वर्डप्रेस में Returning Visitors के लिए New Posts Highlight कैसे करें

यदि आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट owner है, तो आपके लिए आपकी वेबसाइट पर returning visitor के लिए new content को दिखाना आसान बनाना महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, वर्डप्रेस में returning visitor के लिए new post highlight करने के कुछ आसान तरीके हैंI

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि वर्डप्रेस में Returning Visitors के लिए New Posts Highlight कैसे करें।

Returning Visitors क्या होते हैं?

यदि आप पहले किसी वेबसाइट पर जा चुके हैं, तो आपको एक returning visitor माना जाता है। वेबसाइट विजिटर को बेहतर ढंग से समझने और user experience को बेहतर बनाने के लिए वेबसाइटें ट्रैक करती हैं कि आप new visitor हैं या returning visitor हैं।

Returning Visitors वेबसाइटों के लिए मूल्यवान होते हैं, क्योंकि उनके ग्राहकों में बदलने की संभावना अधिक होती है। विजिटर की वेबसाइट पर वापस आने से यह भी संकेत मिलता है कि विजिटर को आपकी वेबसाइट का कॉन्टेंट पसंद आया और उसने आपके blog पोस्ट को उपयोगी पाया। इसलिए वह अधिक जानकारी के लिए आपकी वेबसाइट पर वापिस आया।

कुछ चीजें हैं जो वेबसाइट के owner द्वारा रिटर्निंग विजिटर के लिए की जा सकती है जैसे new post highlight करना।

Returning Visitors के लिए New Posts Highlight करना क्यों महत्वपूर्ण है?

यदि आप एक ब्लॉग या वेबसाइट owner हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका content अधिक से अधिक लोगों द्वारा देखा जाए। इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि आप अपनी वेबसाइट पर returning visitor के लिए new post highlight करें।

जब कोई व्यक्ति आपकी साइट पर वापस आता है, तो उसे किसी तरह से हाइलाइट किए जाने पर नई सामग्री देखने की अधिक संभावना होती है। यह post titel के बगल में एक “new” badge लगाने या पोस्ट के background में एक पीले रंग की हाइलाइट जोड़ने जैसा होता है।

यह लोगों को आपकी साइट पर वापस आने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है, और इससे visitor को new content खोजने में भी मदद मिलती है, जिसमें उनकी रुचि होती है। इसके अलावा इससे आपकी वेबसाइट का pageview increase होता है। 

इसलिए यदि आप पहले से ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो आज ही Returning Visitors के लिए नई पोस्ट हाइलाइट करना शुरू करें! 

New Posts Highlight करने के क्या लाभ हैं?

आपकी वर्डप्रेस साइट पर लौटने वाले visitor के लिए नई पोस्ट को हाइलाइट करने के कई फायदे हैं:

  • यह आपकी सामग्री को fresh और relevant बनाए रखने में मदद करता है।
  • यह उन visitor को प्रोत्साहित करता है जो देखना चाहते हैं कि नया क्या है।
  • यह आपके content को dynamic और fresh रखकर आपके SEO को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • यह pageview बढ़ाता है और bounce rate घटाता है, क्योंकि पाठक नई पोस्ट पढ़ने के लिए क्लिक करना चाहेंगे।

Returning Visitors के लिए New Posts Highlight कैसे करें

इस तरीके का उपयोग करने के लिए हम returning visitor को new blog post highlight करने के plugin का उपयोग करेंगे। यह तरीका एक wordpress beginner के लिए बहुत ही आसान तरीका है। अगर आप एक wordpress beginner है तो आप इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

तो चलिए अब जानते हैं कि इस तरीके को आप किस प्रकार से बिल्कुल आसानी से implement कर सकते हैं।

सबसे पहले, अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें और Mark New Posts Plugin install और activate करें। अगर आपको plugin इंस्टॉल करने में किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमारा यह article पढ़ सकते हैं 4 easy way to install plugin in wordpress?

Plugin को activate करने के बाद, आपको setting पर क्लिक करना होगा और Mark New Posts पर क्लिक करना है। यहां पर आपको कुछ option मिल जाएंगे जिसका उपयोग कर आप इस plugin को सेटअप कर सकते हैं।

mark new post plugin setting

सबसे पहले आपको यहां पर “Marker placement” का ऑप्शन मिलता है। जिसमें आप यह select कर सकते हैं कि आप mark को title से पहले दिखाना चाहते हैं या टाइटल के बाद। 

अब इसके नीचे वाले ऑप्शन में आप Mark type और “Post title BG colour” सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपको नीचे बहुत से option मिल जाते हैं जिसे आप अपने हिसाब से select कर सकते हैं।

इसके बाद save button पर क्लिक कर दे।

Returning Visitors New Posts Highlight sample
Returning Visitors New Posts Highlight sample

अब आप अपनी वेबसाइट में विजिट करें और आप देख पाएंगे कि सभी न्यू पोस्ट पर जो अपने marker type select किया था वह हाईलाइट हो रहा होगा।

आप अपने हाइलाइट्स की सफलता का evaluate कैसे कर सकते हैं?

  • हाइलाइट की गई पोस्ट पर क्लिक की संख्या की जांच कर।
  • Visitor द्वारा post पर बिताए गए समय की जांच कर।
  • हाइलाइट्स देखने के बाद देखे गए pages की संख्या की जांच कर भी आप पता लगा सकते हैं।

आप अपने Blog Visitor को जोड़े रखने के लिए क्या कर सकते हैं?

यदि आप अपने Blog Visitor को engaged रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें वापस लाने के तरीके खोजने होंगे। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि लौटने वाले विज़िटर के लिए नई पोस्ट को हाइलाइट किया जाए।

जब कोई returning visitor आपके ब्लॉग पर आता है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे तुरंत आपकी नई सामग्री देखें। ऐसा करने का एक तरीका है अपने ब्लॉग शीर्षक के आगे एक “new post” सूचक जोड़ सकते हैं। इससे visitor को पता चलेगा कि आपकी साइट पर नई सामग्री है, और वे क्लिक करके देख सकते हैं कि new क्या है।

Returning visitor को जोड़े रखने का एक और तरीका है Website sidebar में “recent posts” widget जोड़ना। यह visitor को आपकी सबसे हाल ही में post  की गई सामग्री दिखाएगा, और वे उस पोस्ट को पढ़ने के लिए क्लिक कर सकते हैं जिसमें उनकी रुचि है।

यदि आप वास्तव में बार-बार विज़िट को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो आप एक wordpress plugin install और setup कर सकते हैं जो visitor को RSS या email के माध्यम से आपके ब्लॉग की सदस्यता लेने की अनुमति देता है। इस तरह, वे आपकी new post पर हमेशा up to date रहेंगे, और वे आसानी से आपकी सामग्री तक पहुंच सकते हैं, भले ही उनके पास हर दिन आपकी साइट पर जाने का समय न हो।

इन कदमों को उठाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके ब्लॉग विज़िटर हमेशा आपकी नवीनतम सामग्री देख रहे हैं और यह भी जान सकते हैं कि आपकी साइट पर क्या हो रहा है, इसके बारे में अप-टू-डेट रहने का उनके पास एक आसान तरीका है। 

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। क्योंकि इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से वर्डप्रेस वेबसाइट में Returning Visitors के लिए New Posts Highlight कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमारी सहायता करने के लिए इस लेख को अपने social media account में भी शेयर करें।

अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment