You dont have javascript enabled! Please enable it!

Podcast क्या है? Podcasting कैसे शुरू करें

Podcast kya hai: Podcast दुनिया के साथ अपने विचारों को साझा करने का एक शानदार तरीका है। Podcast बनाना आसान है और यह आपके दर्शकों से जुड़ने का एक मजेदार तरीका है।

आज के समय में, Podcasting सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग बन चुका है यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला content platform है।

Podcast कैसे शुरू करें, इस बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. अपना niche खोजें। आप किसके प्रति भावुक हैं? आप दुनिया के साथ क्या साझा करना चाहते हैं? ऐसा विषय चुनें, जिसके बारे में आप बहुत कुछ जानते हों और जिसके बारे में आपको लगता हो कि लोगों को इसके बारे में अधिक जानने में दिलचस्पी होगी।

2. अपना format चुनें। क्या आपका Podcast interview-style का होगा, या आप अपने विचार अकेले साझा करेंगे? क्या यह छोटा होगा, या आप बहुत सारी चीजों के बारे में कवर करेंगे? क्या आपका podcast वर्तमान घटनाओं पर अधिक केंद्रित होगा, या आप इतिहास पर ध्यान केंद्रित करेंगे? 

3. Eeuipment खोजें। smartphone को podcasting device के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन आपको Anchor या Podbean जैसे ऐप में निवेश करना होगा। आपको एक अच्छा माइक्रोफोन भी ढूंढना होगा। Rode कुछ बेहतरीन microphone बनाती है जो किफ़ायती और उपयोग में आसान हैं। 

4. अपनी आवाज ढूंढें। आपका podcast कैसा लगेगा? क्या आपके पास एक उच्चारण होगा? क्या आप उत्साह के साथ बोलेंगे या अधिक शांत रहेंगे? 

5. कार्यक्रम तय करें। आप अपना podcast कितनी बार जारी करेंगे? एक सप्ताह में एक बार? महीने में एक बार? साल में एक बार? 

6. कुछ प्रतिक्रिया प्राप्त करें। पता करें कि आपके मित्र आपके विचारों के बारे में कैसा महसूस करते हैं, और उनसे पूछें कि उन्हें आपके podcast लॉन्च करने के विचार के बारे में क्या पसंद या नापसंद है।

Podcast क्या है?

podcast

Podcast एक डिजिटल ऑडियो फ़ाइल है जिसे कंप्यूटर या पोर्टेबल मीडिया प्लेयर पर डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध कराया जाता है, जो आमतौर पर एक श्रृंखला के रूप में उपलब्ध होता है, जिसके नए एपिसोड ग्राहकों द्वारा स्वचालित रूप से प्राप्त किए जा सकते हैं। 

Podcast आमतौर पर श्रोताओं के लिए नि: शुल्क होते हैं और अक्सर महंगे ऑडियो उपकरण की आवश्यकता के बिना बनाए जा सकते हैं।

पॉडकास्टिंग ऑडियो सामग्री बनाने और उपभोग करने का तेजी से लोकप्रिय तरीका बन गया है, दुनिया भर में लाखों लोग हर दिन podcast में ट्यूनिंग कर रहे हैं। यदि आपने कभी अपना पॉडकास्ट शुरू करने के बारे में सोचा है, तो अब समय आ गया है! पॉडकास्ट कैसे शुरू करें, इसके बारे में आपको जो कुछ जानने की जरूरत है, वह यहां है।

Podcast क्यों शुरू करें?

Podcast शुरू करने के कई कारण हैं। सबसे पहले, पॉडकास्ट आपके दर्शकों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है। आप अपने listeners को गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदान करके उनके साथ एक मजबूत संबंध बना सकते हैं जिसका वे अपने समय पर आनंद ले सकते हैं। 

दूसरे, podcast लीड उत्पन्न करने और अपना ब्रांड बनाने का एक शानदार तरीका है। लगातार, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का निर्माण करके, आप नए listeners और followers को आकर्षित कर सकते हैं, जो आपकी बातों में रुचि रखते हैं। 

अंत में, Podcast पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। यदि आप एक लोकप्रिय पॉडकास्ट का निर्माण करते हैं, तो आप इसे विज्ञापनों या प्रायोजनों के माध्यम से मुद्रीकृत कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आप अपने दर्शकों से जुड़ने, लीड उत्पन्न करने, या पैसा कमाने का तरीका खोज रहे हैं, तो podcast शुरू करना एक बढ़िया विकल्प है। बस इन सरल चरणों का पालन करें और आप सफलता की ओर अग्रसर होंगे! 

Podcast सुनें। यदि आप पहले से पॉडकास्ट नहीं सुन रहे हैं, तो आज ही शुरू करें! वहाँ बहुत सारे शानदार शो हैं जो आपको अपने स्वयं के शो के लिए विचार प्रदान कर सकते हैं। आपको कुछ सफल शो भी मिल सकते हैं जिनका आप अनुकरण करना चाहते हैं। 

किताब पढ़ें। यदि आप अपना खुद का podcast शुरू करना चाहते हैं, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि podcast तकनीक कैसे काम करती है। किताब आपको यह सीखने में मदद करेगी कि पॉडकास्टिंग कैसे शुरुआत करें और चलते रहें।

Podcast कैसे शुरू करें?

यह मानते हुए कि आपके पास एक कंप्यूटर और माइक्रोफ़ोन है ( हेडफ़ोन के साथ), आप पॉडकास्टिंग शुरू करने के लिए तैयार हैं। अपना पॉडकास्ट शुरू करने के लिए बुनियादी कदम नीचे दिए गए हैं।

1. अपना format और equipment चुनें। 

आप केवल अपने फोन का उपयोग करके podcast रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन यदि आप पेशेवर दिखना चाहते हैं, तो विशेष रूप से ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए डिज़ाइन किए गए माइक्रोफ़ोन में निवेश करने पर विचार करें। आपको अपनी रिकॉर्डिंग को edit करने के लिए किसी तरीके की भी आवश्यकता होगी, जो Audacity या Garageband जैसे मुफ्त software के साथ किया जा सकता है।

2. अपने शो के लिए एक concept और नाम के साथ आएं।

आपका पॉडकास्ट किसी विशेष चीज़ के बारे में नहीं होना चाहिए, लेकिन यह ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। एक बार जब आप किसी topic पर फैसला कर लेते हैं, तो अपने शो के लिए एक आकर्षक नाम लेकर आएं।

3. अपने शो के लिए कवर आर्ट बनाएं। 

अधिकांश पॉडकास्ट ऐप आपको अपनी खुद की कवर आर्ट अपलोड करने की अनुमति देते हैं, इसलिए रचनात्मक बनें। अपने शो के logo के स्क्रीनशॉट का उपयोग करने का प्रयास करें, या कुछ ऐसा लेकर आएं जो आपके शो की थीम से मेल खाता हो। 

4. कुछ एपिसोड रिकॉर्ड करें और फिर उन्हें प्रकाशित करें। 

एक बार जब आप कुछ एपिसोड रिकॉर्ड कर लेते हैं, तो आप अपना पॉडकास्ट प्रकाशित करना शुरू कर सकते हैं। कई पॉडकास्ट साप्ताहिक या मासिक शेड्यूल पर प्रकाशित होते हैं, लेकिन यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी बार नए एपिसोड प्रकाशित करते हैं। 

ALSO READ :-   How to delete Instagram Account Permanently

5. अपने शो का प्रचार करें और listeners प्राप्त करें! 

यह आपकी podcast यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक बार जब आप अपना podcast प्रकाशित कर लेते हैं, तो आपको इसके बारे में दुनिया को बताना होगा! सोशल मीडिया पर इसका प्रचार करें, अपने दोस्तों और परिवार को ईमेल करें, इसके बारे में Reddit और अन्य सोशल नेटवर्क पर पोस्ट करें। 

जितने अधिक लोग आपके शो को सुनें, उतना अच्छा है। उम्मीद है कि यह मार्गदर्शिका आपके लिए मददगार रही होगी। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

Podcast प्लेटफॉर्म के साथ एक खाता सेट करें

Podcast एक डिजिटल ऑडियो फ़ाइल है जिसे इंटरनेट पर कंप्यूटर या पोर्टेबल मीडिया प्लेयर में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जाता है, जो आमतौर पर एक श्रृंखला के रूप में उपलब्ध होता है।

Podcast के साथ शुरुआत करने के कई तरीके हैं। पहला कदम पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म के साथ एक खाता स्थापित करना है। यह आपको अपने पॉडकास्ट को होस्ट करने के लिए एक जगह देगा और आपको उन्हें प्रबंधित करने के लिए टूल प्रदान करेगा।

चुनने के लिए कई लोकप्रिय पॉडकास्ट प्लेटफ़ॉर्म हैं, जिनमें Apple (पूर्व में iTunes), Spotify, Audible, Google Podcasts, iHeartRadio, Stitcher और Podbean शामिल हैं। प्रत्येक के पास सुविधाओं और लाभों का अपना सेट होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वह चुनें जो आपकी आवश्यकताओं को सबसे अच्छी तरह से पूरा करता हो।

एक बार जब आप एक खाता बना लेते हैं, तो आपको एक प्रोफ़ाइल बनानी होगी और अपना पॉडकास्ट RSS Feed जोड़ना होगा। इस RSS Feed में आपके एपिसोड होंगे और लोगों को आपके शो की सदस्यता लेने की अनुमति होगी।

एक विषय चुनना

पॉडकास्टिंग दुनिया के साथ अपनी आवाज और विचारों को साझा करने का एक शानदार तरीका है। लेकिन इससे पहले कि आप रिकॉर्डिंग शुरू करें, आपको एक विषय चुनना होगा। अपने पॉडकास्ट के लिए विषय चुनते समय कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए:

1. आप किसके बारे में भावुक हैं? एक ऐसा विषय चुनें जिसके बारे में आप बात करने के लिए उत्साहित हों, कुछ ऐसा जिसके बारे में आप बिना बोर हुए घंटों बात कर सकें।

2. आपको किसमें विशेषज्ञता प्राप्त है? यदि आप अपने चुने हुए विषय के विशेषज्ञ नहीं हैं, तो कोई बात नहीं! आप अभी भी अपने विचार और राय साझा कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने पॉडकास्ट में मूल्य जोड़ना चाहते हैं और एक प्राधिकरण के रूप में देखा जाना चाहते हैं, तो यह उस विषय को चुनने में मदद करता है जिसके बारे में आप कुछ जानते हैं।

3. अभी कौन से topics लोकप्रिय हैं? उस उद्योग या niche के रुझानों के साथ बने रहें, जिसमें आप रुचि रखते हैं और उन विषयों में से किसी एक पर पॉडकास्ट शुरू करने पर विचार करें।

Creating artwork

इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि artwork कैसे बनाई जाए। कुछ लोग अपने आसपास की दुनिया में प्रेरणा पाते हैं, जबकि अन्य अपनी कल्पनाओं का उपयोग विचारों के साथ करने के लिए करते हैं। कुछ चीजें हैं जो सभी कलाकारों में समान हैं, हालांकि: वे अपने काम के प्रति जुनूनी हैं, और वे हमेशा सीखते और बढ़ते रहते हैं।

यदि आप artwork बनाना शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सबसे अच्छी सलाह बस शुरू करना है। विभिन्न माध्यमों और शैलियों के साथ प्रयोग करें, और देखें कि आपको सबसे अच्छा क्या पसंद है। गलतियाँ करने से न डरें – आप इसी तरह सीखते हैं। और सबसे बढ़कर, मज़े करो!

उपकरण की जरूरत

यदि आप पॉडकास्ट शुरू करना चाहते हैं, तो आपको उपकरण के रूप में ज्यादा जरूरत नहीं है। आपको वास्तव में एक माइक्रोफ़ोन और एक कंप्यूटर की आवश्यकता है।

आप लगभग किसी भी प्रकार के माइक्रोफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप पॉडकास्टिंग के बारे में गंभीर हैं, तो आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले USB माइक्रोफ़ोन में निवेश करना होगा। कुछ लोकप्रिय मॉडलों में Blue Yeti और ऑडियो-टेक्निका ATR2100x-USB शामिल हैं।

आपके कंप्यूटर को भी कुछ खास होने की जरूरत नहीं है। जब तक यह Audacity जैसे audio editing software को चला सकता है, यह podcasting के लिए काफी अच्छा होगा।

Recording software:  इससे पहले कि आप अपना पॉडकास्ट रिकॉर्ड करें, आपको कुछ रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की आवश्यकता है। सबसे लोकप्रिय विकल्प ऑडेसिटी है, जो मुफ़्त और खुला स्रोत है। यह Windows, Mac OS X, और Linux के लिए उपलब्ध है।

यदि आप ऑडेसिटी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको एक USB माइक्रोफ़ोन और एक ऑडियो केबल की भी आवश्यकता होगी। एक केबल की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि माइक्रोफ़ोन USB कनेक्शन का उपयोग करता है और आपके कंप्यूटर के साउंड कार्ड के लिए एनालॉग इनपुट की आवश्यकता होती है। 

यदि आप संगीत रिकॉर्ड कर रहे हैं, चाहे वह लाइव हो या रिकॉर्ड किया गया हो, आपको किसी प्रकार के प्लेबैक डिवाइस की आवश्यकता होगी। पॉडकास्ट के लिए, यह आमतौर पर आपके कंप्यूटर के स्पीकर होते हैं। 

Recording और Editing

मान लें कि आप पॉडकास्ट Record करने और Edit करने के लिए टिप्स चाहते हैं:

जब पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने की बात आती है, तो कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास रिकॉर्ड करने के लिए एक शांत जगह हो। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका audio clear और background noise से मुक्त होगी। 

यदि संभव हो, तो अपने कंप्यूटर या फ़ोन में बिल्ट-इन माइक्रोफ़ोन के बजाय माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें। इससे साउंड क्वालिटी काफी बेहतर होगी।

एक बार जब आप अपना पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर लेते हैं, तो इसे edit करने का समय आ गया है। फिर से, स्पष्टता और संक्षिप्तता का लक्ष्य रखें। अपनी रिकॉर्डिंग को सुनें और अस्पष्ट या बाहरी हिस्से को हटा दें।

आप ऑडियो को तोड़ने या कुछ बिंदुओं पर जोर देने के लिए कुछ जगहों पर संगीत या अन्य ध्वनि प्रभाव भी जोड़ सकते हैं। एक बार जब आपका पॉडकास्ट पूरी तरह से रिकॉर्ड और edit हो जाता है, तो इसे एक होस्टिंग सेवा पर अपलोड करने का समय आ गया है। 

कई अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन हम Libsyn, SoundCloud या PodBean की सलाह देते हैं। ये सेवाएं आपके पॉडकास्ट को दुनिया के साथ साझा करना आसान बनाती हैं।

Launching और promoting 

आपके पॉडकास्ट को लॉन्च करने और प्रचारित करने के लिए आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता है। 

ALSO READ :-   Voter ID Card - Aadhaar | Voter ID को Aadhaar Card के साथ link कैसे करें

सबसे पहले, आपको अपने पॉडकास्ट के लिए एक concept के साथ आने और एक format बनाने की आवश्यकता है। एक बार आपके पास एक format हो जाने के बाद, आपको अपने एपिसोड रिकॉर्ड और संपादित करने होंगे। 

आपके एपिसोड रिकॉर्ड और संपादित होने के बाद, आपको उन्हें एक होस्टिंग साइट पर अपलोड करना होगा। फिर, आपको सोशल मीडिया और अन्य चैनलों के माध्यम से अपने पॉडकास्ट को बढ़ावा देना होगा।

आप अपना पॉडकास्ट खुद या किसी कंपनी की मदद से लॉन्च कर सकते हैं। यदि आप इसे अकेले जाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आपको कुछ गुणवत्ता रिकॉर्डिंग उपकरण में निवेश करना होगा और अपने एपिसोड को संपादित करने के लिए GarageBand या Audacity जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना सीखना होगा।

अपने पॉडकास्ट के लिए एक वेबसाइट या आरएसएस फ़ीड बनाएं

अपने पॉडकास्ट के लिए एक वेबसाइट या आरएसएस फ़ीड रखना अपने दर्शकों को बढ़ाने और उन्हें और अधिक के लिए वापस आने का एक शानदार तरीका है। अपने पॉडकास्ट के लिए वेबसाइट या RSS फ़ीड बनाते समय ध्यान रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैं:

1. सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट नेविगेट करने में आसान है और इसमें आपके श्रोताओं के लिए आवश्यक सभी जानकारी है। अपने पॉडकास्ट एपिसोड के लिंक शामिल करें, आपका पॉडकास्ट किस बारे में है, इसका विवरण और श्रोताओं द्वारा आपसे संपर्क करने के तरीके शामिल करें।

2. अपनी पूरी साइट में कीवर्ड का उपयोग करें ताकि जब लोग ऑनलाइन खोज कर रहे हों तो लोग इसे आसानी से ढूंढ सकें। यह आपके शो में नए श्रोताओं को लाने में मदद करेगा।

3. अपने आरएसएस फ़ीड को नए एपिसोड के साथ अपडेट रखें ताकि ग्राहकों के पास सुनने के लिए हमेशा कुछ नया हो। आप अपने RSS फ़ीड में बोनस सामग्री भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कि ट्रांसक्रिप्ट या शो नोट्स, श्रोताओं को और भी अधिक मूल्य देने के लिए।

Podcast के साथ पैसे कैसे कमाएं

Podcast  पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। आप एक Podcast  बना सकते हैं और विज्ञापन बेच सकते हैं, या आप एक पॉडकास्ट बना सकते हैं और उत्पादों या सेवाओं को बेच सकते हैं। आप एक पॉडकास्ट भी बना सकते हैं और दर्शकों को बनाने के लिए इसे मुफ्त में पेश कर सकते हैं, फिर उस ऑडियंस को उत्पाद या सेवाएं बेच सकते हैं।

यहां Podcast  के साथ पैसे कमाने के कुछ टिप्स दिए गए हैं:

अपना पॉडकास्ट मुफ़्त में ऑफ़र करें

आप Libsyn में एक खाता स्थापित करके अपने पॉडकास्ट को मुफ्त में पेश कर सकते हैं और विज्ञापन या संबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

दान या सुझाव स्वीकार करना

Podcasting हाल के वर्षों में पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। बहुत से लोग अपने पॉडकास्ट का monetize करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, और ऐसा करने का एक तरीका listeners से दान या सुझावों को स्वीकार करना है।

listeners से donations या tips स्वीकार करने के कुछ अलग अलग तरीके हैं। एक तरीका यह है कि PayPal account स्थापित किया जाए और उसे खाते का लिंक अपनी पॉडकास्ट वेबसाइट पर दिया जाए। इससे श्रोताओं के लिए सीधे आपको money donate करना आसान हो जाता है। 

एक अन्य तरीका Patreon account स्थापित करना है, जो listeners को अनन्य सामग्री या पहुंच के बदले प्रति माह एक निश्चित राशि की प्रतिज्ञा करने की अनुमति देता है।

आप जो भी तरीका चुनते हैं, अपने श्रोताओं को यह बताना सुनिश्चित करें कि वे आपके शो को आर्थिक रूप से कैसे समर्थन दे सकते हैं। अधिकांश लोग जो पॉडकास्ट सुनते हैं, वे अपने पसंदीदा शो का समर्थन करने में प्रसन्न होते हैं, इसलिए दान या सुझाव मांगने से न डरें।

Gated Content या Memberships

यदि आप अपने पॉडकास्ट से पैसा कमाना चाहते हैं, तो एक विकल्प Gated Content या Memberships बनाना है। इसका मतलब है कि श्रोताओं को आपकी वेबसाइट के कुछ एपिसोड या क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए भुगतान करना होगा। 

यह राजस्व उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने श्रोताओं के लिए मूल्य प्रदान कर रहे हैं। अन्यथा, हो सकता है कि वे आपकी सामग्री के लिए भुगतान करने को तैयार न हों।

Gated Content बनाने या न बनाने का निर्णय लेते समय, अपने दर्शकों पर विचार करना और वे किसके लिए भुगतान करने को तैयार होंगे, इस पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास बड़ी संख्या में और व्यस्त दर्शक हैं, तो उनके द्वारा विशेष सामग्री के लिए भुगतान करने की अधिक संभावना हो सकती है। 

हालांकि, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपनी सामग्री को निःशुल्क रखें ताकि आप पहले दर्शकों का निर्माण कर सकें।

Gated Content बनाने के लिए आप कुछ अलग तरीके अपना सकते हैं। Gated Content बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपनी सामग्री को ब्लॉग पोस्ट के रूप में प्रकाशित करना और फिर उसमें paywall जोड़ना। 

यह आपको पाठकों को आपकी सामग्री पढ़ने के लिए सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कुछ प्रारंभिक प्रदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देता है। 

एक बार जब आप अपनी गेटेड सामग्री और collected emails बना लेते हैं, तो लोगों को यह बताने का समय आ गया है कि उनकी पहुंच है। इसके लिए आपके पास कुछ अलग विकल्प हैं। आप एक स्वागत योग्य ईमेल बना सकते हैं जिससे लोगों को पता चलता है कि उनके पास विशिष्ट सामग्री तक पहुंच है। 

आप एक ईमेल भी बना सकते हैं जो ग्राहक होने के लाभों की व्याख्या करता है। इससे लोगों को उस मूल्य को समझने में मदद मिलेगी जो उन्हें subscriber होने से मिलता है। फिर, आप अपने नए ग्राहकों को यह बताने के लिए कुछ अनुवर्ती ईमेल भेज सकते हैं कि आप उनके डेटा का उपयोग कैसे कर रहे हैं और उन्हें वापस आने के लिए प्रोत्साहित करें।

Sell advertising

Podcasting के माध्यम से पैसे कमाने के कुछ तरीके हैं, और उनमें से एक है विज्ञापन बेचकर। यह कुछ अलग तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि sponsorships के माध्यम से, या आपके शो के दौरान विज्ञापन चलाकर।

Sponsorships वह होते हैं जब कोई कंपनी आपके पॉडकास्ट के दौरान अपने उत्पाद या सेवा का उल्लेख करने के लिए आपको भुगतान करती है। यह आमतौर पर शो की शुरुआत या अंत में किया जाता है, और कुछ अतिरिक्त आय लाने का एक शानदार तरीका है।

ALSO READ :-   Wordpress Database Clean कैसे करें

आपके शो के दौरान विज्ञापन चलाना विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाने का एक और विकल्प है। आप या तो विज्ञापन को स्वयं पढ़ सकते हैं, या इसे अपने लिए करने के लिए किसी को नियुक्त कर सकते हैं। किसी भी तरह से, यह आपके पॉडकास्ट से कुछ revenue उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है।

Products या services बेचें

पॉडकास्ट से पैसे कमाने के कुछ तरीके हैं। पहला प्रायोजन या विज्ञापनों के माध्यम से है। आप या तो विज्ञापन को स्वयं पढ़ सकते हैं, या किसी और को आपके लिए इसे करने के लिए भुगतान कर सकते हैं। 

पैसे कमाने का दूसरा तरीका उत्पादों या सेवाओं को बेचकर है। यह physical products से लेकर online courses तक कुछ भी हो सकता है। यदि आपके पास पर्याप्त दर्शक हैं, तो आप अपना खुद का माल भी बना सकते हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं। 

Merchandise बेचना

इन दिनों, केवल पॉडकास्ट होना ही काफी नहीं है। यदि आप इससे कोई पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपने शो का मुद्रीकरण करने के तरीके खोजने होंगे। ऐसा करने का एक तरीका माल बेचना है।

यदि आपके पास एक वफादार अनुयायी है, तो एक अच्छा मौका है कि वे आपसे उत्पाद खरीदने में रुचि लेंगे। लेकिन आपको क्या बेचना चाहिए? और आप कैसे शुरू करते हैं?

बेचने के लिए कौन सा माल चुनते समय कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। 

सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि आपके प्रशंसक वास्तव में क्या खरीदना चाहेंगे। यदि आपका पॉडकास्ट बागवानी के बारे में है, उदाहरण के लिए, उस पर अपने लोगो के साथ टी-शर्ट बेचना एक अच्छा विचार हो सकता है। या यदि आपके पास भोजन से संबंधित पॉडकास्ट है, तो एप्रन या खाना पकाने के बर्तन बेचना एक अच्छा विकल्प. हो सकता है 

निष्कर्ष

जैसे ही आप अपना पॉडकास्ट समाप्त करते हैं, आप अपने निष्कर्ष पर कुछ समय बिताना चाहेंगे। अपने श्रोताओं पर अपनी छाप छोड़ने का यह आखिरी मौका है, इसलिए आप मजबूत अंत करना चाहते हैं। अपने पॉडकास्ट के लिए एक अच्छा निष्कर्ष लिखने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. अपने श्रोताओं को ट्यून करने के लिए धन्यवाद। एक साधारण “धन्यवाद” आपके दर्शकों के लिए आपकी प्रशंसा दिखाने में एक लंबा रास्ता तय करता है।

2. एपिसोड में क्या शामिल किया गया था, इसका संक्षिप्त विवरण दें। इससे श्रोताओं को यह याद रखने में मदद मिलती है कि उन्होंने क्या सुना है।

3. विषय पर कुछ अंतिम विचार या सलाह दें। यह वास्तव में आपके पॉडकास्ट के मुख्य बिंदु को घर ले जाने और श्रोताओं को सोचने के लिए कुछ छोड़ने का मौका है।

4. यादगार तरीके से साइन ऑफ करें। सुनने के लिए धन्यवाद, अगली बार तक, या सुनने के लिए धन्यवाद और आपका दिन शुभ हो!

5. अपने श्रोताओं को वापस आने और फिर से सुनने का एक कारण दें। अगर आपने इस एपिसोड में कुछ खास किया है जो भविष्य में दोहराने लायक है, तो अपने श्रोताओं को इसके बारे में बताएं।

FAQ:

पॉडकास्ट शुरू करने के लिए मुझे कितने पैसे चाहिए?

यदि आप पॉडकास्ट शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप शायद सोच रहे होंगे कि इसकी लागत कितनी होगी। अच्छी खबर यह है कि आप बहुत कम पैसे से शुरुआत कर सकते हैं। आपको वास्तव में केवल एक माइक्रोफ़ोन और कुछ बुनियादी रिकॉर्डिंग उपकरण चाहिए।

बेशक, यदि आप एक पेशेवर-ध्वनि वाला पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बेहतर उपकरणों में निवेश करने की आवश्यकता होगी। लेकिन फिर भी, पॉडकास्ट शुरू करने की लागत अपेक्षाकृत कम है। इसलिए यदि आप किसी चीज़ को लेकर जुनूनी हैं और अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करना शुरू करना चाहते हैं, तो आज पॉडकास्ट शुरू न करने का कोई बहाना नहीं है।

पॉडकास्ट से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

पॉडकास्ट पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आप कितना कमा सकते हैं यह कुछ कारकों पर निर्भर करता है।

सबसे पहले, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका पॉडकास्ट कितना लोकप्रिय है। यदि आपके पास बड़ी संख्या में अनुयायी हैं, तो आप विज्ञापन और प्रायोजन से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

दूसरा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की सामग्री बना रहे हैं। यदि आप बहुमूल्य जानकारी या मनोरंजन प्रदान कर रहे हैं, तो आप अपने पॉडकास्ट तक पहुंच के लिए शुल्क ले सकते हैं।

अंत में, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने पॉडकास्ट से पैसा बनाने में कितना समय और प्रयास लगाने को तैयार हैं। यदि आप ऊधम मचाना चाहते हैं, तो इस बात की कोई सीमा नहीं है कि आप अपने शो से कितना पैसा कमा सकते हैं।

पॉडकास्ट शुरू करने में कितने एपिसोड लगते हैं?

यदि आप पॉडकास्ट शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि आपको कितने एपिसोड लॉन्च करने की आवश्यकता है। इसका उत्तर यह है कि यह पॉडकास्ट के लिए आपके लक्ष्यों और उद्देश्यों पर निर्भर करता है। यदि आप केवल सामग्री बनाना और ऑडियंस बनाना चाहते हैं, तो आप कम से कम एक एपिसोड से शुरुआत कर सकते हैं।

हालाँकि, यदि आप अपने पॉडकास्ट से आय उत्पन्न करना चाहते हैं, तो आपको प्रायोजकों को आकर्षित करने के लिए बड़ी मात्रा में सामग्री का उत्पादन करना होगा। अंततः, यह आपको तय करना है कि पॉडकास्ट के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको कितने एपिसोड बनाने की आवश्यकता है।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि podcast क्या है, podcast  कैसे शुरू करें और podcast  से पैसे कैसे कमाए?  हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!