You dont have javascript enabled! Please enable it!

Voter ID Card – Aadhaar | Voter ID को Aadhaar Card के साथ link कैसे करें

Voter ID Card Link with Aadhaar एक सरल प्रक्रिया है क्या आप भी अपने Voter ID Card को Aadhaar Card के साथ Link करना चाहते हैं तो आप Aadhaar Card को Voter ID Card के साथ link online या नजदीकी csc kendra पर जाकर आसानी से कर सकते हैं। ऐसा करने से आप बिना किसी झंझट के वोट कर सकेंगे और आपके वोट की सही गिनती होगी। 

Election Commission of India (ECI) ने voter id card को aadhaar card से जोड़ने का प्रस्ताव दिया है। इसे चुनावी प्रक्रिया को और मजबूत करने और चुनावी धोखाधड़ी को रोकने के कदम के रूप में देखा जा रहा है। यह digital India को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयास के अनुरूप भी है। 

अब आपको अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़ने के बारे में जानने की जरूरत है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने Voter ID Card को Aadhaar Card से link कर सकते हैं।

Link Voter ID Card With Aadhaar Card क्यों महत्वपूर्ण है

भारत में, अब अपने Voter ID को अपने Aadhaar Number से link करना अनिवार्य है। भारत की मतदान प्रक्रिया की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इन दो  identification numbers को जोड़कर, सरकार प्रत्येक व्यक्ति की पहचान को track और verify करने में सक्षम होगी। यह धोखाधड़ी को रोकने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि केवल पात्र मतदाता ही अपना मत डाल रहे हैं।

वोटर आईडी को आधार से लिंक करना एक आसान प्रक्रिया है जिसे ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। आपको बस अपना Voter ID Number और अपना आधार नंबर चाहिए। एक बार आपके पास ये दो नंबर हो जाने के बाद, आप उन्हें एक साथ जोड़ने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

Also Read:-

Aadhaar Card को Pan Card के साथ Link कैसे करें

PhonePe क्या है और PhonePe App इस्तेमाल कैसे करे

Voter ID क्या है?

भारत में मतदान करने के लिए, भारतीय नागरिकों को पहचान के लिए एक valid ID proof दिखाना होता है और यह,ID Proof है voter ID card, जो भारत के Election Commission द्वारा जारी किया जाता है। 

वोटर आईडी कार्ड में कार्डधारक का नाम, फोटो और पता होता है। voter ID card बनवाने के लिए, भारतीय नागरिकों को अपने स्थानीय चुनाव आयोग कार्यालय में एक आवेदन देना होता है। जहां आप कुछ document  को सम्मिट करके वोटर आईडी कार्ड बनवा जा सकता हैं। 

ALSO READ :-   WordPress में header and footer remove कैसे करें

Voter ID Card को Aadhaar Card से जोड़ने की प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2018 में अनिवार्य कर दिया था। वोटर आईडी को लिंक करने का मकसद यह है कि केवल eligible voters ही अपना वोट डाल सकें।

Aadhaar Card क्या है?

Aadhaar Card एक unique, 12-digit identification number है जिसे भारत के निवासी प्राप्त कर सकते हैं। नंबर व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा से जुड़ा होता है, जिसमें व्यक्ति के आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान शामिल होते हैं। यह डेटा Aadhaar database नामक एक centralised database में store किया जाता है।

आधार का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक भारतीय निवासी को एक unique identity प्रदान करना है जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना, filing taxesऔर बैंक खाता खुलवाना। यह corruption और fraud को रोकने में भी मदद करता है क्योंकि आधार कार्ड को पहचान के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

आधार सिर्फ एक संख्या नहीं है; यह धीरे-धीरे हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बनता जा रहा है। इसमें सरकार के साथ बातचीत करने और विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के तरीके को बदलने की क्षमता है और इस समय में आधार कार्ड के बिना आप किसी भी कार्य को नहीं कर सकते जैसे सिम कार्ड लेना या बैंक अकाउंट ओपन करना  इत्यादि।

Also Read:-

Voter ID को Aadhaar Card के साथ link कैसे करें?

वोटर आईडी को आधार से लिंक करना बहुत आसान है। आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं आधार कार्ड को वोटर कार्ड के साथ लिंक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1 :- सबसे पहले, आपके पास अपना वोटर आईडी और आधार नंबर होना चाहिए।

Step 2 :- इसके बाद, आप https://www.nvsp.in/ National Voter’s Services Portal पर जाए।

Step 3 :- यहां पर आपको एक account create करना होगा, अकाउंट क्रिएट करने के लिए login पर क्लिक करें।

Step 4 :- अब आपको यहां पर ( Don’t have account, Registed as a new user) का button दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 5 :- अब अपना mobile number डालें और captcha code fill करने के बाद Send OTP के बटन पर क्लिक करें।

Step 6 :- इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP  प्राप्त होगा, उसे डालने के बाद Verify OTP  के बटन पर क्लिक करें।

Step 7 :- अब आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे I have EPIC Number और I don’t have EPIC Number अब आपको I have EPIC Number को select करना है।

 Step 8 :- अब आपको EPIC Number और अपनी email id डालने के बाद एक पासवर्ड डालना होगा जो आप अपने अकाउंट का रखना चाहते हैं।

ALSO READ :-   A to Z Seo Tools PHP Script Install कैसे करें?

Step 9 :- अब आपको Registed के बटन पर क्लिक करना है और आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा। 

अब आप सोच रहे होंगे कि EPIC number क्या होता है?  तो यहां पर हम आपको बता दें कि EPIC number  आपकी वोटर आईडी पर जो नंबर होता है उसे EPIC number  कहते हैं और वही आपको डालना होता है।

Step 10 :- अब आपका अकाउंट क्रिएट हो चुका है और आपको लॉगइन पर क्लिक करना है और अकाउंट में लॉगिन कर लेना है।

Step 11 :- Login करने के बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा उसमें लेफ्ट साइड में आपको “Information of Aadhaar Number by Existing Electors” लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 12 :- अब आपके सामने बहुत से Form आ जाएंगे उनमें से आप को Form6b के ऊपर क्लिक करना होगा।

Step 13 :- अब आपके सामने आपके वोटर कार्ड की डिटेल आ जाएगी, आपको नीचे स्क्रोल करना है और I have Aadhaar Number को सेलेक्ट करने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और Place के स्थान पर आपको अपने शहर  या गांव का नाम डाल देना है और Preview के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 14 :- अब अपने जो डिटेल डाली थी, वह आपके सामने आ जाएगी उसे अच्छी तरह से चेक कर ले। अगर कुछ गलत डाला है तो आप वापिस जाकर उसे ठीक कर सकते हैं, अगर सब कुछ ठीक है तो Submit के बटन पर क्लिक कर दें।

अब आपके वोटर कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने के लिए रिक्वेस्ट सबमिट हो चुकी है और 48 घंटे में आपका वोटर कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा।

How to link voter id card with aadhaar card

Voter ID Card Aadhaar Card के साथ link हुआ है या नहीं कैसे चेक करें?

Step 1 :- सबसे पहले https://www.nvsp.in/  पर जाएं और लॉगिन करें

Step 2 :- अब Dashboard  पर क्लिक करें और यहां पर आपको अपना Ref No दिखाई देगा उसे कॉपी कर ले।

Step 3 :- इसके बाद Home पर क्लिक करें और राइट साइड में आपको Track Application Status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 4 :- अब अपनी State select करें और reference id डालने के बाद Track Status के बटन पर क्लिक कर दें।

अब आपको आपका आधार कार्ड वोटर कार्ड के साथ लिंक हुआ है या नहीं इसका स्टेटस पता चल जाएगा, लेकिन यहां पर हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर आपने हाल ही में अपने आधार कार्ड को  वोटर कार्ड के साथ लिंक करने के लिए request submit है तो link  होने में कुछ समय भी लग सकता है।

FAQ For Voter ID

Voter ID Card को Aadhaar के साथ SMS के द्वारा कैसे लिंक करें?

अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में ECILINK <Voter Id Number> <Aadhar Number>  इस फॉर्मेट में टाइप करें और उसे 166 या 51969 Number पर send  कर दे।

ALSO READ :-   Digital Locker क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है?

अब आपके वोटर आईडी को आधार कार्ड के साथ लिंक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और जैसे-जैसे आप से जानकारी मांगी जाए वैसे वैसे उसे भेजते रहें।

इसी तरह आप अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड के साथ लिंक कर पाएंगे।

Voter ID Card को Aadhaar के साथ offline कैसे लिंक करें?

इसके लिए आपको नजदीकी csc kendar पर जाना होगा और साथ में अपना आधार कार्ड और वोटर कार्ड ले जाएं। उन्हें आपको सिर्फ यही बताना है कि आपको अपने आधार कार्ड को वोटर कार्ड के साथ लिंक करना है, वह पूरा प्रोसेस अपने आप कर देंगे।

Voter ID Card Link with Aadhaar क्यों फायदेमंद है?

भारत में, सरकार वोट देने के लिए पंजीकृत लोगों की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रही है। ऐसा करने का एक तरीका है linking voter ID with Aadhar, जो एक 12-digit unique identification number है जो पहचान और पते के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। 

इस पहल के कई फायदे हैं।

एक लाभ यह है कि यह मतदाता सूची की सटीकता को बढ़ाने में मदद करेगा। भारत में, कई बार मतदान करने के लिए, पंजीकरण करने के लिए कई ID Proofs का उपयोग करने वाले लोगों के मामले सामने आए हैं। यह मतदाता धोखाधड़ी का कारण बनता है और चुनाव प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर कर सकता है।

मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ने से इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार पंजीकरण कर सके।

एक अन्य लाभ यह है कि इससे लोगों के लिए मतदान के लिए पंजीकरण करना आसान हो जाएगा।

निष्कर्ष

भारत में linking voter ID with Aadhar से फर्जी मतदान को कम करने और प्रक्रिया को अधिक सुरक्षित बनाने में सफलता मिलेगी। इसने लोगों के लिए अपना मतदान केंद्र ढूंढना और मतदान करना आसान हो जाएगा। कुल मिलाकर वोटर आईडी को आधार कार्ड से जोड़ना भारत के लोकतंत्र के लिए एक सकारात्मक बदलाव है।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!