वर्डप्रेस में “The Link You Followed Has Expired” Error कैसे Fix करें

क्या आपको वर्डप्रेस वेबसाइट में “The Link You Followed Has Expired” Error देखने को मिल रहा है, तो आपको बिल्कुल भी घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस error को हम आसानी से ठीक कर सकते हैं।

इस error के दिखाई देने से हमें यह नहीं पता चलता कि वास्तव में यह error किस कारण से दिखाई दे रहा है, क्योंकि error message में अधिक जानकारी नहीं दी जाती। इसलिए इस error को हल कर पाना एक wordpress beginner के लिए बहुत ही मुश्किल कार्य है।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप वर्डप्रेस में “The Link You Followed Has Expired” Error Fix कैसे कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले यह जान लेते हैं कि इस error के आने का क्या कारण है।

The Link You Followed Has Expired Error वर्डप्रेस में दिखाई देने का क्या कारण है?

“The Link You Followed Has Expired” Error आमतौर पर तब दिखाई देता है, जब आप wordpress admin area के द्वारा किसी plugin या theme को upload करने का प्रयास करते हैं।

क्योंकि hosting companies के द्वारा default रूप से एक सेटिंग की जाती है, जो वर्डप्रेस एडमिन एरिया से किसी भी फाइल को अपलोड करने के साइज को सीमित करती है। ताकि आप उस साइज से बड़ी फाइल को वर्डप्रेस एडमिन एरिया के द्वारा अपलोड ना कर पाए।

लेकिन अगर आप उस size से बड़ी किसी भी फाइल को अपलोड करने का प्रयास करते हैं, तो आपको “The Link You Followed Has Expired” Error दिखाई देता है।

उदाहरण के लिए, आप वर्डप्रेस एडमिन एरिया के द्वारा किसी भी मीडिया फाइल को अपलोड करते समय maximum file upload size देख सकते हैं जिस प्रकार हमने आपको नीचे image में दिखाया है।

media file upload

इस प्रकार के प्रतिबंध होस्टिंग कंपनी के द्वारा आपकी वेबसाइट को safe रखने और होस्टिंग server की performance को बनाए रखने के लिए किए जाते हैं, ताकि वह किसी भी प्रकार से डाउन ना हो।

अगर आपके होस्टिंग कंपनी के द्वारा media file maximum file upload size बहुत ही  कम set किया गया है, तो आपको memory exhausted error और maximum execution time exceeded error देखने को मिल सकता है।

तो चलिए अब जानते हैं कि  “The Link You Followed Has Expired” Error Fix कैसे करें।

वर्डप्रेस में “The Link You Followed Has Expired” Error Fix कैसे करें?

“The Link You Followed Has Expired” Error को ठीक करने के लिए आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में file upload size, PHP memory, और execution time limitations को बढ़ाना होगा। हम आपको यहां पर कुछ तरीके बताने वाले हैं जिनका उपयोग करके आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

नीचे दिए गए किसी भी step को अपनाने से पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का एक बैकअप अवश्य ले। अगर आपको बैकअप लेना नहीं आता तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। how to get backup in wordpress?

Method 1: functions.php File के द्वारा limit Increase करें

यह सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है, लेकिन इस तरीके के कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं। अगर आप किसी वजह से अपनी वेबसाइट का थीम बदलते हैं तो आपकी वेबसाइट फिर से होस्टिंग कंपनी द्वारा सेट की गई limit पर set हो जाएगी।

अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का theme भविष्य में बदलना चाहते हैं, तो आप इस तरीकों को अपनाने की बजाय नीचे दिए गए तरीकों को अपनाएं।

function.php
function.php

अब आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन एरिया में जाना है और appearance पर क्लिक करने के बाद theme file editor पर क्लिक कर देना है। यहां पर आपको function.php पर क्लिक करना है और नीचे दिए गए code को इस फाइल में paste कर देना है।

@ini_set( 'upload_max_size' , '200M' );
@ini_set( 'post_max_size', '200M');
@ini_set( 'max_execution_time', '300' );

अब आपको सबसे नीचे update button पर क्लिक कर file को अपडेट कर देना है।

हमारे द्वारा इस कोड में upload_max_size और post_max_size 200mb set की गई है। अगर आप इस साइज से बड़ी फाइल अपलोड करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इस वैल्यू को बढ़ाना होगा। आप इस कोड में 200m की जगह पर इससे बड़ी वैल्यू भी सेट कर सकते हैं।

आपको max_execution_time भी बढ़ाना होगा। आप इस वैल्यू को 300 से 600 कर सकते हैं।

Method 2: .htaccess File के द्वारा limit Increase करें

अगर आप ऊपर दिए गए तरीके का उपयोग नहीं करना चाहते, तो आप इस तरीके को अपना सकते हैं। इसमें आपको .htacces file को edit करना होगा और उसमें एक code add  करना होगा।

आप .htcaccess file को edit करने के लिए FTP का उपयोग कर सकते हैं या अपनी hosting account में login करके file manager का भी उपयोग कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने hosting अकाउंट में लॉगिन करें। अब आपको root directory में ही .htaccess file मिल जाएगी। इस पर राइट क्लिक करके edit पर क्लिक कर दें। इसके बाद  नीचे दिए गए code को .htaccess file के सबसे नीचे paste कर दे।

php_value upload_max_filesize 200M
php_value post_max_size 200M
php_value max_execution_time 300
php_value max_input_time 300

इसके बाद changes को save करने के लिए save button पर क्लिक करना ना भूले। 

Method 3: php.ini File के द्वारा limit Increase करें

php.ini File एक configuration file है, जिसका उपयोग वर्डप्रेस के द्वारा किया जाता है। अब आपको अपनी वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करना होगा और यह फाइल आपको root folder में ही मिल जाएगी।

इस फाइल को edit करना होगा और इसमें नीचे दिए गए code को add करना होगा।

upload_max_filesize = 200M
post_max_size = 200M
max_execution_time = 300

लेकिन यदि आप sharing hosting का उपयोग कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको root folder में php.ini file ना मिले। इस समस्या का समाधान करने के लिए आपको notepad का उपयोग कर एक new php.ini file create करनी होगी और उसमें code add करना होगा।

अब इस फाइल को FTP या File Manager का उपयोग कर। अपनी वेबसाइट के root folder में इस फाइल को अपलोड कर दें।

अब अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर एडमिन एरिया में लॉगिन करें और theme या plugin को upload करने का प्रयास करें। लेकिन यदि आपको error अभी भी दिखाई दे रहा है तो अब आपको php version को update करना होगा।

Method 4: PHP Version Update करें

आपको “Link you followed expired” error php version outdated होने के कारण भी आ सकता है। इसलिए अब आपको php version को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा।

PHP Version को Update करने के लिए अपने hosting account में लॉगिन करें और यहां पर PHP Configuration feature के द्वारा आप आसानी से php version को update कर सकते हैं।

php version

PHP Version Select करने के बाद update button पर क्लिक कर दें।

हम आशा करते हैं कि इन विकल्पों को अपनाने के बाद आप वर्डप्रेस में “The Link You Followed Has Expired” Error Fix कर पाए होंगे। लेकिन अगर अभी भी आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने hosting provider से संपर्क करें और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बताएं।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से वर्डप्रेस में “The Link You Followed Has Expired” Error कैसे Fix  कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि इस लेख के द्वारा आप error को ठीक करने में सफल हो गए होंगे।

अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How To Fix The Link You Followed Has Expired Error in WordPress?

वर्डप्रेस errors के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे अन्य लेख पढ़े।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment