How to delete Instagram Account Permanently 2021

Rate this post

Instagram ये क्या है? क्या आप इसके बारे में जानते है? मेरे ख़्याल से अपने instagram वर्ड को कही न कही तो सुना ही होगा कुश लोग instagram को ig भी बोलते है। तो चलिए आज हम insta के बारे में जानते है।

हम इस आर्टिकल मे किस बारे मे बात करेगे

What is Instagram?

इंस्टाग्राम एक american social networking site है जिस पर हम अपनी photos और videos को share कर सकते है, इसे दो लोगों ने मिलकर april 2012 में बनाया था जिनका नाम था Kevin Systrom and Mike Krieger बाद में इन लोगों ने इंस्टाग्राम services को लगभग 1 billion US dollar में फ़ेसबुक को बेच दिया।

Facebook और Twitter की तरह ही आप इंस्टाग्राम का भी इस्तमाल कर सकते है, इंस्टाग्राम में आपकी एक profile बन जाती है ओर एक news feed भी होता है जब भी आप अपने इंस्टाग्राम account पर कोई भी photo या video शेयर करते है तो वह आपकी profile में दिखाई देने लगती है इसके इलावा अगर आपकी प्रोफाइल को किसी ने follow किया है तो भी आपका पोस्ट फॉलो करने वाले की feed में दिखाई देगा। लेकिन अगर अपने किसी को फॉलो कर रखा है तो उसकी शेयर की गई पोस्ट आपके feed में दिखाई देगी।

आप इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने के लिए www.instagram.com पर जा सकते है अगर आप इसे mobile में इस्तेमाल करने चाहते है तो आप उसके लिए android mobile के लिए android इंस्टाग्राम app और iphone के लिए iso इंस्टाग्राम app download कर सकते है।

  1. How to start a successful blog in 2021
  2. Captcha meaning in hindi | Captcha code क्या है
  3. Digital Locker क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है?
  4. Driving Licence क्या है और driving license online apply कैसे करें?

How to create an account on the Instagram web? (इंस्टाग्राम पर खाता कैसे बनाएं)

इंस्टाग्राम को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है इसमे sign up करने के लिए आपको एक email id की आवश्यकता होगी या फिर आप अपने facebook account का इस्तेमाल करके भी sign up कर सकते है।

Create an इंस्टाग्राम account in Desktop or Laptop

  • Computer से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में www. instagram.com टाइप करना होगा।
  • फिर Sign up पर क्लिक करे यहाँ पर आप अपनी email id या mobile number डाले उसके बाद अपना full name, username और password डाले।
  • इसके बाद आप sign up के बटन पर क्लिक करे, अब आपका अकाउंट बन चुका है।

आप अपने facebook account का इस्तेमाल करके भी signup कर सकते है।

Create an account with an इंस्टाग्राम app on mobile

अगर आपके पास android mobile है तो आप इंस्टाग्राम app को playstore से download कर सकते है ओर अगर iphone है तो apple store से download कर सकते है इंस्टाग्राम app डाउनलोड करना बिलकुल ही आसान है।

  • App इनस्टॉल करने का बाद आपको App खोलना होगा।
  • आप अपनी email id या mobile number डाले उसके बाद अपना full name, username और password डाले। अगर आपने Mobile Number डाला है तो आपके पास एक OTP आएगा OTP डालने के बाद Sign Up पर क्लिक करे।

Mobile app में भी आप अपने facebook account का इस्तेमाल करके sign up कर सकते है।

Also Read:- ITI full form in hindi | iti kya hai

How to delete an Instagram account?

दोस्तों अगर आप अपने Instagram account delete कर देते है तो उसके साथ-साथ आपके अकाउंट में जितना भी data है उसे भी डिलीट कर दिया जाता है हमेशा के लिए जैसे कि आपकी profile, photo, videos, comments और आपके follower भी ये हमेशा का लिए डिलीट कर दिए जाते है आप दुबारा इन्हे recover नहीं कर सकते आप इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने से अच्छा इसे थोड़ा टाइम के लिए temporarily disable भी कर सकते है।

इंस्टाग्राम अकाउंट को Permenant Delete करने के लिए सबसे पहला आपको इंस्टाग्राम को अपने Desktop Browser या Mobile Browser में खोलना होगा क्योकि आप इंस्टाग्राम App में अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते।

How to delete an Instagram account
How to delete an Instagram account
  • सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम account में login करना होगा।
  • Account delete करने के लिए आप यहाँ क्लिक करके Instgram Account Delete पेज पर जा सकते है।
  • इस पेज पर जाने के बाद आपको अकाउंट डिलीट करने का रीज़न कोई भी एक सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको अपने अकाउंट का password डालना होगा ओर delete के बटन को दबाना होगा।

अब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट हो चूका होगा।

temporarily disable account
temporarily disable account
  • सबसे पहले browser खोले और अपने account में login करे।
  • उसके बाद आप अपनी profile picture पर क्लिक करे और नीचे ड्राप डाउन मेनू खुल जाएगा उसके बाद setting पर क्लिक करे।
  • यहाँ पर आपको temporarily disable account का option मिल जाएगा।
  • अब आप आसानी से यहाँ पर अकाउंट disable कर पाएगे।

How to convert a personal Instagram account to a business account?

दोस्तों इंस्टाग्राम business account आपके बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए होता है इसमे आपको बहुत से features मिल जाते है इसमे आपके mobile number और email id को लोगों के साथ सांझा किया जाता है ताकि वह आप से कांटेक्ट बना सके।

Switch To Professional Account
Switch To Professional Account

आप इस प्रकार से अपना personal account को business account में switch कर सकते है।

  • सबसे पहला आपको अपना इंस्टाग्राम account में login करना होगा।
  • Login करने के बाद आपको टॉप राइट कार्नर पर अपनी profile picture पर क्लिक करना होगा, वहां पर drop down menu खुल जाएगा इसके बाद आपको Setting में जाना होगा।
  • सेटिंग में जाने के बाद आपको सबसे नीचे switch to professional account के option मिल जाएगा, वहाँ पर आप क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देगे।   No 1:- Creator और No 2:- Business
  • आपको business account पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको next के बटन पर क्लिक करना होगा, यहाँ पर आपसे पूछा जाएगा की आपका ब्लॉग किस बारे में है।
instagram business account
instagram business account
  • अपना बिज़नेस सेलेक्ट करने के बाद आपको done पर क्लिक करे आगे आपसे आपका email address, mobile number और full address के बारे में पूछा जाएगा अगर आप ये information देने चाहते है तो दे सकते है नहीं तो don’t use my contact information पर क्लिक कर सकते है।

अब आपका account personal इंस्टाग्राम account से business इंस्टाग्राम account में switch हो चुका है, इन्हीं steps को follow करके आप फिर से पर्सनल अकाउंट में स्विच कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने social media account पर share करे और अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते है।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap