WordPress पर spam comments stop कैसे करें

Internet लोगों के लिए अपने विचारों को online दूसरे लोगों के साथ share करने का एक बेहतरीन स्थान है, लेकिन दुर्भाग्य से, यह spammer के लिए भी द्वार खोलता है। Spam comments वर्डप्रेस वेबसाइट पर आपके website user experience को खराब कर सकते हैं। 

सौभाग्य से, Spam comments को आपकी वर्डप्रेस साइट पर प्रदर्शित होने से रोकने के कुछ तरीके हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप वर्डप्रेस वेबसाइट  पर spam comments stop कैसे कर सकते हैं ताकि आप अपने वेबसाइट विजिटर को सुरक्षित और सुखद अनुभव प्रधान कर सकें।

Stop Spam Comments 

यदि आप अपनी वेबसाइट और सामग्री की सुरक्षा करना चाहते हैं तो वर्डप्रेस पर spam comments को रोकना आवश्यक है। Spam Comments एक annoyance हैं, लेकिन वे आपकी साइट के लिए एक वास्तविक security risk भी पेश करती हैं। 

सौभाग्य से, आप wordpress website को सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं कि आपकी वर्डप्रेस साइट पर केवल वास्तविक टिप्पणियाँ दिखाई दें।

Spam Comments Stop करने के लिए पहला कदम comment moderation को enable करना है। यह आपको पोस्ट किए जाने से पहले प्रत्येक टिप्पणी की समीक्षा करने और स्पष्ट रूप से स्पैम या अनुपयुक्त किसी भी टिप्पणी को हटाने की अनुमति देगा। 

आपको Akismet Plugin install और activate करने पर भी विचार करना चाहिए, जो संभावित स्पैम टिप्पणियों को पहचानने और फ़िल्टर करने के लिए algorithm का उपयोग करता है। 

इसके अतिरिक्त, किसी को टिप्पणी पोस्ट करने की अनुमति देने से पहले एक captcha system जोड़ सकते है, क्योंकि इससे spam bots और स्क्रिप्ट के लिए moderation प्रक्रिया को बायपास करना अधिक कठिन हो जाएगा।

Spam Comments क्या है?

Spam Comments वर्डप्रेस वेबसाइटों और blogs के लिए एक गंभीर समस्या हैं। यह आमतौर पर unsolicited और irrelevant messages हैं जो automated bots या व्यक्तियों द्वारा अपने स्वयं के products या services को बढ़ावा देने के लिए किया जाता हैं, दुर्भावनापूर्ण वह लोग हमारी वेबसाइट पर अपनी साइटों के लिंक पोस्ट करते हैं, या गलत जानकारी फैलाते हैं। 

ALSO READ :-   Wordpress में Website के URL से index.php कैसे हटाए

स्पैम टिप्पणियां किसी वेबसाइट की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाती हैं, साथ ही साइट द्वारा उत्पादित गुणवत्ता सामग्री से ध्यान भटकाती हैं।

Stop Spam Comment from WordPress Admin Panel

सबसे पहले, हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से wordpress admin dashboard के द्वारा wordpress inbuilt feature का उपयोग कर कैसे spam comments को रोक सकते हैं।

Comment Moderation को Enable करें

Comment Moderation को Enable करके हम अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर किए गए किसी भी कमेंट को पब्लिश करने से पहले review  कर सकते हैं और अगर आपकी वेबसाइट पर कोई भी कमेंट करता है, तो आपको उसका email भी प्राप्त हो जाएगा।

Comment Moderation को Enable करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपनी wordpress site के एडमिन एरिया में लॉगिन करें।
  • इसके बाद settings पर क्लिक करने के बाद discussion पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां पर “Email me whenever” के ऑप्शन तक scroll down करना है।
email me whenever
  • इसके बाद आपको “Anyone posts a comment” और “A comment is held for moderation” के सामने बने box में tick कर देना है।
  • इसके बाद सबसे नीचे save changes button पर क्लिक करना ना भूलें।

ऐसा करने से अगर कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर कमेंट करता है, तो आपको email id पर एक email प्राप्त होगा। जिससे आप कमेंट को approved. unapproved  या delete  कर सकते हैं।

Registered Users को ही Comment करने की अनुमति दें

अगर वेबसाइट पर बहुत अधिक स्पैम कमेंट आ रहे हैं, तो आप केवल registed user को ही कमेंट करने की अनुमति दे सकते हैं। इससे कोई भी bot आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कमेंट नहीं कर पाएगा और आप spam comments  को रोक पाएंगे।

केवल रजिस्टर्ड यूजर को कमेंट करने की अनुमति देने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें।
  • इसके बाद settings पर क्लिक करने के बाद discussion पर क्लिक करें।
other comment settings
  • अब आपको यहां पर “Other comment settings” section दिखाई देगा। इसमें आपको “Users must be registered and logged in to comment” के आगे बने बॉक्स में tick करना होगा।
  • इसके बाद सबसे नीचे scroll करें और save changes button पर क्लिक करें।
ALSO READ :-   WordPress Website में Author Change कैसे करे

Comments को Disable करें

अगर आप अपनी वेबसाइट पर comments को disable करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी वेबसाइट के पोस्ट पर कोई भी व्यक्ति comment नहीं कर पाएगा। जिससे आप अपनी वेबसाइट यूजर से मिलने वाली महत्वपूर्ण जानकारी खो देंगे। लेकिन अगर आप फिर भी अपनी वेबसाइट पर comments को पूरी तरह disable  करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें।
  • अब setting पर क्लिक करने के बाद discussion पर क्लिक करें।
default post settings
  • इसके बाद आपको “Default post settings” का विकल्प दिखाई देगा और उसके सामने “Allow people to submit comments on new posts” का भी विकल्प दिखाई देगा।
  • इसके बाद “Allow people to submit comments on new posts” के सामने बने box में से tick को untick कर दें।
  • अब सबसे नीचे scroll करें और save changes button पर click करें।

Note:- यहां पर आपके लिए ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपकी वेबसाइट पर पहले से publish post पर अभी भी कोई भी व्यक्ति comment कर सकता है। पहले से पब्लिश पोस्ट पर comments disabled करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें और posts पर क्लिक करने के बाद all posts पर क्लिक करें।

इसके बाद आप उस पोस्ट को select करें जिस पोस्ट पर आप कॉमेंट डिसएबल करना चाहते हैं। अगर आप चाहे तो सभी पोस्ट को एक साथ title के सामने बने बॉक्स में tick करके select कर सकते हैं।

Posts को select करने के बाद bulk action box में edit को सेलेक्ट करें और apply button पर क्लिक कर दें। 

अब एक setting box open हो जाएगा। यहां पर आपको comments का option दिखाई देगा। जिसमें आपको dropdown में “do not allow” को सिलेक्ट करने के बाद थोड़ा नीचे scroll करना है और update button पर क्लिक कर देना है।

WordPress पर spam comments stop करने के लिए CAPTCHA का उपयोग करें

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि किसी भी वेबसाइट पर अधिक spam comments bots द्वारा ही किए जाते हैं। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट पर CAPTCHA का उपयोग करते हैं, तो यह किसी भी user को आपकी वेबसाइट पर comment करने से पहले कुछ question put करता है या कोई भी ऐसा task देता है। जिसे एक bot के द्वारा हल कर पाना बहुत ही मुश्किल होते हैं और bots के द्वारा आपकी वेबसाइट पर स्पैम कॉमेंट्स नहीं किए जा सकते।

ALSO READ :-   WordPress में Directory browsing को disable कैसे करें?

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Captchs add  करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले, अपनी वेबसाइट में “Advanced Google reCAPTCHA plugin” install और activate करें। अगर आपको plugin install करने में सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। How to Install plugin in wordpress?

Plugin activate करने के बाद लेफ्ट साइड में “Advanced Google reCAPTCHA” पर क्लिक करें।

अब आपको यहां पर “Site Key” और “Secret Key” को डालना होगा। जिसे आप “register your domain” link पर क्लिक करके create कर सकते हैं।

Site Key और Secret Key डालने के बाद Enable for Comment Form के सामने बने box में tick करने के बाद सबसे नीचे scroll करें और save changes button पर क्लिक कर दें।

Akismet plugin का उपयोग करें

आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Akismet Spam Protection plugin install और activate कर सकते हैं। यह प्लगइन सभी comment को filter करता है और जो भी spam comment  होता है उसे आपकी वेबसाइट पर पब्लिश होने से रोकता है।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से WordPress site पर spam comments stop कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment