WordPress में Destination Folder Already Exists Error Fix कैसे करें

क्या आपको WordPress में “Destination Folder Already Exists” Error का सामना करना पड़ रहा है। यह error एक wordpress beginner के लिए  बहुत ही निराशाजनक हो सकता है। लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है इस error को हल करना एक beginner  के लिए भी आसान है।

यह error आमतौर पर आपको वर्डप्रेस वेबसाइट में तब दिखाई देता है, जब आप अपनी वेबसाइट में किसी theme या plugin install करने की कोशिश करते हैं। लेकिन “Destination Folder Already Exists” Error वर्डप्रेस वेबसाइट में plugin या theme को install नहीं होने देता।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप WordPress Site में Destination Folder Already Exists Error Fix कैसे कर सकते हैं।

WordPress में Destination Folder Already Exists Error दिखाई देने का क्या कारण है?

यह error तब दिखाई देता है, जब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में किसी theme या plugin install करने की कोशिश करते हैं। क्योंकि जब भी आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में किसी plugin या theme को install करते हैं, तो वर्डप्रेस के द्वारा theme या plugin को इंस्टॉल करने के लिए zip फाइल को फ़ाइल के नाम पर एक फ़ोल्डर में निकाला जाता है।

लेकिन अगर same folder name वाला फोल्डर पहले से ही installation folder में मौजूद है, तो आपको कुछ इस प्रकार से error दिखाई देगा।

Destination folder already exists. inhindiblog.com/wp-content/plugins/wprocket/ Plugin install failed.

अब आपको सबसे पहले यह देखना है, कि क्या आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में यह प्लगइन पहले से install तो नहीं है। इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन पैनल में login करें।

इसके बाद plugins पर क्लिक करने के बाद installed plugins पर क्लिक करें और यहां पर आप चेक कर सकते हैं कि वर्डप्रेस वेबसाइट में प्लगइन पहले से इंस्टॉल है या नहीं।

लेकिन अगर plugin पहले से इंस्टॉल नहीं है, तो इस error के दिखाई देने के दो कारण हो सकते हैं।

  1. जब आपने पहले प्लगइन इंस्टॉल करने की कोशिश की थी तो किसी कारणवश installation interrupted हो गई, जिस कारण एक empty folder create हो गया।
  2. Plugin या Theme को अनइनस्टॉल करते समय किसी कारणवश plugin sucessfully uninstall नहीं हो पाया। जिस कारण उस प्लगइन या थीम फोल्डर को वर्डप्रेस के द्वारा delete नहीं किया गया।

कारण चाहे जो भी हो, लेकिन जिस प्लगइन या थीम को आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर उस प्लगइन या थीम के नाम वाला फोल्डर पहले से ही मौजूद है, तो वह प्लगइन या थीम को install होने से रोकता है। 

तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं, कि वर्डप्रेस में Destination Folder Already Exists Error Fix कैसे कर सकते हैं। वह भी बिल्कुल आसान तरीके का उपयोग कर।

WordPress में Destination Folder Already Exists Error Fix कैसे करें?

वर्डप्रेस वेबसाइट में “Destination Folder Already Exists” समस्या को हल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप FTP या File Manager का उपयोग कर सकते हैं। 

सबसे पहले अपनी वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करें या अपने होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में लॉगिन कर file manager में जाएं।

अब अगर आपको plugin install करते समय error का सामना करना पड़ रहा है, तो wp-content/plugins फोल्डर में जाएं और अगर आपको theme install करते समय error  का सामना करना पड़ रहा है तो wp-content/themes में जाएं।

theme delete with ftp

इसके बाद आप उस theme या plugin नाम के फोल्डर को ढूंढे, जिसे आप अपनी वेबसाइट में इंस्टॉल करने की कोशिश कर रहे हैं और उस पर राइट क्लिक कर, उसे डिलीट कर दें। 

अब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में लॉगिन करें और फिर से उस प्लगइन या theme को इंस्टॉल करने की कोशिश करें। अब आप आसानी से प्लगइन या theme को इंस्टॉल कर पाएंगे।

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि इस लेख की सहायता से आप WordPress में “Destination Folder Already Exists” Error Fix कर पाए होंगे। क्योंकि इस error को fix करने के बारे में हमने इस लेख में आपको पूरी जानकारी प्रदान की है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How to Fix Destination Folder Already Exists Error in WordPress?

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment