WordPress में “Missing a Temporary Folder” Error Fix कैसे करें

वर्डप्रेस एक content management system (CMS) है जो उपयोगकर्ताओं को website या blog बनाने में सक्षम बनाता है। वर्डप्रेस users द्वारा अनुभव की जाने वाली सबसे आम errors में से एक “Missing a Temporary Folder” Error है। 

इस error के आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि incorrect file permissions setting, होस्टिंग वातावरण के साथ कोई समस्या, या स्वयं वर्डप्रेस कोड की समस्या। इस त्रुटि को ठीक करने के लिए आप कुछ सरल कदम उठा सकते हैं।

WordPress Website में “Missing a Temporary Folder” Error तब दिखाई देता है, जब आप किसी प्रकार की file, plugin या theme को अपनी वेबसाइट में अपलोड करने की कोशिश करते हैं।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि WordPress में “Missing a Temporary Folder” Error Fix कैसे करें।

WordPress में “Missing a Temporary Folder” Error आने का क्या कारण है?

क्या आपको अपनी wordpress site में “Missing a Temporary Folder” Error देखने को मिल रहा है। यह error आमतौर पर WordPress hosting environment में incorrect php setting के कारण दिखाई देता है।

PHP में एक विशिष्ट सेटिंग होती है, जो वर्डप्रेस के लिए एक temporary folder define करती है। जिसका उपयोग wordpress के द्वारा data को किसी दूसरी लोकेशन पर save करने से पहले data को temporary save करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के लिए, अगर आप अपनी website में कोई भी image, video या file upload करते हैं। तो वह पहले temporary folder में store होती है। यहां तक की अगर आप कोई plugin और theme install या update करते हैं, तो वह भी पहले temporary folder में store होता है।

यदि आपके website server की PHP configuration में temporary folder defined नहीं है, तो आप जब भी कोई फाइल अपलोड करने की कोशिश करेंगे तो आपको “Missing a Temporary Folder” Error का सामना करना पड़ेगा।

अगर आप इस error को आसानी से हल करना चाहते हैं तो आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें इस समस्या का समाधान करने के लिए बोल सकते हैं। वह इस समस्या को आसानी से हल कर देंगे। 

लेकिन अगर आपका होस्टिंग प्रोवाइडर आपकी मदद नहीं करता तो आपको  इस समस्या को manually fix करना होगा। यह कोई  कठिन कार्य नहीं है, आप इसे आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि आप इस समस्या को मैनुअली ठीक कैसे करेंगे।

WordPress में “Missing a Temporary Folder” Error Fix कैसे करें?

इस error को fix करने के लिए आपको wp-config.php file को edit कर, उसने एक code add करना होगा। जोकि wordpress के लिए temporary folder define करेगा।

wp-config.php file को edit करने के लिए सबसे पहले अपनी वेबसाइट को FTP  के साथ connect करें या hosting  account में login कर file manager में  जाएं।

wp config file edit

अब आप root directory में ही wp-config.php file पर राइट क्लिक करने के बाद edit पर क्लिक कर दें।

अब आप wp-config.php file में ‘That’s all, stop editing! Happy publishing’ line के ठीक ऊपर नीचे दिए गए code को paste कर दें।

define('WP_TEMP_DIR', dirname(__FILE__) . '/wp-content/temp/');

अगर आप File Manager का उपयोग कर रहे हैं, तो wp-config.php file को save कर दें। लेकिन अगर आप FTP का उपयोग कर रहे हैं, तो file को सेव करने के बाद website पर फिर से अपलोड कर दे।

Create folder in wp content directory

इसके बाद फिर से wp-content folder में जाएं और वहां पर एक temp के नाम से new folder create करें। यह folder आपको इसलिए क्रिएट करना है ताकि wordpress के द्वारा इस फोल्डर का उपयोग temporary folder के रूप में किया जा सके।

अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगइन करना है और किसी भी इमेज को upload करने का try करना है।

हम आशा करते हैं कि इस स्टेप को अपनाने के बाद आप “Missing a Temporary Folder” Error Fix करने में सफल हो पाए होंगे। लेकिन अगर आपको अभी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

wp-content folder पर File permissions 755 set करें

अगर ऊपर दिए गए विकल्प को अपनाने के बाद अभी आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आपको wp-content folder में file permission को 755 पर set करना होगा।

File permissions change करने के लिए सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP  के साथ कनेक्ट करें।

इसके बाद wp-content folder पर राइट क्लिक करने के बाद file permissions पर क्लिक करें।

755 file permission

अब आपके सामने “Change file attributes” option खुल जाएगा। इसमें आपको numeric value field में 755 value set कर देनी है। इसके बाद ok button पर क्लिक कर दें।

अब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में किसी भी image को upload कर पाएंगे और आपको “Missing a Temporary Folder” Error का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि WordPress में “Missing a Temporary Folder” Error Fix कैसे करें और हम आशा करते हैं कि इस लेख के द्वारा आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर समस्या का हल करने में सफल हो पाए होंगे।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं है कि How To Fix the “Missing a Temporary Folder” Error in WordPress.

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment