Stock free images and royalty free images download websites 2021

By Admin Jul 19, 2021 #BLOGGING HELP
Stock free imagesStock free images

Stock free images, copyright free images, royalty free stock images अगर आप सर्च कर रहे है तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर है इस post मे हम आपको Stock free images और photo website के बारे मे बताने जा रहे है जैसे कि pixabay, unsplash, pexels जो बहुत ही पॉपुलर है।

दोस्तों आप आर्टिकल चाहे जितना भी बढ़िया क्यों न लिख ले पर उस आर्टिकल को अच्छा दिखाने के लिए हमे images की आवश्यकता होती है।

आप भी अपने article मे बहुत ही अच्छी images का उपयोग करते होगे और हमे करोड़ो images internet पर मिल जाती है लेकिन आप इन images का उपयोग नहीं कर सकते क्योकि आपको पता नहीं होता कि इनमे से copyright free images कौनसी है।

Also Read:-

ऐसे मे आप इनका इस्तमाल नहीं कर पाते लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी websites के बारे मे बताने जा रहे है जहां से आप बिलकुल फ्री मे stock free images download कर सकते है। 

तो चलिए जानते है stock free images websites के बारे मे जिनसे आप images download करके अपनी वेबसाइट मे इस्तमाल कर सकते है।

आप इन इमेजेज को instagram पर भी अपलोड कर सकता है

Stock free images download websites for Commercial Use

1.Pixabay

pixabay
pixabay

Pixabay से आप फ्री मे images, videos, और music भी download कर सकते है जिनका इस्तमाल आप अपनी वेबसाइट मे आसानी से कर सकते है pixbay हमे Stock free images प्रोवाइड करता है।

pixabay का इंटरफ़ेस बहुत ही आसान है आप जैसे ही pixabay website मे विजिट करते हो तो आपको सर्च बार दिखाई देगा यहाँ से आप कोई भी इमेज वीडियो और म्यूजिक सर्च करके डाउनलोड कर सकते है जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करते है तो इसमे आपको अलग अलग pixels मे photo डाउनलोड करने का option मिल जाता है।

pixabay का headquater germany मे है इसके Managing Director Cliff Obrecht है और pixabay के Co-Founder Hans Braxmeier और Simon Steinberger है।

वेबसाइट ओपन करने के यहां क्लिक करे

2.FreePik

FreePik से आप free और paid दोनों ही तरह की images डाउनलोड कर सकते है क्योकि यहाँ पर भी आपको Stock free images download करने को मिल जाएगी।

freepik वेबसाइट को 2010 मे launch किया गया था इस वेबसाइट से आप icon, images, vectors, psd डाउनलोड कर सकते है।

3.Gratisography

Gratisography के बारे मे हमे 2019 मे पता चला था यहाँ पर आपको उच्च क्वालिटी वाली images ही मिलेगी आप जैसे ही डाउनलोड पर क्लिक करते है तो एक zip file download हो जाती है जिसमे एक हाई क्वालिटी इमेज होती है जो कि Stock free होती है।

इस वेबसाइट से डाउनलोड कि गई इमेज को आप कही भी इस्तमाल कर सकते है और आपको किसी को भी कोई क्रेडिट देने कि आवश्कता नहीं है।

अगर आप blog कैसे बनाते है जानना चाहते है तो यहां क्लिक करे

4.UNSPLASH

Unsplash
Unsplash

Unsplash पर आपको high resolution images फ्री मे मिल जाएगी यह एक stock free images वेबसाइट है इस वेबसाइट पर हर रोज 2000 से ऊपर photos अपलोड होती है।

वेबसाइट ओपन करने के यहां क्लिक करे

5.Pexels

Pexels website से डाउनलोड की गई सभी images Creative Commons Zero (CC0) license, के साथ आती है यह वेबसाइट आपको उच्च quality वाली और stock free images प्रधान करती है।

6.Stocksnap

Stocksnap website एक ओर हाई क्वालिटी इमेजेज डाउनलोड करने वाली वेबसाइट है यह पर मिलने वाली सभी फोटो cco license के अंदर आती है।

यहाँ से फोटोज डाउनलोड करके आप आसानी से अपने ब्लॉग मे लगा सकते है।

7.Flickr

Flickr एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है इसका बहुत ही सिंपल इंटरफ़ेस आपको मिल जाता है इस वेबसाइट पर आपको stocks free images, हाई क्वालिटी मे मिलती है।

Stocks free images download करने की यह वेबसाइट हमारी भी पहली पसंद है।

Also Read:-

  1. बिना Plugin के GeneratePress में social share button कैसे बनाएं?
  2. Add Author box in Generatepress theme without plugin in hindi
  3. WordPress क्या है और WordPress कैसे Install करते हैं?

8. MorgueFile

MorgueFile मे भी आपको stocks free images download करने को मिल जाती है यहाँ से आप images categories select करके भी डाउनलोड कर सकते है यहाँ से आपको high resolution pictures मिल जाती है और website पर ही आप इमेजेज को crop करके download कर सकते है।

9. FreeRangeStock

Freerangestock से आप इमेजेज डाउनलोड कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री मे और आप उन इमेजेज को अपना blog या youtube चैनल पर इस्तमाल कर सकते है इस वेबसाइट पर वि आपको stock free images मिल जाएगी लेकिन इस वेबसाइट से images download करने से पहले आपको registration करवाना होगा जो बहुत ही आसान प्रोसेस है।

इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने का फायदा आपको यह मिलता है कि अगर आप एक photographer है तो आप वेबसाइट पर अपनी images अपलोड करके money earn कर सकते है।

10. Freeimages

Freeimages पर आपको 3,00,000 से ऊपर stock free images मिल जाती है जिसे आप कही भी personal और commercial इस्तमाल कर सकते है यहाँ पर आप अलग अलग categories चुन सकते है जैसे

  • Architecture
  • Army & Weapons
  • Arts & Design 
  • Education 
  • Fashion & Beauty 
  • Flowers & Trees 
  • Games & Cartoon 
  • Food & Drink 
  • Health & Medical

11. Freenaturestock

Freenaturestock वेबसाइट से आप बिलकुल फ्री मे stock free images और videos download कर सकते है यहाँ पर आपको nature से जुडी इमेजेज डाउनलोड करने को मिल जाती है जैसे कि Flowers, Mountains, Sunset, Trees, Summer and Animals.

12. Istockphoto

Istockphoto एक बहुत ही लोकप्रिय वेबसाइट है जो आपको stock free इमेजेज प्रोवाइड कराती है इस वेबसाइट सा आप हाई क्वालिटी इमेजेज डाउनलोड कर सकता है जी कि बिलकुल फ्री है इस वेबसाइट से हम भी बहुत सी images download करके इस्तेमाल करता है यहां से आप images के साथ साथ वीडियोस भी डाउनलोड कर सकते है।

Istockphoto
Istockphoto

इस वेबसाइट को आप ज्वाइन भी कर सकते है जिसके लिए आपको अपना email id डालना होगा फिर password डालना होगा इसका बढ़ आप ज्वाइन नाउ पर क्लिक करके ज्वाइन कर सकते है जो बहुत ही आसान है उसका बाद अगर आप एक photographer है तो आप अपनी images भी अपलोड कर सकते है।

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने आपको कुछ websites के बारे मे बताया है जहा से आप stock free images download कर सकते है मे आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप इससे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *