You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress में Website के URL से index.php कैसे हटाए

यदि आप एक wordpress user है तो ऐसा हो सकता है कि आपने देखा होगा कि आपकी वेबसाइट url के अंत में index.php लगा हुआ है। अगर ऐसा है तो आप इसे आसानी से हटा सकते हैं। कभी-कभी index.php post url के बीच में भी लगा हुआ दिखाई देता है।

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे आपने अपनी वेबसाइट में permalink setting सही ढंग से नहीं की या अभी आपने अपनी वेबसाइट को किसी दूसरे host पर migrate  किया है। जिस कारण आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के url से index.php हटाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही article पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप wordpress में website के URL से index.php कैसे हटाए?

Website के URL से index.php क्यों हटाए?

यदि आपकी वेबसाइट के URL के पीछे index.php लगा हुआ है तो इसे user friendly नहीं माना जाता है और यह आपकी वेबसाइट के SEO पर भी बहुत अधिक प्रभाव डालता है। जिससे आपकी वेबसाइट search engines पर उच्च रैंक नहीं प्राप्त कर पाती।

यह index.php आपकी वेबसाइट पर 404 error जैसी समस्या भी पैदा कर सकता है और अगर आपकी वेबसाइट के पोस्ट url में index.php लगा होगा, तो यह आपके post url की length को बढ़ा देता है और अगर आपकी वेबसाइट के पोस्ट का url  अधिक लंबा होगा तो यह post seo के लिए अच्छा नहीं माना जाता। 

ALSO READ :-   Plagiarism क्या है? Plagiarism checker tools free में इस्तेमाल कैसे करें?

इसलिए यदि वेबसाइट के url में index.php के लगे होने से आपको कोई लाभ प्राप्त नहीं हो रहा बल्कि आपको बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ रहा है तो इसे वेबसाइट के url से remove करना ही बेहतर है।

WordPress में Website के URL से index.php कैसे हटाए?

WordPress में Website के URL से index.php हटाना बहुत ही आसान है इसके लिए हम आपको 2 तरीके बताएंगे जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले तरीके में हम permalink setting को change करेंगे और दूसरे तरीके में हम कुछ code का इस्तेमाल कर इस समस्या का समाधान करेंगे।

Permalink Setting के द्वारा URL से index.php हटाए

WordPress Website के URL में index.php लगा होने का कारण आपकी वेबसाइट के permalinks structure का सही ढंग से सेट ना होना भी हो सकता है। इसलिए अब आपको अपनी वेबसाइट के permalinks structure की जांच करनी होगी ।

Permalinks Structure की जांच करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट में लॉगिन करें इसके बाद लेफ्ट साइड में setting पर क्लिक करने के बाद permalinks पर क्लिक करें।

permalink reset

यहां पर आपको permalinks structure को postname पर सेट करना है और अब आप देख पाएंगे कि आपकी वेबसाइट के url से index.php हट चुका होगा, लेकिन अगर आपकी वेबसाइट का permalink structure पहले से ही postname पर सेट है, तो यह तरीका आपके लिए काम नहीं करेगा। अब आपको नीचे दूसरा मेथड फॉलो करना पड़ेगा और कोड का इस्तेमाल करना पड़ेगा। 

Code का उपयोग कर वेबसाइट URL से index.php हटाए

WordPress Website के URL से index.php हटाने के लिए अब हम .htaccess  फाइल में कुछ code जोड़ेंगे।

ALSO READ :-   WordPress site में Paypal Donate Button कैसे जोड़ें?

.htaccess file में code जोड़ने के लिए आप FTP का उपयोग कर सकते हैं या  होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में लॉगिन कर file manager का उपयोग कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप file manager का इस्तेमाल कर .htaccess file में code कैसे जोड़ सकते हैं और index.php समस्या का हल कर सकते हैं।

Note :- इस तरीके को अपनाने से पहले .htaccess फाइल का एक बैकअप अपने लैपटॉप में अवश्य सेव कर लें, क्योंकि अगर किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना  पड़ता है तो आप उस बैकअप के द्वारा इस फाइल को restore कर सकें।  बैकअप लेने के लिए .htaccess file पर राइट क्लिक करें और download पर क्लिक करें।

  • सबसे पहले होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन करें।
file manager
  • अब फाइल मैनेजर में जाए।
.htaccess file
  • अब public_html directory में आपको .htaccess file  मिल जाएगी उस पर राइट क्लिक कर edit पर क्लिक करें।
  • अब “#END WordPress” line के ठीक ऊपर नीचे दिए गए code को paste  कर दें।
<IfModule mod_rewrite.c>
RewriteEngine On
RewriteBase /
RewriteRule ^index\.php$ - [L]
RewriteCond %{REQUEST_FILENAME} !-f
RewriteCond %{REQUEST_FILENAME} !-d
RewriteRule . /index.php [L]
</IfModule>

अब .htaccess file  को save कर दे और अब आप देख पाएंगे कि आपकी वेबसाइट के url से index.php हट चुका है । 

लेकिन अगर आपकी वेबसाइट की सिक्योरिटी अधिक होने के कारण ऊपर दिया गया कोड काम नहीं कर रहा है तो अब आपको नीचे दिए गए code को भी .htaccess file में add कर देना है।

<IfModule mod_security.c>
SecFilterEngine Off
</IfModule>
How to remove index php from url in wordpress

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको WordPress में Website के URL से index.php कैसे हटाए के बारे में दो तरीके बताए हैं।

ALSO READ :-   WordPress में jQuery को Latest Version में update कैसे करें?

जो पहला तरीका हमने आपको बताया है वह बिल्कुल आसान है सबसे पहले आप उसी तरीके का इस्तेमाल करें लेकिन अगर आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसमें आपको थोड़ी बहुत coding की नॉलेज होना आवश्यक है।

अगर आपको हमारा यह लेख How to remove index.php from website URL in WordPress पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।अगर आपको किसी प्रकार से हमारी सहायता की आवश्यकता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!