You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress में Trackbacks और Pingbacks क्या हैं और यह कैसे काम करते हैं?

दोस्तों आप में से बहुत से लोग हमें youtube channel या हमारी वेबसाइट पर comment करके Trackbacks और Pingbacks के बारे में पूछते हैं कि Trackbacks और Pingbacks क्या है और यह कैसे काम करता है। तो आज के इस लेख में हम आपको Trackbacks और Pingbacks  के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

यदि आप एक WordPress User हैं, तो आपने शायद अपनी साइट पर Trackbacks और Pingbacks के संदर्भ देखे होंगे। लेकिन वे क्या हैं? Trackbacks और Pingbacks वर्डप्रेस के लिए अन्य wordpress वेबसाइटों के साथ संवाद करने के तरीके हैं। जब आप किसी अन्य वर्डप्रेस साइट से लिंक करते हैं या जब कोई आपकी साइट से लिंक करता है तो वे सूचनाएं भेजने का एक तरीका हैं।

आज के इस लेख में हम Trackbacks और Pingbacks क्या हैं और वे कैसे काम करते हैं। इसी के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Also Read:-

Blog, Blogging और Blogger क्या है कैसे करे?

IP Address क्या है IP Address Full Form

Trackbacks क्या हैं और Trackbacks कैसे काम करते हैं?

Trackbacks एक संचार विधि है जिसका उपयोग वर्डप्रेस में ब्लॉगर्स द्वारा अन्य ब्लॉगर्स को सूचित करने के लिए किया जाता है कि उन्होंने आपके content को लिंक किया है। 

जब कोई आपके ब्लॉग पोस्ट से लिंक करता है, तो वे आपके ब्लॉग पर एक Trackbacks भेजेंगे। जो आपकी पोस्ट पर एक टिप्पणी के रूप में दिखाई देगा। इससे आपको पता चलता है कि किसी ने आपकी सामग्री से लिंक किया है और आपको उनकी साइट देखने की अनुमति देता है।

ट्रैकबैक आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने और अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है। 

Trackbacks कैसे काम करते हैं

  • जब भी आप अपने wordpress blog  पर पोस्ट लिखते हैं और आप हमें एक Trackbacks  भेजते हैं। 
  • आपके द्वारा भेजा गया Trackback हमें अपनी वेबसाइट पर एक कमेंट के रूप में प्राप्त होगा।  जिसे हम देखने के बाद जैसे ही अप्रूव करेंगे तो वह हमारे उस ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट बॉक्स में एक कमेंट के रूप में दिखाई देने लगेगा। इसमें आपके ब्लॉक का title, excerpt और link शामिल होंगे।
ALSO READ :-   WordPress website में Smooth Scroll कैसे जोड़ें?

Traffic Increase करने के लिए Blog Promotion कैसे करें

Pingback क्या हैं और Pingback कैसे काम करते हैं

Pingback एक ब्लॉग पोस्ट से दूसरे के लिए एक लिंक भेजता है, जब हम एक पोस्ट को दूसरी पोस्ट से लिंक करते हैं। जब एक पोस्ट प्रकाशित होती है, तो लेखक को यह सूचित करते हुए कि उनकी पोस्ट को लिंक किया गया है, दूसरी पोस्ट पर स्वचालित रूप से एक पिंगबैक भेजा जाता है। दूसरा लेखक तब पिंगबैक को स्वीकृत या हटाना चुन सकता है।

Pingbacks ब्लॉगर्स के लिए आसानी से ट्रैक करने का एक तरीका है कि कौन उनकी पोस्ट से लिंक कर रहा है।

Pingback कैसे काम करते हैं

  • मान लीजिए हमने अपनी वेबसाइट पर एक पोस्ट लिखा।
  • उसके बाद आपने भी एक पोस्ट लिखा और उस पोस्ट के अंदर हमारे पोस्ट के बारे में बताते हुए हमारे पोस्ट का एक लिंक अपने पोस्ट में दे दिया।
  • अब आप जैसे ही अपने लिखे हुए पोस्ट को पब्लिश करेंगे तो आपके ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के द्वारा हमारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को एक Pingback भेजा जाएगा।
  • उसके बाद हमारा ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर आपकी वेबसाइट पर जाएगा और यह पता लगाएगा कि आपकी वेबसाइट पर हमारे पोस्ट का लिंक अवेलेबल है या नहीं।
  • इसके बाद Pingback एक कमेंट के रूप में हमारी वेबसाइट के एडमिन पैनल में comment box में दिखाई देगा और जिसे हम approved या disapproved कर सकते हैं।

इस Pingback में आपकी वेबसाइट का लिंक शामिल होता है। 

Pingback हमारी wordpress वेबसाइट के भीतर भी काम करता है। उदाहरण के लिए,  यदि आपने  अपनी वेबसाइट में एक पोस्ट लिखा और उसमें अपने दूसरे किसी पोस्ट का लिंक दे दिया, तो वर्डप्रेस अपने आप एक Pingback आपको भेज देगा। इसे आमतौर पर self ping भी बोला जाता है।

11 Best CDN Services to Speed Up Your Website

Trackbacks और Pingbacks के बीच क्या अंतर है? 

जब वर्डप्रेस साइट को प्रबंधित करने की बात आती है, तो बहुत सारे चलते हुए हिस्से होते हैं। एक पहलू जो शुरुआती लोगों के लिए भ्रमित करने वाला हो सकता है, वह है Trackbacks और Pingbacks के बीच का अंतर।

जब वेबसाइट टिप्पणियों की बात आती है, तो दो अलग-अलग प्रकार होते हैं: Trackbacks और Pingbacks। हालांकि दोनों प्रकार की टिप्पणियां साइट के owner को सूचित करती हैं कि किसी ने उनके content से लिंक किया है, दोनों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है। ट्रैकबैक मैन्युअल होते हैं और साइट पर प्रदर्शित होने से पहले साइट owner से approval की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, पिंगबैक स्वचालित हैं और सर्वर द्वारा स्वीकृत होते ही साइट पर दिखाई देने लगते हैं।

ALSO READ :-   Youtube Se Paise Kaise Kamaye

तो, इन दो प्रकार की टिप्पणियों में वास्तव में क्या अंतर है? 

ट्रैकबैक अनिवार्य रूप से एक ब्लॉग के लिए दूसरे को सूचित करने का एक तरीका है कि उन्होंने किसी पोस्ट या लेख से लिंक किया है। यह अधिसूचना मूल पोस्ट पर एक टिप्पणी के रूप में दिखाई देती है। ट्रैकबैक भेजने के लिए, दोनों साइटों को एक सॉफ़्टवेयर—आमतौर पर वर्डप्रेस का उपयोग करना चाहिए।

इनमें सबसे बड़ा अंतर यह है कि pingbacks लिंक के साथ किसी प्रकार का कंटेंट नहीं भेजता है। जबकि Trackbacks के साथ सामग्री का कुछ अंश होता है।

How to Quickly Become a Successful Blogger and Start Making Money!

Trackbacks और Pingbacks कैसे भेजें?

Worpress 5.0 update आने से पहले आप मैनुअल रूप से Trackback भेज सकते थे, लेकिन Worpress 5.0 update आने के बाद वर्डप्रेस के द्वारा मैनुअल रूप से Trackback भेजने के ऑप्शन को हटा दिया गया है। क्योंकि इसका अधिक इस्तेमाल नहीं किया जाता था।

लेकिन अगर आप फिर भी Trackback मैनुअल रूप से भेजना चाहते हैं, तो आप classic editor plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें आपको मैनुअल रूप से Trackback भेजने का ऑप्शन मिल जाता है।

Classic editor से Trackback कैसे भेजें?

classic editor plugin download

सबसे पहले  classic editor plugin को डाउनलोड करके एक्टिवेट करें। अगर आपको plugin डाउनलोड और एक्टिवेट करना नहीं आता तो अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें। 

Trackbacks और Pingbacks

क्लासिक एडिटर प्लगइन को add करने के बाद new post पर क्लिक करें और यहां पर आपको Post Editor के नीचे Send trackbacks का ऑप्शन मिल जाएगा। जिसका इस्तेमाल करके आप trackbacks भेज सकते हैं।

Trackbacks और Pingbacks in wordpress

अगर आपको Send trackbacks का ऑप्शन Post Editor के नीचे दिखाई ना दे, तो आपको इसे enable करना होगा। उसके लिए आपको राइट साइड में सबसे ऊपर Screen Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अब यहां पर आपको Send trackbacks के सामने बने बॉक्स पर टिक कर देना है। जिससे Send trackbacks enable हो जाएगा।

ALSO READ :-   Blogger vs WordPress में क्या अंतर है in Hindi

Trackbacks और Pingbacks हमारी वेबसाइट पर कहां दिखाई देते हैं?

Trackbacks और Pingbacks हमारी वेबसाइट की comments area में देखने को मिल जाते हैं। जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।

wordpress comment

हमारे अनुभव के मुताबिक अधिक Trackbacks और Pingbacks spam होते हैं, क्योंकि spammers के द्वारा आपकी वेबसाइट से backlink प्राप्त करने का यह एक तरीका है।

Trackbacks और Pingbacks को अपनी wordpress site में disable कैसे करें?

अगर आप Trackbacks और Pingbacks को डिसेबल करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है आप से आसानी से कर सकते हैं

  • सबसे पहले wordpress site के admin panel में लॉगिन करें।
  • अब Settings पर क्लिक करने के बाद Discussion Settings पर क्लिक करें।
discussion setting
  • अब (Allow link notifications from other blogs (pingbacks and trackbacks) on new posts) के आगे बने बॉक्स से टिक हटा दें। 

अब आपकी wordpress website पर Trackbacks और Pingbacks डिसएबल हो जाएगा।

अगर आप self pings को डिसेबल करना चाहते हैं, तो उसका सबसे आसान तरीका है कि आप no self ping plugin अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल करके एक्टिवेट कर दे।  जिससे self ping  अपने आप डिसएबल हो जाएगा।

अगर आपको प्लगइन इंस्टॉल करना और एक्टिवेट करना नहीं आता तो आप यहां पर क्लिक करके स्टेप बाय स्टेप जान सकते हैं कि plugins कैसे एक्टिवेट करते हैं

आज आपने क्या सीखा

आज के इस लेख में हमने आपको Trackbacks और Pingbacks क्या है और यह कैसे काम करता है। इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!