You dont have javascript enabled! Please enable it!

Guest Posting क्या है Guest Blogging कैसे करें

क्या आप जानते हैं Guest Posting क्या है, Guest Blogging कैसे करें, अगर आप नहीं जानते कि guest posting क्या है तो आज का यह लेख आपके लिए है क्योंकि इसमें आपको हम संक्षेप में बताएंगे कि guest posting क्या है और आप गेस्ट पोस्टिंग कैसे कर सकते हैं तो guest posting के बारे में अधिक जानकारी के लिए article को पूरा पढ़ें।

Digital Marketing की आधुनिक दुनिया में, “Guest Posting” शब्द किसी और की वेबसाइट या ब्लॉग पर लेख लिखने और प्रकाशित करने को कहा जाता है। Guest Posting एक लोकप्रिय तकनीक है जिसका उपयोग कई व्यवसायों और व्यक्तियों द्वारा संबंध बनाने, traffic generate करने और search engine optimization में सुधार करने के लिए किया जाता है। जबकि Guest Posting एक अत्यंत प्रभावी marketing tool है।

Guest Posting क्या है?

Guest Posting किसी अन्य व्यक्ति के ब्लॉग या वेबसाइट पर लेख लिखने और प्रकाशित करने को कहा जाता है। यह आमतौर पर आपके अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बढ़ावा देने, संबंध बनाने या अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

दरअसल, गेस्ट पोस्टिंग को link building तकनीक के रूप में भी देखा जा सकता है क्योंकि अगर आप किसी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्टिंग करते हैं तो वहां से आपको High Quality Do Follow Backlink मिलता है। 

गेस्ट पोस्टिंग आपके नाम और आपके काम को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। यह आपके niche में अन्य ब्लॉगर्स और वेबसाइट owner के साथ संबंध बनाने में भी आपकी मदद करता है। 

यदि आप Guest Posting की तलाश में हैं, तो ब्लॉग और वेबसाइटों को ढूंढना सुनिश्चित करें जो आपके niche के लिए Relevant हैं, और जिनके पास ऐसे दर्शक हैं जो आपकी बात में रुचि रखते हैं। जब आप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर गेस्ट पोस्टिंग कर रहे हो, तो अपने बारे में एक संक्षिप्त bio शामिल अवश्य करें।

ALSO READ :-   Palki 2 Responsive Blogger Template download free

इससे आपने जो पोस्ट किया है उस पोस्ट पर आने वाले visitor को आपके बारे में जानने में मदद मिलेगी और उन्हें यह पता चलेगा कि आप कौन हैं और क्या करते हैं इससे वह आपके ब्लॉक के बारे में भी जानेंगे और अधिक पोस्ट पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर आएंगे।

Guest Post लिखते समय किन बातों का ध्यान रखें? 

Guest Post लिखते समय, निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:

1) हमेशा high quality और unique content लिखने की कोशिश करें।

2) एक ही विषय पर एक से अधिक बार लिखने से बचने की कोशिश करें। यदि आप किसी विशेष ब्लॉग के लिए लिखते रहना चाहते हैं, तो विभिन्न विषयों या अपने पिछले लेख के विस्तारित संस्करण के बारे में लिखने का प्रयास करें। 

3) अपने लेखों को छोटा और प्यारा रखें! अपना लेख कम से कम 700 शब्द का अवश्य रखें। 

4) यदि आप किसी विशेष tool या service की सिफारिश करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पाठकों के लिए relevant और सहायक है, भले ही वे इसे खरीदना न चाहें। 

5) जब संभव हो, संबंधित लेखों के लिंक प्रदान करें। यह आपके पाठकों को किसी विशिष्ट विषय के बारे में अधिक जानने में मदद करेगा। 

6) यदि आप एक review लिख ​​रहे हैं, तो अपने पाठकों को एक ईमानदार मूल्यांकन देने के लिए उत्पाद या सेवा के pros और cons को शामिल अवश्य करें।

7) जिस बारे में लेख लिख रहे हैं ध्यान रखें कि उस बारे में पहले से उस वेबसाइट पर कोई भी लेख प्रकाशित ना हो।

8) गेस्ट पोस्टिंग करते समय यह ध्यान रखें कि उसमें किसी भी प्रकार का copyright content ना हो पोस्ट आपके द्वारा खुद का लिखा हुआ और हाई क्वालिटी कंटेंट हो।

9) पोस्ट किसी भी प्रकार से uncomplete ना हो लेख पूरा लिखने के बाद ही सबमिट करें।

10) अपने पोस्ट में images का प्रयोग अवश्य करें जिससे पोस्ट आकर्षित दिखता है।

11) गेस्ट पोस्ट लिखने से पहले keyword research करें।

12) हमेशा SEO Friendly पोस्ट लिखने की तरफ ध्यान केंद्रित करें। 

Guest Posting के लाभ 

Guest Posting के कई लाभ हैं, यही वजह है कि यह इतनी लोकप्रिय मार्केटिंग रणनीति बन गई है। 

ALSO READ :-   Google docs voice typing में बोलकर article कैसे लिखें?

