You dont have javascript enabled! Please enable it!

PhonePe क्या है और PhonePe App इस्तेमाल कैसे करे

PhonePe app भारत में स्थित एक digital wallet कंपनी है जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देती है। इसकी स्थापना 2015 में Flipkart के पूर्व कर्मचारियों समीर निगम और राहुल गर्ग ने की थी। कंपनी तब से 2019 तक 150 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ तेजी से बढ़ी है। PhonePe उपयोगकर्ताओं को न केवल ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति देता है, बल्कि QR code scanner का उपयोग करके स्टोर पर ऑफ़लाइन भुगतान भी कर सकते है। 

PhonePe App क्या है?

PhonePe एक मोबाइल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, तेज़ और आसान भुगतान करने की अनुमति देता है। यह Android और iOS डिवाइस पर उपलब्ध एक app है। PhonePe का उपयोग online recharges, utility bills, movie tickets, food orders आदि के भुगतान के लिए किया जाता है।

PhonePe app का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास समर्थित बैंकों में से एक के साथ एक बैंक खाता होना चाहिए। एक बार जब वे अपने बैंक खाते को पंजीकृत और लिंक कर लेते हैं, तो वे भुगतान करना शुरू कर सकते हैं। PhonePe उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, क्योंकि यह two-factor authentication और end-to-end encryption का उपयोग करता है।

PhonePe app भुगतान करने का एक सुविधाजनक तरीका है, चाहे आप रोजमर्रा के खर्चों का भुगतान कर रहे हों या कोई बड़ी खरीदारी कर रहे हों। अपने उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और समर्थित बैंकों की विस्तृत श्रृंखला के साथ, PhonePe तेजी से भारत में मोबाइल भुगतान के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन रहा है।

PhonePe की विशेषताएं क्या हैं?

PhonePe app भारत में स्थित एक मोबाइल भुगतान सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके तत्काल भुगतान करने की अनुमति देती है। ऐप का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए भुगतान करने, दोस्तों और परिवार को पैसे भेजने और यहां तक ​​कि कुछ certain merchants पर ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

PhonePe अन्य सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है, जैसे कि आपके मोबाइल फोन की शेष राशि को रिचार्ज करने की क्षमता, बिलों का भुगतान, और मूवी टिकट बुक करना।

ALSO READ :-   WordPress में header and footer remove कैसे करें

Phone Pe अकाउंट बनाने के लिए आपको क्या चाहिए?

Phone Pe पर खाता बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित की आवश्यकता होगी:

• एक मोबाइल नंबर जो वर्तमान में किसी अन्य Phone Pe खाते के साथ registed नहीं है।

• आपका ईमेल पता।

• एक मजबूत पासवर्ड (कम से कम 8 वर्ण लंबा, कम से कम एक नंबर सहित)

Phone Pe Account कैसे बनाएं?

यदि आप Phone Pe ऐप पर एक खाता बनाना चाहते हैं, तो यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

1. App Store या Google Play से ऐप डाउनलोड करें।

2. App इंस्टॉल हो जाने के बाद, इसे खोलें और “नया खाता बनाएं” पर टैप करें।

3. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और “जारी रखें” पर टैप करें।

4. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें।

5. अब आपको अपने खाते के लिए 6 अंकों का पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। इसकी पुष्टि करने के लिए पिन फिर से दर्ज करें और “जारी रखें” पर टैप करें।

6. अब, आपको अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, ईमेल पता और जन्म तिथि जोड़नी होगी। सभी आवश्यक फ़ील्ड भरें और “सबमिट करें” पर टैप करें।

7. बस! आपका खाता अब सफलतापूर्वक बनाया गया है।

PhonePe का उपयोग कैसे करें?

PhonePe एक भुगतान ऐप है जिसका उपयोग पैसे भेजने और प्राप्त करने के साथ-साथ सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। यहां इसका उपयोग करने का तरीका बताया गया है:

1. PhonePe App डाउनलोड करें और एक खाता बनाएं। आपको कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी और अपना बैंक खाता या क्रेडिट/डेबिट कार्ड कनेक्ट करना होगा।

2. एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आप पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए ऐप का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको प्राप्तकर्ता की UPI आईडी (जो एक बैंक खाता संख्या की तरह है) की आवश्यकता होगी।

3. आप मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, उपयोगिता बिल आदि जैसी सेवाओं के भुगतान के लिए PhonePe का उपयोग कर सकते हैं। बस उस सेवा का चयन करें जिसके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं और राशि दर्ज करें। भुगतान तुरंत संसाधित किया जाएगा।

4. PhonePe Big Basket, Faasos, Swiggy, आदि सहित कई अन्य ऐप्स के साथ भी काम करता है। आप फोनपे द्वारा उनकी वेबसाइट पर कौन सी सेवाएं समर्थित हैं, इसकी जांच कर सकते हैं।

PhonePe App में KYC कैसे करें?

अगर आप PhonePe App में KYC करते हैं तो आपकी फोनपे से भुगतान करने की लिमिट बढ़ जाती है  और आपका अकाउंट fully kyc account बन जाता है

  • सबसे पहले फोनपे app में लॉगिन करें।
  • अब होम स्क्रीन पर अपनी फोटो के ऊपर क्लिक करके अपनी profile में जाए।
  • अब आपको थोड़ा नीचे से कॉल करने पर Complete your KYC का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब Verify With Aadhar कि ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद I Agree के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका आधार नंबर मांगा जाएगा वह डालें और Generate OTP पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालें और Submit button पर क्लिक करें।
ALSO READ :-   Hello Google Kaise Ho – Hi Google Kaise Ho

 अब फोनपे app में KYC सफलतापूर्वक हो जाएगी।

PhonePe का उपयोग करने के लाभ 

PhonePe भारत में स्थित एक मोबाइल भुगतान सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके तत्काल भुगतान करने की अनुमति देती है। यह सेवा स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है।

PhonePe का उपयोग करने के कई फायदे हैं। सबसे पहले, यह वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करने का एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका है। उपयोगकर्ता केवल ऐप खोलना हैं और भुगतान करने के लिए अपनी राशि दर्ज करनी हैं। 

दूसरा, PhonePe एक सुरक्षित भुगतान विधि है। सभी लेनदेन एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित सर्वर के माध्यम से संसाधित होते हैं। 

अंत में, PhonePe उन उपयोगकर्ताओं के लिए छूट और कैशबैक पुरस्कार प्रदान करता है जो अक्सर सेवा का उपयोग करते हैं। यह उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो अपनी खरीदारी पर पैसे बचाना चाहते हैं।

PhonePe का उपयोग करने के नुकसान

जबकि PhonePe बहुत सारे फायदे प्रदान करता है, वहीं इस भुगतान ऐप का उपयोग करने के कुछ नुकसान भी हैं। 

एक नकारात्मक पक्ष यह है कि यह सभी व्यापारियों द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए निराशाजनक हो सकता है जो PhonePe को अपनी प्राथमिक भुगतान विधि के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन पाते हैं कि कई कंपनियां अभी तक इसका समर्थन नहीं करती हैं।

एक और नुकसान यह है कि फोनपे अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों के समान ग्राहक सेवा प्रदान नहीं करता है। यदि आपको अपने खाते या लेन-देन में कोई समस्या है, तो किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना मुश्किल हो सकता है जो समस्या को हल करने में आपकी सहायता कर सके।

Phone pe इस्तेमाल करके पैसा कैसे कमाए

जब आप Phone pe पर अपना अकाउंट बना लेते हैं तो आप फोनपे का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए भी कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि फोनपे से पैसा कैसे कमाए।

फोनपे  पर अकाउंट बनाने के बाद आपको एक Refer & Earn का ऑप्शन मिल जाता है। जिसका इस्तेमाल करके आप फोनपे से पैसा कमा सकते हैं क्योंकि जब भी आप अपने किसी दोस्त के साथ लिंक शेयर करेंगे और अगर आपका दोस्त फोनपे पर अकाउंट क्रिएट करने के लिए उस लिंग का इस्तेमाल करता है और जब आपका दोस्त phone pe से पहला ट्रांजैक्शन करेगा तो आपको अपने फोनपे अकाउंट में 100 रुपए मिल जाएंगे। 

ALSO READ :-   Driving Licence क्या है और driving license online apply कैसे करें?

 इस तरह से आप अपने बहुत से दोस्तों के साथ link share  करके फोनपे  से पैसा कमा सकते हैं

निष्कर्ष

PhonePe एक डिजिटल वॉलेट है जो उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके तत्काल, सुरक्षित भुगतान करने की अनुमति देता है। यह Android और iOS दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है। PhonePe वर्तमान में भारत में उपलब्ध है, और कंपनी की भविष्य में अन्य देशों में विस्तार करने की योजना है।

PhonePe ने भारत में लोगों के भुगतान करने के तरीके में क्रांति ला दी है। यह तेज़, सुरक्षित और उपयोग में आसान है। PhonePe के साथ, नकद या क्रेडिट कार्ड ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपना फोन और अपना फिंगरप्रिंट चाहिए। PhonePe लोगों के भुगतान के तरीके को बदल रहा है, और यह वैश्विक डिजिटल भुगतान बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर है।

FAQ about Phone Pe

Phone pe का इस्तेमाल करके एक दिन में कितना पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है?

Phone pe का इस्तेमाल करके आप एक दिन में 1 लाख रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या Phone pe app का इस्तेमाल करना फ्री है?

जी हां, आप इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई भी पैसा चुकाने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप इसके refferal link का इस्तेमाल करके पैसा कमा भी सकते हैं।

Phone pe से मिलने वाले कैशबैक को हम अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं?

जी नहीं, Phone pe cashback को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। आप केवल cashback का इस्तेमाल mobile recharge, electricity bill pay के लिए कर सकते हैं।

Phone pe का इस्तेमाल हम online websites पर कर सकते हैं?

जी हां, बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप Phone pe के द्वारा भुगतान कर सकते हैं  जैसे flipkart, myntra, jabong, jio app इत्यादि।

इस लेख में हमने आपको बताया है कि PhonePe क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल या किसी प्रकार का भी सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!