How to Move from WordPress to Blogger in Hindi?

(WordPress to Blogger Migration) WordPress आपके blog के निर्माण के लिए एक amazing विकल्प है। जो चीज इसे और बेहतर बनाती है वह यह है कि आप अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर होस्ट कर सकते हैं। प्रक्रिया वास्तव में सरल है। 

आप अपने ब्लॉग को WordPress पर होस्ट कर सकते हैं और एक ऐसा blog बना सकते हैं जो professional दिखता हो और जिसे अपडेट करना आसान हो। यदि आपके पास एक ब्लॉग है जिसे आपने वर्डप्रेस पर बनाया है, तो अपने ब्लॉग को एक new platform पर ले जाना एक कठिन काम हो सकता है। 

इस लेख में हम आपको बताएंगे how to move your blog from WordPress to Blogger.

Blogger Platform क्या है?

Blogger Platform एक free open source platform है। जो वेबसाइटों को publish करना आसान बनाता है। यह popular blogging platform में से एक है, और इसकी लोकप्रियता के कारण, यह आपके ब्लॉग को शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। यदि आपका कोई ब्लॉग वर्डप्रेस पर है, तो आप उसे blogger पर ले जा सकते हैं।

Blogger में आपको बहुत से फीचर मिल जाते हैं जैसे add widgets, post comments and share images जिनका आप इस्तेमाल कर अपनी वेबसाइट को आसानी से मैनेज और  कस्टमआइज कर सकते हैं।

Blogger vs WordPress में क्या अंतर है अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

WordPress से Blogger पर वेबसाइट को कैसे move करें? 

आप हमेशा अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने और अपने users के लिए दिलचस्प बनाने के तरीकों की तलाश में रहते हैं। हालाँकि, अपने ब्लॉग को wordpress से blogger पर ले जाना एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है लेकिन यह असंभव नहीं है। यदि आपका अपना ब्लॉग wordpress पर है और आप  उसे ब्लॉगर पर स्विच करना चाहते हैं, तो यहां चरण दिए गए हैं।

सबसे पहले, wordpress website के admin panel में login करें। 

अब आप side menu में Tools पर क्लिक करने के बाद Export के बटन पर क्लिक करें।

अब आप जिस content को wordpress से blogger पर move करना चाहते हैं। उसे सेलेक्ट करें। जैसे Posts, Pages, Contact Forms, Stories, Media या All Content भी आप select कर सकते हैं।

wordpress to blogger

अब Download Export File के बटन पर क्लिक करें और आपके लैपटॉप या पीसी में एक फाइल डाउनलोड हो जाएगी उसे सेव कर ले।

अब wordpress-to-blogger-converter.appspot.com वेबसाइट को अपने वेब ब्राउजर में ओपन करें।

wordpress to blogger converter

इस वेबसाइट पर जाने के बाद जो फाइल आपने अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल से डाउनलोड की थी। उसे choose file के बटन पर क्लिक करके upload कर दे और convert के बटन पर क्लिक कर दें।

अब कन्वर्ट होने के बाद एक फाइल डाउनलोड होगी उसे सेव करके रखें। 

अब Blogger.com पर जाएं और signup करें।

Create blog

यहां पर एक new blog बनाएं या आप पहले से बने हुए blog पर भी content import कर सकते हैं। How to create a blog in Blogger अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

अब अगर आप ब्लॉगर पर एक कस्टम डोमेन नेम सेटअप करना चाहते हैं तो कर ले। अगर आपको Custom Domain Name Setup करना नहीं आता तो अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें

import content to blogger

अब blogger में setting के बटन पर क्लिक करने के बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और यहां पर Import content पर क्लिक करें।

अब एक Popup ओपन हो जाएगा। यहां पर import पर क्लिक करने के बाद उस फाइल को अपलोड करें जो आपने convert करने के बाद wordpress-to-blogger-converter.appspot.com से download की थी।

अब यहां पर कुछ टाइम लगेगा और आपका सारा डाटा जो wordpress website पर था blogger पर import हो जाएगा और आप देख पाएंगे कि जो posts ,media या pages आपके वर्डप्रेस वेबसाइट पर थे।  वह ब्लॉगर पर आ जाएंगे।

What are the advantages of moving your blog from WordPress to Blogger?

यह कोई रहस्य नहीं है कि WordPress Bloggers के लिए बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है। इसमें बहुत से features मिल जाते हैं जो इसे bloggers के लिए एक popular platform बनाती हैं, जैसे उपयोग में आसान और Plugins, जो आपके ब्लॉग को manage करना आसान बनाते हैं, और blogger की तुलना में वर्डप्रेस पर post लिखना आसान है। 

हालाँकि, यदि आप अपने ब्लॉग को ब्लॉगर पर ले जाना चाहते हैं, तो ऐसा करने के बहुत से लाभ हैं। अपने ब्लॉग को ब्लॉगर पर ले जाने का एक लाभ यह है कि आप अपने ब्लॉग से content को आसानी से export कर सकते हैं। यह आपको ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग शुरू करने और स्विच को आसान बनाने में मदद करेगा। अपने ब्लॉग को ब्लॉगर पर ले जाने का एक अन्य लाभ यह है यह प्लेटफॉर्म बिल्कुल फ्री है इसे हम फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें आपको security पर भी अधिक ध्यान नहीं देना पड़ता क्योंकि इस प्लेटफार्म की सिक्योरिटी google द्वारा की जाती है।

इसका एक  लाभ यह भी है कि आपके ब्लॉग पर चाहे जितनी भी ट्रैफिक आ जाए यह उस ट्रैफिक को handel करने में सक्षम है, लेकिन अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर होस्ट है तो वहां पर ट्रैफिक आपके hosting plan पर निर्भर करती है।

अगर आपको hosting के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो यहां पर क्लिक करें

Blogging एक नई वेबसाइट बनाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। यदि आप एक अनुभवी blogger हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि how to move your blog from a WordPress to a Blogger site। ब्लॉगर एक open-source blogging platform है जो कई वर्षों से है। 

ब्लॉगर उन ब्लॉगर्स के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जो सिर्फ ब्लॉग लिखने पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं और उन्हें वेबसाइट बनाने की या मैनेज करने की अधिक जानकारी नहीं है।

हालांकि, बहुत से लोग अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाना चाहते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि blogger platform पर उन्हें अधिक फीचर नहीं मिलते जो उन्हें wordpress platform पर मिल जाते हैं और कुछ हद तक यह सच भी है। यदि आप भी अधिक फीचर की तलाश में है तो आपको अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर बनाना चाहिए।

What are the disadvantages of moving your blog from WordPress to Blogger?

अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस से ब्लॉगर पर ले जाना आपके अब तक के सबसे कठिन करें में से एक है। क्या आप सुविधाओं और अनुकूलन का त्याग करेंगे? अगर ऐसा है, तो अपने ब्लॉग को ब्लॉगर पर ले जाना आपके लिए अच्छा हो सकता है. हालांकि, इस प्रक्रिया में कुछ कमियां हैं। सबसे बड़े नुकसान में से एक SEO का नुकसान है। आप बिना SEO खोए अपने ब्लॉग को WordPress से Blogger पर नहीं ले जा सकेंगे।

इसका एक और नुकसान यह है कि यदि आप अपने ब्लॉग को ब्लॉगर पर ले जाते हैं, तो आप अपने ब्लॉग का बैकअप खो देंगे, जिसका अर्थ है कि यदि आप अपने ब्लॉग को फिर से restore करना चाहते हैं, तो आप नहीं कर पाएंगे।

जब Blogging Platforms की बात आती है तो कई विकल्प होते हैं। यदि आप बहुत सारी सुविधाओं और कार्यक्षमता वाले प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं, तो wordpress आपके लिए है। हालाँकि, यदि आप बहुत सारे अनुकूलन और नियंत्रण वाले प्लेटफ़ॉर्म की तलाश में हैं, तो ब्लॉगर आपके लिए हो सकता है।

निष्कर्ष: ब्लॉगर एक महान मंच है, बस इसे ठीक से सीखने की जरूरत है

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपने यह सीख लिया होगा की how to move your blog from WordPress to Blogger. क्योंकि हमने इस ब्लॉग में स्टेप बाय स्टेप आपको बताया है कि आप किस प्रकार से अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को ब्लॉगर पर माइग्रेट कर सकते हैं और वह भी बिल्कुल आसानी से बिना अधिक मेहनत किए।

लेकिन फिर भी अगर आपके सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment