GeneratePress theme में comment form से url कैसे remove करें?

5/5 - (2 votes)

GeneratePress theme में comment form से url कैसे remove करें? आज के इस लेख में हम इसी विषय के बारे में आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से GeneratePress theme में कमेंट बॉक्स से URL field को कैसे remove कर सकते हैं।

GeneratePress एक बहुत ही पॉपुलर wordpress theme है जिसका इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं क्योंकि इस थीम को कस्टमाइज कर पाना आसान होता है और यह बहुत ही fast loading theme है।

आज के इस लेख में हम आपको दो method बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप कमेंट बॉक्स से url फील्ड को रिमूव कर पाएंगे।

Comment form URL field क्या है?

जब भी हम किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो वहां पर हमें अपनी राय देने के लिए एक कमेंट बॉक्स का ऑप्शन भी दिया जाता है जिससे हम उस वेबसाइट या उस पोस्ट के बारे में अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं या कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

Comment form URL field क्या है

उस कमेंट बॉक्स के नीचे हमें एक बॉक्स मिलता है जिसमें हम अपनी वेबसाइट का url या कोई भी url enter कर सकते हैं उसी बॉक्स को हम Comment box url field कहते हैं इसका इस्तेमाल हम किसी अन्य वेबसाइट से backlink लेने के लिए भी करते हैं।

Also Read:-

Comment box से url field को क्यों हटाए?

Comment box से url field remove करने के बहुत से कारण है लेकिन उनमें से जो सबसे महत्वपूर्ण कारण है वह हम आपको बताने जा रहे हैं।

जब किसी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक आने लगता है तो उस वेबसाइट पर कमेंट भी बहुत अधिक मात्रा में आने लगते हैं जिन्हें देख पाना और मैनेज कर पाना बहुत ही मुश्किल  कार्य हो जाता है और उनमें से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जोकि spam comment करने लगते हैं जिन्हें हटा पाना बहुत ही मुश्किल कार्य है।

इसलिए हमें इन चीजों से बचने के लिए कमेंट बॉक्स से यूआरएल फील्ड को हटा देना चाहिए।

Comment box से website url field को कैसे हटाए?

कमेंट बॉक्स से यूआरएल फील्ड को हटाना बहुत ही आसान है इसके लिए हम दो तरीकों का इस्तेमाल करने वाले हैं।

CSS Code का इस्तेमाल करके generate press में कमेंट बॉक्स से url box कैसे हटाए?

यह एक बहुत ही आसान तरीका है जिसका इस्तेमाल करके हम आसानी से generate प्रेस थीम  के कमेंट बॉक्स में से URL फील्ड को हटा सकते हैं लेकिन इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ कोड को थीम के additional css में paste करना होगा।

Blogger post के permalink या url से date और .html कैसे हटाए?

CSS Code हो additional css में कैसे paste करें?

  • सबसे पहले आपको जिस वेबसाइट के कमेंट बॉक्स से url फील्ड को हटाना है उस वेबसाइट के wordpress dashboard में login करें।
  • अब आपको Appearance पर क्लिक करने के बाद Customize पर क्लिक कर देना है।
Additional CSS मे css code कैसे add करें
  • अब Additional CSS का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें अब आपको यहां पर नीचे दिए हुए css code को कॉपी करके पेस्ट कर देना है और published पर क्लिक कर देना है।

CSS Code Remove URL Field from Comment form in generate press theme

अगर यह कोड copy ना हो तो यहां पर क्लिक करें

.comment-form #url{
	display:none;
}

Plugin का इस्तेमाल करके generate प्रेस में कमेंट बॉक्स से url field कैसे हटाए?

इस तरीके में हम प्लगइन का इस्तेमाल करके जनरेट प्रेस थीम के कमेंट बॉक्स से यूआरएल फील्ड को रिमूव करेंगे यह method generate press theme के किसी भी वर्जन में आप इस्तेमाल कर सकते हैं चाहे वह free version हो या premium version हो।

  • सबसे पहले वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें और plugins पर क्लिक करने के बाद add new पर क्लिक कर दें।
  • अब search box में Remove URL Field from Comment Form in GeneratePress Theme टाइप करके सर्च करें।
  • अब सबसे पहला plugin आपको दिखाई देगा जिसका Author Suraj Katwal है उस प्लगइन को इंस्टॉल करके एक्टिवेट कर दे।

इस प्लगइन को एक्टिवेट करने से कमेंट बॉक्स से यूआरएल फील्ड रिमूव हो जाएगी क्योंकि इस  प्लगइन को सेटअप  करने की आवश्यकता नहीं होती यह अपने आप functions.php में कुछ codes insert कर देता है जिस कारण कमेंट बॉक्स से url field रिमूव हो जाती है।

इस प्लगइन को आप यहां पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हो डाउनलोड करने के बाद इस प्लगइन को कैसे install करना है उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले प्लगइन पर जाएं और add new पर क्लिक करें।
  • अब आपको upload plugin का बटन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें और choose file पर क्लिक करने के बाद फाइल सेलेक्ट करें और install के ऊपर क्लिक कर दें।
  • प्लगइन इंस्टॉल होने के बाद activate पर क्लिक करें।

अब plugin एक्टिवेट हो चुका होगा और कमेंट बॉक्स url field भी remove हो चुका होगा।

FAQ

यह दोनों मेथड जनरेट प्रेस थीम के किस वर्जन पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं?

आप इन दोनों मेथड को जनरेट प्रेस थीम के किसी भी वर्जन पर इस्तेमाल कर सकते हैं चाहे वह जनरेट प्रेस थीम का free version हो या paid version हो लेकिन इसमें ध्यान देने योग्य बात यह है कि css code को insert करते समय सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

इस लेख से हमने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से जनरेट प्रेस थीम में कमेंट बॉक्स से url बॉक्स को रिमूव कर सकते हैं मैं आशा करता हूं कि हमारे द्वारा बताए गए दोनों मेथड आपको समझ में आ गए होंगे लेकिन अगर फिर भी कमेंट बॉक्स से url field remove करते समय आपको किसी दिक्कत का सामना करना पड़े तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

हमारी राय यह है कि आप url field remove करने के लिए css codes का इस्तेमाल करें क्योंकि plugin का इस्तेमाल करना आसान तो है लेकिन प्लगइन का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट की स्पीड स्लो हो सकती है।

मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको या लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ अथवा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap