You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress में Image Upload की समस्या को Fix कैसे करें 

क्या आप वर्डप्रेस वेबसाइट में Image Upload error का सामना कर रहे हैं तो यह समस्या एक Beginner Blogger के लिए बहुत बड़ी समस्या हो सकती है क्योंकि यह समस्या वर्डप्रेस वेबसाइट पर किसी तरह का बदलाव किए बिना भी आ सकती है। जो एक नए ब्लॉगर के लिए परेशानी का कारण बन सकती है।

Image Upload की समस्या एक सामान्य समस्या है यह किसी भी वर्डप्रेस यूजर को आ सकती है। Image Upload error एक वर्डप्रेस यूजर के लिए निराशाजनक हो सकता है, लेकिन इसे ठीक करने के कुछ तरीके हैं। थोड़ी सी समस्या निवारण के साथ, आप कुछ ही समय में अपनी images को अपलोड कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि वर्डप्रेस में Image Upload error की समस्या को चरण दर चरण कैसे ठीक किया जाए।

WordPress Website में Image Upload की समस्या आने का क्या कारण है?

Image Upload की समस्या वर्डप्रेस वेबसाइट में incorrect file permissions के कारण भी आ सकती है। आपकी website की सभी फाइल्स वेब सर्वर पर store होती है यहां तक कि वर्डप्रेस की फाइल भी web server पर ही store होती है और हर फाइल को काम करने के लिए permission की आवश्यकता होती है।

अगर आपने Wrong File Permission दी है तो वह वर्डप्रेस को वेब सर्वर पर किसी भी फाइल को पढ़ने और अपलोड करने से रोकती है। जिस कारण आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Image Upload करते समय निम्नलिखित प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

‘Unable to create directory wp-content/uploads/2022/20. Is its parent directory writable by the server?

 या आपको यह error भी आ सकता है कि the uploaded file could not be moved to wp-content/uploads/2022/20

एक और समस्या यह भी हो सकती है कि आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के मीडिया सेक्शन में images दिखाई ही ना दें। वहां पर आपको इमेजेस की जगह पर 1 स्क्वेयर बॉक्स दिखाई दे सकता है।

ALSO READ :-   WordPress में Facebook Incorrect Thumbnail Issue Fix कैसे करें

अब आप यह सोच रहे होंगे कि मेरी साइट पहले तो सही काम कर रही थी और मैंने किसी प्रकार से भी किसी फाइल की परमिशन चेंज नहीं की तो यह समस्या मेरी वेबसाइट पर कैसे आई।

यहां पर हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसे कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसमें जो सबसे प्रमुख कारण है कि अगर आप share hosting का इस्तेमाल करते हैं तो यह समस्या आपको अधिक तभी देखने को मिलती है क्योंकि Share hosting में कभी-कभी आपके बिना कुछ किए misconfiguration के कारण आपकी फाइल permissions बदल सकता है।

उदाहरण के लिए, आपके Hosting Provider के द्वारा होस्टिंग को अपग्रेड किया गया जिस  कारण से file permission बदल सकती है।

अगर आपकी वेबसाइट वैसे सही तरीके से काम कर रही है तो आपको image upload error को ठीक करने के लिए केवल फाइल परमिशन को चेंज करना होगा।

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से image upload error को ठीक करने के लिए file permission सेट कर सकते हैं।

File Permission को बदलने से पहले आप एक बार यह भी कर के देख ले

फाइल परमीशन को बदलने से पहले आप एक बार यह भी कर के देख ले क्योंकि हो सकता है कि  image upload error किसी और कारण से भी आ रहा हो, तो आपको इन उपायों को अपनाने के बाद ही फाइल परमिशन वाले उपाय की तरफ जाना है।

Cache को Clear करें

अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में किसी Caching Plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप एक बार cache को अवश्य clear कर ले क्योंकि कभी-कभी cache को क्लियर करने से ही image upload error ठीक हो जाता है।

Browser की Cookies और Cache को clear करें

अनेक बार समस्या आपकी web browser के कारण भी हो सकती है क्योंकि यह समस्या हमारे साथ भी हो चुकी है तो हम आपको सलाह देंगे कि अपने वेब ब्राउज़र की cache को clear करें और हो सकता है इससे image upload error की समस्या का हल हो जाए।

ALSO READ :-   वर्डप्रेस में 504 Gateway Timeout Error fix कैसे करें

Try Another Browser

एक बार अपनी वेबसाइट पर image upload करने के लिए किसी अन्य दूसरे web browser का भी इस्तेमाल करके अवश्य देखें क्योंकि हो सकता है कि समस्या आपके ब्राउज़र के साथ हो।

Plugins को Deactivate करके देखें

वेबसाइट के सभी प्लगइन को एक बार Deactivate करके भी अवश्य चेक कर ले क्योंकि  image upload error किसी plugin के कारण भी आ सकता है।

अगर आप ऊपर दिए गए सभी उपायों को अपना चुके हैं तो अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में इमेज अपलोड की समस्या को ठीक करने के लिए फाइल परमीशन को ही बदलना होगा।

WordPress में Image Upload की समस्या को कैसे ठीक करें?

Image Upload की समस्या को को ठीक करने के लिए आपको FTP Client सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा।

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP Client के साथ कनेक्ट करें।

wp-content Folder

अब आपको /wp-content/ Folder में जाना होगा। यहां पर आपको Upload का एक फोल्डर मिल जाएगा जिसमें आपकी वेबसाइट की सभी मीडिया फाइल्स जैसे images या videos स्टोर होंगी।

Image Upload error

यहां पर आपको Upload फोल्डर के ऊपर राइट क्लिक करना होगा और File Permission पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक ‘Change File Attributes’ box ओपन हो जाएगा।

File Permission to directory

यहां पर आपको Numeric Value आगे बने बॉक्स में 744 डाल देना है। अब आपको ‘Recurse into subdirectories option’  के आगे बने बॉक्स पर टिक कर देना है। इसके बाद आपको ‘Apply to directories only’ को भी सेलेक्ट कर लेना है।

अब आपको ok के बटन पर क्लिक करके सेटिंग को सेव कर देना है। अब FTP के द्वारा Directories पर परमिशन सेट कर दी जाएगी।

Note: अगर ऊपर Numeric Value में 744 value ना काम करे तो आप यहां पर 755 value भी डाल सकते हैं।

ALSO READ :-   Error Establishing a Database Connection को कैसे fix करें?

अब आपको Upload directory में सभी फाइल्स पर परमिशन सेट करने की आवश्यकता होगी।

अब आपको फिर से ftp client के द्वारा upload directory पर राइट क्लिक करने के बाद File Permission के ऊपर क्लिक करना होगा।

Apply permission to files

अब आपको Numeric Value के आगे बने बॉक्स में 644 value डालनी होगी और नीचे Recurse into subdirectories के आगे  बने बॉक्स पर टिक कर देना है।

इसके बाद ‘Apply to files only’  को select करने के बाद ok पर क्लिक कर देना है और आपकी सेटिंग सेव हो जाएगी।

अब FTP Client  के द्वारा अपलोड फोल्डर में अवेलेबल सभी फाइल की परमिशन को बदल दिया जाएगा।

अब आपको अपनी  वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन कर लेना है और यहां पर आपको मीडिया सेक्शन में जाकर फाइल अपलोड करके देखना है।

Note:- अगर आपको FTP Client का इस्तेमाल करना नहीं आता तो आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर के अकाउंट में लॉगिन करके File Manager के द्वारा भी ऐसा कर सकते हैं जो की बहुत ही आसान कार्य है।

हम आशा करते हैं कि हमारे इस लेख के द्वारा आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर आ रही इमेज अपलोड की समस्या को ठीक करने में सहायता मिली होगी।

अगर आपके लिए यह लेख लाभकारी साबित हुआ हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!