You dont have javascript enabled! Please enable it!

UPI क्या है और कैसे काम करता है? UPI Full Form

UPI क्या है और यह कैसे काम करता है, क्या आप इस बारे में जानकारी रखते हैं। पिछले कुछ समय से UPI के द्वारा पैसे का लेन-देन बहुत अधिक होने लगा है और आज के समय में हर व्यक्ति पैसे भेजने के लिए UPI का इस्तेमाल कर रहा है क्योंकि इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और आपका पैसा भी तुरंत पहुंच जाता है।

UPI ने Cashless economy को बहुत अधिक बढ़ावा दिया है क्योंकि जब से UPI आया है तब से लोग इसे बहुत अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। इस समय आप लगभग हर app पर upi  का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे Paytm, Mobikwick, Freecharge, Amazon इत्यादि।

दोस्तों आप जानते होंगे कि आज के समय में इंटरनेट का महत्व कितना बढ़ गया है। लेकिन फिर भी कुछ जगह अभी भी हमारे देश में ऐसी है जहां पर इंटरनेट के बारे में अधिक लोग नहीं जानते हैं। 

लेकिन कुछ लोग इंटरनेट के बारे में जानते हैं उसे चलाते भी हैं लेकिन upi का इस्तेमाल नहीं करते हैं क्योंकि वह डरते हैं कि कहीं ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करते समय उनका पैसा किसी गलत अकाउंट में ना चल जाए। तो ऐसे लोगों को हमें बिना डरे पैसा ट्रांसफर करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि अगर पैसा गलत भी ट्रांसफर हो जाए तो उसे वापस प्राप्त किया जा सकता है। 

हाल के वर्षों में, UPI भारत में digital payment के एक तरीके के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। लेकिन UPI क्या है और यह कैसे काम करता है?

PhonePe क्या है और PhonePe App इस्तेमाल कैसे करे

UPI क्या है (What is UPI in Hindi)

UPI क्या है और कैसे काम करता है

UPI एक इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है जिसे National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है। यह मोबाइल प्लेटफॉर्म पर दो बैंक खातों के बीच रीयल-टाइम फंड ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करता है।

UPI एक एकल पहचानकर्ता का उपयोग करता है जो पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए आपका Bank account number, Virtual Payment Address (VPA) या Aadhaar number और मोबाइल फोन हो सकता है। 

UPI प्लेटफॉर्म Immediate Payment Service (IMPS) के बुनियादी ढांचे पर बनाया गया है और आपको सुरक्षित लेनदेन करने की अनुमति देता है।

UPI की Full Form Unified Payment Interface है। जो ग्राहकों को निर्बाध, वास्तविक समय में भुगतान करने की अनुमति देता है और ग्राहकों को तुरंत पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।

UPI ग्राहकों के लिए पैसे भेजने और प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह तत्काल,और सुरक्षित है। UPI two-factor authentication प्रक्रिया का उपयोग करता है जिसके लिए ग्राहक को Username, Password और पिन रखना आवश्यक है। इससे किसी के लिए आपके खाते को हैक करना और पैसे चोरी करना मुश्किल हो जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि UPI इस समय केवल भारत में उपलब्ध है। NPCI की भविष्य में अन्य देशों में UPI Payment शुरू करने की योजना है।

ALSO READ :-   Google Translate Wordpress वेबसाइट पर कैसे लगाएं?

UPI, 2016 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लोगों के लिए पैसे भेजने और प्राप्त करने में आसान बनाने के लक्ष्य के साथ लॉन्च किया गया था।

UPI Immediate Payment Service (IMPS) प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे 2010 में लॉन्च किया गया था। IMPS को 24/7 इंटर-बैंक फंड ट्रांसफर की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। UPI इस पर अमूर्तता की एक परत जोड़कर बनाता है जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए धन भेजना और प्राप्त करना आसान हो जाता है।

UPI एक ऐसी प्रणाली है जो दो बैंक खाताधारकों को स्मार्टफोन का उपयोग करके खातों के बीच पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देती है। Sender और Receiver दोनों के पास एक भागीदार बैंक के साथ एक UPI-enabled Account होना चाहिए, और उन्हें अपने फोन पर एक UPI app download करना होगा। 

एक बार Sender के पास app हो जाने के बाद, वे एक UPI पिन बना सकते हैं और अपने बैंक खाते को App से लिंक कर सकता हैं। पैसे भेजने के लिए, sender ऐप में reciver की UPI ID दर्ज करता है और चुनता है कि कितना पैसा भेजना है। अब Sender को अपना UPI pin डालना होता है और ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल हो जाती है।

इसके बाद प्राप्तकर्ता को अपने बैंक से आने वाली धनराशि के बारे में एक सूचना मिलती है  जिसमें उन्हें बताया जाता है कि उनके बैंक में कितना पैसा credit किया गया है  और साथ में पैसा भेजने वाले की जानकारी भी मिल जाती है।

UPI को छोटे, तत्काल भुगतान के लिए डिज़ाइन किया गया है, और यह भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि अधिक लोग स्मार्टफोन और मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करते हैं।

ITI full form in hindi | iti kya hai

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी जो upi payment support करती हो। ऐसे बहुत से Apps आते हैं जिन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे Paytm, Mobikwick, Freecharge, Amazon, Bhim, Google Pay इत्यादि।

आप HDFC Bank, ICICI Bank, SBI Bank, Axis Bank, और RBL Bank apps का  उपयोग भी upi से पैसे का लेनदेन करने के लिए कर सकते है।

एक बार ऐप डाउनलोड कर लेने के बाद उसमें आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अब उसके बाद आपको upi payment के section में जाकर अपनी upi id create कर लेनी है और वहां पर अपने बैंक अकाउंट को link करने के बाद एक upi pin भी बना लेना है जो बाद में ट्रांजैक्शन करते समय काम आएगा।

इतना काम करने के बाद आप upi के द्वारा पैसा भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

UPI कैसे काम करता है?

UPI Immediate Payment Service (IMPS) प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसका इस्तेमाल हम mobile banking app से instant payment transfer करने के लिए करते हैं।

IMPS का इस्तेमाल करके हम 365 दिन किसी भी समय पैसा भेज सकते हैं और इसी प्लेटफार्म पर UPI भी काम करता है जिस कारण हम UPI के द्वारा भी किसी भी समय पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

अब आप यह सोच रहे होंगे कि अगर हम IMPS और UPI के द्वारा किसी भी समय पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं तो इन दोनों में अलग क्या है तो चलिए अब हम आपको इन दोनों में फर्क बताते हैं।

मान लीजिए आपके किसी दोस्त को तुरंत पैसों की आवश्यकता है लेकिन अगर आप उसे IMPS के द्वारा पैसा भेजते हैं तो उसके लिए आपको अपने Mobile banking app या Bank Account में login करना होगा। उसके बाद आपको अपने दोस्त को पैसा भेजने के लिए उसकी bank details दर्ज करनी होगी जैसे Bank Account Number, Name, IFSC Code, बैंक कौन से शहर में है उसका नाम, इत्यादि जिस कारण आपको पैसा भेजने में काफी वक्त लग जाता है। 

ALSO READ :-   Google news मे अपनी वेबसाइट कैसे submit करें?google samachar

लेकिन अगर आप IMPS का इस्तेमाल ना करके UPI का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको किसी प्रकार की अकाउंट डिटेल डालने की आवश्यकता नहीं होती। बस आपको पैसा भेजने के लिए Reciver की एक UPI ID डालनी होती है और आप तुरंत पैसा भेज सकते हैं।

दोस्तों अब आपको इन दोनों में अंतर समझ आ गया होगा कि imps  का इस्तेमाल करके आप जल्दी से पैसा नहीं भेज सकते जबकि upi के द्वारा आपका पैसा तुरंत और जल्दी से   भेज सकते हैं और आपको पैसा भेजने के लिए अधिक डिटेल डालने की आवश्यकता नहीं होती बस आप UPI ID के द्वारा ऐसा आसानी से कर सकते हैं।  आपका पैसा भी सुरक्षित तरीके से पहुंच जाता है।

List of UPI Supported Banks

  • ICICI Bank
  • HDFC Bank
  • Andhra Bank
  • Axis Bank
  • Allahabad Bank
  • HSBC
  • Bank of Baroda
  • IndusInd Bank
  • RBL Bank
  • IDBI Bank
  • Yes Bank
  • IDFC Bank
  • Standard Chartered Bank
  • Union Bank of India
  • Vijaya Bank
  • OBC Bank
  • TJSB Bank
  • Punjab National Bank
  • South Indian Bank
  • United Bank of India
  • UCO Bank
  • Bank of Maharashtra
  • Canara Bank
  • Catholic Syrian Bank
  • State Bank of India
  • Kotak Mahindra Bank
  • DCB Bank
  • Federal Bank
  • Karnataka Bank KBL 

यूपीआई का उपयोग करने के लाभ

UPI का उपयोग करने के कई फायदे हैं जो इसे एक बहुत ही सुविधाजनक प्लेटफॉर्म बनाते है, जिनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है।

पहला फायदा यह है कि इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। आप कुछ ही क्लिक में पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं। अब कैश या चेक साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है।

दूसरे, यह सुरक्षित है। आपके लेन-देन आपके बैंक की सुरक्षा प्रणाली द्वारा सुरक्षित हैं। इसके अलावा, आप अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक पिन सेट कर सकते हैं।

तीसरा, UPI 24/7 उपलब्ध है। आप दिन या रात के किसी भी समय लेन-देन कर सकते हैं। यह आपात स्थिति के मामले में विशेष रूप से उपयोगी है।

चौथा, यह त्वरित और कुशल है। आपके लेनदेन तुरंत संसाधित हो जाते हैं और आप उन्हें आसानी से ट्रैक भी कर सकते हैं।

अंत में, UPI सस्ती है। UPI के माध्यम से भुगतान करने के लिए कोई लेनदेन शुल्क नहीं है।

UPI इस्तेमाल करने के नुकसान

UPI, या Unified Payments Interface, एक ऐसी प्रणाली है जो आसान bank-to-bank transfers की अनुमति देती है। हालांकि यह प्रणाली सुविधाजनक और अपेक्षाकृत सुरक्षित है, लेकिन यूपीआई का उपयोग करने के कुछ नुकसान भी हैं।

UPI का एक नुकसान यह है कि यह सभी बैंकों में उपलब्ध नहीं है। किसी के लिए UPI का उपयोग करने के लिए, उनके बैंक और प्राप्तकर्ता के बैंक दोनों को सिस्टम का समर्थन करना अनिवार्य है। यह उन लोगों के लिए सीमित हो सकता है जिनके पास UPI supported बैंक तक पहुंच नहीं है।

यूपीआई का उपयोग करने का एक और disadvantage यह है कि यह अभी भी एक नई प्रणाली है। इसका मतलब है कि ऐसी glitches या bugs हो सकते हैं जिन्हें अभी तक दूर नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त, चूंकि UPI अभी भी नया है, इसलिए हर कोई इसे ठीक से उपयोग करने से परिचित नहीं है, जिससे पैसा भेजते या प्राप्त करते समय गलतियाँ हो सकती हैं।

FAQ For UPI

क्या UPI का इस्तेमाल सुरक्षित है?

मोबाइल भुगतान ऐप में वृद्धि के साथ, यूपीआई के उपयोग में भी वृद्धि हुई है। लेकिन क्या UPI का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

UPI की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई गई है, खासकर हाल के डेटा उल्लंघनों के आलोक में। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि जब तक आप सावधानी बरतते हैं, यूपीआई का उपयोग करना सुरक्षित है।

ALSO READ :-   Digital Locker क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है?

ध्यान में रखने के लिए यहां कुछ बातें बताई गई हैं:
-एक मजबूत पासवर्ड चुनें और इसे किसी के साथ साझा न करें।
-किसी वेबसाइट या ऐप पर अपना विवरण दर्ज करते समय पैडलॉक आइकन और https:// की जांच करें।
-सुनिश्चित करें कि आप अप-टू-डेट AntiVirus प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं।
 इन युक्तियों का पालन करने से आपको UPI का उपयोग करते समय सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी।

UPI क्या है?

UPI एक payment system है जो आपको अपने फोन का उपयोग करके अपने बैंक खाते से पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देती है। यह तेज़, सुविधाजनक और सुरक्षित है।

UPI Pin क्या होता है?

यह एक व्यक्तिगत पहचान संख्या है जिसका उपयोग आप लेन-देन स्वीकृत करने के लिए करते हैं। यह एक पासवर्ड की तरह है, लेकिन इसे याद रखना बहुत आसान होता है।

हम 1 दिन में कितना पैसा UPI के जरिए ट्रांसफर कर सकते हैं?

हम यूपीआई के जरिए 1 दिन में एक लाख रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा ट्रांसफर करने की कोशिश करेंगे तो वह पैसा ट्रांसफर नहीं होगा।

UPI का Full Form क्या है?

UPI का Full Form:- Unified Payments Interface है।

UPI Pin कितने अंक का होता है?

UPI Pin वैसे तो 4 अंक का होता है लेकिन अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एप्स इस्तेमाल करके ही यूपीआई ट्रांजैक्शन करते हैं तो वहां पर  यूपीआई पिन 6 अंक का होता है।

क्या यूपीआई से ट्रांजैक्शन करने पर कैशबैक मिलता है?

जी हां, कुछ ऐसे ऐप है अगर आप UPI ट्रांजैक्शन करने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत अधिक कैशबैक मिलता है जैसे कि paytm app

यूपीआई ट्रांजैक्शन करने के लिए हम किन एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं?

वैसे तो ऐसे बहुत से ऐप है जिनका इस्तेमाल करके आप यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, लेकिन उनमें से मुख्य इस प्रकार है जैसे Paytm, Amazon, Freecharge, MobiKwik, my jio, Google Pay, Bhim, Bharat Pe, PhonePe इत्यादि।

क्या बैंक छुट्टी के दिन भी हम यूपीआई के द्वारा पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं?

जी हां, आप साल के 365 दिन किसी भी समय, किसी भी वक्त पैसा ट्रांसफर कर सकते हो चाहे आपके बैंक की छुट्टी ही क्यों ना हो।

अगर UPI PIN  गलत एंटर कर दिया जाए तो क्या होगा?

अगर आप ट्रांजैक्शन करते समय यूपीआई पिन गलत एंटर कर देते हैं तो आपकी ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगी वह वहीं रुक जाएगी।

इस लेख से आपने क्या सीखा

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और अब आप यह जान गए होंगे कि UPI क्या है और कैसे काम करता है और अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए कि UPI क्या है और कैसे काम करता है।

अगर आपका किसी प्रकार का भी कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर आप किसी प्रकार की राय देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!