WordPress में jQuery को Latest Version में update कैसे करें?

क्या आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट का jQuery version latest है या नहीं?

आपकी वेबसाइट के themes, plugins और साथ ही साथ wordpress जिस पर आपकी वेबसाइट रन कर रही है, jQuery पर निर्भर हैं अगर आपकी वर्डप्रेस साइट में jQuery version update नहीं है तो यह आपकी वेबसाइट के लिए खतरा बन सकता है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि how to update jquery latest version in wordpress.

jQuery को Latest Version में Upgrade क्यों करें?

WordPress website को सुरक्षित बनाए रखने के लिए jQuery अपडेट रखना बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है क्योंकि jQuery Latest Version में बहुत से bugs and vulnerabilities को fix किया जाता है जो आपकी वेबसाइट के लिए खतरा बन सकते हैं।

यदि आप अपनी वेबसाइट पर वर्डप्रेस के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको jQuery  को अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यह  wordpress latest version के साथ अपने आप update हो जाता है। लेकिन अगर आप wordpress old version इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको हम सलाह देंगे कि jQuery को Latest Version में manually update करें।

Note:-  jQuery को Latest Version में अपडेट करने से पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि  jQuery Latest Version में update करने से कुछ old plugins कार्य करना बंद कर सकते हैं। आप हमेशा ध्यान रखें जब भी  jQuery को Latest Version में अपडेट करें तो अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से test कर ले कि वह सही से कार्य कर रही है। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप फिर से jQuery older version में चले जाएं।

कैसे पता करें कि आपकी वेबसाइट jQuery के कौन से वर्जन में चल रही है?

आप अपने वेब ब्राउज़र के द्वारा Javascript console में जाकर आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट  jQuery के कौन से वर्जन पर चल कर रही है।

अब हम आपको बताएंगे कि आप google chrome का इस्तेमाल करके कैसे पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट  jQuery के किस वर्जन चल रही है।

सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र ओपन करें और उसमें अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को ओपन कर ले। 

अब राइट क्लिक करें और inspect के ऊपर क्लिक करें आपके सामने Javascript console open हो जाएगा।

अब पर console क्लिक करें और नीचे दिए गए code को console में पेस्ट करने के बाद enter दबा दें। अब आपको पता चल जाएगा कि आपकी वेबसाइट jQuery के कौन से version पर चल रही है।

jQuery.fn.jquery
jquery check

आप image में देख पा रहे होंगे कि हमारी वेबसाइट jQuery 3.6.0 version पर चल रही है। अगर आपकी वेबसाइट भी इसी वर्जन या इससे ऊपर वाले version पर चल रही है तो आपको अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आपकी वेबसाइट 1.7 या इससे भी नीचे वाले वर्जन पर चल रही है तो आप jQuery को अवश्य ही latest version में अपडेट करें।

तरीका 1:- upgrade jquery to the latest version in wordpress.

सबसे पहले jQuery Updater plugin को install और activate करें अगर आपको यह नहीं पता कि plugin कैसे install और activate करते हैं तो अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें How to install plugins in wordpress.

jquery updater

जैसे ही आप इस प्लगइन को एक्टिवेट करेंगे तो आपकी वेबसाइट jquery  के Latest Stable Version पर चलना शुरू कर देगी लेकिन अगर आप फिर भी वेबसाइट पर चेंज नहीं देख पा रहे हैं तो अपने web browser की cache और wordpress cache को clear करें।

अब आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से टेस्ट कर ले कि वह सही से चल रही है या नहीं अगर आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो jQuery Updater plugin को deactivate कर सकते हैं जो कि बहुत ही आसान है।

तरीका 2:- आपकी वेबसाइट पर चलने वाले jQuery version को control करें।

jQuery Updater plugin वाले तरीके नहीं आपकी वेबसाइट jQuery  के लेटेस्ट वर्जन पर चलना शुरू कर देती है लेकिन अगर आपकी वेबसाइट पर पहले वाला तरीका काम नहीं किया तो आप इस तरीके को अपना सकते हैं क्योंकि इस तरीके में आप अपने हिसाब से jQuery version चुनन सकते हैं और जिस वर्जन पर आपकी वेबसाइट  अच्छे से काम करें उसे आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

सबसे पहले Version Control for jQuery plugin को install और activate करें अगर आपको यह नहीं पता कि plugin कैसे install और activate करते हैं तो अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें How to install plugins in wordpress.

Version Control for jQuery

जैसे ही आप Version Control for jQuery plugin  को एक्टिवेट कर देते हैं तो आपकी वेबसाइट अपने आप latest jQuery version पर चलना शुरू कर देती है लेकिन साथ ही साथ यह प्लगइन jQuery Migrate script को भी इंस्टॉल कर देता है ताकि आप अपनी वेबसाइट के मुताबिक compatibility version चुन सकें।

अगर आप jQuery के different version को सेलेक्ट करना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगइन करना होगा और Setting पर क्लिक करने के बाद jQuery Version Control पर क्लिक करें।

अब आप यहां पर jQuery और jQuery Migrate versions सिलेक्ट कर सकते हैं जिस पर आप अपनी वेबसाइट को चलाना करना चाहते हैं अब आपको save changes के बटन पर क्लिक करके changes को सेव कर लेना है।

अगर jQuery के लेटेस्ट वर्जन के कारण आपकी वेबसाइट के old plugins सही से कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आप  jQuery older version भी सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन अगर  फिर भी कोई प्लगइन सही से कार्य नहीं कर रहा है तो आप इस plugin को deactivate कर दें।

हम आशा करते हैं कि आपने इस लेख द्वारा या सीख लिया होगा कि आप किस प्रकार से jQuery को latest version में अपडेट कर सकते हैं।

अगर आपका कोई सुझाव या प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment