You dont have javascript enabled! Please enable it!

Healthy tips for men and women from doctor

जब health and nutrition की बात आती है तो बहुत से एक्सपर्ट की राय अलग अलग है बहुत से लोग इसे लेकर भ्रमित रहते है। world health organization भी समय समय पर अपनी health tips और health advisory जारी करता रहता है ताकि लोगो को बीमारियों से बचाया जा सके।

आज हम आपको कुछ ऐसी health tips देने जा रहे है जिन्हे अपनाकर आप बीमारियों से बच सकते है और healthy रह सकते है।

Healthy tips for men and woman

1. Never take too many sugar calories (health tips)

बहुत अधिक मात्रा मे sugar का सेवन मोटापे का कारन बनता है और भी बहुत सी बीमारिया लग सकती है जिसमे से heart की बीमारी भी एक है जो आपको अधिक शुगर का सेवन करने से हो सकती है।

दोस्तों अगर आप कोई भी अधिक sugar वाला जूस या कोई भी तरल पदार्थ जिसमे अधिक मात्रा मे शुगर हो पीते है तो वह आपके लिए बहुत अधिक हानिकारक है क्योकि आपका मस्तिष्क तरल चीनी मे से कैलोरी को नहीं माप पता।

ध्यान रखें कि आपको बाजार मे मिलने वाले डिब्बा बंद जूस को कम से कम पीना चाहिए क्योकि इनमे बहुत अधिक मात्रा मे शुगर होती है जो आपके शरीर के लिए हानिकारक है।

ALSO READ :-   PM Kisan Samman Nidhi Yojana की पूरी जानकारी

2. Eat more nuts (health tips)

दोस्तों ज्यादा nuts खाना आपके शरीर के लिए लाभकारी है क्योकि nuts मे बहुत अधिक मात्रा मे nutrition होते है। nuts से हमारे शरीर को magnesium, vitamin E, fiber जैसे पोषक तत्व मिलते है जिससे बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है।

nuts (health tips)
nuts

बादाम खाना आपके weight loos मे भी सहायक है नट्स का आपको अधिक मात्रा मे सेवन करना चाहिए।

3. Don’t eat junk food (health tips)

Junk food खाना आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक है क्योकि junk foods मे पोषक तत्व नहीं होते अधिक मात्रा मे जंक फ़ूड खाना मोटापे का कारन बनता है।

इससे आप और भी बीमारियों के शिकार हो सकता है जैसे heart disease, type 2 diabetes, non-alcoholic fatty liver disease और cancers.

4. Drink coffee (health tips)

Coffee आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है आपको रोजाना 1 कप कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए क्योकि कॉफ़ी पीने से आप बहुत सी बीमारियों से बच सकते है। कॉफ़ी आपके शरीर मे फैट को कम करने मे सहायक है। 

5. अच्छे से नींद ले (health tips)

आपको कम से कम रोजाना 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए ताकि आप बीमारियों से बच सके ख़राब नींद से आपका मोटापा बद सकता है। ख़राब नींद से आपको कमजोरी मासूस होगी।

6. Eat fish (health tips)

fish
fish

मछली मे अधिक मात्रा मे प्रोटीन होते है जो आपको स्वास्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हफ्ते मे 1 बार मछली खाने से आप बहुत सी बीमारियों से बच सकते है।

7. Drink water regularly (health tips)

अगर आप प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीते है तो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है आपको रेगुलर थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए क्योकि ऐसा करने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा फैट बर्न हो जाती है जो कि आपका मोटापा कम करने मे सहायक है।

ALSO READ :-   Ujjayi Pranayama Benefits | उज्जायी प्राणायाम कैसे करें?

दोस्तों आप पानी पीते समय काफी गलतिया करते है काफी लोग खाना खाने के बाद अधिक मात्रा मे पानी पीते है जो आपके लिए उतना फायदेमंद नहीं है जितना खाने से पहले फायदेमंद है तो आपको हमेशा ही खाना खाने से पहले पानी पीना चाहिए।

8. Don’t eat burnt meat (health tips)

मीट से आपको बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन मिलते है इसलिए आपको मीट खाना चाहिए लेकिन आपको यह  ध्यान रखना चाहिए कि आपको अधिक पका हुआ या जला हुआ मीट नहीं खाना है क्योकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। जला हुआ मीट खाने से आप गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते है।

9. Eat vegetables and fruits (health tips)

हरी सब्जिआ और फ्रूट हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योकि इसमे बहुत अधिक मात्रा मे fiber, vitamins, minerals पाए जाते है। हरी सब्जिआ और फ्रूट मे फैट काफी कम मात्रा मे पाई जाती है। हरी सब्जिआ खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव होता है इनमे काफी कम मात्रा मे sodium and cholesterol पाया जाता है।

10. Don’t smoke or drugs (health tips)

दोस्तों अगर आप अधिक मात्रा मे शराब का सेवन करते है या नशीली दवाईया खाते है तो आपको इनका सेवन करना बिलकुल ही बंद कर देना चाहिए क्योकि इनका सेवन आपका health बिगाड़ सकता है अधिक शराब के सेवन करने पर आपके फेफड़े ख़राब हो सकते है या आपकी जान भी जा सकती है अगर आप शराब पीने के आधी है तो आपको रोजाना काफी काम मात्रा मे शराब पीनी चाहिए।

ALSO READ :-   Ujjayi Pranayama Benefits | उज्जायी प्राणायाम कैसे करें?

11. Exercise daily (health tips)

Exercise
Exercise

आपको अपने शरीर को स्वास्थ और तंदरुस्त रखने के लिए आपको हर रोज व्यायाम करना बहुत ही आवश्यक है आपको सुबह उठकर कम से कम 1 घंटा व्यायाम करना चाहिए आपको यूट्यूब पर वीडियोस मिल जाएगी जिन्हे देखकर आप व्यायाम को अच्छे तरीके से कर सकता है।

12. Use olive oil (health tips)

olive oil स्वास्थ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। ओलिव आयल को हम हिंदी मे जैतून का तेल बोलते है जैतून का तेल के इस्तमाल आपको रोजाना अपने खाने की चीजे बनाने मे करना चाहिए इससे आपको दिल की बीमारी होने के खतरा कम हो जाता है।

13. Use Ginger and Turmeric (health tips)

आपको अपने खाने पीने की चीजों मे अदरक और हल्दी का सेवन करना चाहिए क्योकि यह हमारे शरीर मे बीमारियों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाता है और आपको बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

14. Clean your hands (health tips)

सबसे महत्वपूर्ण बात आपको हमेशा ही खाना खाने से पहले अपने हाथो को अच्छी तरह से धोना चाहिए ताकि आप हमेशा सेहतमंद रहे सके।

अंत: दोस्तों हमने इस पोस्ट मे आपको बताया है कि आप किस तरह से कुश नियमो का पालन करके अपने शरीर को स्वास्थ बनाए रख सकते है। आपको अगर या पोस्ट पसंद आए तो आप इसे निचा दिए गए शेयर के लिंक पर क्लिक करके अपने मित्रो से साँजा करे ताकि उनको भी लाभ हो सके।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!