You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress में Mixed Content Error Fix कैसे करें

क्या आप WordPress में mixed content error का सामना कर रहे हैं यदि आपने अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को HTTPS पर लोड करने का प्रयास कर रहे हैं और आपको mixed content error का सामना कर रहे है तो यह एक beginner के लिए निराशाजनक हो सकता है।

WordPress में mixed content error incorrect Https/SSL settings के कारण  आता है। ऐसा भी हो सकता है कि यह आपकी website performance पर किसी तरह का कोई भी प्रभाव ना डालें, लेकिन यह अपनी वेबसाइट के SEO और user experience को बहुत अधिक प्रभावित करता है।

Mixed content error आपकी वेबसाइट के SEO पर प्रभाव डालने के कारण बहुत ही खतरनाक error हो जाता है क्योंकि किसी भी वेबसाइट का SEO ही तय करता है कि website को search engine से कितना ट्रैफिक प्राप्त होगा। SEO किसी भी वेबसाइट की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि WordPress में mixed content error fix कैसे करें?

WordPress में Mixed Content Error क्या है?

दोस्तों, आप सभी तो जानते हैं कि HTTPS / SSL को add करना आज के समय में कितना आवश्यक हो गया है क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट में HTTPS / SSL नहीं है तो आपकी वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र के द्वारा insecure mark किया जाता है।

SSL आपकी वेबसाइट और users browser के बीच में एक एक्स्ट्रा security layer  जोड़ता है, ताकि कोई भी तीसरा व्यक्ति उस डाटा को देख ना सके। गूगल सर्च इंजन के द्वारा भी recommend किया जाता है कि आप अपनी वेबसाइट पर SSL का इस्तेमाल करें।

जब भी आप किसी hosting company से hosting खरीदते हैं तो आपको होस्टिंग कंपनी के द्वारा ssl certificate free दिया जाता है, लेकिन अगर कोई होस्टिंग कंपनी आपको ssl certificate free provide नहीं करती है, तो आप अपनी वेबसाइट के लिए ssl certificate free में लेने के लिए अपनी वेबसाइट को cloudflare से connect कर सकते हैं। जहां पर आपको ssl certificate free में मिल जाएगा।

ALSO READ :-   404 Error क्या है और 404 error Fix कैसे करें!
ssl lock

यदि आपने अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर ssl certificate सही से implemente किया होगा। जब भी आप अपनी वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करेंगे, तो आपको browser address bar में आपकी वेबसाइट के url से पहले एक green padlock icon दिखाई देगा।

not install ssl certificate

लेकिन यदि आपने अपनी वेबसाइट पर ssl certificate सही से implemente नहीं किया होगा तो आपको green padlock icon की जगह पर info symbol दिखाई देगा और अगर आप info symbol पर क्लिक करेंगे, तो आपको वहां पर लिखा हुआ दिखाई देगा “Your connection to this site is not fully secure” 

अगर ssl certificate install करने के बाद भी आपको info symbol दिखाई देता है तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट अभी भी कुछ content non https url से load कर रही है। 

Mixed content error आमतौर पर insecure resources को एक secure page पर लोड होने के कारण आता हैं। यह error तभी दिखाई देता है जब कोई ब्राउज़र एक ही page पर secure और insecure दोनों संसाधनों को लोड करने का प्रयास करता है। ऐसा तब हो सकता है जब आप HTTPS पेज का उपयोग कर रहे हों और आपकी वर्डप्रेस साइट अभी भी HTTP पर कुछ content लोड कर रही हो।

इसे ठीक करने के लिए, आपको अपने HTTPS pages पर लोड किए जा रहे सभी insecure resources को ढूंढना होगा और उन्हें HTTPS पर switch करना होगा।

आप अपने ब्राउज़र में Inspect tool का इस्तेमाल कर यह पता लगा सकते हैं कि http के माध्यम से कौन सा content लोड किया जा रहा है। Browser Inspect tool console में mixed content error आपको warning के रूप में दिखाई देगा और यहां पर mixed content item के बारे में भी जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि कौन सी item http से लोड हो रही है।

अगर कोई एक item http के द्वारा लोड हो रही है और mixed content error का कारण बन रही है तो आप इसे manually fix कर सकते हैं, इसके लिए आपको जहां पर वह item http से लोड हो रही है जैसे theme, plugin, post  या pages  उसे एडिट करना होगा और इस समस्या को ठीक करने का प्रयास करना होगा लेकिन यह आसान कार्य नहीं है।

ALSO READ :-   WordPress में sitemap_index.xml not found error fix कैसे करें (Rank Math, Yoast)

क्योंकि कभी-कभी किसी item को detect करना और उसे manually फिक्स करना बहुत ही मुश्किल होता है।

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से बिल्कुल आसानी से WordPress में Mixed Content Error Fix कर सकते हैं।

WordPress में Mixed Content Error Fix कैसे करें?

WordPress में Mixed Content Error Fix करना बहुत ही आसान है। इसे करने के लिए हम plugin का इस्तेमाल करने वाले हैं। यहां पर हम आपको इस समस्या को ठीक करने के लिए दो method बताने वाले हैं जिनका आप इस्तेमाल कर आसानी से Mixed Content Error Fix कर सकते हैं।

Method 1:-  Insecure Content Fixer Plugin का इस्तेमाल करें

सबसे पहले आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में insecure content Fixer plugin install और activate  करना होगा। अगर आपको वर्डप्रेस वेबसाइट में plugin install  करना नहीं आता, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं How to install plugins in wordpress.

Insecure Content Fixer Plugin install और एक्टिवेट करने के बाद आपको इस प्लगइन को configure करना होगा। इसके लिए वर्डप्रेस एडमिन एरिया में setting पर क्लिक करने के बाद SSL Insecure Content पर क्लिक करें।

Insecure Content Fixer Plugin

यहां पर आपको 5 ऑप्शन दिखाई देंगे। वैसे तो इस प्लगइन को जैसे ही आप एक्टिवेट करेंगे, तो यह कुछ वेबसाइट के लिए bydefault काम करना शुरू कर देगा और आपकी वेबसाइट से Mixed Content Error हट जाएगा।

लेकिन अगर आपको इस प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद फिर भी Mixed Content Error दिखाई दे रहा है, तो आपको इसे plugin को configure कर fix करना होगा।

जैसे ही आप setting page पर जाएंगे तो यहां पर आपको जो 5 ऑप्शन दिखाई देंगे वह इस प्रकार हैं।

  • Simple
  • Content
  • Widgets 
  • Capture 
  • Capture All

अब आपको सबसे पहले simple option को सिलेक्ट करना है और अगर आपकी वेबसाइट से mixed content error fix नहीं होता तो आप नेक्स्ट वाला ऑप्शन चुन सकते हैं। जैसे content.

इसी तरह आप को एक-एक करके सभी ऑप्शन को ट्राई करना है और आपकी Mixed Content Error समस्या का हल हो जाएगा।

Note :-  इस plugin की अन्य सेटिंग को bydefault ही रहने दें। उसमें आपको किसी तरह का बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है। 

ALSO READ :-   WordPress में Facebook Incorrect Thumbnail Issue Fix कैसे करें

Method 2:- Mixed Content Error Fix with Better Search Replace Plugin

यह भी एक बहुत ही अच्छा plugin है जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी wordpress में mixed content error fix कर सकते हैं। 

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Better Search Replace Plugin install  और activate करें।

अब आपको लेफ्ट साइड में tools पर क्लिक करने के बाद Better Search Replace पर क्लिक कर देना है।

Better Search Replace Plugin

अब आपको search for और replace with का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर आपको search for के नीचे बने बॉक्स में अपनी वेबसाइट के url को http के साथ डालना है जैसे http://yourdomain.com और replace with के नीचे बने बॉक्स में आपको वेबसाइट के URL को https के साथ डालना है जैसे https://yourdomain.com

अब थोड़ा नीचे scroll करना है और additional settings के नीचे “Run as dry run” के सामने बने बॉक्स पर टिक कर देना है। अब run search/replace button पर क्लिक करें और अगर कोई error दिखाई ना दे तो changes को save कर दें। 

अब आप अपनी वेबसाइट पर विजिट करें और देख पाएंगे कि mixed content error fix हो चुका होगा।

अगर आपको अभी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो browser caches clear करें और अगर browser caches clear करना नहीं आता तो आप हमारा यह लेख पढ़े। Browser में cache और cookies कैसे clear करें?

हम आशा करते हैं कि इस लेख के द्वारा आप WordPress में Mixed Content Error Fix कर पाए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, ताकि वह भी जान पाए कि how to fix mixed content error in wordpress.

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!