वर्डप्रेस Website Speed Increase कैसे करें 

क्या आप website speed increase करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही article पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ स्टेप्स बताने वाले हैं जिनको अपनाकर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की speed increase आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि user experience और search engine optimization दोनों के लिए website speed एक महत्वपूर्ण कारक है।

सौभाग्य से, ऐसी कई चीजें हैं जो आप website speed increase करने के लिए कर सकते हैं। इस पोस्ट में, हम वर्डप्रेस website speed increase करने के लिए उठाए जा सकने वाले कदम साझा करेंगे।

Website Speed क्यों महत्वपूर्ण है?

Website Speed महत्वपूर्ण होने के कई कारण हैं। सबसे पहले, तेजी से लोड होने वाली वेबसाइटें एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करती हैं। 

दूसरे, Google उन वेबसाइट्स को अधिक महत्व देता है जिन website की speed mobile और desktop user के लिए अधिक होती है। वेबसाइट स्पीड सर्च इंजन में high ranking प्राप्त करने में भी मदद कर सकती है।

अंत में, तेज़ वेबसाइटें कम bandwidth और कम server resources का उपयोग करती हैं, जिससे hosting costs low हो सकती है।

Website Speed Test कैसे करें?

अपनी वेबसाइट में कोई भी परिवर्तन करने से पहले, website speed test करना महत्वपूर्ण है। यह आपको optimizations करने के बाद मापने के लिए आधार रेखा देगा।

Website Speed Test करने के कुछ अलग तरीके इस प्रकार हैं:

  • Pingdom या GTmetrix जैसे website speed testing tool का उपयोग करें। ये tool आपकी वेबसाइट को analyze करेंगे और Website performance की detailed report प्रदान करेंगे।
  • Google’s PageSpeed Insights tool का उपयोग करें। यह tool आपको एक सामान्य विचार प्रदान करेगा कि आपकी वेबसाइट कैसा प्रदर्शन कर रही है, साथ ही इसकी गति में सुधार के लिए विशिष्ट अनुशंसाएँ भी प्रदान करेगा।
  • Google Chrome के Developer Tool का उपयोग करें। यदि आप Google Chrome का उपयोग अपने वेब ब्राउज़र के रूप में कर रहे हैं, तो आप Developer Tools console खोलकर अपनी वेबसाइट की गति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, क्रोम में अपनी वेबसाइट खोलें और F12 (Windows) या cmd + opt + I (Mac) दबाएं। फिर, “Network” टैब पर क्लिक करें और “Load time” statistic पर ध्यान दें।

WordPress website में Common Speed Issues क्या हैं?

वर्डप्रेस वेबसाइटों में सबसे अधिक Common Speed Issues साइड में unoptimized images का उपयोग करना और Bad Hosting का उपयोग करना है । Images को optimized करने और सही होस्टिंग प्रदाता चुनने के लिए कुछ कदम उठाकर, आप अपने वर्डप्रेस साइट को अपने site visitor के लिए तेज़ी से लोड कर सकते हैं।

Unoptimized Images

वर्डप्रेस वेबसाइट की speed कम होने का सबसे बड़ा कारण Unoptimized Images का उपयोग करना। जब भी आप अपनी साइट पर एक new image upload करते हैं, तो वर्डप्रेस automatically रूप से विभिन्न आकारों में उस छवि के कई versions बना देगा। 

हालाँकि, यह आपके लिए उन images को compress या optimize नहीं करता है। परिणामस्वरूप, images आवश्यकता से अधिक बड़ी होती हैं, जो आपकी वेबसाइट की speed को धीमा कर देती है।

Website Speed Increase करने के लिए आप अपनी वेबसाइट पर images को optimize करने के कुछ अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं। 

सबसे पहले, आप अपनी साइट पर सभी images को optimize करने के लिए WP Smush जैसे image compression plugin का उपयोग कर सकते हैं। 

दूसरा, आप lazy load plugin का उपयोग images को तब तक लोड करने में देरी के लिए कर सकते हैं जब तक कि उनकी आवश्यकता न हो। 

तीसरा, आप Photoshop या GIMP जैसे image editing program का उपयोग करके प्रत्येक छवि को अपनी साइट पर अपलोड करने से पहले manually optimize कर सकते हैं।

Bad Hosting

वर्डप्रेस वेबसाइटों पर speed की एक अन्य सामान्य समस्या खराब होस्टिंग के कारण होती है। यदि आप एक shared hosting या budget hosting का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपकी वेबसाइट slow servers पर host की जाती है, जिसमें प्रत्येक खाते को कम resources allotted किए जाते हैं।

जिस कारण, आपकी वेबसाइट visitors के लिए धीरे-धीरे लोड होती है क्योंकि इसे उसी सर्वर पर अन्य वेबसाइटों के साथ resources को share करना पड़ता है।

इस समस्या को ठीक करने के लिए, आपको एक बेहतर hosting पर स्विच करना होगा जो तेज सर्वर और प्रति खाता अधिक संसाधन प्रदान करता है। हम एक बिगनर के लिए वर्डप्रेस होस्टिंग के लिए hostinger की सलाह देते हैं क्योंकि वे विशेष रूप से वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए डिज़ाइन किए गए fast servers, साथ ही एक-क्लिक staging और automatic backups जैसी सुविधाओं की पेशकश करते हैं।

Website speed improve कैसे करें?

यदि आप अपने website visitor के लिए एक अच्छा user experience सुनिश्चित करना चाहते हैं तो एक fast WordPress website विकसित करना आवश्यक है। एक धीमी वेबसाइट न केवल उपयोगकर्ताओं को निराश करती है, बल्कि इससे search engine rankings कम हो सकती है और आपकी वेबसाइट का traffic down हो सकता है।

सौभाग्य से, ऐसी कई चीजें हैं जो आप अपनी वर्डप्रेस साइट की speed increase करने के लिए कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपकी वर्डप्रेस website speed increase करने के लिए आपके द्वारा उठाए जा सकने वाले कुछ कदम साझा करेंगे। 

1. Use high quality web hosting.

2. Choose a light-weight WordPress theme.

3. Install a caching plugin.

4. Use a content delivery network (CDN).

5. Optimize your images.

6. Limit the number of plugins you use.

7. Minimize the use of social media widgets.

8. Avoid using too many fonts and font styles.

9. Combine and minify CSS and JavaScript files. .

Optimizing WordPress hosting

वर्डप्रेस वेबसाइट को गति देने के लिए, सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक अच्छे hosting provider का उपयोग कर रहे हैं। एक अच्छे hosting provider के पास सर्वर होंगे जो वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए optimized हैं, और वे आपको अपनी वेबसाइट को गति देने में मदद करने के लिए टूल भी प्रदान करेंगे।

यदि आपको यह नहीं पता कि आपका current hosting provider कैसा है तो इसके लिए यहां पर कुछ चीजें दी गई है जिनके द्वारा आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि आपका होस्टिंग प्रोवाइडर कैसा है: 

– PHP 7 or higher: वर्डप्रेस को चलाने के लिए कम से कम PHP 7 की आवश्यकता होती है। यदि आपका hosting provider इसकी पेशकश नहीं करता है, तो स्विच करने का समय आ गया है।

– Fast servers: ऐसे hosting provider की तलाश करें जो SSD स्टोरेज का उपयोग करता हो और जिसके सर्वर वर्डप्रेस के लिए optimized हों।

– Caching plugin: कई hosting provider अपने होस्टिंग पैकेज के हिस्से के रूप में caching plugin प्रदान करते हैं। यह static files को caching करके और प्रत्येक page load पर उन्हें उत्पन्न करने की आवश्यकता को समाप्त करके आपकी website speed increase करने में मदद करता है।

– Content delivery network (CDN): एक cdn आपके website visitor के करीब के locations से content deliver करके आपकी वेबसाइट को गति देने में मदद करता है। यदि आपका hosting provider आपको hosting package के साथ CDN service प्रदान करता है, तो उसका उपयोग अवश्य करें।  लेकिन अगर आप अफोर्ड कर सकते हैं तो आप cdn services अलग से buy भी कर सकते हैं।

एक अच्छे hosting provider का उपयोग करने के अलावा, कुछ अन्य चीजें हैं जो आप अपनी वर्डप्रेस website की speed increase के लिए कर सकते हैं। 

– Use lightweight theme: ऐसी theme से बचें, जिनमें ऐसी विशेषताएं हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। website speed के लिए डिज़ाइन की गई lightweight theme के साथ बने रहें।

– Use fewer plugins: आपके द्वारा install किया गया प्रत्येक plugin आपकी वेबसाइट के साथ एक कोड जोड़ता है जिसे प्रत्येक page view पर लोड करने की आवश्यकता होती है। आप अपनी वेबसाइट पर प्लगइन का उपयोग कम से कम करें और केवल वही plugins install करें जो बिल्कुल जरूरी हैं।

– Optimize images: बड़ी images आपकी website speed को धीमा कर सकती हैं। images को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने से पहले उन्हें compress करें। आप photoshop जैसे टूल या TinyPNG जैसी ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

– Use webp format images: अपनी वेबसाइट की स्पीड को increase करने के लिए हम आपको सलाह देंगे कि आप अपनी वेबसाइट पर webp format images का उपयोग करें क्योंकि webp format images का size बहुत ही कम होता है। जिस कारण  से images जल्दी लोड हो जाती है जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ती है। 

अगर आप अपनी किसी भी इमेज को webp format में convert करना चाहते हैं तो  आप हमारे online image converter tool का उपयोग कर सकते हैं।

Optimizing WordPress theme

बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से नया स्वरूप देने या एक नया वर्डप्रेस थीम खरीदने की आवश्यकता है। यदि वे अपनी साइट को गति देना चाहते हैं। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। कभी-कभी, आपको बस अपनी मौजूदा wordpress theme में कुछ बदलाव करने होते हैं।

ऐसे कई कारक हैं जो आपकी वर्डप्रेस साइट की speed को प्रभावित कर सकते हैं। आपका वर्डप्रेस थीम उनमें से एक है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में active current theme को optimize करके wordpress website speed increase कैसे कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि आपकी साइट पर कौन-सी theme activate हैं। आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में थीम्स टैब पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।
  • यदि आपकी साइट पर दो से अधिक थीम install हैं, तो आप केवल वही रखें जिसका आप उपयोग कर रहे हैं और बाकी को uninstall कर दें।
  • यह भी जांचें कि आपकी वर्डप्रेस थीम में अपडेट है या नहीं। यदि नहीं, तो कृपया इसे जल्द से जल्द new version में update करें।
  • हम यह भी recommend करते हैं कि आप अपने सभी plugins को उनके latest versions में update करें। ऐसा करने से compatibility सुनिश्चित करने और किसी भी security vulnerabilities को ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • यदि इन कदमों को उठाने के बाद भी आपकी वेबसाइट धीमी गति से चल रही है, तो यह एक नई वर्डप्रेस थीम की तलाश करने का समय है। कई उच्च-गुणवत्ता वाले थीम मुफ्त और प्रीमियम में समान रूप से उपलब्ध हैं। नई वर्डप्रेस थीम चुनते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसके डिजाइन और प्रदर्शन दोनों पर ध्यान देते हैं।

Optimizing WordPress plugins

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को गति देने के मुख्य तरीकों में से एक है plugins को optimized करना। Optimizing करने से हमारा मतलब है कि उनके द्वारा किए जाने वाले HTTP अनुरोधों की संख्या कम करना, JavaScript और CSS फ़ाइलों को छोटा करना, और यह सुनिश्चित करना कि वे कोई बाहरी database queries नहीं बना रहे हैं।

यहां  हमने आपको wordpress plugins optimize करने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं।

  • plugin performance monitoring tool जैसे gtmetrix या Pingdom का उपयोग करके देखें कि कौन से प्लगइन्स आपकी साइट को धीमा कर रहे हैं।
  • किसी भी अनावश्यक प्लगइन्स को deactivate और delete करें।
  • Plugins की JavaScript और CSS फ़ाइलों को automatically optimize करने के लिए wp-rocket, Autoptimize जैसे प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। 

WP Rocket प्लगइन का उपयोग कर अपनी website speed increase करने के लिए आप हमारे यह लेख पढ़ सकते हैं WP Rocket Best Setting to increase website speed easily

Optimizing WordPress Website Content

यदि आपके पास एक वर्डप्रेस वेबसाइट है, तो आप अपने content को optimize करके इसे speed दे सकते हैं। इसका अर्थ है images को compressing करना, minifying your CSS and JavaScript, और content delivery network (CDN) उपयोग करना।

Images को compress करने से quality से समझौता किए बिना images का size कम हो जाएगा, और आपके CSS और javascript को छोटा करने से अनावश्यक whitespace और टिप्पणियां हट जाएंगी। CDN का उपयोग करने से दुनिया भर के servers से आपकी website का content deliver  हो पाएगा, ताकि विज़िटर आपकी साइट को तेजी से लोड कर सकें, चाहे वह किसी भी location से आपकी वेबसाइट को विजिट करें।

वर्डप्रेस content को optimize करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. Compress your images
  2. Minify your CSS and JavaScript
  3. Use a CDN
  4. Use optimize theme
  5. Avoid hotlinking
  6. Cache pages
  7. Enable Gzip compression
  8. Database optimization

इन तरीकों का अच्छे से उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट स्पीड को बनाए रख सकते हैं। हम आशा करते हैं कि इस लेख के द्वारा आपको अपनी website speed increase करने में सहायता मिली होगी।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से है वर्डप्रेस website speed increase कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment