WordPress पर webp format images कैसे अपलोड करें? without plugin

5/5 - (1 vote)

अगर आप wordpress पर webp format images कैसे अपलोड करें इस बारे में सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप without plugin or with plugin wordpress website पर webp format images कैसे अपलोड कर सकते हैं।

हाल ही में गूगल ने एक नया image file format लेकर आया है जिसे webp का नाम दिया गया है इस फाइल फॉर्मेट में इमेज की क्वालिटी बिना loss किए हुए इमेज को बहुत अधिक compress कर सकते हैं जिससे इमेज फाइल का size छोटा हो जाता है और जब हम webp images को वेबसाइट पर इस्तेमाल करते हैं तो हमारी वेबसाइट की स्पीड भी फास्ट रहती है क्योंकि webp format images साइज में छोटी होती हैं और जल्दी से लोड हो जाती हैं गूगल भी वेबसाइट पर webp format images इस्तेमाल करने के लिए recommend करता है।

लेकिन समस्या यह आती है कि वर्डप्रेस पर webp image file format को अभी enable नहीं किया गया है जिस कारण हम webp images को वर्डप्रेस में अपलोड करके अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल नहीं कर सकते।

अगर आप वर्डप्रेस पर webp format images upload करना चाहे तो वर्डप्रेस पर error message दिखाई देने लगता है लेकिन आज की इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि आप प्लगइन का इस्तेमाल करके किस तरह से webp images को वर्डप्रेस पर अपलोड कर पाएंगे और यह भी बताएंगे कि आप बिना प्लगइन का इस्तेमाल किए कुछ codes के द्वारा किस तरह से webp images wordpress website पर upload कर सकते हैं।

Webp image format क्या है?

Webp एक image file format है यह कोई बिल्कुल नया फाइल फॉर्मेट नहीं है इसे 2010 में प्रस्तुत किया गया था और समय के साथ साथ इसमें सुधार होते रहे और आज यह Webp image file format बहुत ही लोकप्रिय हो चुका है क्योंकि इस फाइल फॉर्मेट में image size को अधिक compress किया जा सकता है और image की quality पर भी कंप्रेस होने के बाद कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन webp image format का stable version 2019 में लांच किया गया।

गूगल के मुताबिक, webp format images साइज में png images से 26% छोटी होती हैं और jpge image format से 24% से लेकर 35% तक छोटी होती हैं।

Webp format image को इस्तेमाल करने के क्या benefits है?

Webp format image को किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग में इस्तेमाल करने के हमें बहुत से लाभ होते हैं हम भी अपनी इस वेबसाइट पर इसी फॉर्मेट का इस्तेमाल करते हैं Webp format image  का इस्तेमाल करने से वेबसाइट की speed fast रहती है  और वेबसाइट जल्दी से ओपन हो जाती है।

अगर आप भी अपनी वेबसाइट में PNG या JPGE format का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अभी से Webp format images का इस्तेमाल करना शुरू कर दें क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ेगी और आपके होस्टिंग सर्वर पर भी अधिक लोड नहीं पड़ेगा।

  • Webp format image अन्य सभी फॉर्मेट जैसे jpge और png format से साइज में छोटी होती हैं जिस कारण यह अधिक स्पेस नहीं लेती और जल्दी से लोड भी हो जाती हैं।
  • Webp format का इस्तेमाल करने से वेबसाइट की स्पीड फास्ट रहती है।

Captcha meaning in hindi | Captcha code क्या है

Webp format image को इस्तेमाल करने के क्या नुकसान है?

Webp format को इस्तेमाल करने के लिए वैसे तो अधिक नुकसान नहीं है क्योंकि यह next generation image format है लेकिन फिर भी इसके कुछ नुकसान हैं जैसे बहुत से ऐसे वेब ब्राउज़र है जो Webp format को support नहीं करते।

जिस कारण अगर कोई विजिटर ऐसे वेब ब्राउज़र से आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है जो Webp format को सपोर्ट नहीं करता तो उस visitor को आपकी वेबसाइट की इमेजेस दिखाई नहीं देती जो कि Webp format image का एक बहुत बड़ा नुकसान है।

Webp format image को वर्डप्रेस में कैसे अपलोड करें?

Webp format image को अगर आप वर्डप्रेस में अपलोड करेंगे तो आपको sorry this file is not permitted for security reasons error message दिखाई देगा लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप codes का इस्तेमाल करके या plugins का इस्तेमाल करके कैसे Webp format image को वर्डप्रेस पर अपलोड कर सकते हैं इसके लिए हम दो method का इस्तेमाल करेंगे।

Webp format image को without plugin का इस्तेमाल किए वर्डप्रेस वेबसाइट पर कैसे अपलोड करें?

हम आपको बताएंगे कि बिना किसी प्लगइन का इस्तेमाल किए कोडिंग के द्वारा किस तरह से वेबपी इमेजेस को वर्डप्रेस वेबसाइट पर अपलोड करना है इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो नीचे दिए गए हैं।

  • सबसे पहले वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें।
  • अब आपको Appearance पर क्लिक करना है और Theme Editor पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर आपको functions.php file पर क्लिक करना है और नीचे दिए हुए code को इस फाइल में पेस्ट कर देना है और update file के ऊपर क्लिक कर देना है।
Webp format image upload to wordpress without plugin

अगर PHP Code copy ना हो तो यहां पर क्लिक करके save करें

function webp_upload_mimes( $existing_mimes ) {
	// add webp to the list of mime types
	$existing_mimes['webp'] = 'image/webp';

	// return the array back to the function with our added mime type
	return $existing_mimes;
}
add_filter( 'mime_types', 'webp_upload_mimes' );





//** * Enable preview / thumbnail for webp image files.*/
function webp_is_displayable($result, $path) {
    if ($result === false) {
        $displayable_image_types = array( IMAGETYPE_WEBP );
        $info = @getimagesize( $path );

        if (empty($info)) {
            $result = false;
        } elseif (!in_array($info[2], $displayable_image_types)) {
            $result = false;
        } else {
            $result = true;
        }
    }

    return $result;
}
add_filter('file_is_displayable_image', 'webp_is_displayable', 10, 2);

अब आप अपनी वेबसाइट पर webp format images को आसानी से अपलोड कर पाएंगे अगर आप functions.php file को edit नहीं करना चाहते या एडिट नहीं कर पा रहे तो आप एक plugin की सहायता ले सकते हैं जिससे इस्तेमाल करके आप functions.php फाइल में कोई भी code पेस्ट कर पाएंगे इसके लिए आप Code Snippets plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Blogger post के permalink या url से date और .html कैसे हटाए?

Code Snippets Plugin का इस्तेमाल कैसे करें?

Code Snippets Plugin की मदद से आप website theme की function.php file को एडिट किए बिना उसमें कोई भी php code डाल सकते हैं।

  • सबसे पहले plugins पर क्लिक करें और add new पर क्लिक करें।
  • अब सर्च बार में Code Snippets लिखकर सर्च करें सबसे पहला plugin आएगा जिसके 500000+ active user है।
  • इस प्लगइन को install करके activate कर लेना है।
  • अब आपको Code Snippets Plugin पर क्लिक करना है और add new पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर आपको title देना है और टाइटल के नीचे php code को पेस्ट करने के बाद save  के ऊपर क्लिक कर देना है।

इस तरह से आप function.php file को एडिट किए बिना किसी भी php code को Code Snippets Plugin में पेस्ट कर सकते हैं।

Plugin का इस्तेमाल करके webp images को वर्डप्रेस में कैसे अपलोड करें?

अब हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से प्लगइन को इंस्टॉल करके अपने wordpress blog पर webp images को अपलोड कर सकते हैं यहां पर हम आपको कुछ प्लगइन बताने वाले हैं।

  • आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड में जाने के बाद प्लगइन पर क्लिक करके एड न्यू प्लगइन के ऊपर क्लिक करना है और वहां पर WP Enable WebP सर्च करना है और इस प्लगइन को इंस्टॉल कर लेना है।
  • अब आपको एक और प्लगइन सर्च करना है जिसका नाम है WP Extra File Types इस प्लगइन को भी इंस्टॉल करके एक्टिवेट कर देना है।

अब आप इन दोनों प्लगइन की सहायता से वर्डप्रेस वेबसाइट पर webp format images को upload  कर पाएंगे और भी ऐसे बहुत से प्लगइन है जिनका इस्तेमाल करके आप वर्डप्रेस वेबसाइट पर webp  इमेजेस अपलोड कर सकते हैं जैसे आप allow webp image plugin का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप WordPress website पर upload images को webp format images में convert  करना चाहते हैं तो आपको ऐसे बहुत से प्लगइन मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप png  या jpge images को webp में आसानी से convert कर पाएंगे।

PNG और JPGE images को webp format में free कैसे convert करें?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि how to upload webp

यहां पर हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप किसी भी इमेज फॉर्मेट को webp format में convert कर सकते हैं इस वेबसाइट का हम भी अपने ब्लॉग के लिए इस्तेमाल करते हैं किसी भी इमेज फॉर्मेट को webp में convert करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले ezgif.com पर विजिट करें।
  • यहां पर आपको webp menu bar में लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आप जिस image format को webp format में convert करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • अब choose file के बटन पर क्लिक करके आपको उस फाइल को सेलेक्ट कर लेना है जिसे आप webp format में convert करना चाहते हैं और upload पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपलोड की गई इमेज को edit करके कुछ changes भी कर सकते हैं लेकिन इमेज को webp format में convert करने के लिए इमेज के नीचे आपको convert to Webp का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपकी इमेज webp format में convert हो चुकी होगी save के बटन पर क्लिक करके image को सेव कर ले।
webp to jpg
webp to jpg

इस वेबसाइट पर आप किसी भी इमेज को किसी भी फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं तथा इमेज को एडिट भी कर सकते हैं।

FAQ for upload webp image in WordPress

WordPress में webp images कैसे enable करें?

यह सबसे अधिक और सामान्य पूछे जाने वाला प्रश्न है इस लेख में हमने आपको कुछ तरीके बताए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप with or without plugin wordpress website पर webp format images को upload कर पाएंगे इसके लिए आप चाहे तो plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं या जो हमने कोड बताए हैं आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या वेबसाइट पर webp images का इस्तेमाल करना चाहिए?

जी हां, बिल्कुल आपको हमेशा ही अपनी वेबसाइट पर webp images का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह इमेज साइज के मुकाबले दूसरे इमेज फॉर्मेट से छोटी होती हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल करने से वेबसाइट की स्पीड भी कम नहीं होती जिस कारण वेबसाइट फास्ट लोड होती है।

क्या webp images को इस्तेमाल करने की disadvantages भी है?

अगर आप अपने ब्लॉग में वेबपी इमेजेस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अधिक advantages  ही मिलते हैं लेकिन इसका सबसे बड़ा disadvantages यह है कि अभी भी बहुत से ऐसे वेब ब्राउज़र है जो वेबपी इमेजेस को सपोर्ट नहीं करते हैं।

क्या वेबपी इमेजेस को mp4 में कन्वर्ट किया जा सकता है?

जी हां, बहुत सी ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट या सॉफ्टवेयर है जिनका इस्तेमाल करके आप वेबपी इमेजेस को आसानी से mp4 या किसी भी अन्य इमेज फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं जैसे webp to jpg भी आप इमेज कन्वर्ट कर सकता है।

आज के इस लेख से आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि how to upload webp image in wordpress with or without plugin, how to convert png and jpge images into webp format free. और हमने आपको यह भी बताया है कि आप किस तरह से ऑनलाइन भी किसी भी फॉर्मेट में इमेजेस को कन्वर्ट कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें ताकि वह भी जानता है कि webp images को किस तरह से वर्डप्रेस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।

अगर आपको इस लेख को पढ़ने के बाद भी वर्डप्रेस वेबसाइट पर वेबपी इमेजेस को अपलोड करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap