You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress में Missed Schedule Post Error Fix कैसे करें

क्या आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Missed Schedule Post Error का सामना कर रहे हैं और आप Missed Schedule Post Error fix  करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको इस error के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

WordPress में एक inbuilt feature आता है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने पोस्ट को publish करने के लिए Schedule कर सकते हैं। 

Post Schedule करने के लिए आपको केवल अपनी वेबसाइट पर पोस्ट लिखने और सेटिंग करने के बाद, राइट साइड में Status & Visibility के नीचे publish के बिल्कुल सामने hyperlink पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक calander open हो जाएगा।

अब आपको उस टाइम या डेट को सिलेक्ट करना होगा जिस समय पर आप अपना पोस्ट पब्लिश करना चाहते हैं। 

जो टाइम या डेट आपने पोस्ट पब्लिश करने के लिए Schedule किया था। उस समय पर आपका पोस्ट पब्लिश हो जाता है। लेकिन कभी-कभी आपने देखा होगा कि Schedule की गई Post Publish ही नहीं होती।

आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि how to easily fix the missed schedule post error in WordPress.

हम आपको यह बताएं कि आप Missed Schedule Post Error Fix कैसे करें उससे पहले यह जान लेते हैं कि Missed Schedule Post Error आने के क्या कारण है।

WordPress क्या है

WordPress में Missed Schedule Post Error आने के क्या कारण है?

वैसे तो इस error के आने के बहुत से कारण हो सकते हैं, लेकिन मुख्य कारण है आपके वेब सर्वर का down होना या किसी Plugin conflicts के कारण भी wordpress missing scheduled posts error आ सकता है।

जब भी हम अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में पोस्ट को प्रकाशित करने के लिए Scheduled feature का इस्तेमाल करते हैं, तो वर्डप्रेस द्वारा उस पोस्ट को प्रकाशित करने के लिए WordPress cron technology का इस्तेमाल किया जाता है। जिस कारण से Scheduled किया गया पोस्ट समय पर publish हो जाता है।

Missed Schedule Post
Missed Schedule Post

लेकिन अगर किसी कारण से WordPress hosting server या plugin cron को अपना काम करने से रोक रहे हैं तो wordpress scheduled किए गए पोस्ट को प्रकाशित करने में असमर्थ हो जाता है और वह उन पोस्ट को प्रकाशित नहीं कर पाता।

लेकिन अगर hosting server down होने के कारण Schedule Post Error आया है, तो ऐसा हो सकता है कि होस्टिंग सर्वर up होने के बाद आपकी अन्य cron jobs काम कर सकती हैं जैसे updates check करना या auto saved drafts को delete करना। लेकिन शेड्यूल किया गया पोस्ट पब्लिश नहीं होगा। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब post को प्रकाशित करने का समय निकल जाता है तो उसे किसी दूसरे टाइम पर cron द्वारा प्रकाशित नहीं किया जाता।

कुछ वर्डप्रेस यूजर को इस error का सामना बहुत ही कम करना पड़ता है, लेकिन कुछ यूज़र के लिए यह एक common WordPress issue बन जाता है क्योंकि उन्हें इस error का सामना लगातार करना पड़ता है।

ALSO READ :-   WordPress Login Page refreshing और redirecting issue Fix कैसे करें

दोस्तों अब आपको यह तो पता चल गया होगा कि वास्तव में यह error किस कारण से आता है,  तो चलिए अब हम जानते हैं कि वर्डप्रेस में Missed Schedule Post Error को fix कैसे करें।

वर्डप्रेस में Missed Schedule Post Error Fix कैसे करें?

वर्डप्रेस में Missed Schedule Post Error Fix करना बहुत ही आसान है इस error को फिक्स करने के लिए सबसे पहला कार्य जो आपको करना होगा वह है Missed Scheduled Post Publisher plugin का इस्तेमाल करना।

Missed Scheduled Post Publisher plugin को आपको अपनी वेबसाइट में install और activate कर देना है। आपको इस plugin में किसी प्रकार की भी configure setting करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जब आप इस plugin को activate कर देंगे तो यह अपने आप काम करना शुरू कर देगा।

अगर आपको यह नहीं पता कि वर्डप्रेस में plugin इंस्टॉल कैसे करते हैं तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं जिसमें हमने आपको बताया है कि How to install plugins in wordpress 3 easy method.

Missed Scheduled Post Publisher plugin activate करने के बाद यह काम कैसे करता है?

जब आप अपनी वेबसाइट पर इस प्लगइन को इंस्टॉल और एक्टिवेट कर देते हैं, तो यह प्लगइन आपकी वेबसाइट पर हर 10 से 15 minutes के बाद यह चेक करता रहता है कि जिस पोस्ट को आपकी वेबसाइट पर scheduled किया गया था वह तय समय पर publish कर दिया गया है या नहीं।

अगर इस plugin को ऐसा कोई भी पोस्ट मिलता है जिसे schedule किया गया था लेकिन वह तय समय पर post नहीं हो पाया, तो यह प्लगइन उस पोस्ट को publish कर देता है।

यह प्लगइन posts, pages,और products या किसी भी custom post type पर वर्डप्रेस वेबसाइट में काम करता है।

इस plugin को इस्तेमाल करने की खास बात यह है कि यह आपकी website speed पर किसी प्रकार का प्रभाव नहीं डालता और आपकी वेबसाइट की स्पीड जैसी थी वैसी ही रहेगी। इस plugin  की वजह से आपकी website speed कम नहीं होगी।

अगर plugin activate करने के बाद अब भी आपको error का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आपको नीचे दिए गए तरीकों को अपनाना होगा।

Check WordPress Timezone Settings

अगर ऊपर दिए गए विकल्प को अपनाने के बाद अभी आपको Missed Schedule Post Error  दिखाई दे रहा है, तो अब आपको वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट की Timezone Settings Check करनी होगी।

बहुत से beginner यह गलती करते हैं कि वह wordpress install करने के बाद, अपनी वेबसाइट पर Timezone Settings नहीं करते हैं जो एक बहुत ही जरूरी कार्य है क्योंकि Timezone Settings  ना करने से आपकी वेबसाइट पर बहुत सी दिक्कतें आ सकती हैं इसलिए आपको अपनी वेबसाइट पर Timezone Settings अवश्य करनी चाहिए।

टाइमजोन सेटिंग ना करने से वर्डप्रेस टाइमज़ोन और उस area का टाइमज़ोन मेल नहीं खाता है। जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट के प्रकाशन और प्रबंधन के लिए करना चाहते हैं। इसलिए हमें अपनी वेबसाइट की Timezone Settings  करनी होगी।

Timezone Settings करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें।
  • अब settings पर क्लिक करने के बाद general पर क्लिक करें।
Timezone
  • अब आपको थोड़ा नीचे स्क्रोल करना है और यहां पर आपको Timezone option मिल जाएगा, जहां पर आपको अपने एरिया का Timezone select कर लेना है।
  • अब आपको थोड़ा और नीचे कॉल करने के बाद save changes के बटन पर क्लिक करके changes को सेव कर लेना है।
ALSO READ :-   WordPress में jQuery को Latest Version में update कैसे करें?

WordPress Cache को Clear करें

अगर आपने ऊपर दिए गए विकल्पों को अपना लिया है और अब भी आपको अपनी वेबसाइट पर Missed Schedule Post Error का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आपको अपनी वेबसाइट पर WordPress Cache को Clear करना होगा।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर किसी Caching plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं। जैसे wp rocket या WP Super Cache plugin, तो  इन्हें अच्छे से configure ना करने के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

WP Rocket को अच्छे से configured करने के लिए और अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ें wp rocket best setting to increase Website speed.

अब आपको इस समस्या का समाधान करने के लिए अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट WordPress Cache को Clear करने के लिए नीचे दिए गए step को फॉलो करें।

WordPress Cache Clear कैसे करें?

हर Caching plugin में cache clear करने के लिए ऑप्शन अलग-अलग होते हैं, लेकिन अधिक लोग wp rocket plugin का इस्तेमाल करते हैं तो अब हम यहां पर आपको बताएंगे कि आप wp rocket plugin में cache clear कैसे कर सकते हैं।

  • वर्डप्रेस एडमिन पैनल में जाएं और Settings पर क्लिक करने के बाद WP rocket पर क्लिक करें।
  • अब Dashboard के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
wp rocket cache clear
  • इसके बाद आपको राइट साइड में Quick Actions के बिल्कुल नीचे CLEAR CACHE का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

अब wp rocket के द्वारा caches को क्लियर कर दिया जाएगा।

Note:- WP rocket की अपडेट आने पर यह ऑप्शन बदल सकता है इसलिए आपको इसे ध्यान से देख कर करना होगा।

WordPress Memory Limit Increase करें

अगर आप ऊपर दिए गए विकल्पों को अपना चुके हैं और अब भी आपको Missed Schedule Post Error की परेशानी उठानी पड़ रही है, तो अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की Memory Limit Increase करनी होगी।

ऐसा भी हो सकता है कि आपकी wordpress website low memory limit समस्या का सामना कर रही हो। इसलिए अब wordpress को अच्छे से काम करने के लिए आपको wordpress को अधिक server memory इस्तेमाल करने की अनुमति देनी होगी।

WordPress को अधिक मेमोरी इस्तेमाल करने की अनुमति देने के लिए नीचे दिए गए कोड को wp-config.php file में “That’s all, stop editing! Happy publishing” line से पहले paste करना होगा।

define('WP_MEMORY_LIMIT', '500M');

अगर आप WordPress Memory Exhausted Error fix करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा पोस्ट पढ़े WordPress Memory Exhausted Error fix कैसे करें

wp-config.php file में code add करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

wp-config.php file में code add करने के कई तरीके हैं। आप hosting अकाउंट में लॉगिन करके भी ऐसा कर सकते हैं या ftp का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप FTP का इस्तेमाल करके wp-config.php file में code add कैसे करें।

  • सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट को एफटीपी के साथ कनेक्ट करें।
  • अब आपको रूट डायरेक्टरी में wp-config.php file को find करना है।
  • उस पर राइट क्लिक करने के बाद उसे डाउनलोड कर लेना है।
  • अब उसे edit करने के बाद, सबसे लास्ट में “That’s all, stop editing! Happy publishing” लाइन के ठीक ऊपर दिए गए code को पोस्ट कर देना है और file को सेव कर लेना है।
  • अब इसे दोबारा से FTP की सहायता से web server पर अपलोड कर देना है।
ALSO READ :-   WordPress Syntax Error: इसे कैसे ठीक करें?

अगर आपको वर्डप्रेस वेबसाइट को एफडीपी के साथ कनेक्ट करना नहीं आता तो इसके लिए हमारा यह पोस्ट read करें FTP के साथ wordpress website कैसे add करें?

हम आशा करते हैं इस आर्टिकल की मदद से आप Missed Schedule Post Error fix करने में सफल हो पाए होंगे।

FAQ For Schedule Post

WordPress में publish schedule कैसे बदलें?

WordPress में publish schedule बदलने के लिए लेफ्ट साइड में all post पर क्लिक करें और उस पोस्ट के ऊपर edit button पर क्लिक करें, जिस पोस्ट का आप schedule बदलना चाहते हैं।

अब आपको राइट साइड में Status & Visibility के नीचे publish के बिल्कुल सामने hyperlink पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने एक calander open हो जाएगा और आप जिस टाइम पर post publish करना चाहते हैं। उस टाइम और डेट को सेलेक्ट करने के बाद सबसे ऊपर Schedule button पर क्लिक कर  दे।

WordPress में Post Schedule कैसे करें?

वर्डप्रेस में पोस्ट Schedule करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. WordPress Dashboard पर जाएं।
2. राइट साइड में post पर क्लिक करने के बाद add post पर क्लिक करें।
3. अब अपना पोस्ट पूरा लिखने के बाद, राइट साइड में Status & Visibility के नीचे publish के बिल्कुल सामने hyperlink पर क्लिक करें।
4. अब वह डेट और टाइम सेट करें जिस समय आप अपने पोस्ट को automatically publish करना चाहते हैं।
5. अब सबसे ऊपर राइट साइड में Schedule पर क्लिक कर दें।

WordPress में WP Cron क्या है?

WP Cron एक वर्डप्रेस फीचर है, जो आपको नियमित अंतराल पर किए जाने वाले पोस्ट या अन्य कार्यों को Schedule करने की अनुमति देता है। इसमें अनुसूचित पोस्ट प्रकाशित करने से लेकर अपडेट की जांच करने और ईमेल सूचनाएं भेजने तक कुछ भी शामिल हो सकता है।

WP क्रॉन वर्डप्रेस का एक अनिवार्य हिस्सा है और आपकी साइट को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

आज के इस लेख से आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से वर्डप्रेस में Missed Schedule Post Error fix कर सकते हैं। अगर आपको यह लेकर पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How to Fix the Missed Schedule Post Error in WordPress.

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो अपने कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

WordPress Error के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे नीचे दिए गए पोस्ट पढ़ें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!