सबसे पहले, यह आपको अपने niche में अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध बनाने की अनुमति देता है। 

दूसरा, गेस्ट पोस्टिंग आपको अपना प्रदर्शन बढ़ाने और अपने दर्शकों को बढ़ाने का मौका देती है। जब आप किसी लोकप्रिय ब्लॉग पर guest post करते हैं, तो आप संभावित पाठकों के एक नए समूह से अपना परिचय कराते हैं। यदि आपके द्वारा पोस्ट किया गया लेख उन्हें पसंद आता है तो वह आपके लेख पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर visit  करते हैं।

तीसरा, गेस्ट पोस्टिंग के द्वारा क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने में मदद मिलती है जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग उच्च होती है। 

चौथा,  गेस्ट पोस्टिंग से आपको लाइफ टाइम referral traffic मिलती रहती है। 

अंत में, Guest Posting SEO के लिए बहुत अच्छी है। आपका ब्लॉग दूसरी वेबसाइट से लिंक हो जाएगा, और बदले में, उस वेबसाइट को आपकी वेबसाइट से लिंक कर दिया जाएगा। यह आपको Google जैसे search engine पर उच्च रैंक करने में मदद कर सकता है।

Guest Posting कैसे करें?

अगर आप गेस्ट पोस्टिंग करना चाहते हैं तो गेस्ट पोस्टिंग करने से पहले नीचे दिए गए टिप्स को अवश्य पढ़ें जो आपके लिए लाभकारी साबित होंगे।

1. अपना research करें। ऐसी साइटें खोजें जो आपके niche में हों और जो आपको लगता है कि आपकी सामग्री के लिए एक अच्छा मेल होगा। वे आम तौर पर क्या पोस्ट करते हैं और उनके पाठकों में क्या दिलचस्पी है, यह जानने के लिए उनकी सामग्री का अध्ययन करें।

2. सुनिश्चित करें कि आपके पास कहने के लिए कुछ valuable है। आपको गेस्ट पोस्ट में कुछ नया जोड़ना चाहिए और पाठक को कुछ मूल्यवान content प्रदान करना चाहिए।

3. साइट के owner या editor से संपर्क करें और अपना परिचय दें। समझाएं कि आप गेस्ट पोस्टिंग क्यों करना चाहते हैं और आप उनके पाठकों को कौन सा unique content प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अपने कुछ बेहतरीन post के लिंक नहीं भेज सकते हैं।

4. कृपया ध्यान रखें कि लिंक की संख्या और keyword density अभी भी महत्वपूर्ण है। गेस्ट पोस्टिंग का लक्ष्य मूल्य जोड़ना और उपयोगी जानकारी प्रदान करना है, न कि अपने ब्लॉग को कीवर्ड और लिंक के साथ रटना। 

ALSO READ :-   WordPress site में Paypal Donate Button कैसे जोड़ें?

5. साइट के owner या editor को स्वीकृति के लिए अपनी पूरी पोस्ट सबमिट करें। अधूरी लिखी हुई पोस्ट कभी भी submit ना करें।

6. एक बार आपकी पोस्ट स्वीकृत हो जाने के बाद, उसका एक लिंक वापस अपने ब्लॉग पर सबमिट करें।

FAQ For Guest Posting

गेस्ट पोस्ट क्यों लिखा जाता है?

गेस्ट पोस्ट  किसी दूसरी वेबसाइट से अपनी वेबसाइट के लिए backlink और traffic प्राप्त करने के लिए लिखा जाता है।

क्या गेस्ट पोस्ट करने से वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है?

जी हां, अगर आप High Authority Website पर गेस्ट पोस्ट लिखते हैं तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग google search engine में बढ़ती है।

क्या गेस्ट पोस्टिंग फ्री होती है?

जी हां, बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप बिल्कुल फ्री में गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं लेकिन कुछ वेबसाइट ऐसी हैं जो गेस्ट पोस्ट publish करने के लिए कुछ पैसा चार्ज करती हैं।

गेस्ट पोस्ट करने के लिए वेबसाइट कैसे ढूंढे?

गेस्ट पोस्ट करने के लिए अपने niche से रिलेटेड वेबसाइट को गूगल पर सर्च करें और जिस वेबसाइट की Authority High हो उस वेबसाइट में जाएं और Contact Us Form के द्वारा उस वेबसाइट के owner से संपर्क करें और उन्हें बताएंगे आप उनकी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि Guest Posting क्या है और गेस्ट पोस्टिंग करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!