WordPress में header and footer remove कैसे करें

WordPress में header and footer हमारी वेबसाइट में बहुत ही महत्वपूर्ण element  है जो हमारी वेबसाइट के हर post  या page पर available होते हैं Header और Footer का डिजाइन वेबसाइट के डिजाइन के हिसाब से simple और जटिल दोनों ही प्रकार का हो सकता है।

Header and Footer हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां पर हमारी वेबसाइट के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध होती है जैसे Navigation Menus, About Us Page, Social media link और important pages इत्यादि।

अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की page या post से header and footer remove करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही article पढ़ रहे हैं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप WordPress site में header और footer remove कैसे करें?

WordPress website में header and footer remove क्यों करें?

WordPress में header and footer remove करने के बहुत से कारण हो सकते हैं,  जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

  • आप अपनी वेबसाइट के लिए कुछ अलग तरह का header and footer design करना चाहते हैं जिस कारण आप default header and footer को deactivate करना चाहते हैं।
  • आप अपनी वेबसाइट के लिए एक ऐसा homepage design करना चाहते हैं, जिसके लिए header और footer की आवश्यकता नहीं है।
  • आप अपनी वेबसाइट के किसी specific page या post से header और footer हटाना चाहते हैं।

ऐसे और भी बहुत से कारण हो सकते हैं।  कारण चाहे जो भी हो, लेकिन वर्डप्रेस website से header और footer remove करना बहुत ही आसान है, तो चलिए जानते हैं कि वर्डप्रेस साइट से header और footer remove कैसे करें।

How to Remove Header and Footer in WordPress?

अगर आप अपनी वर्डप्रेस मे header और footer remove करना चाहते हैं, तो आपको हमने यहां पर कुछ तरीके बताए हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। जो इस प्रकार हैं।

WordPress मे header और footer remove करें Plugin का इस्तेमाल कर।

यह तरीका सबसे आसान तरीका है। जिसमें आप एक Plugin का इस्तेमाल कर अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के पेज या पोस्ट से हैदर और फुटर हटा सकते हैं। अगर आप plugin का इस्तेमाल कर header and footer remove करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले wordpress dashboard पर जाएं और plugins पर क्लिक करने के बाद add new पर क्लिक करें।

yellow pencil plugin
yellow pencil plugin

अब Visual CSS Style Editor search करें और install करने के बाद activate  कर दें।

अगर आपको plugin install और activate करना नहीं आता है, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं How to install plugins in wordpress

इसके बाद उस post या page पर जाएं। जिसका आप header और footer remove करना चाहते हैं और उसे editor mode मे ओपन करें।

pencil editor mode

अब आपको सबसे ऊपर एक yellow color का आइकन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। अब आपका पेज या पोस्ट yellow pencil editor mode मे open हो जाएगा।

इसके बाद header पर क्लिक करें और राइट साइड में एक side bar open हो जाएगा। इसमें आप को सबसे नीचे extra का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

remove header and footer in wordpress

अब display के आगे बने बॉक्स में none को सेलेक्ट कर दें और changes को सेव करने के लिए साइड बार में ही save पर क्लिक करें।

अब आप देख पाएंगे कि आपके पोस्ट से header remove हो गया होगा। इसी तरीके से आप footer भी रिमूव कर सकते हैं।

यह एक बहुत ही अच्छा प्लगइन है, जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी वेबसाइट के theme को भी कस्टमाइज कर सकते हैं और अगर आप title या किसी अन्य एलिमेंट को hide करना चाहते हैं, तो वह भी कर सकते हैं।

CSS code का उपयोग कर header और footer remove कैसे करें?

अब हम CSS code का उपयोग कर header and footer remove करेंगे, लेकिन अगर आप इस तरीके का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ी बहुत css code  की जानकारी होनी चाहिए।

WordPress Dashboard पर जाएं और appearance पर क्लिक करने के बाद customize पर क्लिक करें।

Additional CSS

अब आपको लेफ्ट साइड में नीचे Additional CSS का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और नीचे दिए गए कोड को copy कर Additional CSS में paste कर दे।

header , footer {
  display: none;
}

अब आप देख पाएंगे कि आपकी वेबसाइट के सभी पोस्ट और pages से header और footer remove हो गया होगा, लेकिन अगर आप किसी एक पेज या पोस्ट से header and footer remove करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

CSS Code का उपयोग कर किसी एक page या post से header और footer remove कैसे करें?

अगर आप अपनी वेबसाइट के किसी specific page या पोस्ट से header and footer remove करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको page id find करनी होगी। page id find करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step 1:- Find Page ID

WordPress Dashboard पर जाएं और उस post या page को editor mode में open करें,  जिसकी आप page id find करना चाहते हैं।

page or post id

अब आपको सबसे ऊपर URL में post id मिल जाएगी। जिस प्रकार हमने आपको नीचे image में दिखाया है।

अब इस आईडी को कॉपी कर सेव कर ले।

Step 2:- Add CSS Code

जब आपको page id मिल जाए, तो wordpress dashboard जाने के बाद appearance और customize पर क्लिक करें।

अब यहां पर आपको Additional CSS पर क्लिक करना है और नीचे दिए गए code को Additional CSS में paste कर देना है।

.page-id-20 header, .page-id-20 footer {
    display: none !important;
}

Note :- ऊपर दिए गए कोड में 20 page id है और code को आप अपनी वेबसाइट के Additional CSS में paste करने से पहले इसे अपनी page id के साथ बदल दे।

ऊपर दिए गए code का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट के उस specific page या पोस्ट से header and footer दोनों ही रिमूव हो जाएंगे, लेकिन अगर आप किसी एक को रिमूव करना चाहते हैं, तो उसके लिए नीचे दिए गए codes का उपयोग करें।

Specific Page या Post से केवल Header Remove करने के लिए नीचे दिए गए code का इस्तेमाल करें।

.page-id-20 header{
    display: none !important;
}

Specific Page या Post से केवल Footer Remove करने के लिए नीचे दिए गए code का इस्तेमाल करें।

.page-id-20 footer {
    display: none !important;
}

Note :- ध्यान रखने योग्य बात यह है, कि ऊपर दिए गए codes मैं आपको  अपनी  पोस्ट या पेज की id को 20 से replace कर देना है।

इसके बाद setting को सेव करना मत भूलें।

Elementor Page Builder का उपयोग कर Header And Footer Remove करें।

Elementor एक बहुत ही अच्छा Page Builder Plugin है। जिसका इस्तेमाल कर आप किसी भी तरह का पेज आसानी से बना और customize कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा plugin है और बहुत से लोग इसका इस्तेमाल कर अपनी वेबसाइट पर pages को build करते हैं।

इसलिए हम आपको यहां पर बताने वाले हैं, कि आप किस प्रकार से Elementor Page Builder का उपयोग कर Header और Footer Remove कर सकते हैं।

सबसे पहले उस page को elementor page builder में ओपन करें, जिसका आप  हैदर और फुटर हाइड करना चाहते हैं। इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में सबसे नीचे setting का आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

elementor header and footer remove

अब आपको Page Layout का ऑप्शन दिखाई देगा और इसके सामने बने बॉक्स में default option select होगा। यहां पर आपको elementor canvas select कर लेना है। ऐसा करने से उस पेज से header and footer remove हो जाएगा।

Theme options का उपयोग कर Header और Footer Remove कैसे करें

बहुत से ऐसे Theme है, जिनके अंदर ही आपको ऑप्शन मिल जाता है कि आप थीम का इस्तेमाल कर ही header and footer remove कर सकते हैं। लेकिन आपको  यह ध्यान में रखना है कि यह ऑप्शन सभी थीम पर अवेलेबल नहीं है।

आप भी अपने wordpress theme से header and footer remove करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या आपके भी theme में header और footer remove करने का ऑप्शन है या नहीं।

सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन करें और appearance पर क्लिक करने के बाद customize पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको यहां पर layout का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और header या footer disable करने का option ढूंढे। अगर आपको यहां पर ऑप्शन मिल जाता है तो आप आसानी से theme के द्वारा ही हेडर और फूटर को हाइड कर पाएंगे।

Note :- कुछ themes में आपको header footer remove करने का ऑप्शन post या पेज को एडिट करने के बाद सबसे नीचे scroll करने से मिल जाता है।

आज आपने क्या सीखा?

आज की इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से वर्डप्रेस वेबसाइट में header और footer remove कर सकते हैं। हमने यहां पर आपको plugin और css code का इस्तेमाल कर header and footer remove करने के बारे में बताया है।

हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए लाभकारी साबित हुआ होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, ताकि वह भी जान पाए कि how to remove header and footer in wordpress.

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment