WordPress Website में Google Fonts Disable कैसे करें

क्या आपकी wordpress website google font के कारण slow load हो रही है और आप अपनी website पर से Google Fonts Disable करना चाहते हैं। 

यदि आप एक wordpress website owner हैं, तो आपने शायद देखा होगा कि Google Fonts default रूप से wordpress website में enable होते हैं। Google Fonts आपकी website speed को slow कर सकते हैं, यदि आप उनका सावधानी से उपयोग नहीं करते है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Google Fonts Disable कैसे कर सकते हैं।

आप Google Fonts Disable क्यों करना चाहेंगे

आप तो जानते ही होंगे कि default रूप से, वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट पर fonts प्रदर्शित करने के लिए Google Fonts library का उपयोग करता है और बहुत से ऐसे वेबसाइट owner है जो अपनी वेबसाइट को customize करते समय typography में Google Fonts का उपयोग करते हैं।

जिस कारण से वर्डप्रेस वेबसाइट की performance पर बहुत अधिक असर पड़ता है इसलिए हम सलाह देते हैं कि आप अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक दो ही fonts का उपयोग करें। क्योंकि अगर आप अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक fonts का उपयोग करते हैं तो हर बार page load होने पर वह fonts load होते हैं जिस कारण आपकी वेबसाइट की स्पीड स्लो होती है।

इसीलिए आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर google font disable कर सकते हैं और visitor के device के साथ आने वाले fonts का उपयोग कर सकते हैं। जिस कारण fonts जल्दी से लोड होगी और आपकी वेबसाइट की स्पीड भी कम नहीं होगी।

Google Fonts Disable करने के Pros और Cons क्या है?

Google Fonts एक ऐसी सेवा है जो आपको अपनी वेबसाइट पर बड़ी संख्या में फ़ॉन्ट्स का उपयोग करने की अनुमति देती है। हालाँकि, इस सेवा का उपयोग करने के कुछ pros और cons हैं।

Google Fonts का उपयोग करने का pros यह है कि यह आपको कई प्रकार के फ़ॉन्ट तक पहुंच प्रदान करता है। यदि आप अपनी वेबसाइट को एक विशिष्ट रूप देना चाहते हैं तो यह मददगार हो सकता है। 

इसका उपयोग करने का एक cons यह है  कि Google फ़ॉन्ट्स आपकी वेबसाइट को धीमा करते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर बार जब कोई विज़िटर आपकी वेबसाइट लोड करता है, तो उन्हें Google के सर्वर से फ़ॉन्ट फ़ाइलें डाउनलोड करनी पड़ती हैं।

Google फ़ॉन्ट्स का उपयोग करने का pros यह है कि यह उपयोग करने के लिए निःशुल्क है। अपनी वेबसाइट पर फोंट का उपयोग करने के लिए आपको कोई लाइसेंस शुल्क नहीं देना होगा। 

हालाँकि, इसका cons यह है कि आपके पास फोंट पर उतना नियंत्रण नहीं है जितना कि एक paid font या अन्य free fonts पर होता है।

WordPress Website में Google Fonts Disable कैसे करें?

Website पर Google Fonts Disable करना बहुत ही आसान है हम यहां पर आपको plugin का उपयोग करके गूगल फोंट डिसएबल करने के बारे में बताने वाले हैं। जो इस प्रकार है:-

सबसे पहले, अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें। इसके बाद Disable and Remove Google Fonts Plugin Install और activate करें।

Google Fonts Disable

अगर आपको प्लगइन इंस्टॉल करने में किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। How to install Plugins in WordPress?

जैसे ही आप इस प्लगइन को एक्टिवेट कर देंगे, तो यह प्लगइन ऑटोमेटिकली google fonts  को disable कर देगा। इस प्लगइन में आपको किसी भी प्रकार की configuration करने की आवश्यकता नहीं है।

अब आपकी वेबसाइट default font का उपयोग करना शुरू कर देगी। इसे जांचने के लिए आप अपनी वेबसाइट पर विजिट करें। अगर आपको default font पसंद नहीं आता है तो आप इस  फोंट को बदल सकते हैं। जिसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें और apperance पर क्लिक करने के बाद customize पर क्लिक करें।

Theme Typography font change

अब आपको यहां पर typography का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। अब आप यहां  पर अपने हिसाब से जो font आपको पसंद आए उसे अपनी वेबसाइट के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं।

यहां पर आपको यह भी ऑप्शन मिल जाता है, कि आप अपनी वेबसाइट के Header, body, footer इत्यादि के लिए अलग-अलग fonts सेलेक्ट कर सकते हैं।

फोंट सिलेक्ट करने के बाद publish button पर क्लिक करना ना भूलें।

हम आशा करते हैं कि इस लेख की सहायता से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Google Fonts Disable कर पाए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। 

अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment