You dont have javascript enabled! Please enable it!

वर्डप्रेस में “Upload: Failed to Write File to Disk” Error fix कैसे करें?

यदि आपको अपनी WordPress साइट पर files upload करने में समस्या आ रही है, तो आपको “Upload Failed to Write File to Disk” error का सामना  करना पड़ सकता है।  

इस error के आने के बहुत से कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर यह error आपकी वर्डप्रेस site पर files या folders में incorrect permissions के कारण आता है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि wordpress में “Upload Failed to Write File to Disk” error को कैसे fix किया जाए।

WordPress में “Upload: Failed to Write File to Disk” Error आने के क्या कारण है? 

“Upload: Failed to Write File to Disk” Error आमतौर पर आपको अपनी वेबसाइट में तब दिखाई देता है जब आप अपनी वेबसाइट में media files को upload  कर रहे होते हैं वैसे तो इस error के बहुत से कारण हो सकते हैं, लेकिन मुख्य कारण आपकी वेबसाइट की फाइल या फोल्डर पर incorrect file permissions set होना है।

क्या आप जानते हैं कि आपकी वेबसाइट के सभी file या folder पर permissions set होती है। जिसे web server द्वारा नियंत्रित किया जाता है और आपका वेब सरवर ही permissions के आधार पर आपकी वेबसाइट पर आने वाले user को फाइलों तक पहुंचने को नियंत्रण करता है।

इसी प्रकार यदि आपकी वेबसाइट की किसी file या folder पर Incorrect permissions set हो जाती है, तो आपका वेब सर्वर उस file या folder में new file नहीं जोड़ पाता या ऐसा भी हो सकता है कि आप अपनी वेबसाइट पर कुछ प्रकार की क्रियाएं करने में असमर्थ हो सकते हैं। जैसे uploading images to your media library wordpress.

WordPress में “Upload: Failed to Write File to Disk” Error आने के कुछ संभावित कारण हैं।

1. आपकी वर्डप्रेस hosting provider के पास वर्डप्रेस के लिए आवश्यक फ़ाइल permissions से भिन्न फ़ाइल permissions set हो सकती हैं।

2. वर्डप्रेस के उपयोग के लिए आपके सर्वर पर अपर्याप्त मात्रा में memory (RAM) हो सकती है।

3. आपका WordPress installation corrupt या incomplete हो सकती है।

ऐसी स्थिति में अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कोई भी मीडिया या अन्य फाइल अपलोड करते हैं, तो आपको अलग-अलग प्रकार से error दिखाई दे सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • WordPress has failed to upload due to an error failed to write file to disk.
  • Unable to create directory wp-content/uploads/2022.
  • WordPress failed to write to disk media file.
ALSO READ :-   WordPress में Directory browsing को disable कैसे करें?

वर्डप्रेस में “Upload: Failed to Write File to Disk” Error fix कैसे करें?

अब हम आपको बताते हैं कि आप वर्डप्रेस में “Upload: Failed to Write File to Disk” Error को  आसानी से कैसे ठीक कर सकते हैं, लेकिन किसी भी प्रोसेस को करने से पहले हम आपको  सलाह देंगे कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का backup अवश्य ले, क्योंकि अगर आपको किसी प्रकार की भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आप अपनी वेबसाइट को restore कर सकें। 

File Permissions Change करें

हमने आपको पहले ही बताया है कि “Upload: Failed to Write File to Disk” Error गलत file permissions set होने के कारण भी आ सकता है इसलिए अब आपको अपनी वेबसाइट की file permission को चेक करना होगा।

File Permission Check करने के लिए आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर की मदद ले सकते हैं। कुछ होस्टिंग प्रोवाइडर बहुत ही support करते हैं। अगर आप उन्हें बोलोगे तो वह आपकी वेबसाइट पर file permission को सेट कर देंगे जिससे आपकी प्रॉब्लम का सलूशन हो जाएगा।

लेकिन अगर आपका होस्टिंग प्रोवाइडर आपकी मदद नहीं कर पाया, तो फिर आपको file permission manually set करनी होगी जिसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट को File Transfer Protocol (FTP Client) के साथ कनेक्ट करें। जैसे filezilla.

wp-content Folder

अब Root Directory में जाएं और wp-content folder पर राइट क्लिक करने के बाद file permissions पर क्लिक करें।

File Permission to directory

इसके बाद file permissions dialog box खुल जाएगा, यहां पर आपको अपनी वेबसाइट फोल्डर पर सेट owner, group, और public permission दिखाई दे जाएगी।

अब आपको numeric value box में 755 value डाल देनी है और Recurse into subdirectories के सामने बने बॉक्स पर टिक कर देना है। 

इसके बाद Apply to directories only को सेलेक्ट करने के बाद ok पर क्लिक कर दे।

अब FTP Client के द्वारा wp-content folder में मौजूद सभी sub-folders पर folder permissions 755 set कर दी जाएगी।

अब आपको wp-content folder में मौजूद सभी files की permission 644 set करनी होगी।

Apply permission to files

File Permission Set करने के लिए आपको फिर से wp-content folder पर राइट क्लिक करने के बाद File Permission पर क्लिक कर देना है।

ALSO READ :-   Error Establishing a Database Connection को कैसे fix करें?

Numeric Value Box में 644 value set करने के बाद Recurse into subdirectories के आगे बने बॉक्स पर टिक कर दे,  अब Apply to files only option को सेलेक्ट करने के बाद ok button पर क्लिक कर दे।

FTP Client के द्वारा wp-content folder में मौजूद सभी files पर file permissions 644 set कर दी जाएगी।

अब आपको अपनी वेबसाइट पर जाना है और media file को upload करके देखना है, लेकिन अगर आपको अभी भी फाइल अपलोड करते समय दिखाई दे रहा है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Blogger vs WordPress में क्या अंतर है?

Temporary Folder को Empty करें

अगर ऊपर दिए गए विकल्प को अपनाने के बाद भी आपको “Upload Failed to Write File to Disk” error दिखाई दे रहा है, तो अब आपको अपनी वेबसाइट पर मौजूद Temporary Folder को  खाली करना होगा।

दोस्तों आप लोग जानते ही होंगे कि जब भी हम अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में कोई भी media file upload करते हैं, तो वर्डप्रेस अपलोड फाइल को PHP में process करता है। 

जिस कारण  वर्डप्रेस के द्वारा upload की गई फाइल को पहले एक temporary folder में save किया जाता है और फिर process complete हो जाने के बाद उसे upload folder में save  कर दिया जाता है।

वैसे तो Temporary Folder में मौजूद फाइलों को वर्डप्रेस के द्वारा ऑटोमेटिक डिलीट कर दिया जाता है, लेकिन अगर किसी कारण से temporary folder full हो जाता है तो आपको “WordPress failed to write to disk media file” error दिखाई देने लगता है।

इसलिए अब आपको temporary folder में मौजूद सभी files को डिलीट करना होगा।

Temporary Folder में मौजूद फाइलों को delete करने के लिए, आपकोअपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा और उन्हें बोलना होगा कि वेबसाइट पर मौजूद Temporary Folder को empty कर दे।

क्योंकि यह temporary folder आपके होस्टिंग सर्वर पर होता है और आप इसे FTP के द्वारा आसानी से access नहीं कर सकते।

कुछ होस्टिंग प्रोवाइडर बहुत अच्छी सर्विस प्रदान करते हैं जिस कारण वह आपकी वेबसाइट पर मौजूद Temporary Folder को खाली कर देंगे।

इतना सब करने के बाद अब आपको अपनी वेबसाइट पर जाना है और मीडिया फाइल को अपलोड करके देखना है कि क्या अभी आपको error दिखाई दे रहा है। हम आशा करते हैं कि इस प्रयास को करने के बाद error हट गया होगा।

Google Search console क्या है?

Hosting Plan को Upgrade करें

अगर ऊपर दिए गए  विकल्प आप अपना चुके हैं तो अब आपको अपने Hosting Plan को चेक करना होगा क्योंकि हो सकता है “Upload Failed to Write File to Disk” error आपको अपने Hosting Plan की Storage Limit समाप्त होने के कारण दिखाई दे रहा हो।

ALSO READ :-   Wordpress साइट पर Custom Code Snippet कैसे जोड़ें? 

उदाहरण के लिए,  मान लीजिए आप जो hosting plan इस्तेमाल कर रहे हैं। उसमें आपको 100gb storage limit प्रदान की गई है और आपने 100gb storage limit का इस्तेमाल कर लिया है इसलिए आपको यह error दिखाई दे रहा है।

अब आपको “Upload Failed to Write File to Disk” error को fix करने के लिए अपने पोस्टिंग प्लान को upgrade करना होगा।

Storage Limit को चेक करने के लिए आपको अपने hosting account में login करना होगा और यहां पर आपको Storage Limit के बारे में जानकारी मिल जाएगी, लेकिन अगर आप जानकारी नहीं देख पा रहे हैं तो अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करें और उनसे अपने होस्टिंग प्लान में मिली हुई Storage Limit के बारे में पूछें।

वह आपको यह भी बता देंगे कि आपने कितनी Storage Limit का इस्तेमाल कर लिया है। 

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से वर्डप्रेस में “Upload: Failed to Write File to Disk” Error को fix कर सकते हैं, अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

वर्डप्रेस errors के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेखों को भी पढ़ें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!