वर्डप्रेस में Maximum File Upload Size Increase कैसे करें

क्या आप वर्डप्रेस में Maximum File Upload Size Increase करना चाहते हैं। वर्डप्रेस में बहुत से ऐसे themes और plugins avaliable है जिनका आप उपयोग करके किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं। हालांकि hosting का चुनाव करते समय आपको यह ध्यान में रखना आवश्यक है कि उस hosting की performance, security, और support अच्छी हो।

कभी-कभी low file upload size limit आपको media uploader के द्वारा बड़ी मीडिया फाइल्स अपलोड करने से रोकती है और आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में बड़ी साइज का plugin या theme भी install नहीं कर पाते।

अगर आपकी एक video hosting website है, तो आप जानते ही होंगे कि एक वीडियो भी कई gb तक की हो सकती है और अगर आपकी वेबसाइट की Maximum File Upload Size 500 mb है तो आप 500 mb से बड़ी फाइल अपलोड नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको अपनी  वर्डप्रेस वेबसाइट में Maximum File Upload Size Increase करना होगा।

तो चलिए इस लेख में हम आपको अलग-अलग तरीके बताने वाले हैं जिनका उपयोग करके आप आसानी से wordpress में Maximum File Upload Size Increase कर सकते हैं।

वर्डप्रेस में Default Maximum File Upload Size क्या Set होता है?

जब भी आप wordpress install करते हैं, तो आपके होस्टिंग प्रोवाइडर के द्वारा Maximum File Upload Size set कर दिया जाता है। ताकि आप उससे अधिक size वाली फाइल अपलोड ना कर सकें। यह आपकी  वेबसाइट की performance को बनाए रखने के लिए किया जाता है।

आमतौर पर होस्टिंग प्रोवाइडर के द्वारा 2mb से लेकर 150mb तक maximum file upload size limit set किया जाता है। लेकिन कुछ होस्टिंग प्रोवाइडर के द्वारा बहुत अधिक फाइल अपलोड  साइज लिमिट लिमिट भी सेट कर दी जाती है। जैसे कि होस्टिंगर क्योंकि hostinger shared hosting में आपको 2gb तक maximum file upload size limit default set  मिलती है।

WordPress में Maximum File Upload Size Limit का पता कैसे लगाएं?

जब भी आप वर्डप्रेस में media uploader का उपयोग कर फाइल अपलोड करने का प्रयास करते हैं तो वहीं पर आपको current maximum file upload size limit का पता चल जाता है।

media file upload

WordPress में current maximum file upload size limit का पता लगाने के लिए सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन करें और उसके बाद media पर क्लिक करने के बाद add new button पर क्लिक करें।

यहां पर आपको WordPress में current maximum file upload size limit का पता चल जाएगा, कि आपके होस्टिंग प्रोवाइडर के द्वारा क्या लिमिट सेट की गई है।

अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर सेट upload size limit के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपकी upload size limit बहुत कम है, तो इसे बढ़ाने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके अपना सकते हैं। 

अगर आपको वर्डप्रेस में media uploader के द्वारा फाइल अपलोड करते समय http error देखने को मिल रहा है तो आप हमारे इस लेख के द्वारा http error समस्या का हल कर सकते हैं। WordPress में HTTP Image Upload Error Fix कैसे करें?

How to Increase Maximum File Upload Size Limit in WordPress?

वर्डप्रेस में Maximum File Upload Size को Increase करना बहुत ही आसान है, इसलिए आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए तरीकों में से किसी एक को अपना सकते हैं।

Method 1: अपने Hosting Provider से संपर्क करें

अगर आपको coding के बारे में अधिक नॉलेज नहीं है और आप एक wordpress beginner है, तो यह सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है। 

इसके लिए आपको केवल अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा और उन्हें आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट की Maximum Upload Size Limit को increase करने के लिए बोलना होगा। वह इस कार्य को आसानी से और कुछ मिनटों में आपके लिए कर देंगे।

Method 2: Increase Maximum Upload Size Limit With .htaccess File

इस तरीके का उपयोग कर हम .htaccess file में कुछ code add कर Maximum Upload Size Limit को increase करेंगे। .htaccess file में वर्डप्रेस वेबसाइट की configuration settings save रहती है इसलिए किसी भी step को अपनाने से पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप अवश्य ले। 

Backup लेने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा यह लेख पढ़ें। WordPress वेबसाइट का बैकअप कैसे ले?

यह करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को FTP के साथ connect करना होगा या अपने hosting अकाउंट में लॉगिन कर File Manager का उपयोग करना होगा।

अब आपको root directory में ही .htaccess file मिल जाएगी उस पर राइट क्लिक कर उसे एडिट करने के बाद उसमें नीचे दिए गए कोड को डाल दें।

php_value upload_max_filesize 128M
php_value post_max_size 256M
php_value memory_limit 512M
php_value max_execution_time 300
php_value max_input_time 300

इसके बाद save botton पर क्लिक कर file को save कर दें। लेकिन अगर आप FTP  का उपयोग कर रहे हैं, तो फाइल को फिर से अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के server पर अपलोड कर दें।

Note: ऊपर दिए गए कोड में m megabyte को define करता है। जिसे आप अपनी आवश्यकता के अनुसार बदल सकते हैं। max execution time और max input time को हमने 300 second पर सेट किया है। आप इसे अपनी फाइल साइज के हिसाब से बदल सकते हैं। अगर आप की फाइल बड़ी है तो इस समय को बढ़ा सकते हैं।

Method 3: Add Code in function.php File

अगर आप .htaccess file को edit नहीं करना चाहते, तो आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के  theme में function.php file को एडिट कर। उसमें एक code add करने के बाद maximum upload size limit increase कर सकते हैं।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के admin panel में login करें। उसके बाद appearance पर क्लिक करने के बाद theme editor पर क्लिक करें।

function.php
function.php

इसके बाद आपको function.php file को select करना है और नीचे दिए गए कोड को function.php file में डालने के बाद update button पर क्लिक कर दें।

@ini_set( 'upload_max_size' , '128M' );
@ini_set( 'post_max_size', '128M');
@ini_set( 'max_execution_time', '300' );

Method 4: PHP.INI file Edit या New Create करें

इस तरीके को अपनाने के लिए आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में PHP.INI file को edit कर। उसमें एक कोड ऐड करना होगा। इसके लिए आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP  के साथ कनेक्ट करें। आप चाहे तो file manager का उपयोग भी कर सकते हैं।

FTP के साथ कनेक्ट करने के बाद आपको root folder में ही php.ini file मिल जाएगी। उसे एडिट करने के बाद उसमें नीचे दिए गए कोड को ऐड कर दे और उसे फिर से अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दें।

लेकिन अगर आप फाइल मैनेजर का उपयोग कर रहे हैं तो file में code add करने के बाद save button पर क्लिक कर दें।

upload_max_filesize = 128M
post_max_size = 128M
max_execution_time = 300

अगर आप Shared Hosting का उपयोग कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपको शेयर्ड होस्टिंग में root folder में php.ini file ना मिले। इसलिए अब आपको एक new php.ini file create करनी होगी।

इसके लिए आप notepad का उपयोग कर सकते हैं। नोटपैड में एक फाइल क्रिएट करें और उसका नाम php.ini रखते दे और इस फाइल में ऊपर दिया गया code add कर दे।

इसके बाद आपको इस फाइल को अपनी वेबसाइट के root folder में upload कर देना है।

Note: जो आप notepad में file create करेंगे। उसका name php और extension ini रखना है।

Method 5: Add Code in wp-config.php File

इस तरीके का उपयोग कर Maximum File Upload Size Increase करने के लिए आपको wp-config.php file में code add करना होगा।

wp config file edit

सबसे पहले FTP या file manager का उपयोग कर अपनी वेबसाइट की root directory में जाए। जहां पर आपको wp-config.php File मिल जाएगी। उस पर राइट क्लिक करें और उसे एडिट करने के बाद नीचे दिए गए कोड को wp-config.php फाइल में paste कर दे।

@ini_set( 'upload_max_size' , '200M' );
@ini_set( 'post_max_size', '130M');
@ini_set( 'memory_limit', '150M' );

इसके बाद फाइल को सेव करें और अगर आप FTP का उपयोग कर रहे हैं, तो फाइल को फिर से रूट फोल्डर में अपलोड कर दें।

Method 6: Increase File Upload Size With WordPress Plugin

इस तरीके का उपयोग करके आप बिलकुल आसानी से बिना किसी कोड का इस्तेमाल किए Maximum File Upload Size Increase कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल Increase Maximum Upload File Size  का उपयोग करना होगा।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में जाएं और plugins पर क्लिक करने के बाद add new plugin पर क्लिक करें और search bar में Increase Maximum Upload File Size type करके सर्च करें। यहां पर आपको बहुत से प्लगइन मिल जाएंगे। जिनमें से आप किसी एक को इंस्टॉल कर Maximum Upload File Size limit increase कर सकते हैं।

अगर आपको plugin install करना नहीं आता तो, आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। How to Install Google Analytics in WordPress?

Method 7: Increase Maximum File Upload Size in Cpanel

आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में लॉगिन कर cpanel के द्वारा भी Maximum File Upload Size Increase कर सकते हैं। हम hostinger hosting का उपयोग करते हैं, तो हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि hostinger cpanel के द्वारा File Upload Size Increase कैसे करें।

सबसे पहले अपने hosting अकाउंट में लॉगिन करें और cpanel या hpanel में जाएं।

अब आपको लेफ्ट साइड में advance का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद PHP Configuration पर क्लिक करें।

php option

अब आपको यहां पर PHP version, PHP extensions, और PHP options दिखाई देगा। आप PHP options पर क्लिक करें।

इसके बाद थोड़ा नीचे scroll करने पर आप आसानी से Maximum File Upload Size increase कर सकते हैं। साइज सेलेक्ट करने के बाद save बटन पर क्लिक कर दें।

FAQ For Increase Maximum Upload File Size

क्या Maximum Upload File Size Increase करने से वेबसाइट की स्पीड कम होती है?

जी नहीं, क्योंकि यह एक backend प्रोसेस है और यह सेटिंग आपकी वेबसाइट के backend में की जाती है। लेकिन अगर आप कोई बहुत बड़ी फाइल अपलोड करते हैं जो आपने ऑप्टिमाइज नहीं की है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड पर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए जब भी कोई फाइल अपनी वेबसाइट में अपलोड करें तो उसे ऑप्टिमाइज अवश्य कर ले।

Maximum Upload File Size Increase करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

अगर आप एक वर्डप्रेस beginner है तो Maximum Upload File Size Increase करने के लिए सबसे आसान तरीका plugin, cpanel या hosting provider से संपर्क करना है। लेकिन अगर आपको थोड़ी बहुत coding के बारे में जानकारी है तो ऊपर दिए गए सभी तरीके आप आसानी से अपना सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख की सहायता से आप wordpress website में Maximum File Upload Size Increase करने में सफल हो पाए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How to Increase Maximum Upload Size Limit in WordPress with easy methods?

अगर आपको ऊपर दिए गए तरीके अपनाने में किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment