popular और user-friendly है।

2. अपना सही topic चुनें:- आप किस बारे में लिखना चाहते हैं? सुनिश्चित करें कि आपका विषय कुछ ऐसा हो जिसके बारे में आप बहुत अधिक रुचि रखते हैं, क्योंकि आप इसके बारे में बहुत कुछ लिखेंगे!

ALSO READ :-   Google news मे अपनी वेबसाइट कैसे submit करें?google samachar

3. Create high quality content:-  जब आप पहली बार शुरुआत करते हैं, तो लोगों को आपका ब्लॉग पढ़ने के लिए प्रेरित करना कठिन हो सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पोस्ट मूल्यवान और दिलचस्प हो।

4. Be social:- social networking site से जुड़ें और अपने दर्शकों का निर्माण शुरू करें। आप अपने social media account में अपने blog post को शेयर कर सकते हैं, जो आपको और भी अधिक readership बनाने में मदद करेगा।

Blog क्यों बनाएं?

Blogging द्वारा अपने विचारों को लोगों के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका है। यह आपके work या ideas को दूसरों के साथ सांझा करने का एक प्लेटफार्म  है। आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी चीज़ के बारे में blogging कर सकते हैं। ब्लॉगिंग आपके writing skills को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करता है, और यह मित्रों और परिवार के साथ जुड़े रहने का एक शानदार तरीका है।

Blog किस बारे में लिखें?

Blogging किस topic पर शुरू करें। आज के समय में यह बताना बहुत ही मुश्किल हो गया है, क्योंकि आज के समय में हर topic पर बहुत से blog बन चुके हैं और अगर आप एक New Blog शुरू करते हैं। तो उस पर Traffic लाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। हम यहां पर आपको कुछ टॉपिक बताने जा रहे हैं। जिन पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

1. अपने शहर के समाचार और कार्यक्रम साझा करें।

2. उन समसामयिक घटनाओं या विषयों के बारे में लिखिए जिनमें आपकी रुचि हो।

3. अपनी travels या life के बारे में share करें।

4. Recipes, cooking, और food diets के बारे में लिखें।

5. किसी ऐसे विषय पर सुझाव या सलाह साझा करें जिसके बारे में आपको जानकारी हों।

6. किसी विषय पर लघु कथाओं या निबंधों की एक श्रृंखला लिखें।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको किन चीज़ों की ज़रूरत है:

ब्लॉगिंग अपने विचारों को दूसरों के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका है। लेकिन इससे पहले कि आप ब्लॉग्गिंग शुरू करें, आपको कुछ चीजों की जरूरत है। जिनमें से कुछ इस प्रकार है 

Blogging Platform

Blog शुरू करने से पहले ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव करना आवश्यक है। वैसे तो बहुत से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है लेकिन हम यहां पर आपको दो प्लेटफार्म बताने जा रहे हैं जिनमें से आप एक चुन सकते हैं। जैसे WordPress और Blogger. प्रत्येक platform की अपनी advantages और disadvantages होती हैं, इसलिए यह चुनना महत्वपूर्ण है कि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कौन सा प्लेटफार्म अच्छा है।

WordPress सबसे popular blogging platform है और अपने flexibility और प्लगइन्स की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग personal और business ब्लॉग दोनों के लिए किया जा सकता है। 

Blogger.com एक अन्य लोकप्रिय विकल्प है और यह गूगल द्वारा बनाया गया प्लेटफार्म है। इसका उपयोग करना आसान है और beginner blogger के लिए एकदम सही platform है। 

ALSO READ :-   How to Password Protect WordPress website

Domain Name और Web Hosting

जब आप एक new blog शुरू कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको एक domain name चुनना होगा। एक domain name आपकी वेबसाइट का web address होता है। यह वह नाम है जिसका उपयोग लोग internet पर आपकी website तक पहुंचने के लिए करेंगे।

Domain name क्या है What is Domain name in Hindi 2021
Domain name क्या है? What is domain name

Domain name चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, ऐसा डोमेन नेम चुने जिसे आसानी से याद रखा जा सके और दूसरा, सुनिश्चित करें कि हमेशा डोमेन नेम short रखें। आप NameCheap या GoDaddy जैसी वेबसाइटों से domain name buy कर सकते हैं।

web hosting क्या है in hindi
web hosting क्या है?

एक बार जब आप एक domain name चुन लेते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए web hosting का चुनाव करना होगा । वेब होस्टिंग कंपनियां अपने सर्वर पर जगह प्रदान करती हैं ताकि आपकी वेबसाइट को दुनिया भर के लोग एक्सेस कर सकें। चुनने के लिए कई अलग-अलग वेब होस्टिंग कंपनियां हैं, इसलिए अपना शोध करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक वेब होस्टिंग चुने।

Writing tools

सबसे पहले, हम आपके सभी document को save करने के लिए Google drive या Microsoft OneDrive जैसे tool का उपयोग करने की सलाह देंगे। यह आपको किसी भी device से अपने documents तक पहुंचने की अनुमति देगा, और  इस टूल में save documents को आप किसी के भी साथ लिंक के द्वारा share कर सकते हैं।

दूसरा, हम Microsoft Word का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप beautiful documents create कर सकते हैं। इसमें कई विशेषताएं भी शामिल हैं जो आपके writing skill को बेहतर बनाने में आपकी मदद करती हैं। जैसे grammar checkers और spell checkers.

Content Strategy

एक सफल Blog के लिए, एक content strategy का होना जरूरी है। इसका मतलब है कि आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आपके target user कौन हैं, जब वे आपकी साइट पर आते हैं तो आप उनसे क्या चाहते हैं, और किस तरह की सामग्री आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। आपको यह भी विचार करने की आवश्यकता है कि आप अपने content को कितनी बार अपडेट करेंगे। 

Marketing your blog

एक ब्लॉग शुरू करना दुनिया के साथ अपने विचार साझा करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन अगर आपकी वेबसाइट के बारे में कोई नहीं जानता तो आपकी वेबसाइट पर visitor कम आएंगे और आप एक popular blogger बनने से चूक जाएंगे। how to market your blog, इस बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. Use social media to spread the blog post:-  Facebook, Twitter,और LinkedIn पर अपने ब्लॉग के लिंक पोस्ट करें और अपने दोस्तों को इसे देखने के लिए प्रोत्साहित करें।

2. Get involved in the blogging community:- ऑनलाइन फ़ोरम और समूहों में शामिल हों जहाँ ब्लॉगर एकत्र होते हैं, और अपने ब्लॉग पोस्ट उनके साथ साझा करें।

3. Write guest posts:- दूसरे blog पर गेस्ट पोस्ट लिखें और उस पोस्ट में अपने ब्लॉग का लिंक दे जिससे आपकी वेबसाइट पर traffic बढ़ेगी।

4. Use search engine optimization (SEO):- सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग पोस्ट में rich keywords हैं ताकि search engine results में आपकी वेबसाइट के pages top 10 में आ सके।

ALSO READ :-   How to Install Google Analytics in WordPress in Hindi

What is required for professional blogging?

एक सफल professional blogging बनने के लिए कई कौशल और गुणों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले आप में important skill write engaging और compelling content लिखने की क्षमता हो। इसके लिए grammar की अच्छी समझ होना आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त, bloggers को लगातार उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करने में सक्षम होना चाहिए। Professional Blogging के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण कारक दर्शकों का निर्माण करना है। यह social media promotion, guest posting, और email marketing जैसे विभिन्न माध्यमों से किया जा सकता है।

अपने blog को कैसे चालू रखें?

अधिकांश bloggers कुछ महीनों के बाद अपने ब्लॉग को छोड़ देते हैं। इस लेख में, मैं अपने ब्लॉग को चालू रखने के लिए कुछ tips share करने जा रहा हूँ। 

पहला कदम blogging niche को खोजना है। आप किसके प्रति भावुक हैं? एक बार जब आप अपना Niche पा लेते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक topic के ऊपर ही लिखना होगा। 

दूसरा कदम आपको अपने ब्लॉग के लिए logo डिजाइन करना होगा। 

तीसरा कदम अपने blog के लिए content लिखना है। सप्ताह में कम से कम एक पोस्ट अवश्य करनी चाहिए। आप अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए social media platform का भी उपयोग कर सकते हैं। 

आखिरी कदम है धैर्य बनाए रखना और ब्लॉगिंग करते रहना।

निष्कर्ष

अंत में, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाह रहे हैं, तो कुछ आवश्यक चीजें हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी। इनमें एक domain name और web hosting, एक content management system और theme या template शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आपको अपने ब्लॉग के लिए content create करने की आवश्यकता होगी, जो लेख लिखकर, videos या podcasts बनाकर या अन्य blogs से प्रेरणा लेकर किया जा सकता है। अंत में, अपने ब्लॉग को बढ़ाने में मदद करने के लिए social media और अन्य ऑनलाइन माध्यम से प्रचार करना सुनिश्चित करें।

मैं आशा करता हूं कि आपने यह सीख लिया होगा कि एक नया ब्लॉग कैसे शुरू करें और उसके लिए आपको किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। मैं आपको बताना चाहता हूं कि सबसे पहले जो सबसे जरूरी चीज है वह है कि ब्लॉगिंग करते समय धैर्य बनाए रखें क्योंकि इतनी जल्दी आपको पैसा नहीं मिलने वाला है। इसके लिए समय और मेहनत दोनों ही लगेगा।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपकी कोई राय या प्रश्न हो तो आप हमें comment box में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!