You dont have javascript enabled! Please enable it!

Blogger Website में Table Of Contents add कैसे करें

दोस्तों क्या आप अपनी Blogger Website में Table Of Contents Add करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप बिल्कुल आसानी से Blogger Website में Table Of Contents  कैसे जोड़ सकते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट wordpress पर होस्ट है तो Table Of Contents को जोड़ने के लिए आप अपनी वेबसाइट पर plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपकी वेबसाइट blogger.com  पर host है तो यहां पर आपको ऐसा कोई भी option नहीं मिलता जिसका इस्तेमाल करके आप Table Of Contents को अपनी blogger website में add कर सकें।

 तो अब हमें इस पोस्ट में आपको एक आसान तरीका बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप Table Of Contents को blogger website में आसानी से add कर पाएंगे।

Table of Contents क्या है?

Table of Content

Table of Contents वेबसाइट में मौजूद heading और subheading की एक सूची है। यह आमतौर पर वेबसाइट post पर मौजूद topics की list होती है। Table of Contents का मुख्य उद्देश्य website user को किसी वेबसाइट में खोजी जा रही जानकारी को शीघ्रता से खोजने में मदद करना है। यह आमतौर पर किसी भी लेख में सबसे ऊपर देखने को  मिलता है।

यह user और search engines दोनों के लिए सहायक होती है, क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा खोजी जा रही जानकारी पर जल्दी से नेविगेट करने की अनुमति देती है, और यह खोज इंजन को website structure को समझने में मदद करता है।

आप TOC को आसानी से समझने के लिए इस पोस्ट में first heading के ऊपर toc  को देख सकते हैं।

ALSO READ :-   Palki 2 Responsive Blogger Template download free

Also read:-

Blogger vs WordPress में क्या अंतर है?

How to start a successful blog

How to Move from WordPress to Blogger in Hindi?

Table of Contents के लाभ क्या हैं?

जब आप 3000 से 4000 word का post लिखते हैं तो उसमें बहुत सी Heading और Subheading का इस्तेमाल करते हैं जिस कारण जब भी कोई User आपकी वेबसाइट के उस पोस्ट पर आता है तो वह उस पोस्ट के structure को आसानी से समझ नहीं पाता।

जिस कारण वह user आपकी वेबसाइट के उस पोस्ट को छोड़ कर चला जाता है। जिससे आपकी वेबसाइट का bounce rate बढ़ता है और आपकी वेबसाइट पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आपकी वेबसाइट की ranking down होती है। 

इसलिए आपको अपनी वेबसाइट में Table of Contents का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे यूजर को  वेबसाइट post के structure को समझने में मदद मिलेगी और user जिस जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपकी वेबसाइट पर आया है वह उसे आसानी से मिल जाएगी।

Table of Contents का इस्तेमाल करने से आपकी website को seo लाभ भी प्राप्त होता है क्योंकि इससे search engine bot को आपकी वेबसाइट के post structure को समझने में मदद मिलती है। 

स्कोर इस्तेमाल करने का एक अन्य लाभ यह है कि आपकी वेबसाइट प्रोफेशनल दिखाई देती है।

Table of Contents वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और आपको अपनी वेबसाइट में इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में इसका इस्तेमाल plugin के द्वारा आसानी से कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल blogger.com पर host वेबसाइट में करना चाहे तो यह थोड़ा कठिन कार्य है लेकिन अब हम आपको बताने वाले हैं कि आप इसे आसानी से blogger website में कैसे add कर सकते हैं। 

Blogger में Table Of Contents कैसे जोड़ें (how to add table of contents in blogger in hindi)

इसका इस्तेमाल blogger वेबसाइट पर करना बहुत ही आसान है बस आपको कुछ code अपने blogger template में add करने होंगे।

ALSO READ :-   How to create a blog in Blogger or Blogspot in Hindi

सबसे पहले blogger.com पर जाएं और login करें।

इसके बाद लेफ्ट साइड में Theme पर क्लिक करें।

blogger theme edit

अब आपको Customise के सामने बने arrow पर क्लिक करना है और Edit HTML पर क्लिक कर देना है।

अब आपको </head> search करना है और नीचे दिए गए code को </head> tag के ठीक ऊपर paste कर देना है।

blogger template edit head

<script type='text/javascript'>              
//<![CDATA[           
//*************TOC plugin           
function mbtTOC() {var mbtTOC=i=headlength=gethead=0;           
headlength = document.getElementById("post-toc").getElementsByTagName("h2").length;for (i = 0; i < headlength; i++)           
{gethead = document.getElementById("post-toc").getElementsByTagName("h2")[i].textContent;document.getElementById("post-toc").getElementsByTagName("h2")[i].setAttribute("id", "point"+i);mbtTOC = "<li><a href='#point"+i+"'>"+gethead+"</a></li>";document.getElementById("mbtTOC").innerHTML += mbtTOC;}}function mbtToggle() {var mbt = document.getElementById('mbtTOC');if (mbt .style.display === 'none') {mbt .style.display = 'block';} else {mbt .style.display = 'none';}}           
//]]>              
</script>

अब आपको ]]></b:skin> search करना है और नीचे दिए गए CSS Code को ]]></b:skin> के ऊपर पेस्ट कर देना है।

blogger template edit b skin
.mbtTOC{border:5px solid #f7f0b8;box-shadow:1px 1px 0 #EDE396;background-color:#FFFFE0;color:#707037;line-height:1.4em;margin:30px auto;padding:20px 30px 20px 10px;font-family:oswald,arial;display:block;width:70%}.mbtTOC ol,.mbtTOC ul{margin:0;padding:0}.mbtTOC ul{list-style:none}.mbtTOC ol li,.mbtTOC ul li{padding:15px 0 0;margin:0 0 0 30px;font-size:15px}.mbtTOC a{color:#0080ff;text-decoration:none}.mbtTOC a:hover{text-decoration:underline}.mbtTOC button{background:#FFFFE0;font-family:oswald,arial;font-size:20px;position:relative;outline:none;cursor:pointer;border:none;color:#707037;padding:0 0 0 15px}.mbtTOC button:after{content:"\f0dc";font-family:FontAwesome;position:relative;left:10px;font-size:20px}

अंत में आपको <data:post.body/> search करना है और <data:post.body/> tag को नीचे दिए गए code से बदल देना है।

Note:- <data:post.body/> आपके blogger template में एक से अधिक हो सकते हैं और आपको सभी को नीचे दिए गए code से बदलना होगा।

<div id="post-toc"><data:post.body/></div>

अब आपको save पर क्लिक करके सेटिंग को सेव कर लेना है।

Blogger Blog Post में Table Of Contents कैसे दिखाएं?

Blogger Blog Post में TOC को दिखाने के लिए अपनी Blog post पर जाए और अपने post editor को HTML View में Switch करें।

blogger html editor

अब नीचे दिए गए code को first heading के ठीक ऊपर paste कर दे।

<div class="mbtTOC">
<button onclick="mbtToggle()">Contents</button>
<ol id="mbtTOC"></ol>
</div>

इसके बाद नीचे दिए गए code को blog post के लास्ट में paste कर दे।

<script>mbtTOC();</script>

अब पोस्ट को अपडेट कर दें और आप देख पाएंगे कि first heading के ठीक ऊपर आपको Table Of Contents दिखाई देगा।

FAQ

क्या हम TOC customized कर सकते हैं?

जी हां, यह बिल्कुल आसान है इसके लिए आपको toc के css code में बदलाव करने होंगे CSS code में बदलाव करके आप TOC color, text और size में बदलाव कर सकता हैं।

ALSO READ :-   Custom Domain Name को blogger मे setup कैसे करें?

क्या TOC का इस्तेमाल करने से वेबसाइट की स्पीड कम होगी?

जी नहीं, इस Code को ऐसा बनाया गया है कि इसे लगाने से अपनी वेबसाइट speed पर किसी प्रकार का कोई भी असर नहीं पड़ेगा क्योंकि यह कोड आपकी वेबसाइट पोस्ट के लोड होने के बाद लोड होता है।

TOC की Full Form  क्या है?

TOC की Full Form Table Of Content है।

WordPress Webite में Table Of Content कैसे add करें?

WordPress Webite में TOC add करना बहुत ही आसान है क्योंकि wordpress पर ऐसे बहुत से plugin मजबूत हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में TOC Add कर सकते हैं जैसे Easy Table of Contents Plugin.

इस लेख आपने क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से अपनी Blogger Website में Table Of Content add कर सकते हैं वह भी बिल्कुल आसान प्रक्रिया का पालन करके।

हमारे द्वारा इन code को ऐसा बनाया है कि आपकी वेबसाइट की स्पीड पर किसी प्रकार का भी प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपकी वेबसाइट की स्पीड वैसी ही रहेगी जैसे पहले थी और हमने इस प्रक्रिया को जितना अधिक हो सके उतना अधिक सरल बनाया है।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अगर आपका कोई  सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!