WordPress में PHP Errors Turn Off कैसे करें

हमारे एक blog reader ने हमसे संपर्क किया और पूछा कि wordpress में PHP errors turn off कैसे कर सकते हैं।

यदि आप WordPress पर नए हैं, तो आपको यह जानकर आश्चर्य अवश्य होगा कि PHP ERROR आपकी साइट पर कभी भी दिखाई दे सकता हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस द्वारा errors को debug करने में आपकी मदद करने के लिए error प्रदर्शित किया जाता है।

लेकिन कुछ मामलों में ऐसा हो सकता है कि आप अपनी साइट के लिए PHP error को turn off करना चाहते हो। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि WordPress में PHP Errors को Turn Off कैसे करें।

आप वर्डप्रेस में PHP Errors को क्यों बंद करना चाहते हैं?

यदि आप wordpress developer हैं, तो संभावना है कि आपने कम से कम एक बार खतरनाक “white screen of death” error  देखा हो। यह आमतौर पर एक PHP error के कारण दिखाई देता है, जिसे नियंत्रित नहीं किया गया है।

PHP Errors आमतौर पर warnings और notices होते हैं जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर दिखाई देते हैं। यह internal server error, syntax errors, और fatal errors की तरह नहीं होते, क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को लोड होने से नहीं रोकते यह केवल आपकी वेबसाइट पर error प्रदर्शित करते हैं। 

डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस इन errors को आपकी साइट पर आने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रदर्शित करता है। यह बहुत शर्मनाक हो सकता है और लोगों को आपकी साइट का उपयोग करने से discourage भी कर सकता है। सौभाग्य से, इन PHP errors को बंद करने का एक तरीका है ताकि errors आपके website visitors को प्रदर्शित न हों।

वर्डप्रेस में PHP errors को बंद करने के दो मुख्य कारण होते हैं।

सबसे पहले, जैसा कि ऊपर बताया गया है, अगर कोई आपकी साइट पर कोई त्रुटि देखता है, तो यह बहुत शर्मनाक हो सकता है।

दूसरा, Errors प्रदर्शित करने से आपकी साइट के बारे में और यह कैसे काम करती है, इसके बारे में बहुत अधिक जानकारी hackers को मिल सकती है। इसका फायदा उन हैकर्स द्वारा उठाया जा सकता है जो कमजोरियों की तलाश में हैं।

WordPress में PHP Errors Turn Off कैसे करें

यदि आप वर्डप्रेस साइट owner हैं, तो आपकी वेबसाइट पर भी PHP error message दिखाई दे सकता है। इस error के दिखाई देने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अधिकतर  यह error एक प्लगइन या थीम के कारण वेबसाइट पर दिखाई देता हैं, जो वर्डप्रेस के current version के साथ compatible नहीं है।

सौभाग्य से, इन PHP error messages को बंद करने का एक आसान तरीका है। बस अपनी wp-config.php फ़ाइल में निम्न पंक्ति जोड़ें।

सबसे पहले अपने होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में लॉगिन करें और file manager में जाएं।

Wp-config.php file को edit करके code कैसे paste करें

इसके बाद आपको public_html directory में wp-config.php file मिल जाएगी जिस पर राइट क्लिक कर edit पर क्लिक कर दें।

php errors turn off

अब wp-config.php file में define(‘WP_DEBUG’, true); को ढूंढे और उसे नीचे दिए गए code से बदल दे।

define('WP_DEBUG', false);

किसी कारणवश यह भी हो सकता है कि wp-config.php file में WP_DEBUG line पहले से ही false पर सेट हो। इस स्थिति में आपको define(‘WP_DEBUG’, false); लाइन की जगह पर नीचे दिए गए code को जोड़ देना है।

ini_set('display_errors','Off');
ini_set('error_reporting', E_ALL );
define('WP_DEBUG', false);
define('WP_DEBUG_DISPLAY', false);

Code Add करने के बाद फाइल को save करना मत भूलें।

यह code सभी error message के प्रदर्शन को disable कर देगा। अब आपको अपनी वेबसाइट पर विजिट करना है और आप देख पाएंगे कि PHP errors, notices, और warnings आपकी वेबसाइट पर दिखाई नहीं दे रहे हैं।

WordPress में PHP Errors Turn On कैसे करें

यदि आपने अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर समस्या का हल कर लिया है और अब आप PHP Errors Turn On करना चाहते हैं, तो अब आपको  wp-config.php file को edit करना होगा और  जो कोड हमने PHP Errors Turn Off करने के लिए wp-config.php file में add किया था। उसकी जगह पर नीचे दिए गए code को replace कर देना है।

define('WP_DEBUG', true);
define('WP_DEBUG_DISPLAY', true);

इस कोड को ऐड करने के बाद वर्डप्रेस के द्वारा फिर से PHP errors, notices, और warnings को आपकी वेबसाइट पर दिखाना शुरू कर दिया जाएगा।

PHP Errors Turn Off करने के क्या लाभ हैं?

जब PHP Errors Turn Off हो जाते हैं, तो वेब डेवलपर्स आसानी से error messages के बिना coding error को find और fix कर सकते हैं। इसके अलावा, PHP त्रुटियों को बंद करने से वेबसाइट के प्रदर्शन और स्थिरता में सुधार करने में मदद मिलती है।

इन कारणों से, कई वेब डेवलपर अपनी वेबसाइटों पर काम करते समय PHP errors को बंद करना चुनते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल development और testing phases के दौरान किया जाना चाहिए। 

एक बार वेबसाइट लाइव हो जाने के बाद, PHP errors को चालू किया जाना चाहिए ताकि किसी भी संभावित समस्या का शीघ्र समाधान किया जा सके।

क्या PHP errors को बंद करने से जुड़े कोई जोखिम हैं?

PHP त्रुटियों को बंद करना एक अच्छे विचार की तरह लग सकता है, वास्तव में ऐसा करने से जुड़े कुछ जोखिम हैं।

यह वेबसाइट पर error को debug करना मुश्किल बना सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपकी वेबसाइट पर किसी प्रकार का php error दिखाई दे रहा है और आप PHP Errors turm off नहीं करते हैं, तो इससे आपके website users को त्रुटियाँ भी दिखाई दे सकती हैं, जो उनके लिए निराशाजनक और भ्रमित करने वाली हो सकती हैं।

अंततः, आप PHP त्रुटियों को बंद करते हैं या नहीं, यह आप पर निर्भर है।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से WordPress में PHP Errors Turn Off कैसे करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताया कि how to turn Off PHP errors in wordpress in hindi.

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment